Laddakh  

(Search results - 32)
  • Rahul Gandhi again walkout from Defense Committee meeting: Angry over not being allowed to discuss Doklam DHA

    NationalJul 14, 2021, 10:56 PM IST

    डिफेंस कमेटी की मीटिंग से राहुल गांधी का फिर वॉकआउटः डोकलाम पर चर्चा की इजाजत नहीं मिलने से हुए नाराज

    दिसंबर 2020 में भी कांग्रेस ने चीन का मुद्दा उठाया था लेकिन चर्चा नहीं होने पर वह मीटिंग छोड़ दिए। राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को लेटर लिखकर शिकायत की थी और कहा था कि हमें मीटिंग में बोलने नहीं दिया जा रहा है।

  • CDS Bipin Rawat reviews preparedness on LAC, appreciated Defence forces support during Pandemic DHA

    NationalJun 29, 2021, 9:02 PM IST

    CDS बिपिन रावत ने LAC की तैयारियों का जायजा लिया, रक्षा मंत्री के दौरे के कुछ ही देर बाद पहुंचे

    भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर मई 2020 से गतिरोध है। दोनों पक्षों में 11 राउंड की वार्ता हो चुकी है। 12वें राउंड की वार्ता जल्द शुरू होने की उम्मीद है। फिलहाल, चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी 100वां वर्ष अपने स्थापना की मना रही है।

  • Israel Heron Drone will be deployed on LAC and Laddakh, arriving soon to India DHA

    NationalMay 26, 2021, 6:44 PM IST

    चीन का काल बनेगा Heron ड्रोन, एलएसी और लद्दाख की करेगा रखवाली

    इजरायल से इम्पोर्ट किए जा रहे हेरोन ड्रोन की खरीददारी भारतीय सेना सरकार से मिले इमरजेंसी फाइनेंशियल पाॅवर से कर रही है। 

  • War scenes of Lal Singh Chadha to be shot in Kargil, Aamir Khan showed some glimpses KPZ
    Video Icon

    BollywoodMay 2, 2021, 3:05 PM IST

    करगिल में शूट होगा फिल्म लाल सिंह चड्ढा का वॉर सीन्स, आमिर खान ने दिखाई कुछ झलक

    वीडियो डेस्क। फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग के लिए एक्टर आमिर खान लद्दाख पहुंचे हैं। जहां फिल्म के वॉर सीन्स शूट किए जाएंगे। सोशल मीड‍िया पर आमिर खान की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही हैं। फिल्म लाल सिंह चड्ढा के वॉर सीन्स के अध‍िकतर सीन करगिल क्षेत्र में शूट किए जाएंगे। आमिर खान आर्मी के जवानों के साथ सुरक्षा घेरे में दिखाई दिए। इस दौरान वे कोरोना के प्रोटोकोल को फोलो करते भी नजर आए। 

  • India china standoff LAC laddakh eatern region, Know all about DHA

    WorldApr 18, 2021, 3:49 PM IST

    India-China standoff: एक साल बाद भी पीछे नहीं हटी चीनी सेना!

    भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी को लेकर तनाव के एक साल पूरे होने को हैं। दोनों देशों के बीच 11 राउंड की सैन्य कमांडरों की बैठक के बावजूद न गतिरोध कम हो सका न तनाव। हालांकि, फरवरी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बताया था कि भारत-चीन एलएसी से पीछे हटने को तैयार हो गए हैं। लेकिन तीन महीने के बाद भी कई इलाकों में चीन के सैनिक डटे हुए हैं। पिछले हफ्ते दोनों देशों के बीच 13 घंटे की सैन्य वार्ता भी बेनतीजा ही निकला। वार्ता विफल होने के बाद बताया गया कि इसे आगे जारी रखा जाएगा। 

  • Vaccinating 85 percent senior citizens laddakh tops the Chart, Maharashtra-Delhi very poor performance DHA

    Coronavirus IndiaApr 9, 2021, 2:47 PM IST

    Vaccination: महाराष्ट्र में 26 % तो दिल्ली 31% सीनियर सिटीजन्स को वैक्सीन, लद्दाख 85% के साथ टाॅप पर

    सबसे नये केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को अपने बुजुर्गाें की अधिक चिंता है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान में लद्दाख में साठ साल से अधिक उम्र के 85 प्रतिशत बुजुर्गाें का वैक्सीनेशन हो चुका है। जबकि मेघालय व नागालैंड सबसे फिसड्डी साबित हुआ है। यहां महज सात प्रतिशत इस उम्र्रवय के बुजुर्गों को वैक्सीन दी गई है। बड़े राज्यों में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और बिहार सीनियर सिटीजन्स के वैक्सीनेशन में काफी पीछे है।

  • In Ladakh, both countries agree to repel troops

    WorldNov 11, 2020, 3:21 PM IST

    लद्दाख में दोनों देश सैनिकों को पीछे हटाने पर हुए सहमत, दिवाली से पहले मई वाली स्थिति में जा सकती हैं सेनाएं

    भारत - चीन सीमा विवाद के बीच पूर्वी लद्दाख में मईं महीने से जारी सीमा तनाव के अब समाप्त होने के आसार नजर आ रहे हैं। दरअसल, दोनों देशों की सेना लद्दाख सीमा पर फिंगर इलाके में सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमत हो गई हैं। बता दें कि सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से पूरी होगी। सेना के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले तीन दिनों में दोनों सेनाएं 30-30 प्रतिशत के हिसाब से अपने सैनिकों को विवादित इलाकों से हटाएगी।

  • Defense Ministry raises objections to Parliament's PAC committee's visit to Ladakh

    NationalOct 29, 2020, 2:57 PM IST

    संसद की PAC समिति के लद्दाख दौरे पर रक्षा मंत्रालय ने जताई आपत्ति, कहा - सीमा पर हालात संवेदनशील

    भारत-चीन सीमा विवाद के बीच संसद की एक पब्लिक अकाउंट समिति (PAC) का लद्दाख दौरा होना है। इसी को लेकर रक्षा मंत्रालय ने आपत्ति जताई है। मंत्रालय ने कहा कि वे दोनों देशों के बीच उपजे संवेदनशील हालातों के बीच पीएसी की समिति के लद्दाख दौरे के समर्थन में नहीं है। इससे पहले यह दौरा इस महीने के आखिरी सप्ताह में प्रस्तावित था।

  • Ladakh BJP wins a landslide victory in Leh Hill Council results, wins 15 out of 26 seats

    NationalOct 26, 2020, 8:00 PM IST

    लद्दाख: लेह हिल काउंसिल के चुनावों में भाजपा को मिली जबरदस्त जीत, 26 में से 15 सीटों पर दर्ज की जीत

    केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लेह ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के चुनावों में सोमवार को एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बड़ी जीत मिली है। अभी तक घोषित हुए 26 सीटों के नतीजों में 15 सीटें भारतीय जनता पार्टी ने जीती हैं। इसकी जानकारी लेह से सांसद जामयांग तीसरींग नंम्ग्याल ने ट्वीट करके दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा एक बार फिर से लेह ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल का प्रतिनिधित्व करेगी। जामयांग ने इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू समेत कईं नेताओं को धन्यवाद और बधाई दी है। 

  • India China dispute: Eighth round of talks between the two countries to be held this week

    WorldOct 25, 2020, 8:11 PM IST

    भारत-चीन विवाद: दोनों देशों के बीच इस हफ्ते हो सकती है आठवें दौर की वार्ता, LAC पर जवानों की तैनाती जारी

    पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर जारी विवाद को निपटाने के लिए भारत और चीन के बीच कईं स्तर की बातचीत हो चुकी है। इसी बीच लद्दाख में जारी सीमा विवाद सुलझाने को लेकर इस हफ्ते भारत-चीन के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर की वार्ता का आठवां दौर आयोजित होने की उम्मीद है।  हालांकि, चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, वह हर बार कोई ना कोई अडंगेबाजी लगा ही देता है। अब चीन ने शर्त रखी है कि भारतीय सेना पहले पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर कब्जे वाली चोटियों को खाली करे। इसे लेकर भारत ने साफ कर दिया है कि दोनों देशों की सेनाएं एक साथ ही हटेंगी। एकतरफा कार्रवाई नहीं होगी।

  • India-China dispute: both countries will continue talks at military and diplomatic level, Indian Army said- positive talks

    WorldOct 13, 2020, 6:13 PM IST

    भारत-चीन विवाद: दोनों देश सैन्य-राजनायिक स्तर पर बातचीत रखेंगे जारी, सेना ने कहा- सकारात्मक रही चर्चा

    पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के खत्म करने के लिए भारत ने सोमवार को चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता की। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सेना के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि इस वार्ता में बीजिंग से अप्रैल पूर्व की यथास्थिति बहाल करने और विवाद के सभी बिन्दुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा। इसके साथ ही दोनों देश एक-दूसरे से सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी रखने के लिए सहमत हुए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि दोनों पक्षों की ओर से चर्चाएं सकारात्मक रहीं हैं।

  • India China border tension will again be discussed at Corps Commander level, till now it has been discussed at this level

    WorldOct 4, 2020, 2:05 PM IST

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच 12 अक्टूबर को फिर होगी कॉर्प्स कमांडर स्तर पर बातचीत, अबतक 6 बार हो चुकी चर्चा

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच एक बार फिर दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत जल्द होने वाली है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारी 12 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र में आयोजित छटे दौर की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में भी दोनों देश अपने सैनिकों को जल्द सीमा से हटाने की दिशा में बातचीत करेंगे। बता दें कि अब तक दोनों देशों के बीच कुल 6 बार कॉर्प्स कमांडर की बैठक हो चुकी है। 

  • India China border tension will again be discussed at Corps Commander level, till now it has been discussed at this level

    WorldOct 4, 2020, 2:02 PM IST

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच फिर होगी कॉर्प्स कमांडर स्तर पर बातचीन, अबतक 6 बार हो चुकी है इस स्तर पर चर्चा

    भारत-चीन सीमा तनाव के बीच एक बार फिर दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की बातचीत जल्द होने वाली है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारी 12 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के क्षेत्र में आयोजित छटे दौर की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में भी दोनों देश अपने सैनिकों को जल्द सीमा से हटाने की दिशा में बातचीत करेंगे। बता दें कि अब तक दोनों देशों के बीच कुल 6 बार कॉर्प्स कमांडर की बैठक हो चुकी है। 

  • India-China border dispute: China's light tanks will not be able to survive in front of India's T-90 tanks

    NationalOct 4, 2020, 8:09 AM IST

    भारत-चीन सीमा विवाद : भारत के टी-90 टैंकों के सामने युद्ध में टिक नहीं पाएंगे चीन के हल्के टैंक

    पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा तनाव पर 5 महीनों से जारी तनाव के बीच भारतीय सेना ने 14 हजार 500 फीट की ऊंचाई पर टी-90 और टी-70 टैंक तैनात कर दिए हैं। सेना द्वारा युद्ध जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए चुमार-डेमचोक एरिया में ये टैंक बड़ी संख्या में तैनात किए गए हैं। इन टैंकों की तैनाती किए जाने पर इनके कमांडर्स का मानना है कि भारतीय सेना के टी-90 टैंकों के सामने चीन के हल्के टैंक ज्यादा समय नहीं टिक पाएंगे।

  • memorial made in Daulat-Beg-Oldi, Ladakh of the soldiers who died in the Galwan skirmish in

    WorldOct 3, 2020, 12:33 PM IST

    गलवान झड़प में शहीद हुए जवानों का लद्दाख के दौलत -बेग -ओल्डी में बना स्मारक, 15 जून की रात हुई थी हिसंक झड़प

    पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में बलिदान देने वाले 20 भारतीय सैनिकों के नाम पर लद्दाख के दौलत-बेग ओल्डी में भारतीय सेना की इकाई ने एक स्मारक बनाया गया है। इस स्मारक में 20 शहीद सैनिकों के नाम और 15 जून के स्नौ लैपर्ड ऑपरेशन का पूरा विवरण है। 15 जून की रात गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। झड़प में 16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग अधिकारी कर्नल बी संतोष बाबू समेत 19 अन्य सैनिक शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव बढ़ गया था। भारत ने इसे चीन द्वारा सोची-समझी और पूर्वनियोजित कार्रवाई बताया था। इन सैनिकों के नाम नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भी अंकित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।