Lord Shiv  

(Search results - 141)
  • Sawan last pradosh vrat on 20th August, worshiping lord shiva on this day gives prosperity

    UpayAug 19, 2021, 10:34 AM IST

    Sawan का अंतिम प्रदोष व्रत 20 अगस्त को, इस दिन शिव पूजा से बढ़ती है सुख-समृद्धि और उम्र

    इस बार 20 अगस्त, शुक्रवार को प्रदोष व्रत किया जाएगा। शुक्रवार को त्रयोदशी तिथि होने से ये शुक्र प्रदोष कहलाएगा। शुक्रवार होने के कारण शिव पूजा से सुख-समृद्धि और उम्र भी बढ़ेगी। सावन (Sawan 2021) में प्रदोष व्रत का महत्व और भी बढ़ जाता है। 
     

  • Sawan these are Lord Shiva weapons described in many religious texts

    Aisa KyunAug 16, 2021, 7:04 AM IST

    Sawan: त्रिशूल ही नहीं ये भी हैं भगवान शिव के अस्त्र-शस्त्र, कई ग्रंथों में मिलता है इनका वर्णन

    भगवान शिव एकमात्र ऐसे देवता हैं, जो सिर्फ एक लोटा जल चढ़ाने से भी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की हर परेशानी दूर कर देते हैं, लेकिन जब उन्हें क्रोध आता है तो वे सृष्टि का विनाश भी कर देते हैं। भगवान शिव के स्वरूप से कई अस्त्र-शस्त्र जुड़े हैं।

  • Sawan Somwar special: How To Make Sabudana Papad for Fast At Home

    FoodAug 12, 2021, 3:25 PM IST

    Sawan Somwar special:आज ही बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर फलहारी पापड़, बनाते समय डालें ये सीक्रेट इंग्रीडिएंट

    फूड डेस्क : भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना सावन चल रहा है। इस दौरान भोलनाथ को प्रसन्न करने के लिए लोग हर सोमवार को व्रत करते हैं। तीन सोमवार के व्रत अब तक पूरे हो चुके हैं। 16 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार आएगा। व्रत के दौरान भक्त भोजन के रूप में या तो फल लेते है या साबूदाने (Sago) का सेवन करते हैं। अबतक 3 सोमवार को व्रत के दौरान आप साबूदाने की खिचड़ी से लेकर खीर तक सब कुछ ट्राय कर चुके होंगे। ऐसे में आखिरी सोमवार को व्रत के दौरान हम आपके खाने के लिए लेकर आए है स्वाद और सेहत से भरपूर फलहारी साबूदाने पापड़ की रेसिपी, जो बनाने में बहुत आसान और टेस्टी होते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
    250 ग्राम साबूदान
    4 कप पानी
    2 चम्मच जीरा
    1.5 चम्मच सेंधा नमक या स्वादानुसार
    1 चम्मच नींबू का रस 

  • Sawan Why do we offer figures and poisonous things like datura to Lord Shiva?

    Aisa KyunAug 10, 2021, 11:44 AM IST

    Sawan: भगवान शिव को क्यों चढ़ाते हैं आंकड़े और धतूरे जैसी जहरीली चीजें, जानिए लाइफ मैनेजमेंट

    सावन (Sawan 2021) मास में भगवान शिव (Shivji) को उनकी प्रिय चीजें चढ़ाने की परंपरा है जैसे भांग, आंकड़े का फूल, बेल पत्र आदि। ये चीजें अन्य किसी देवता को नहीं चढाई जातीं। भगवान शिव का श्रंगार भी बहुत ही रहस्यमयी और सबसे अलग है। उसमें नाग, भस्म, जहरीले और जंगली फूल और पत्ते शामिल हैं। महादेव का श्रंगार और चढ़ाई गई चीजें देखकर ये समझ में आता है जिनको संसार ने त्याग दिया, शिव ने उसे सहर्ष ही स्वीकार कर लिया।

  • Sawan Shivratri on 6th August 2021, worship Lord Shiva with this method 4 times tonight

    UpayAug 6, 2021, 3:36 PM IST

    Sawan शिवरात्रि आज: रात में 4 बार इस विधि से करें शिवजी की पूजा, ये हैं शुभ मुहूर्त

    प्रत्येक मास की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि (Shivratri) का पर्व मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव (Shiva) की पूजा का विशेष महत्व है। इस बार ये तिथि 6 अगस्त, शुक्रवार को है। सावन (Sawan) मास होने से इस तिथि का महत्व और भी बढ़ गया है। ज्योतिषियों के अनुसार पूजा के लिए पूरा दिन शुभ रहेगा, लेकिन शिवरात्रि (Shivratri) होने के कारण सूर्यास्त के बाद 4 प्रहर में पूजा की परंपरा है। यानी पूरी रात हर 3 घंटे में पूजा की जाएगी।

  • Sawan know who created mahamrityunjay mantra to please lord shiva

    UpayAug 3, 2021, 10:22 AM IST

    Sawan: किसने और क्यों की थी भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए महामृत्युंजय मंत्र की रचना?

    वैसे तो भगवान शिव (Shiva) को प्रसन्न करने के लिए अनेक मंत्रों और स्तुतियों की रचना की गई है, लेकिन इन सभी में महामृत्युंजय मंत्र (mahamrityunjay mantra) का विशेष महत्व है। इस मंत्र की रचना कैसे हुई, इससे जुड़ी कथा भी हमारे धर्म ग्रंथों में मिलती है।

  • Snake wrapped around Lord Shiva, watch video KPZ
    Video Icon

    TrendingJul 28, 2021, 10:01 AM IST

    फन फैलाए भगवान शिव से लिपटा दिखा नाग, वीडियो देख लोग बोले- जय भोलेनाथ

    वीडियो डेस्क।  सावन का महीना, रिमझिम बारिश का मौसम और शिव की आराधना। सोशल मीडिया पर भगवान शिव की मूर्ति से लिपटे एक नाग का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। ये वीडियो किस मंदिर का है ये नहीं पता चल पाया है।

  • Complaint against Instagram for Lord Shiva sticker with wine and mobile, BJP files FIR DHA

    NationalJun 9, 2021, 2:37 PM IST

    भगवान शिव के एक हाथ में शराब दूसरे में मोबाइल वाले स्टिकर से बवाल, इंस्टाग्राम के खिलाफ शिकायत

    इंस्टाग्राम यूएसए बेस्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। यहां फोटो और वीडियो शेयर किया जा सकता है। यह 2010 में लांच हुआ था लेकिन बाद में साल 2012 में फेसबुक ने इसका अधिग्रहण कर लिया था। 

  • Worship Lord Shiva in auspicious yoga on April 9 and these easy remedies will remove the defects of the planet Venus KPI

    UpayApr 8, 2021, 12:25 PM IST

    9 अप्रैल को शुभ योग में करें शिवजी की पूजा और ये आसान उपाय, दूर होंगे शुक्र ग्रह के दोष

    उज्जैन. इस बार 9 अप्रैल को शुक्र प्रदोष का योग बन रहा है। प्रदोष तिथि पर भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है और शुक्र ग्रह से संबंधित शुभ फल पाने के लिए शुक्रवार को खास उपाय करने चाहिए। ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में शुक्र ग्रह अशुभ स्थिति में है, वे अगर इस दिन शिवजी की पूजा के साथ कुछ खास उपाय करे तो परेशानियां कुछ कम हो सकती हैं। शिवजी की पूजा विधि और उपाय इस प्रकार हैं…

  • Vasant Utsav on 29th March, this was formed to distract Lord Shiva KPI

    Aisa KyunMar 29, 2021, 10:04 AM IST

    वसंत उत्सव 29 मार्च को, शिवजी का ध्यान भंग करने के लिए हुई इस ऋतु की रचना

    होलिका दहन के अगले दिन यानी 29 मार्च, सोमवार को होली (धुरेड़ी) खेली जाएगी। इसी दिन वसंत उत्सव भी मनाया जाता है। वसंत उत्सव से जुड़ी कई कथाएं धर्म ग्रंथों में मिलती है।

  • naagin fame mouni roy seen immersed in devotion to lord shiva at mahashivratri share photos KPJ

    TVMar 11, 2021, 4:18 PM IST

    सिर पर पीला दुपट्टा, खुले बाल और हाथ जोड़े शिव भक्ति में डूबी TV की नागिन, ट्रेडिशनल लुक में दिखी खूबसूरत

    मुंबई. देशभर में महाशिवरात्रि (mahashivratri) का पर्व धूमधाम से मनाा जा रहा है। जगह-जगह पर शिव बरात निकाली जा रही है। आमजन से लेकर सेलिब्रिटीज तक ने इस दिन भगवान शिव की अराधाना की। कोई मंदिर दर्श करने गया तो किसी ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी भक्ति दिखाई। वहीं, टीवी के मोस्ट पॉपुलर शो नागिन की एक्ट्रेस रही मौनी रॉय (mouni roy) भी शिव की भक्ति में डूबी नजर आई। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर कई सारी फोटोज शेयर की है। सामने आई फोटोज में मौनी सिर पर पीले रंग का दुपट्टा डाले नजर आ रही है। उनके बाल खुले हैं और दोनों हाथ जोड़े शिवलिंग के सामने बैठे रुद्राभिषेक करती दिख रही है। 

  • mahashivratri 2021 kangana ranaut shares throwback photos offering prayers lord shiva other bollywood stars also wishes all KPJ

    BollywoodMar 11, 2021, 1:22 PM IST

    Kangana Ranaut ने की शिव पूजा, अमिताभ से लेकर अजय-माधुरी दीक्षित तक ने लगाया हर-हर महादेव का जयकारा

    देशभर में महाशिवरात्रि (mahashivratri 2021) का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। आम से लेकर खास ने इस दिन शिव की आराधना की। बॉलीवुड सेलेब्स भी इस खास मौके पर सोशल मीडिया के जरिए हर हर महादेव का जयकारा लगाया। अमिताभ बच्चन ने इस मौके पर 2 ट्वीट किए हैं। पहले ट्वीट में उन्होंने नासिक के त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग की फोटो शेयर की है। जबकि दूसरे ट्वीट में उन्होंने भगवान शिव का एक छोटा सा वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा- शिव सत्य है, शिव अनंत है, शिव अनादि है, शिव भगवंत है! शिव ओंकार है, शिव ब्रह्म है, शिव शक्ति है, शिव भक्ति है!! लोकआस्था के पावन पर्व महाशिवरात्रि की आप सभी को मंगलकामना प्रभु जी का आशीर्वाद आप सभी पर सदैव बना रहे।

  • MahaShivratri 2021 Tv Actors Who get famous by the role of lord Shiva in Serial Ramayan KPY

    TVMar 11, 2021, 8:31 AM IST

    रामायण में शिव का रोल निभा कर हासिल की पहचान, इन 6 एक्टर्स को भी इसी रोल से पहचानती है दुनिया

    मुंबई. 11 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि मनाई जा रही है। इसी मौके पर मंदिरों में रुद्राभिषेक के साथ ही भगवान शिव की आराधना की जाएगी। ऐसे में इस मौके पर उन एक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने टीवी पर भगवान शिव का रोल प्ले किया है। रामायण में शिव का किरदार निभाकर अपनी पहचान बनाई है। इन्हीं में से एक नाम है रामानंद सागर की रामायण में भगवान शिव का रोल निभाने वाले एक्टर विजय कवीश का। आइए जानते हैं ऐसे ही उन एक्टर्स के बारे में, जिन्होंने भगवान शिव के किरदार से पहचान बनाई है...

  • himachal pradesh luturu temple where people offer cigarettes to lord shiva on mahashivratri 2021 kph

    HatkeMar 11, 2021, 8:00 AM IST

    यहां भगवान शिव को चढ़ाई जाती है सिगरेट, Gold Flake चढ़ाते ही शिवलिंग लगाने लगती है कश

    हटके डेस्क: 11 मार्च को महाशिवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है। हर शिवभक्त भगवान को प्रसन्न करने में जुटा हुआ है। भगवान शिव की पसंद की चीजें उन्हें भोग में चढ़ाई जाती हैं। ये सभी चीजें शिवजी को प्यारी हैं और इनके भोग से भोलेनाथ खुश हो जाते हैं। वैसे तो भोलेनाथ को भांग, धतूरा और बेलपत्र काफी पसंद है। लेकिन  भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जहां भोले को अलग-अलग चीजों का भोग लगता है। इसमें से एक है हिमाचल प्रदेश के अर्की में स्थित भोले का मंदिर। इस मंदिर में भक्त शिव को खुश करने के लिए सिगरेट का भोग लगाते हैं। जी हां, इस मंदिर में भोले को भक्त अलग-अलग ब्रांड्स के सिगरेट चढ़ाए जाते हैं।  
     

  • Maha shivratri 2021 here is tv Actors Who played lord Shiva role in Serial KPY

    BollywoodMar 11, 2021, 7:00 AM IST

    टीवी के वो 6 एक्टर्स, जिन्होंने शिव के रोल से बनाई अपनी पहचान, 'अमर' हो गया इनका रोल

    मुंबई. देशभर में जहां कोरोना का प्रकोप फिर से बढ़ने लगा है, लोग तेजी से कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं। इसी बीच 11 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है। मंदिरों में रुद्राभिषेक की तैयारी भी हो चुकी है। कोरोना को देखते हुए इस बार इस त्योहार को मनाया जाएगा। इस खास मौके पर टीवी के उन एक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने भगवान शिव के रोल में अपनी पहचान बनाई। उनके किरदार आज भी पर्दे पर यादगार हैं। आइए जानते हैं...