Lakshmi Mittal  

(Search results - 4)
  • undefined

    HatkeJan 14, 2021, 10:03 AM IST

    'टाटा स्टील' का नाम तो सुना ही होगा, यह वो धातु है, जिसने कइयों को अरबपति बना दिया, 4000 साल पहले हुई थी खोज

    स्टील महंगा होने का भारत में सबसे बड़ा फायदा टाटा कंपनी को हुआ है। पिछले साल जुलाई में टाटा का पीछे छोड़कर देश का सबसे बड़ा घराना बना रिलायंस ग्रुप 6 महीने बाद ही पायदान में तीसरे नंबर पर घिसक गया है। टाटा ग्रुप फिर से नंबर-1 पोजिशन पर गया है। इसे बनाया है टाटा की स्टील कंपनी टीसीएस ने। अगर बात करें कि जुलाई 2020 की, तो टाटा ग्रुप की 17 सूचीबद्ध कंपनियों का कुल मार्केट कैप 11.32 लाख करोड़ रु. था। वहीं, जबकि रिलायंस का मार्केट कैप 13 लाख करोड़ रु. के ऊपर। 16 सितंबर में रिलायंस का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गया। अब यह 12.22 लाख करोड़ रु. रह गया है। आइए जानते हैं स्टील की कहानी...
    ​​​​​​​

  • undefined

    BusinessNov 17, 2019, 5:44 PM IST

    जिम, बार के साथ हैलीपैड भी, अन्दर से कुछ ऐसा है भारत के इस कारोबारी का याच

    लंदन. भारतीय मूल दिग्गज स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में सुमार हैं। लक्ष्मी मित्तल का लंदन में मशहूर बिलियनर रो में तीन बंगलों सहित कई अन्य देश में भी प्रोपर्टी है। लंदन में स्थित उनका घर ताज मित्तल लंदन के सबसे महंगे घरों में शुमार है। कई सग्जरी गाड़ियों के अलावां लक्ष्मी मित्तल के पास खास यॉच भी है। फोर्ब्य के मुताबिक  Amevi yacht दुनिया में 34वें नंबर का सबसे बड़ा यॉच है। इसको साल 2007 में खरीदा गया था। 

  • undefined

    BusinessNov 5, 2019, 6:23 PM IST

    लंदन के सबसे महंगे घर में रहता है यह भारतीय मूल का कारोबारी

    नई दिल्ली. भारतीय मूल के स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल को दुनिया स्टील जगत के सबसे सफल व बड़े कारोबारी के तौर पर जानती है। हाल ही में जारी ब्लूमबर्ग के मुताबिक मित्तल के पास 12.6 बिलियन डॉलर से भी अधिक की संपत्ति है। 69 वर्षीय मित्तल मूल रुप से भारत के राजस्थान से हैं। अपने पिता के छोटे से व्यापार को इतनी ऊचाई तक पहुचाने वाले मित्तल वर्ष 1995 से लंदन में रहते हैं। लंदन में उनके तीन मकान हैं जिनकी कीमत लगभग 24 हजार करोड़ रुपए है। ऊर्जा और शोधन में उनका कारोबार करीब 60 देशों में फैला है।  

  • भारतीय बिजनेस मैन लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल को धोखाधड़ी के आरोप में यूरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

    NationalJul 24, 2019, 11:39 AM IST

    अगर लक्ष्मी मित्तल के भाई दोषी साबित हुए तो जाना होगा 45 सालों के लिए जेल, इस वजह से हुई है गिरफ्तारी


    भारतीय बिजनेस मैन लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल को धोखाधड़ी के आरोप में यूरोप में गिरफ्तार कर लिया है। उनपर 19.32 करोड़ रूपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। बुधवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। उनपर कोकिंग प्लांट GIKILसे संबंधित मामले में कार्रवाई की गई है।  2003 से इस प्लांट का संचालन लक्ष्मी मित्तल कर रहे थे। इस प्लांट में करीबन 1 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। वे GIKIL के सुपरवाइजरी बोर्ड के अध्यक्ष हैं। उनपर अपने पद का गलत इस्तेमाल करने का आरोप है।