Liver  

(Search results - 45)
  • health tips: know about foods harmful for your liver

    Health CapsuleSep 14, 2021, 3:48 PM IST

    लीवर के लिए बहुत खतरनाक होती हैं ये पांच चीजें, भूल से भी डाइट में नहीं करें शामिल

    हेल्थ डेस्क. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में लिवर का सबसे अहम रोल होता है। बॉडी में प्रोटीन का निर्माण की हो या फिर पाचन के लिए पित्त का उप्तादन करना यह सभी काम लिवर ही करता है। लेकिन जब तक किसी को अपनी लीवर की बीमारी के बारे में पता नहीं चलता तब तक लोग अपने लीवर का कुछ खास ध्यान भी नहीं देते हैं। लीवर मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। कुछ फूड्स हैं जिनसे हमें सावधान रहना चाहिए। क्योंकि ये लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका लीवर हेल्दी रहे तो आप अपनी डाइट्स से इन फूड्स को हमेशा के लिए छोड़ दें। आइए जानते हैं कौन-कौन से ये फूड्स।  

  • The AYUSH ministry denied the fact that the consumption of Giloy is damaging the liver

    NationalJul 7, 2021, 11:16 AM IST

    लिवर को डैमेज कर रही गिलोय; इस रिसर्च को आयुष मंत्रालय ने बताया भ्रामक व आयुर्वेदिक परंपरा के लिए विनाशकारी

    आयुष मंत्रालय ने गिलोय को लेकर हुई रिसर्च और खबर को भ्रामक और अधूरी जानकारी बताया है; जिसमें कहा गया था कि गिलाय के अधिक सेवन से लिवर डैमेज हो रहा है। पतंजलि पहले ही इसे गलत ठहरा चुकी है।

  • Raisins are useful for liver and immunity, know it's benefits KPV
    Video Icon

    Health CapsuleMar 18, 2021, 1:46 PM IST

    लिवर से लेकर इम्युनिटी के लिए फायदेमंद है किशमिश, जानें सेवन करने का सही तरीका

    हेल्थ डेस्क। हर मौसम में ड्राय फ्रूट्स खाना फायदेमंद होता है। इसमें काजू और बादाम के अलावा किशमिश भी बेहद पॉपुलर है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही किशमिश के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी होते हैं। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इसमें कई मिनरल्स और विटामिंस होते हैं जो सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।लिवर को हेल्दी रखने में किशमिश का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल्स-विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। शरीर में टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने की प्रक्रिया आसान होती हैलिवर टॉक्सिक मेटीरियल्स को फिल्टर करने का कार्य करता है। किशमिश खाने से उसका काम हल्का हो जाता है। लिवर को इंफेक्शन से बचाने में भी किशमिश मददगार है। आइए जानते हैं  किशमिश खाने के फायदे 
     

  • This summer drink can prove to be beneficial for fatty liver kpv
    Video Icon

    Health CapsuleMar 9, 2021, 12:37 PM IST

    गर्मियों के ये ड्रिंक्स फैटी लीवर कम करने में होंगे असरदार, गंभीर बीमारियां के शिकार होने से बच सकते हैं आप

    वीडियो डेस्क। आज कल लोगों की लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव आ रहा है। कई बीमारियां जिसकी वजह से होने लगी है। लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। क्योंकि यह खून को फिल्टर करने के साथ-साथ खाने को पचाने में भी काम आता है। हालांकि, अनियमित जीवन-शैली और अनहेल्दी खानपान से लीवर में फैट बढ़ जाता है। जिससे गंभीर बीमारियां होनों का खतरा रहता है। वैसे तो लीवर के पास हमेशा ही फैट जमा रहता है, लेकिन जब इसके सेल में बहुत अधिक फैट जमा हो जाता है, तो फैटी लीवर की समस्या होने लगती है। वीडियो में देखें लीवर को स्वस्थ और मजबूत के लिए यह ड्रिंक्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

     

  • 78 year old Amitabh Bachchan struggling with many diseases KPG

    BollywoodFeb 28, 2021, 1:24 PM IST

    कई बीमारियों से जूझ रहे 78 साल के Amitabh, 37 साल पहले हुई लापरवाही की सजा अब तक भुगत रहे बिग बी

    मुंबई। 78 साल के अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की तबीयत एक बार फिर बिगड़ गई है। उन्होंने शनिवार रात को अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी देते हुए कहा- मेडिकल कंडीशन...सर्जरी...ज्यादा कुछ नहीं लिख सकता। अमिताभ के इतना लिखने से ही दुनियाभर में उनके तमाम फैन्स चिंतित हो गए और सबको यही डर सता रहा है कि आखिर बिग बी को हुआ क्या है? बता दें कि पहले से ही कई बीमारियों से जूझ रहे अमिताभ 7 महीने पहले कोरोना संक्रमित हो गए थे। हालांकि कुछ ही दिनों में वो कोरोना को मात देकर बिल्कुल स्वस्थ हो गए थे। अमिताभ बच्चन को हेपेटाइटिस-बी हुआ था, जिसके चलते उनका 75 फीसदी लिवर खराब हो चुका है। वे टीबी को मात दे चुके हैं, लेकिन अस्थमा से अब भी जूझ रहे हैं। 

  • jash ojha s family from gujarat surat donates his organs to two kids aha
    Video Icon

    NationalDec 19, 2020, 6:53 PM IST

    जश ओझा के परिवार ने पेश की हिम्मत की नई मिसाल

    नमस्कार मेरा नाम है इंटरनेशनल खबरी और आज हम बात करेंगे बहादुरी और हिम्मत की मिसाल के बारे में। कहानी है ढाई साल के जश ओझा के परिवार के बारे में जिन्होंने ये दिखाया कि आखिर दुनिया में अच्छाई आज भी जिंदा है। मामला कुछ यूं है कि गुजरात के सूरत शहर में महज ढाई साल के बच्चे के शरीर के अंगदान किए गए। जश ओझा के ब्रेन डेड होने के बादए उसके परिवार ने अंगदान का फैसला किया और उसके फेफड़ेए किडनीए लीवर और आंखें दान दीं। ब्रेन डेड जश के अंगदान से सात लोगों को नया जीवन मिला है। उसके हार्ट को रशिया के बच्चे में और फेफड़े को यूक्रेन के बच्चे में में दान किया गया है।

  • Humanity with a 7-year-old girl ... first rape, then murder, then took out liver and liver KPZ
    Video Icon

    Uttar PradeshNov 17, 2020, 1:55 PM IST

    Video: 7 साल की बच्ची के साथ हैवानियत...पहले रेप फिर हत्या फिर कलेजा और लिवर निकालकर खा गए दंपती

    वीडियो डेस्क।  उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में दीवाली की रात हुई  7 साल की बच्ची की हत्या के मामले में पुलिस ने सनसनीखेज खुलासा किया है। अधिकारियों का कहना है कि इस दर्दनाक कांड का मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि मासूम पड़ोसी था। जिसने अपने ही भतीजे से औलाद की चाह में मासूम बच्ची की बलि दिलवा दी। इस दिल दहला देने वाले केस में आरोपी की पत्नी ने भी पूरा साथ दिया।

  • Mukesh ambani slipped from 5th to 7th place in world s richest person aha
    Video Icon

    NationalNov 2, 2020, 5:01 PM IST

    एक ही झटके में हजारों करोड़ कम हो गई मुकेश अंबानी की संपत्ति

    बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के शेयरों में सोमवार को जोरदार गिरावट देखी जा रही है। कंपनी के शेयर में करीब छह फीसदी की गिरावट आई है, जिसकी वजह से सिर्फ एक घंटे में रिलायंस की बाजार हैसियत 70 हजार करोड़ रुपये घटकर 12.84 लाख करोड़ रुपये हो गई है। इससे पहले जुलाई में एक दिन में कंपनी का शेयर 6.2 फीसदी टूटकर 1798 रुपये पर आ गया था।

  • Miracle baby girl whose belly liver is hanging outside the body shows world by touching  herself kph

    HatkeAug 10, 2020, 12:21 PM IST

    चमत्कार: बच्ची की बॉडी के बाहर लटका हुआ है पेट, खुद अपने हाथ से छूकर दिखाती है लोगों को

    हटके डेस्क: मेडिकल जगत में ऐसी कई चीजें देखने को मिलती हैं, जिनपर यकीन कर पाना मुश्किल है। प्रकृति ऐसे कई उदाहरणों को सामने रखती है जो नॉर्मल जिंदगी को चैलेंज करती है। कैम्ब्रिज में रहने वाली दो साल की लौरेल पहिजैली इन दिनों चर्चा में है। वैसे तो ये मासूम सी बच्ची अपने जन्म के बाद ही चर्चा में आ गई थी। लौरेल का जब जन्म हुआ था, तब उसकी बॉडी के बाहर ही उसका पेट, लिवर और अतड़ियां लटकी हुई थी। डॉक्टर्स ने तो लौरेल के माता-पिता को उसे गर्भ में ही मारने की सलाह दे डाली थी। लेकिन उसके पेरेंट्स ने उसे दुनिया में लाने का फैसला किया। अब दो साल की हो चुकी लौरेल हर किसी को अचंभित कर देती है। उसका पेट बाहर की तरफ लटका रहता है। लेकिन वो बेहद नॉर्मल लाइफ जी रही है। 
     

  • AIIMS doctors remove 20cm kitchen knife from man abdomen KPP

    NationalJul 28, 2020, 4:27 PM IST

    ड्रग्स नहीं मिली तो शख्स ने निगल लिया चाकू, डेढ़ महीने तक जीता रहा नॉर्मल लाइफ...ऐसे हुआ खुलासा

    राजधानी दिल्ली से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एम्स के डॉक्टरों ने एक शख्स के लीवर से 20 सेमी लंबा चाकू बाहर निकाला। डॉक्टर्स और शख्स के घर वाले इस बात से हैरान हैं कि आखिर उसने इतना बड़ा चाकू कैसे निगल लिया। लीवर से चाकू निकलने के बाद शख्स की हालत स्थिर बताई जा रही है। 

  • new Delhi news , a man Swallowed up Knife with water after not getting drugs kpa

    Other StatesJul 27, 2020, 3:10 PM IST

    ऐसी लगी नशे की तलब कि चाकू मुंह में रखकर ऊपर से एक कटोरी पानी पी लिया...फिर डेढ़ महीने तक पेट पकड़कर चलता रहा

    सनक या पागलपन में ज्वेलरी या लोहे की छोटी-मोटी चीजें गटक लेने की घटनाएं खूब सुनी होंगी, लेकिन यहां 28 साल के एक नशेड़ी ने लॉकडाउन में नशा नहीं मिलने पर 20 सेमी का चाकू एक कटोरी पानी के साथ निगल लिया। करीब डेढ़ महीने पहले उसने ऐसा किया। तब से लगातार उसके पेट में दर्द बना हुआ था। लेकिन नशेड़ी होने के चलते उसने यह बात किसी को नहीं बताई। लेकिन जब दर्द असहनीय हुआ, तब उसने घरवालों को अपनी करतूत बताई। जानिए फिर क्या हुआ...

  • 6-year-old child and 6 pack abs, everyone impressed after he posted his photo on instagram

    HatkeMay 29, 2020, 12:22 PM IST

    6 साल का बच्चा और 6 पैक एब्स, इस छोटे उस्ताद की बॉडी देख बड़े-बड़ों की फट जाती हैं आंखें

    हटके डेेस्क। जिस उम्र में बच्चे कार्टून और पॉपकॉर्न के दीवाने होते हैं उस उम्र में 6 साल के इस इरानी बच्चे ने 6 पैक एब्स बना डाले। इरान में पैदा होने वाले इस बच्चे का नाम आरत हुसैनी है और अब वह अपने परिवार के साथ लिवरपूल में रहता है। आरत जब एक साल का था तब से अपने पिता से ट्रेनिंग ले रहा है। आरत सोशल मीडिया पर काफी फेमस है और उसके इंस्टाग्राम पर चार मिलियन से भी ज्याद फॉलोअर हैं। आरत के पिता बताते हैं कि वह अब लिवरपूल में रहते हैं ताकि वह लिवरपूल फुटबॉल क्लब में ट्रेनिंग ले सके।

  • Son dies due to lack of treatment, corona warrior could not embrace his last piece of liver till last time asa

    Uttar PradeshMay 10, 2020, 11:25 AM IST

    कोरोना वॉरियर अपने ही जिगर के टुकड़े को आखिरी बार गले तक नहीं लगा पाया, इलाज नहीं मिलने से बेटे की मौत

    मनीष का क्वारंटाइन तो खत्म हो गया है लेकिन, वह अभी भी अपनी ड्यूटी पर नहीं जा पाए हैं, क्योंकि उनकी पत्नी इस सदमे से नहीं उबर पा रही हैं। पत्नी लगातार रोती जा रही है। मैंने हमेशा अपने परिवार के आगे अपने काम को प्राथमिकता दी। कुछ दिन पहले ही मैंने अपने पिता को खोया है और अब बेटे को। हालांकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि वह लगातार अपने वॉर्ड बॉय मनीष के संपर्क में हैं, जो कि पिछले चार सालों से कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहे हैं। वह फरवरी से कोविड ड्यूटी कर रहे हैं।

  • SpiceJet becomes the messiah for Dinko Singh, who is battling cancer, will bring Delhi from Imphal without any expense. kpb

    Other SportApr 23, 2020, 4:50 PM IST

    लिवर कैंसर से जूझ रहे डिंको सिंह के लिए मसीहा बना स्पाइसजेट, बिना किसी खर्चे के इंफाल से दिल्ली लाएगा

    लॉकडाउन में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे बॉक्सर डिंको सिंह की मदद के लिए स्पाइस जेट आगे आया है। इस कंपनी ने उन्हें मुफ्त में इंफाल से दिल्ली लाने की पेशकश की है। डिंको लिवर कैंसर से जूझ रहे हैं और दिल्ली में उनका इलाज चल रहा है।

  • The doctor was infected while treating the patients, he did not recognize himself when he was cured MJA

    HatkeApr 21, 2020, 2:54 PM IST

    मरीजों का इलाज करते हुए संक्रमित हो गया था डॉक्टर, ठीक हुआ तो खुद को पहचान नहीं पाया

    कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज करने के दौरान कई डॉक्टर भी इससे संक्रमित हो गए। कई डॉक्टरों की तो इससे मौत भी हो गई। चीन में भी कोरोना के मरीजों का इलाज करते हुए कई डॉक्टर संक्रमण के शिकार हो गए। कोरोना के मरीजों में यह देखने में आया है कि ठीक होने के बाद उनकी स्किन के कलर में बदलाव आ जाता है।