Manmohan Singh  

(Search results - 59)
  • <p>Manmohan Singh Agricultural Law Interview, Manmohan Singh, Agricultural Law, Farmer Protests</p>

    NationalApr 29, 2021, 3:14 PM IST

    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने दी कोविड को मात, एम्स से मिली छुट्टी

    पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ.मनमोहन सिंह ने कोरोना को मात दे दी है। पूर्व पीएम डाॅ.सिंह को गुरुवार को एम्स से छुट्टी मिल गई। बीते 19 अप्रैल को कोविड पाॅजिटिव होने के बाद उनको एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था। 

  • undefined

    NationalApr 19, 2021, 12:44 PM IST

    वैक्सीनेशन पर मनमोहन सिंह को डॉ. हर्षवर्धन का तीखा जवाब-कांग्रेस नेता भी आपका सुझाव मानें, तो अच्छी बात होगी

    भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी थी। इसमें वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर कई सुझाव दिए गए थे। इसका जवाब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया है। उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस के नेता आपके बेशकीमती सुझाव पर अमल करें, तो अच्छी बात होगी।

  • undefined

    NationalApr 18, 2021, 4:17 PM IST

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का पीएम मोदी को पत्र, कोरोना महामारी से निपटने के लिए दिए ये 5 सुझाव

    कोरोना के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने जोर देकर कहा कि कोरोना से निपटने के लिए देश भर में वैक्सीनेशन अभियान को तेज किया जाना चाहिए।

  • <p>Manmohan Singh Agricultural Law Interview, Manmohan Singh, Agricultural Law, Farmer Protests</p>

    NationalFeb 8, 2021, 1:11 PM IST

    मनमोहन सिंह का वह इंटरव्यू, जब उन्होंने कृषि कानूनों की वकालत की थी

    पीएम मोदी ने राज्यसभा में संबोधन के दौरान कृषि कानूनों के विरोध की चर्चा की। उन्होंने कहा, शरद पवार, कांग्रेस और हर सरकार ने कृषि सुधारों की वकालत की है कोई पीछे नहीं है। मैं हैरान हूं अचानक यूटर्न ले लिया। आप आंदोलन के मुद्दों को लेकर इस सरकार को घेर लेते लेकिन साथ-साथ किसानों को कहते कि बदलाव बहुत जरूरी है तो देश आगे बढ़ता। ऐसे में मनमोहन सिंह का साल 2004 के एक इंटरव्यू का कुछ अंश के बारे में बताते हैं जो उन्होंने वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिया था। इंटरव्यू में उन्होंने नए कृषि कानूनों की वकालत की थी।

  • <p>sonia gandhi, rahul manmohan singh</p>
    Video Icon

    NationalDec 24, 2020, 6:30 PM IST

    Video: कभी कांग्रेस ही लाना चाहती थी ये कृषि बिल, सोनिया-राहुल करते फिर रहे थे तरफदारी, अब कर रहे विरोध

    वीडियो डेस्क। केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए किसान बिलों का लगातार किसान विरोध कर रहे हैं। सिंधू बॉर्डर पर किसान डेरा डाले हुए हैं। कांग्रेस ने भी किसानों के बिल को किसान विरोधी बता रही है। 

  • undefined

    WorldNov 17, 2020, 4:15 PM IST

    मनमोहन सिंह राहुल के लिए खतरा नहीं थे, इसलिए सोनिया ने उन्हें पीएम चुना: ओबामा की किताब में दावा

    अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' की वजह से फिर चर्चा में हैं। दरअसल, उन्होंने अपनी किताब में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को लेकर नया खुलासा किया। ओबामा ने अपनी किताब में लिखाया, सोनिया ने मनमोहन सिंह को इसलिए पीएम बनाया क्योंकि वे चाहती थीं कि राहुल गांधी के लिए भविष्य में कोई चुनौती खड़ी ना हो।  

  • undefined
    Video Icon

    NationalNov 17, 2020, 3:27 PM IST

    बचपन से सुनता आ रहा हूं रामायण और महाभारत: ओबामा

    अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि उनके मन में भारत के लिए एक विशेष स्थान है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने बचपन के शुरुआती वर्षों में इंडोनेशिया में रहते हुए हिंदू कथाओं रामायण और महाभारत के महाकाव्य को सुना है। यह बातें उन्होंने अपनी किताब 'ए प्रोमिस्ड लैंड' में कही हैं। किताब में ओबामा कहते हैं, 'शायद यह इसका (भारत) विशाल आकार था। जहां दुनिया की आबादी का छठवां हिस्सा रहता है, अनुमानित दो हजार अलग-अलग जातीय समूह हैं और सात सौ से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं।'

  • <p>A Promised Land, Barack Obama new book, Barack Obama book A Promised Land<br />
&nbsp;</p>

    NationalNov 13, 2020, 7:33 AM IST

    बराक ओबामा ने अपनी किताब में मनमोहन सिंह का किया जिक्र, बताया क्या है राहुल की कमजोरी?

    बराक ओबामा की नई किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' इस हफ्ते काफी चर्चा में है। ओबामा ने इससे पहले कई किताबें लिखी हैं, जिनमें 'ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर', 'द ऑडेसिटी ऑफ होप' और 'चेंज वी कैन  बिलीव इन' शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि ओबामा की नई किताब में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी का जिक्र है।

  • undefined

    Fake CheckerNov 12, 2020, 12:08 PM IST

    FACT CHECK: क्या जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे मनमोहन सिंह, जानें वायरल पोस्ट का सच

    फैक्ट चेक डेस्क : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव खत्म हो गए है और जो बाइडेन (Joe Biden) को विजेता घोषित किया गया। अब 20 जनवरी 2021 को जो बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने की उम्मीद है। इसे लेकर अब कहा जा रहा है कि भारत के पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह (Swearing-in Ceremony) के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किए गए हैं। सोशल मीडिया पर ये खबर खूब वायरल हो रही है। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने तो ये भी दावा किया है कि राहुल गांधी को भी इसके लिए आमंत्रण मिला है। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

  • undefined

    NationalSep 26, 2020, 8:52 AM IST

    विभाजन के दौरान उजड़ गया था डॉ. मनमोहन सिंह का घर, पढ़ने के लिए दोस्त से मांगना पड़ा था उधार

    नई दिल्ली. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का आज यानी की शनिवार 26 सितंबर को 88वां बर्थडे है। उनका जन्म आज ही के दिन 1932 में अविभाजित भारत के पंजाब प्रांत में हुआ था, जो कि बंटवारे के बाद अब पाकिस्तान का हिस्सा है। मनमोहन सिंह केवल अपनी सादगी के लिए नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए भी जाने जाते हैं। देश के प्रधानमंत्री होने के बावजूद मनमोहन सिंह की निर्णय लेने की क्षमता और कम बोलने की वजह से उनका नाम 'मौनमोहन सिंह' भी रख दिया गया। उनके जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन से जुड़ी बातें आपको बता रहे हैं। 

  • undefined

    Bihar ElectionSep 14, 2020, 12:12 PM IST

    ड्राइवर के लेट होने पर पैदल मंत्रालय निकल लिए थे रघुवंश बाबू, देर रात तक खाली ऑफिस में पढ़ते थे फाइलें

    पटना। बिहार के कद्दावर नेता रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) राजनीति में जमीन से जुड़े नेताओं में गिने जाते थे। उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने जीवनभर कभी भी अपनी विचारधारा से समझौता नहीं किया। राजनीतिक जीवन में कई बड़े पदों पर रहे। मगर राजनीतिक जीवन पूरी तरह से बेदाग है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (PM Manmohan Singh) की यूपीए (UPA) सरकार में उन्हें मानरेगा के शिल्पकारों में गिना जाता है। संसदीय परंपरा में वैशाली से प्रतिनिधित्व करने वाले रघुवंश बाबू विचारधारा के बावजूद अलग-अलग दलों में सम्मान से देखा जाता था। इसकी वजह उनकी सादगी, स्पष्टवादी छवि और काम के प्रति बेहद ईमानदार होना है। 

  • undefined
    Video Icon

    BusinessAug 10, 2020, 7:49 PM IST

    कोरोनावायरस: आर्थिक संकट से निपटने के लिए पूर्व PM मनमोहन सिंह ने सरकार को दिए 3 टिप्स

    कोरोनावायरस महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। हाल ही में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पॉलिसी का एलान करते हुए ग्लोबल अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जताई थी। भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी की शुरुआत से पहले ही मंदी की गिरफ्त में थी और अब कोरोना महामारी के कारण देश के कई सेक्टर्स में गिरावट और भी बढ़ गई है। कोरोना के कारण कई लोग बेरोज़गार भी हो गए है ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का कहना है कि सरकार को अगले कुछ सालों तक अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए बड़े कदम उठाने होंगे।

  • undefined

    NationalJun 22, 2020, 10:38 AM IST

    लद्दाख विवाद पर मनमोहन सिंह ने दी पीएम मोदी को नसीहत, कहा- शब्दों का ख्याल रखें प्रधानमंत्री

    मनमोहन सिंह ने कहा, आज हम इतिहास के नाजुक मोड़ पर खड़ा हैं। हमारी सरकार के निर्णय और सरकार द्वारा उठाए गए कमद तय करेंगे कि भविष्य की पीढ़ियां हमारा आंकलन कैसे करें।

  • undefined

    Fake CheckerJun 16, 2020, 5:59 PM IST

    Fact Check: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नहीं छुए थे सोनिया गांधी के पैर, सामने आया वायरल फोटो का सच

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें पगड़ी पहने एक व्यक्ति को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पैर छूते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर में राहुल गांधी भी कुछ अन्य लोगों के साथ खड़े दिख रहे हैं। तस्वीर के साथ तंज कसते हुए दावा किया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को उम्र में अपने से छोटी सोनिया गांधी के पैर छूने पड़ रहे हैं। लोग इस तस्वीर को शेयर कर सोनिया गांधी और कांग्रेस पर तंज कस रहे हैं।

    हालांकि फैक्ट चेक में तस्वीर से जुड़ा कुछ और ही मामला सामने आया। 

  • undefined

    NationalMay 11, 2020, 8:58 PM IST

    राहत की खबर: मनमोहन सिंह की सेहत में हो रहा सुधार, कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट भी निगेटिव आई

     एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सेहत में अब सुधार हो रहा है। यहां तक की उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। मनमोहन सिंह को रविवार को एम्स में भर्ती कराया गया था। उन्हें दवा के रिएक्शन और बुखार होने के बाद रविवार को दिल्ली एम्स के कार्डियो-थोरैसिक सेंटर में भर्ती कराया गया था।