Magh Mela 2021  

(Search results - 4)
  • undefined

    Aisa KyunFeb 4, 2021, 9:56 AM IST

    माघ मास में है संगम स्नान और कल्पवास की परंपरा, धर्म ग्रंथों में भी लिखा है इस महीने का महत्व

    अभी हिन्दी पंचांग का 11वां महीना माघ चल रहा है। ये महीना 27 फरवरी को माघ मास की पूर्णिमा पर खत्म होगा। इस महीने में इलाहाबाद के संगम में स्नान करने का विशेष महत्व है।

  • undefined

    Uttar PradeshJan 14, 2021, 9:14 AM IST

    कोरोना काल में शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा मेला, भीड़ के बीच CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी

    लखनऊ (Uttar Pradesh) । मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) पर्व आज धूमधाम से मनाया जा रहा है। गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति का पर्व मनाया। वहीं, प्रयागराज में  गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालुओं संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। बता दें कि संगम तट की ओर श्रद्धालुओं का रेला चला आ रहा है। पहली बार ऐसा हो रहा है, जब श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर स्नान करने आना पड़ रहा है। माघ मेले में कोविड लाइन का भी पालन कराया जा रहा है। कोविड के चलते स्नान घाटों का विस्तार किया गया है। स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरिकेडिंग और जल पुलिस की तैनाती की गई है।

  • undefined

    Uttar PradeshJan 13, 2021, 6:37 PM IST

    माघ मेला शुरू होने से पहले ही कोरोना का अटैक, पहली बार ऐसे होगा 45 दिन का कल्पवास

    डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने कहा कि कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को संगम का स्नान कराया जाएगा। इसके लिए संगम पर एक किलोमीटर लंबा घाट बनाया गया है। इसके अलावा हर सेक्टर में घाट बनाए गए हैं। मेला क्षेत्र में प्रवेश के लिए 16 प्रवेश द्वार है। संगम क्षेत्र में भीड़ बढ़ी तो लोगों को डायवर्ट भी किया जाएगा।
     

  • undefined

    Uttar PradeshDec 29, 2020, 2:47 PM IST

    फ्लैशबैक: तस्वीरों में देखिए गंगा तट पर बाबाओं की भक्ति, इनके हठ योग जानकर हो जाएंगे हैरान

    प्रयागराज (Uttar Pradesh) । संगम नगरी में माघ मेला-2021 की तैयारी जोरों पर चल रही है। खबर है कि माघ मेले में आने वाले कल्पवासियों की लिस्ट इस बार मेले की वेबसाइट पर अपलोड होगी। इतना ही नहीं सभी कल्पवासियों का कोविड-19 टेस्ट कराया जाएगा। रैपिड एंटीजन टेस्ट अथवा थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की तैयारी की जा रही है। साथ ही माघ मेला क्षेत्र में सैनेटाइजेशन के कार्य को भी नियमित रूप से कराने की बात कही जा रही है।