Lockdown  

(Search results - 3360)
  • Careers8, Jul 2020, 11:01 AM

    आर्मी में सपाट पैर वालों की भर्ती क्यों नहीं होती? IAS इंटरव्यू के इन सवालों में छिपी है सरकारी नौकरी की पहुंच

    करियर डेस्क. IAS Interview Questions: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने लॉकडाउन के कारण सभी एग्जाम टाल दिए हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इन UPSC ESE & UPSC जियो साइंटिस्ट परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। इसके साथ यूपीएससी कैंडिडेट्स (UPSC Candidates) एग्जाम होने की उम्मीद के साथ तैयारी में जुटे हैं। यूपीएससी कैंडिडेट्स (UPSC Aspirants)  एग्जाम के साथ इंटरव्यू की भी तैयारी तैयारी करते रहें।

     

    यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview Schedule 2019)) में IQ और काबिलियत परखने कैंडिडेट से हटकर सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए हम आज इस स्टोरी में कैंडिडेट्स के लिए जनरल नॉलेज, (GK Questions) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs Questions) के अलावा कुछ ट्रिकी सवाल लेकर आए हैं। 

  • <p><strong>गया (Bihar) । </strong>पांच दोस्तों में पेंटिंग का शौक ऐसा जुनून बना की वे उपेच्छित पड़े सरकारी स्कूलों को सजाने सवारने में जुट गए। लॉकडाउन में कड़ी मेहनत करके इन छात्रों ने सरकारी स्कूलों को कॉन्वेंट स्कूलों की टक्कर में ला दिया। जिसे देखने के बाद जिला प्रशासन ने शिक्षा विभाग से इन्हें प्रोत्साहित किया तो और स्कूलों को संवारने के काम में ये जुट गए हैं। मौजूदा समय में पांच दोस्तों ने मिलकर प्रवासी मजदूरों की मदद से गया के तीन सरकारी स्कूलों की कायाकल्प कर दिया है। जिसे देखने वाला हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है। वहीं, शिक्षा विभाग का कहना है कि कोरोना के बाद जब स्कूल खुले तो बच्चे कुछ सीख सके के लिए इन स्टूडेंटों  की मदद ली जा रही है। </p>

    Bihar8, Jul 2020, 9:25 AM

    पेंटिंग का शौक बना जुनून, 5 दोस्तों ने मिलकर बदल दिया सरकारी स्कूल की तस्वीर

    गया (Bihar) । पांच दोस्तों में पेंटिंग का शौक ऐसा जुनून बना की वे उपेच्छित पड़े सरकारी स्कूलों को सजाने सवारने में जुट गए। लॉकडाउन में कड़ी मेहनत करके इन छात्रों ने सरकारी स्कूलों को कॉन्वेंट स्कूलों की टक्कर में ला दिया। जिसे देखने के बाद जिला प्रशासन ने शिक्षा विभाग से इन्हें प्रोत्साहित किया तो और स्कूलों को संवारने के काम में ये जुट गए हैं। मौजूदा समय में पांच दोस्तों ने मिलकर प्रवासी मजदूरों की मदद से गया के तीन सरकारी स्कूलों की कायाकल्प कर दिया है। जिसे देखने वाला हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है। वहीं, शिक्षा विभाग का कहना है कि कोरोना के बाद जब स्कूल खुले तो बच्चे कुछ सीख सके के लिए इन स्टूडेंटों  की मदद ली जा रही है। 

  • <p><strong>पटना  (Bihar)। </strong>कोरोना संक्रमित इंजीनियर दूल्हे की मौत मामले की जांच से बड़ा खुलासा हुआ है। डीएम को सौंपी गई अंतिम जांच रिपोर्ट में दूल्हे के ही लापरवाही सामने आई है। जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि दूल्हा शादी की चाहत में कोरोना जांच नहीं कराने गया, जबकि दिल्ली से वापस आने के बाद तबीयत खराब देख परिवार के लोग चेकअप कराने का सलाह भी दिए थे। लेकिन, उसे डर था कि यदि वह कोरोना से संक्रमित पाया गया तो उसकी शादी कैंसिल हो जाएगी, जो उसे मंजूर नहीं था। बता दें कि दूल्हे की इस लापरवाही के कारण उसकी सुहागरात के अगले ही दिन मौत हो गई थी, जबकि बारात में शामिल 111 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। जिसके बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया था और डीएम ने मामले की जांच करने के लिए तीन अधिकारियों की एक टीम गठित की थी, जो अपनी अंतिम रिपोर्ट डीएम को सौंप दिए हैं। विभागीय लोगों के मुताबिक अधिकारियों के रिपोर्ट से ये बातें सामने आईं हैं, जो हम आपको बताने जा रहे हैं।</p>

    Bihar7, Jul 2020, 7:29 PM

    शादी कैंसिल होने की डर से दूल्हा ने नहीं कराया था कोरोना टेस्ट, सुहागरात के अगले दिन हो गई थी मौत

    पटना  (Bihar)। कोरोना संक्रमित इंजीनियर दूल्हे की मौत मामले की जांच से बड़ा खुलासा हुआ है। डीएम को सौंपी गई अंतिम जांच रिपोर्ट में दूल्हे के ही लापरवाही सामने आई है। जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि दूल्हा शादी की चाहत में कोरोना जांच नहीं कराने गया, जबकि दिल्ली से वापस आने के बाद तबीयत खराब देख परिवार के लोग चेकअप कराने का सलाह भी दिए थे। लेकिन, उसे डर था कि यदि वह कोरोना से संक्रमित पाया गया तो उसकी शादी कैंसिल हो जाएगी, जो उसे मंजूर नहीं था। बता दें कि दूल्हे की इस लापरवाही के कारण उसकी सुहागरात के अगले ही दिन मौत हो गई थी, जबकि बारात में शामिल 111 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। जिसके बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया था और डीएम ने मामले की जांच करने के लिए तीन अधिकारियों की एक टीम गठित की थी, जो अपनी अंतिम रिपोर्ट डीएम को सौंप दिए हैं। विभागीय लोगों के मुताबिक अधिकारियों के रिपोर्ट से ये बातें सामने आईं हैं, जो हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • World7, Jul 2020, 7:18 PM

    कोरोना वायरस : लॉकडाउन के चलते नहीं हो पाई शादी, तो जोड़ा पहन दुल्हनों ने किया अनोखा विरोध

    कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में है। अब तक इस महामारी से 5.41 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन और तमाम तरह के प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। हालांकि, कुछ देशों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रतिबंधों में छूट भी दी गई है।

  • Careers7, Jul 2020, 6:47 PM

    जिस लड़की पर था शादी का घनघोर दबाव..घर में रहकर ही UPSC की तैयारी करके बन गई IAS अफसर

    करियर डेस्क. IAS Topper Nidhi Siwach Success Story: दोस्तों यूपीएससी क्लियर करने वाले टॉपर्स की सक्सेज स्टोरी तो आप बहुत सुनते हैं लेकिन उनका संघर्ष भी कम नहीं होता। मिडिल क्लास से आने वाली लड़कियां शादी और समाज के दवाब के बीच सफलता की कहानी लिख लेती हैं। ऐसे ही एक लड़की ने शादी के प्रेशर के बीच अफसर बनने की पढ़ाई की। निधि उन आम इंडियन फैमिलीज़ से संबंध रखती हैं, जहां लड़की पर एक उम्र के बाद शादी के लिए दबाव डाला जाने लगता है। निधि के साथ भी ऐसा ही हुआ पर निधि की कहानी में थोड़ा ट्विस्ट था। वे जब साल 2018 की यूपीएससी परीक्षा दे रही थीं तो उन्हें बकायदा अल्टीमेटम दिया गया था कि इस परीक्षा के तीन भागों, प्री, मेन्स और साक्षात्कार के दौरान जिस भी लेवल पर वे रिजेक्ट होंगी, बस वही उनका आखिरी मौका होगा और उनकी शादी कर दी जाएगी। इसके लिए मना करने का अधिकार उन्हें नहीं दिया गया था। 

     

    आइए फिर कैसे निधि अफसर बनी और यूपीएससी में टॉप किया- 

  • Video Icon

    Bollywood7, Jul 2020, 6:07 PM

    प्रवासी मजदूरों की मदद करने वाले सोनू सूद को एक फैन ने दिया खास अंदाज में ट्रिब्यूट

     बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद  इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। एक्टर लगातार लॉकडाउन  में प्रवासी मजदूरों और छात्रों की मदद कर रहे हैं। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच एक्टर सोनू सूद लोगों के मसीहा बनकर सामने आए हैं। एक्टर ने अब तक हजारों मजदूरों और छात्रों को उनके घर पहुंचाने में काफी मदद की है।

  • Food7, Jul 2020, 4:42 PM

    लाख कोशिशों के बाद घर पर नहीं आ रहा पानीपुरी वाले भैया के हाथों का स्वाद, जरूर आप भी कर रहे हैं ये 1 गलती

    फ़ूड डेस्क: इस लॉकडाउन ने कुछ किया चाहे नहीं किया, लोगों को कुक जरूर बना दिया है। कई महीनों तक जब लोगों को बाजार पानीपुरी खाने को नहीं मिली, तो उन्होंने घर पर ही इसे बनाना सीख लिया। लेकिन कई लोगों को एक शिकायत है कि कई बार कोशिश करने के बाद भी वो मार्केट स्टाइल पानीपुरी का टेस्ट उन्हें नहीं मिल पाया। उन्हें पानी फीकी ही लगी। चाहे उसमे कुछ भी मिला कर देख लिया। लेकिन एक मिनट, आपको बता दें कि पानीपुरी वाले भैया कोई जादू नहीं करते। बस वो पानीपुरी के पानी में एक सीक्रेट चीज मिलाते हैं। आज हम आपको वो सीक्रेट बताने जा रहे हैं। इसके बाद जब आप घर पर इसे बनाकर खाएंगे, तो समझ जाएंगे कि  सिर्फ एक सामग्री आपके पानीपुरी को कितना चेंज कर सकता है। तो ये ख़ास पानी बनाने के लिए आपको चाहिए...  

    30-35 पुदिना की पत्ती
    नीम्बू की साइज़ जितनी इमली
    1/2 कप धनिया पत्ती
    3 हरि मिर्च (टेस्ट के हिसाब से कम जयादा कर सकते हे)
    नमक स्वादानुसार
    1 चमच जलजीरा पावडर
    पानीपूरी आलू चने का मसाला बारीक सेव कांदा सर्व करने के लिये

  • Careers7, Jul 2020, 12:30 PM

    IAS इंटरव्यू में जब घुमा-फिराकर पूछी गई खून के रिश्ते की पहेली, इन 10 सवालों के जवाब सोच सिर खुजलाएंगे आप

    करियर डेस्क. IAS Interview Questions: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने  इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा (UPSC Main Exam Postponed) और कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है। कोरोना वायरस (Coronavirus)महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इन UPSC ESE & UPSC जियो साइंटिस्ट परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था। पर कैंडिडेट्स एग्जाम होने की उम्मीद के साथ तैयारी पर रोक नहीं लगानी है। ऐसे में यूपीएससी कैंडिडेट्स (UPSC Aspirants) लगातार तैयारी करते रहें और एग्जाम के साथ इंटरव्यू की भी तैयारी करें। यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview Schedule 2019)) में IQ और काबिलियत परखने कैंडिडेट से हटकर सवाल पूछे जाते हैं। 

     

    इसलिए हम आज इस स्टोरी में कैंडिडेट्स के लिए जनरल नॉलेज, (GK Questions) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs Questions) के अलावा कुछ ट्रिकी सवालों (IAS Interview Tricky Questions) की लिस्ट लेकर आए हैं। 

  • <p>पहली बार में उनका प्री में भी नहीं हुआ था पर उन्होंने हार नहीं मानी और पहले साल की गलतियों से सीखते हुये दूसरे साल तैयारी की। नयी स्ट्रेटजी बनायी, सफल लोगों से टिप्स लिये पर किया अपने मन का। दूसरी बार की कोशिश में उपासना ने साल 2017 में 119वीं रैंक पाकर अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया। कड़ी मेहनत और सिर्फ अपने दम पर एक पत्रकार की बेटी ने अपने सपने को हकीकत में बदला।</p>

<p> </p>

<p><strong>(Demo Pic)</strong></p>

    Careers7, Jul 2020, 12:08 PM

    जान जोखिम में डाल बच्चों को देनी होंगी परीक्षाएं; यूनिवर्सिटी एग्जाम के लिए UGC ने जारी की नई गाइडलाइंस

    यूजीसी की नई गाइडलाइंस (UGC New Guidelines) के अनुसार, फाइनल ईयर के एग्जाम किसी हाल में रद्द नहीं किए जाएंगे। हालांकि अब इसके आयोजन का समय बदल दिया गया है। इसके तहत यूनिवर्सिटीज के फाइनल ईयर के एग्जाम सितंबर के अंत तक कराए जा सकेंगे।

  • <p>जवाब. महाभारत का युद्ध लगभग 18 दिनों तक चला था इसमें 18 अक्षोहिणी सेना तबाह हो गई थीं।</p>

    Careers7, Jul 2020, 11:33 AM

    दिमाग में तीर जैसे चुभेंगे IAS इंटरव्यू के ये 10 सवाल...शॉर्प माइंड वाले लॉजिक से निकाल लेंगे सही हल

     इंटरव्यू में IQ और काबिलियत परखने कैंडिडेट से हटकर सवाल पूछे जाते हैं। आत्मविश्वास के साथ आप इन मुश्किल सवालों के जवाब दे सकते हैं। 
     

  • <p><strong>जवाब: </strong> पतंग हवा में तब उठती है जब हवा का प्रवाह पतंग के ऊपर और नीचे से होता है। जिससे पतंग के ऊपर कम दवाब और नीचे अधिक दवाब होता है। हवा का प्रवाह खत्म होते और पतंग उड़ाने वाले व्यक्ति का कंट्रोल छूटते ही पतंग जमीन पर आकर गिर जाती है।</p>

    Careers6, Jul 2020, 6:59 PM

    IAS इंटरव्यू के सवाल होते हैं पूरा माइंड और IQ का खेल, खुद पर काबू रखकर सही जवाब दें UPSC कैंडिडेट्स

    करियर डेस्क. IAS Questions and Answers In Hindi: दोस्तों अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पढ़ाई करने के साथ सवालों की प्रेक्टिस करने की भी खास जरूरत है। खासतौर से यूपीएससी कैंडिडेट्स को परीक्षा के साथ इंटरव्यू की तैयारी करना भी बेहद जरूरी होता है। इस एग्जाम में इंटरव्यू भी काफी जरूरी होता है। आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए सवाल काफी टफ और ट्रिकी होते हैं। लॉकडाउन के कारण इस बार यूपीएससी के एग्जाम (UPSC Civil Service Exam 2020) टाल दिए गए हैं। 

     

    आज हम आपके लिए 25 ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जो अक्सर पूछे जाते हैं। आप इन सवालों के जवाब देकर अच्छे से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।   

  • TV6, Jul 2020, 6:46 PM

    टीवी शोज की शूटिंग शुरू लेकिन इस वजह से इतना घबरा गया ये एक्टर कि सीरियल को ही कह दिया अलविदा

    एकता कपूर के शो 'कसौटी जिंदगी के' की शूटिंग भी पिछले दिनों शुरू हो गई है। शो में प्रेरणा और अनुराग की लीड भूमिका निभा रहे एरिका फर्नांडीज और पार्थ समंथान भी सेट पर लौट चुके हैं। उनके साथ अन्य स्टार्स भी सेट पर पूरी सावधानी के साथ शूटिंग कर रहे हैं लेकिन इस शो का मार्च में हिस्सा बने कुणाल ठाकुर ने शो छोड़ दिया है। कुणाल ने शो छोड़ने की वजह एक इंटरव्यू में बताई है। उन्होंने बताया- हाल ही मेरी दांतों की सर्जरी हुई है और मैं दवाईयां ले रहा हूं, जिसकी वजह से इम्युनिटी काफी कम हो गई है। मैं जिस इलाके में रहता हूं, वहां से शूटिंग के लिए ट्रेवल करना सेफ नहीं है। 

  • <p>Lockdown, Corona infection, Corona epidemic, Corona, Corona in Maharashtra, Corona in Aurangabad<br />
 </p>

    National6, Jul 2020, 6:37 PM

    औरंगाबाद में 10 से 18 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन, देश में कोरोना संक्रमित मरीज 7 लाख के पार

    देश में कोरोना से 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां औरंगाबाद में मरीजों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है। यही वजह है कि 10 से 18 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। बता दें कि देश में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 15826 मरीज ठीक हुए, जबकि 420 की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 6555 केस सामने आए हैं। 

  • Bihar6, Jul 2020, 6:33 PM

    लॉकडाउन में 3 महीने से नहीं मिली थी सैलरी, परेशान दिव्यांग टीचर ने नदी में कूदकर दी जान

    कोरोना संक्रमण को चलते शांति देवी को पिछले 3 माह से विद्यालय बंद होने और वेतन नहीं मिला था। इसके चलते उसके परिवार के समक्ष आर्थिक तंगी की समस्या उत्पन्न हो गई, जिससे शांति देवी खासी परेशान थीं। इसी हताशा में आकर शांति देवी ने पुनपुन पुल से कूदकर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने महिला शिक्षिका के घर से सुसाइड नोट भी बरामद कर लिया है। 

  • Bollywood6, Jul 2020, 5:51 PM

    विदेश में शूट होने वाली पहली फिल्म होगी अक्षय कुमार की बेल बॉटम, अगले महीने यहां शुरू होगी शूटिंग

    अक्षय कुमार ने अपने इंस्टाग्राम पर अपकमिंग फिल्म बेल बॉटम की शूटिंग शुरू होने की जानकारी शेयर की है। कोरोना महामारी के कारण मार्च से बंद चल रही फिल्म इंडस्ट्री में अक्षय की देश के बाहर शूट होने वाली यह पहली फिल्म है। बेल बॉटम की शूटिंग अगले महीने अगस्त में यूके में शुरू होगी। बेल बॉटम स्पाय थ्रिलर है, जो सच्ची घटनाओं पर आधारित है। पिछले दिनों ही वाणी कपूर के इस फिल्म से जुड़ने की खबरें सामने आईं थीं। बेल बॉटम में अक्षय कुमार के अलावा वाणी कपूर, हुमा कुरैशी और लारा दत्ता भी नजर आएंगी।