Lord Shiva  

(Search results - 127)
  • undefined

    NationalJun 9, 2021, 2:37 PM IST

    भगवान शिव के एक हाथ में शराब दूसरे में मोबाइल वाले स्टिकर से बवाल, इंस्टाग्राम के खिलाफ शिकायत

    इंस्टाग्राम यूएसए बेस्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। यहां फोटो और वीडियो शेयर किया जा सकता है। यह 2010 में लांच हुआ था लेकिन बाद में साल 2012 में फेसबुक ने इसका अधिग्रहण कर लिया था। 

  • undefined

    UpayApr 8, 2021, 12:25 PM IST

    9 अप्रैल को शुभ योग में करें शिवजी की पूजा और ये आसान उपाय, दूर होंगे शुक्र ग्रह के दोष

    उज्जैन. इस बार 9 अप्रैल को शुक्र प्रदोष का योग बन रहा है। प्रदोष तिथि पर भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है और शुक्र ग्रह से संबंधित शुभ फल पाने के लिए शुक्रवार को खास उपाय करने चाहिए। ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में शुक्र ग्रह अशुभ स्थिति में है, वे अगर इस दिन शिवजी की पूजा के साथ कुछ खास उपाय करे तो परेशानियां कुछ कम हो सकती हैं। शिवजी की पूजा विधि और उपाय इस प्रकार हैं…

  • undefined

    Aisa KyunMar 29, 2021, 10:04 AM IST

    वसंत उत्सव 29 मार्च को, शिवजी का ध्यान भंग करने के लिए हुई इस ऋतु की रचना

    होलिका दहन के अगले दिन यानी 29 मार्च, सोमवार को होली (धुरेड़ी) खेली जाएगी। इसी दिन वसंत उत्सव भी मनाया जाता है। वसंत उत्सव से जुड़ी कई कथाएं धर्म ग्रंथों में मिलती है।

  • undefined

    TVMar 11, 2021, 4:18 PM IST

    सिर पर पीला दुपट्टा, खुले बाल और हाथ जोड़े शिव भक्ति में डूबी TV की नागिन, ट्रेडिशनल लुक में दिखी खूबसूरत

    मुंबई. देशभर में महाशिवरात्रि (mahashivratri) का पर्व धूमधाम से मनाा जा रहा है। जगह-जगह पर शिव बरात निकाली जा रही है। आमजन से लेकर सेलिब्रिटीज तक ने इस दिन भगवान शिव की अराधाना की। कोई मंदिर दर्श करने गया तो किसी ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी भक्ति दिखाई। वहीं, टीवी के मोस्ट पॉपुलर शो नागिन की एक्ट्रेस रही मौनी रॉय (mouni roy) भी शिव की भक्ति में डूबी नजर आई। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर कई सारी फोटोज शेयर की है। सामने आई फोटोज में मौनी सिर पर पीले रंग का दुपट्टा डाले नजर आ रही है। उनके बाल खुले हैं और दोनों हाथ जोड़े शिवलिंग के सामने बैठे रुद्राभिषेक करती दिख रही है। 

  • undefined

    BollywoodMar 11, 2021, 1:22 PM IST

    Kangana Ranaut ने की शिव पूजा, अमिताभ से लेकर अजय-माधुरी दीक्षित तक ने लगाया हर-हर महादेव का जयकारा

    देशभर में महाशिवरात्रि (mahashivratri 2021) का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। आम से लेकर खास ने इस दिन शिव की आराधना की। बॉलीवुड सेलेब्स भी इस खास मौके पर सोशल मीडिया के जरिए हर हर महादेव का जयकारा लगाया। अमिताभ बच्चन ने इस मौके पर 2 ट्वीट किए हैं। पहले ट्वीट में उन्होंने नासिक के त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग की फोटो शेयर की है। जबकि दूसरे ट्वीट में उन्होंने भगवान शिव का एक छोटा सा वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा- शिव सत्य है, शिव अनंत है, शिव अनादि है, शिव भगवंत है! शिव ओंकार है, शिव ब्रह्म है, शिव शक्ति है, शिव भक्ति है!! लोकआस्था के पावन पर्व महाशिवरात्रि की आप सभी को मंगलकामना प्रभु जी का आशीर्वाद आप सभी पर सदैव बना रहे।

  • <p><strong>धौलपुर (Rajasthan) ।</strong> &nbsp;मध्य प्रदेश की सीमा पर चम्बल नदी के बीहड़ों में स्थित प्राचीन मंदिर अचलेश्वर महादेव पर इन दिनों मंदिर पर विशेष चहल-पहल है। धोलपुर से पांच किलोमीटर दूर चम्बल नदी के किनारे बीहड़ो में स्थित अचलेश्वर महादेव मंदिर के बारे में कई किवदंतिया जुडी हुई हैं। बता दें कि इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग दिन में तीन बार रंग बदलता है। इतना ही नहीं, मान्यता है कि कि कुंवारे लड़का या लड़की शादी से पहले मन्नत मांगने आते हैं, उनकी मुरादें जल्द पूरी हो जाती हैं।&nbsp;</p>

    RajasthanMar 11, 2021, 12:49 PM IST

    भगवान शिव का चमत्कारी मंदिर, दिन में 3 बार बदलता है शिवलिंग का रंग, कुंवारों की पूरी होती है मन्नत

    धौलपुर (Rajasthan) ।  मध्य प्रदेश की सीमा पर चम्बल नदी के बीहड़ों में स्थित प्राचीन मंदिर अचलेश्वर महादेव पर इन दिनों मंदिर पर विशेष चहल-पहल है। धोलपुर से पांच किलोमीटर दूर चम्बल नदी के किनारे बीहड़ो में स्थित अचलेश्वर महादेव मंदिर के बारे में कई किवदंतिया जुडी हुई हैं। बता दें कि इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग दिन में तीन बार रंग बदलता है। इतना ही नहीं, मान्यता है कि कि कुंवारे लड़का या लड़की शादी से पहले मन्नत मांगने आते हैं, उनकी मुरादें जल्द पूरी हो जाती हैं। 

  • undefined

    TVMar 11, 2021, 8:31 AM IST

    रामायण में शिव का रोल निभा कर हासिल की पहचान, इन 6 एक्टर्स को भी इसी रोल से पहचानती है दुनिया

    मुंबई. 11 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि मनाई जा रही है। इसी मौके पर मंदिरों में रुद्राभिषेक के साथ ही भगवान शिव की आराधना की जाएगी। ऐसे में इस मौके पर उन एक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने टीवी पर भगवान शिव का रोल प्ले किया है। रामायण में शिव का किरदार निभाकर अपनी पहचान बनाई है। इन्हीं में से एक नाम है रामानंद सागर की रामायण में भगवान शिव का रोल निभाने वाले एक्टर विजय कवीश का। आइए जानते हैं ऐसे ही उन एक्टर्स के बारे में, जिन्होंने भगवान शिव के किरदार से पहचान बनाई है...

  • undefined

    HatkeMar 11, 2021, 8:00 AM IST

    यहां भगवान शिव को चढ़ाई जाती है सिगरेट, Gold Flake चढ़ाते ही शिवलिंग लगाने लगती है कश

    हटके डेस्क: 11 मार्च को महाशिवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है। हर शिवभक्त भगवान को प्रसन्न करने में जुटा हुआ है। भगवान शिव की पसंद की चीजें उन्हें भोग में चढ़ाई जाती हैं। ये सभी चीजें शिवजी को प्यारी हैं और इनके भोग से भोलेनाथ खुश हो जाते हैं। वैसे तो भोलेनाथ को भांग, धतूरा और बेलपत्र काफी पसंद है। लेकिन  भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जहां भोले को अलग-अलग चीजों का भोग लगता है। इसमें से एक है हिमाचल प्रदेश के अर्की में स्थित भोले का मंदिर। इस मंदिर में भक्त शिव को खुश करने के लिए सिगरेट का भोग लगाते हैं। जी हां, इस मंदिर में भोले को भक्त अलग-अलग ब्रांड्स के सिगरेट चढ़ाए जाते हैं।  
     

  • undefined

    BollywoodMar 11, 2021, 7:00 AM IST

    टीवी के वो 6 एक्टर्स, जिन्होंने शिव के रोल से बनाई अपनी पहचान, 'अमर' हो गया इनका रोल

    मुंबई. देशभर में जहां कोरोना का प्रकोप फिर से बढ़ने लगा है, लोग तेजी से कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं। इसी बीच 11 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है। मंदिरों में रुद्राभिषेक की तैयारी भी हो चुकी है। कोरोना को देखते हुए इस बार इस त्योहार को मनाया जाएगा। इस खास मौके पर टीवी के उन एक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने भगवान शिव के रोल में अपनी पहचान बनाई। उनके किरदार आज भी पर्दे पर यादगार हैं। आइए जानते हैं...

  • undefined

    TVMar 10, 2021, 6:57 PM IST

    107 KG वजन होने के बाद भी मिला TV के महादेव का रोल, एक मजबूरी के चलते छोड़ा शो, अब यहां है बिजी

    मुंबई. 11 मार्च को देशभर में महाशिवरात्रि (maha shivratri 2021) का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इसी मौके पर मंदिरों में रुद्राभिषेक के साथ ही भगवान शिव की आराधना की जाएगी। आमजनों की तरह ही बॉलीवुड और टीवी सेलेब्स भी इस पर्व को पूरी श्रद्धा के साथ मनाते हैं। वैसे, आपको बता दें कि टीवी पर अक्सर शिव पर आधारित सीरियल दिखाए जाते रहे है। इनमें सबसे पॉपुलर शो रहा है देवों के देव महादेव (devo ke dev mahadev), जिसने घर-घर में अपनी पहचान बनाई। टीवी पर ये सीरियल सुपरहिट हुआ और इसमें मोहित रैना (mohit raina) ने महादेव का रोल प्ले किया था। इस रोल की वजह से मोहित ने जमकर पॉपुलैरिटी हासिल की थी। ये शो 2011-14 तक चला। हालांकि, शिव का किरदार निभाकर पॉपुलर होने के बाद भी मोहित ने यह एक बड़ी वजह के चलते छोड़ दिया था। 

  • undefined

    FoodMar 9, 2021, 11:01 AM IST

    इस महाशिवरात्रि भगवान भोलेनाथ को लगाएं ये भोग, तीन तरह के प्रसाद चढ़ाने से खुश होते हैं शिवजी

    फूड डेस्क: महाशिवरात्रि (mahashivratri 2021) का पावन पर्व इस बार 11 मार्च को पड़ रहा है। यह दिन भगवान शिव (lord shiva) को मनाने और उनकी कृपा पाने के लिए बहुत खास होता है। इस दिन भगवान शिव की बारात निकाली जाती है और उन्हें तरह-तरह के भोग लगाएं जाते हैं। वैसे तो भगवान शिव केवल को एक लोटा जल और बेलपत्र अर्पित करने से ही वो प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन शिवरात्रि के दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व होता है।  ऐसी मान्यता है कि भांग, भगवान शिव को बेहद प्रिय है और महाशिवरात्रि के मौके पर भांग, भोलेनाथ को चढ़ाकर प्रसाद के रूप में उसका सेवन भी किया जाता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, इससे बनने वाले कुछ खास प्रसाद के बारे में, जिसे भोग स्वरूप आप भोलेनाथ अर्पित कर सकते हैं और सभी लोग इसका चांव से सेवन भी कर सकते हैं।

  • undefined

    Aisa KyunMar 8, 2021, 12:06 PM IST

    महाशिवरात्रि: मलेशिया, इंडोनेशिया और पाकिस्तान सहित इन देशों में भी हैं भगवान शिव के प्रमुख मंदिर

    उज्जैन. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 11 मार्च, गुरुवार को है। इस दिन भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है। भगवान शिव के मंदिर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी है। इनमें से कुछ मंदिर तो काफी प्राचीन है, साथ ही इन्हें यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज में भी शामिल किया है। महाशिवरात्रि के अवसर पर जानिए विदेश में स्थित प्रमुख शिव मंदिरों के बारे में…

  • undefined

    NationalFeb 28, 2021, 2:28 PM IST

    चुनाव से पहले भगवान की शरण में राहुल गांधी, बोले- तमिलनाडु के सीएम ने मोदी के सामने सरेंडर कर दिया

    कांग्रेस नेता राहुल गांदी तमिलनाडु दौरे पर हैं। यहां उन्होंने रविवार को तिरुनेलवेली के अरुलमिगु नेल्लईप्पर मंदिर में पूजा अर्चना की। इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानी स्वामी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने पलानी स्वामी ने पीएम मोदी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। 
     

  • undefined
    Video Icon

    WorldFeb 23, 2021, 12:51 PM IST

    पाक में बिलावल भुट्टो ने की शिव मंदिर में पूजा, यूजर्स बोले भारत में तो कुछ लोग वन्देमातरम तक नहीं कहते

    वीडियो डेस्क।   पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की खबरों लगातार आती रहती है। इस  बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि पाकिस्तान के भुतपुर्व प्रधानमंत्री बेनज़ीर का बेटा शिव मंदिर में पूजा कर रहा है। 
    वीडियो साल 2016 का है जब  सिंध में दिवाली बनाने बिलावल भुट्टो पहुंचे थे। यहां  पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ने एक शिव मंदिर में जाकर पूजा की थी।मंदिर में उपस्थित हिन्दू लोगों ने जल पूजा करते हुए उनकी फोटोज भी खींची। वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने कई कमेंट किया। एक यूजर्स ने लिखा भारत में तो लोगों को भारत माता की जय और वंदेमातरम तक नहीं कहते हैं। 
     

  • undefined
    Video Icon

    MaharashtraFeb 13, 2021, 2:13 PM IST

    इस पूरे मंदिर में भगवान को खुश करने के लिए चढ़ती है हल्दी, विराजमान शिव का ही दूसरा रूप

    वीडियो डेस्क।   भारत में ऐसे कई मंदिर हैं, जो अपने आप में कोई न कोई  रहस्य समेटे हुए हैं। ऐसा ही एक मंदिर महाराष्ट्र के पुणे जिले में जेजुरी  नगर में है। इसे खंडोबा मंदिर के नाम से जाना जाता है। मराठी में इसे 'खंडोबाची जेजुरी'  कहकर पुकारा जाता है। मंदिर एक छोटी-सी पहाड़ी पर करीब 2,356 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां तक पहुंचने के लिए दो सौ के करीब सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। इस मंदिर को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं। यहां  विराजमान देवता को भगवान खंडोबा कहा जाता है। उन्हें मार्तण्ड भैरव और मल्हारी जैसे नामों से भी जाना जाता है, जो भगवान शिव का ही दूसरा रूप है। भगवान खंडोबा की मूर्ति घोड़े की सवारी करते एक योद्धा के रूप में है। उनके हाथ में राक्षसों को मारने के लिए कि एक बड़ी सी तलवार है| मान्यता है कि धरती पर मल्ल और मणि नाम के दो राक्षस भाईयों का अत्याचार काफी बढ़ गया था, जिसे खत्म करने के लिए भगवान शिव ने मार्तंड भैरव का अवतार लिया था। भगवान खंडोबा को एक उग्र देवता के रूप में माना जाता है, इसलिए इनकी पूजा के नियम बेहद ही कड़े हैं। उन्हें हल्दी और फूल तो चढ़ाया ही जाता है।