Lac Laddakh  

(Search results - 4)
  • undefined

    NationalJun 29, 2021, 9:02 PM IST

    CDS बिपिन रावत ने LAC की तैयारियों का जायजा लिया, रक्षा मंत्री के दौरे के कुछ ही देर बाद पहुंचे

    भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर मई 2020 से गतिरोध है। दोनों पक्षों में 11 राउंड की वार्ता हो चुकी है। 12वें राउंड की वार्ता जल्द शुरू होने की उम्मीद है। फिलहाल, चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी 100वां वर्ष अपने स्थापना की मना रही है।

  • undefined

    NationalMay 26, 2021, 6:44 PM IST

    चीन का काल बनेगा Heron ड्रोन, एलएसी और लद्दाख की करेगा रखवाली

    इजरायल से इम्पोर्ट किए जा रहे हेरोन ड्रोन की खरीददारी भारतीय सेना सरकार से मिले इमरजेंसी फाइनेंशियल पाॅवर से कर रही है। 

  • <p>लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी के मुताबिक, चीन यह समझ गया था कि वह बल के प्रयोग से एलएसी की पूर्व स्थिति को नहीं बदल सकता। भारत मजबूती से अपने क्षेत्र की रक्षा कर रहा है। उन्होंने बताया कि 29-30 अगस्त को भारतीय सेना ने रेजांग ला और रेचिन ला पर कब्जा कर लिया। इससे अगले दौर की बातचीत में भारत का पक्ष मजबूत हो गया।&nbsp;</p>

    WorldApr 18, 2021, 3:49 PM IST

    India-China standoff: एक साल बाद भी पीछे नहीं हटी चीनी सेना!

    भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी को लेकर तनाव के एक साल पूरे होने को हैं। दोनों देशों के बीच 11 राउंड की सैन्य कमांडरों की बैठक के बावजूद न गतिरोध कम हो सका न तनाव। हालांकि, फरवरी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बताया था कि भारत-चीन एलएसी से पीछे हटने को तैयार हो गए हैं। लेकिन तीन महीने के बाद भी कई इलाकों में चीन के सैनिक डटे हुए हैं। पिछले हफ्ते दोनों देशों के बीच 13 घंटे की सैन्य वार्ता भी बेनतीजा ही निकला। वार्ता विफल होने के बाद बताया गया कि इसे आगे जारी रखा जाएगा। 

  • <p>चीन लागातर एलएसी के पास सेना और बड़े हथिायार जमा कर रहा है। बातचीत के बाद भी विवाद का कोई हल नहीं निवक पा रहा है।</p>

    WorldMay 31, 2020, 4:10 PM IST

    हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, बातचीत के बावजूद एलएसी पर बढ़ाई सेना, तैनात किए बड़े हथियार

    नई दिल्ली। जहां एक तरफ भात-चीन सीमा एलएसी पर विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत का सिलसिला जारी है वहीं चीन लगातार यहां सेना को इकट्ठा कर रहा है। चीन ने यहां आर्टिलरी गन्स के साथ भारी सेना और हैवी युद्ध वाहन जमा कर रखे हैं। यह भारी वाहन और सेना भारतीय सीमा से कुछ ही दूरी पर है। दोनों देशों के सुरक्षा अधिकारी इस मुद्दे पर लगातार बातचीत कर रहे हैं। अभी तक पूर्वी लद्दाख से लगी इस सीमा एलएसी को लेकर कोई फैसला सामने नहीं आ पाया है। लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र लाइन ऑफ एक्यूट कंट्रोल के नजदीक चीन के हैवी युद्ध वाहन साफ दिख रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक चीनी सेना भारतीय सीमा  से 25-30 किमी दूरी पर है और कुछ ही घंटे में भारतीय सीमा के पास आने में सक्षम है।