Lotay Tshering  

(Search results - 4)
  • undefined
    Video Icon

    NationalNov 20, 2020, 4:08 PM IST

    पीएम नरेंद्र मोदी और भूटान के पीएम ने किया दूसरे चरण के रुपे कार्ड कार्ड का शुभारंभ, ऐसे होगा फायदा

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने भूटानी समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ दूसरे चरण के तहत रुपे कार्ड (RuPay Card) का शुभारंभ किया। इसके जरिए भूटान के नागरिक भारत में रुपे नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे। शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी और शेरिंग ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस कार्ड को लॉन्च किया।2019 में हुआ था पहले चरण के रुपे कार्ड का शुभारंभइससे पहले साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने भूटान यात्रा के दौरान पहले चरण के रुपे कार्ड का शुभारंभ किया था। पहले चरण के तहत भारत के नागरिक भूटान के एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (PoS) पर लेनदेन के लिए सक्षम हुए थे।

    क्या है रुपे कार्ड?
    यह एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है, जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य पेमेंट सिस्टम का एकीकरण करना है। एसबीआई जैसे बड़े बैंक से लेकर देश के सभी प्रमुख बैंकों ने रुपे डेबिट कार्ड जारी किए हैं। संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बना था, जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय प्रणाली को अपनाया था।

  • <p><br />
Prime Minister Narendra Modi, Lotay Tshering, RuPay Card phase-2, Bhutan&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    NationalNov 20, 2020, 11:51 AM IST

    नरेंद्र मोदी और भूटान के पीएम ने सेकंड फेज के RuPay कार्ड का शुभारंभ किया, जानें इससे कैसे मिलेगा फायदा?

    पीएम मोदी ने कहा, सभी भारतीयों की तरह मेरे मन में भी भूटान के लिए विशेष प्यार और मित्रता है। जब भी आपसे मिलता हूं तो एक खास अपनेपन की अनुभूति होती है। भारत और भूटान के विशिष्ट संबंध न सिर्फ दोनों राष्ट्रों के लिए अहम हैं, बल्कि विश्व के बेहतरीन उदाहरण है। 

  • undefined

    WorldSep 28, 2019, 3:57 PM IST

    भारत को आतंकवाद के खिलाफ मिला इस देश का साथ, दो देशों के प्रधानमंत्रियों से की मुलाकात

    मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर शुक्रवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय मुलाकात की। 

  • undefined

    NationalSep 24, 2019, 12:08 PM IST

    न्यूयॉर्क में मोदी की कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें, हुई कई अहम मुद्दों पर बात

    मोदी ने यहां मर्केल, कोंते, बिन हमद, कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुक्यू मार्क्वेज, नाइजर के राष्ट्रपति मोहम्मदू इसूफू, नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट से मुलाकात की।