Mahashivratri  

(Search results - 88)
  • undefined

    NationalMar 23, 2021, 2:01 PM IST

    सदगुरु के महाशिवरात्रि कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग को दुनिया में सबसे ज्यादा 20.3 मिलियन लोगों ने देखा

     11 मार्च  महाशिवरात्रि पर ईशा योग केंद्र से सद्गुरु महाशिवरात्रि LIVE कार्यक्रम ऑनलाइन स्ट्रीम हुआ था। शाम 6 बजे से अगले दिन 6 बजे तक चले इस कार्यक्रम ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस कार्यक्रम को दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों ने देखा। यहां तक की इसने ग्रेमी अवार्ड को भी पीछे छोड़ दिया। 

  • undefined

    Madhya PradeshMar 14, 2021, 1:25 PM IST

    BJP सांसद ने 9 महीने पहले मनाया अपना बर्थडे, तोहफे लिए-केक काटे..सच्चाई सामने आई तो नहीं दे पाए जवाब


    इंदौर (मध्यप्रदेश). जनता की लोकप्रियता बटोरने के लिए नेता कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं। त्यौहार आते ही उनके बड़े-बड़े बैनर-पोस्टर लग जाते हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर से एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिससे यहां से बीजेपी सांसद शंकर लालवानी सवालों के घेरे में आ गए हैं। उन्होंने महाशिवरात्रि पर अपना जन्मदिन मना लिया, जबकि सच्चाई यह है कि उनका बर्थडे 9 महीने बाद यानि अक्टूबर में आना है। आइए जानते हैं क्या है असली तारीख..

  • undefined

    NationalMar 11, 2021, 9:18 PM IST

    महाशिवरात्रि पर शाही स्नान में दिखी अपार भक्ति, CM तीरथ भी पहुंचे साधुओं से आशीर्वाद लेने; देखें Photos

    हरिद्वार में महाकुंभ में गुरुवार को महाशिवरात्रि के मौके पर पहला शाही स्नान हुआ। इस दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु और संत पहुंचे। हाईवे से हरकी पैड़ी तक भक्तों की भीड़ दिखी। इस दौरान श्रद्धालुओं के हाथ में तिरंगा झंडा भी नजर आया। वहीं, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी हरकी पैड़ी पहुंचे। उन्होंने संतों पर फूल बरसाए और उनका आशीर्वाद लिया। 

  • undefined

    TVMar 11, 2021, 4:18 PM IST

    सिर पर पीला दुपट्टा, खुले बाल और हाथ जोड़े शिव भक्ति में डूबी TV की नागिन, ट्रेडिशनल लुक में दिखी खूबसूरत

    मुंबई. देशभर में महाशिवरात्रि (mahashivratri) का पर्व धूमधाम से मनाा जा रहा है। जगह-जगह पर शिव बरात निकाली जा रही है। आमजन से लेकर सेलिब्रिटीज तक ने इस दिन भगवान शिव की अराधाना की। कोई मंदिर दर्श करने गया तो किसी ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी भक्ति दिखाई। वहीं, टीवी के मोस्ट पॉपुलर शो नागिन की एक्ट्रेस रही मौनी रॉय (mouni roy) भी शिव की भक्ति में डूबी नजर आई। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर कई सारी फोटोज शेयर की है। सामने आई फोटोज में मौनी सिर पर पीले रंग का दुपट्टा डाले नजर आ रही है। उनके बाल खुले हैं और दोनों हाथ जोड़े शिवलिंग के सामने बैठे रुद्राभिषेक करती दिख रही है। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMar 11, 2021, 2:05 PM IST

    बड़वाले महादेव: दूल्हा बने भगवान शंकर की निकली बारात, नंदी पर बैठे भोलेनाथ चले पार्वती को लेने, देखें Video

    वीडिय डेस्क।   देश भर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, हर साल  फाल्गुन मास के कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। महाशिवरात्रि पर गुरुवार सुबह 5 बजे से ही शिव भक्तों ने मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की और भगवान से मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना की। शिव के जयकारों के साथ जल-दूध से अभिषेक हुआ। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सुबह 10.30 बजे बड़वाले महादेव मंदिर जाकर पूजा अर्चना की। यहां पर चांदी के रथ पर भगवान शिव की बारात निकली। इसमें दूल्हा बने भगवान की नंदी पर बैठी चांदी की प्रतिमा आकर्षण का केंन्द्र हैं। एक दिन पहले ही मंदिरों को फूलों और बिजली की झालरों से सजाया गया। देखिए भोलेनाथ की बारात

  • undefined

    BollywoodMar 11, 2021, 1:22 PM IST

    Kangana Ranaut ने की शिव पूजा, अमिताभ से लेकर अजय-माधुरी दीक्षित तक ने लगाया हर-हर महादेव का जयकारा

    देशभर में महाशिवरात्रि (mahashivratri 2021) का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। आम से लेकर खास ने इस दिन शिव की आराधना की। बॉलीवुड सेलेब्स भी इस खास मौके पर सोशल मीडिया के जरिए हर हर महादेव का जयकारा लगाया। अमिताभ बच्चन ने इस मौके पर 2 ट्वीट किए हैं। पहले ट्वीट में उन्होंने नासिक के त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग की फोटो शेयर की है। जबकि दूसरे ट्वीट में उन्होंने भगवान शिव का एक छोटा सा वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा- शिव सत्य है, शिव अनंत है, शिव अनादि है, शिव भगवंत है! शिव ओंकार है, शिव ब्रह्म है, शिव शक्ति है, शिव भक्ति है!! लोकआस्था के पावन पर्व महाशिवरात्रि की आप सभी को मंगलकामना प्रभु जी का आशीर्वाद आप सभी पर सदैव बना रहे।

  • <p><strong>धौलपुर (Rajasthan) ।</strong> &nbsp;मध्य प्रदेश की सीमा पर चम्बल नदी के बीहड़ों में स्थित प्राचीन मंदिर अचलेश्वर महादेव पर इन दिनों मंदिर पर विशेष चहल-पहल है। धोलपुर से पांच किलोमीटर दूर चम्बल नदी के किनारे बीहड़ो में स्थित अचलेश्वर महादेव मंदिर के बारे में कई किवदंतिया जुडी हुई हैं। बता दें कि इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग दिन में तीन बार रंग बदलता है। इतना ही नहीं, मान्यता है कि कि कुंवारे लड़का या लड़की शादी से पहले मन्नत मांगने आते हैं, उनकी मुरादें जल्द पूरी हो जाती हैं।&nbsp;</p>

    RajasthanMar 11, 2021, 12:49 PM IST

    भगवान शिव का चमत्कारी मंदिर, दिन में 3 बार बदलता है शिवलिंग का रंग, कुंवारों की पूरी होती है मन्नत

    धौलपुर (Rajasthan) ।  मध्य प्रदेश की सीमा पर चम्बल नदी के बीहड़ों में स्थित प्राचीन मंदिर अचलेश्वर महादेव पर इन दिनों मंदिर पर विशेष चहल-पहल है। धोलपुर से पांच किलोमीटर दूर चम्बल नदी के किनारे बीहड़ो में स्थित अचलेश्वर महादेव मंदिर के बारे में कई किवदंतिया जुडी हुई हैं। बता दें कि इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग दिन में तीन बार रंग बदलता है। इतना ही नहीं, मान्यता है कि कि कुंवारे लड़का या लड़की शादी से पहले मन्नत मांगने आते हैं, उनकी मुरादें जल्द पूरी हो जाती हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    ReligionMar 11, 2021, 12:39 PM IST

    देश भर में महाशिवरात्रि की धूम, घर बैठे करें बाबा महाकाल के दर्शन

    वीडियो डेस्क। देश भर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, हर साल  फाल्गुन मास के कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष महाशिवरात्रि पर विशेष योग बन रहा है। इस दिन शिव योग के साथ  सिद्ध योग भी बन रहा है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जलाभिषेक करने से शिव भक्तों पर शिव भगवान की कृपा बरसेगी। उनकी कृपा से शिव भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। ऐसे हम आपको करवा रहे हैं मध्य प्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन। 
     

  • <p>haridwar</p>
    Video Icon

    NationalMar 11, 2021, 11:39 AM IST

    हरिद्वार: पहले शाही स्नान पर अलमस्त हुए शिवभक्त, गंगा में डुबकी, हर हर गंगे के उद्घोष से गूंजी नगरी

    वीडियो डेस्क। हर हर महादेव और हर हर गंगे... के उद्घोष से हरिद्वार नगरी गूंज रही है। आज महाशिवरात्रि के मौके पर महाकुंभ का पहला शाही स्नान है। हरिद्वार में हर की पौड़ी पर शाही स्नान के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। रात 12 बजे से लाखों लोग गंगा में आस्था की डुबकी लगा चुके हैं। देखिए हरिद्वार नगरी में महाकुंभ का कैसा है नजारा 

  • undefined

    TVMar 11, 2021, 11:27 AM IST

    देवों के देव.. में नजर आ चुकी Akshay Kumar की हीरोइन, महज 2 फिल्मों में किया काम फिर भी जीती है लग्जरी लाइफ

    मुंबई. देशभर में महाशिवरात्रि (mahashivratri 2021) का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। आम से लेकर खास तक इस त्यौहार को पूरी शिद्दत से मनाते है। बॉलीवुड स्टार्स ही नहीं कई टीवी सेलेब्स में भी फिल्मों और टीवी शोज में शिव-पार्वती का रोल प्ले किया है। टीवी पर भगवान शिव से जुड़े कई सीरियल भी बने है। वहीं, कई टीवी एक्ट्रेसेस भी है जिन्होंने पार्वती की किरदार निभाया है। इन्हीं में से एक है मौनी रॉय (mouni roy), जिन्होंने पॉपुलर शो देवों के देव महादेव में सती का रोल प्ले किया था। 35 साल की मौनी ने कुछ टीवी शोज में काम करने के बाद फिल्मों की ओर रुख किया। उन्होंने 2018 में आई फिल्म गोल्ड में अक्षय कुमार (akshay kumar) की पत्नी का किरदार निभाया था। मौनी ने मजह 2 ही फिल्मों में काम किया बाजवूद इसके वे बेहद लग्जरी लाइफस्टाइल जीती है। वैसे, उन्होंने कुछ फिल्मों में कैमियो भी किया है। 

  • undefined

    Aisa KyunMar 11, 2021, 10:06 AM IST

    इस मंदिर में स्थापित है 7 फीट से भी बड़ा शिवलिंग, इसे कहते हैं उत्तर का सोमनाथ

    उज्जैन. वैसे तो भगवान शिव के अनेक मंदिर हमारे देश में है, लेकिन इनमें से कुछ बहुत ही विशेष हैं। ऐसा ही एक मंदिर मध्य प्रदेश के भोजपुर में स्थित है। इस मंदिर को भोजेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाना जाता है। मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण परमार वंश के राजा भोज ने करवाया था। आगे जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातें...

  • undefined

    JyotishMar 11, 2021, 9:58 AM IST

    Maha Shivratri: आज राशि अनुसार करें शिवलिंग का अभिषेक, दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

    उज्जैन. आज (11 फरवरी, गुरुवार) महाशिवरात्रि है। इस दिन भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से की जाती है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस तिथि पर महादेव लिंग रूप में प्रकट हुए थे। महाशिवरात्रि पर शिव मंदिरों में दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, महाशिवरात्रि पर राशि अनुसार उपाय करने से आपकी हर परेशानी दूर हो सकती है। ये उपाय इस प्रकार हैं…

  • undefined

    Aisa KyunMar 11, 2021, 9:49 AM IST

    हरिद्वार कुंभ में आज होगा पहला शाही स्नान, जानिए 13 अखाड़ों से जुड़ी खास बातें

    आज (11 मार्च, गुरुवार) महाशिवरात्रि पर हरिद्वार में आयोजित कुंभ का पहला शाही स्नान होगा। इसमें लाखों की संख्या में साधु-संत शामिल होंगे। ये सभी साधु-संत किसी-न-किसी अखाड़े से जुड़े होते हैं।

  • undefined

    Aisa KyunMar 11, 2021, 9:43 AM IST

    1910 के बाद अंगारक योग में आज मनाई जाएगी Maha Shivratri, ये है पूजा की आसान विधि

    इस समय वृषभ राशि में मंगल और राहु एक साथ होने से अंगारक योग का निर्माण हो रहा है। महाशिवरात्रि पर ये योग 111 साल बाद बन रहा है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, इसके पहले ये योग 1910 में बना था। तब 9 मार्च को अंगारक योग में महाशिवरात्रि मनाई गई थी। धर्म ग्रंथों में भगवान शिव की पूजा विधि विस्तार पूर्वक बताई गई है, मगर भाग-दौड़ भरी इस लाइफ में विस्तार पूर्वक पूजा करने का समय शायद ही किसी के पास हो, इसलिए इस एक आसान विधि से भी शिवजी की पूजा की जाए तो भी भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं

  • <p>Mahashivratri, PM Modi, Ramnath Kovind</p>

    NationalMar 11, 2021, 8:35 AM IST

    महाशिवरात्रि: पीएम मोदी ने कहा, हर-हर महादेव, घर से ही ऐसे करें सोमनाथ-महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन

    महाशिवरात्रि के मौके पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बधाई दी। राष्ट्रपति ने कहा, महाशिवरात्रि के पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं। देवी पार्वती और भगवान शिव के विवाह के पावन स्मरण स्वरुप मनाया जाने वाला यह उत्सव सम्पूर्ण मानवता के लिए कल्याणकारी हो।