Mann Ki Baat  

(Search results - 72)
  • undefined

    MaharashtraJun 27, 2021, 6:14 PM IST

    कौन है दिहाड़ी मजदूर का बेटा प्रवीण जाधव, जिसके संघर्ष के मुरीद PM मोदी..जो ओलिंपिक में जा रहा टोक्यो

    मुंबई (महाराष्ट्र). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर मन की बात में देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जापान की राजधानी में टोक्यों में होने जा रहे ओलिंपिक खेलों के लिए भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए तारीफ की। इस बाचचीत में प्रधानमंत्री देश के कुछ खिलाड़ियों का जिक्र किया, जिसमें एक नाम प्रवीण जाधव भी शामिल था। उन्होंने प्रवीण जिंदगी के संघर्षों को बताते हुए कहा कि आप अगर इस खिलाड़ी की जिंदगी के बार में जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे और उनकी इस मेहनत और लगन को सलाम करेंगे। आइए जानते हैं कौन हैं तीरंदाजी में टोक्यो जाने वाले प्रवीण जाधव...

  • undefined

    NationalJun 27, 2021, 5:25 PM IST

    राहुल गांधी का तंज- काम की बात वैक्सीन की कमी ख़त्म करो, बाक़ी ध्यान भटकाने के बहाने हैं

    राहुल गांधी ने वैक्सीन को लेकर पहले भी सवाल उठाया था। इससे पहले उन्होंने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन को लेकर भी सवाल उठाया था।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 27, 2021, 3:42 PM IST

    मन की बात बोले PM MODI, वैक्सीन लगवाएं, अफवाहों पर ध्यान न दें, ये वायरस बहरूपिया है

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर मन की बात प्रोग्राम के जरिए देश को संबोधित किया। यह कार्यक्रम मोदी सरकार 2.0 का 25वां और ओवरऑल 78वां एपिसोड था। PM ने मध्यप्रदेश के बैतूल के एक गांव के लोगों से बात की। लोगों ने उन्हें बताया कि हमारे यहां कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इससे मौत हो रही है।बैतूल के गांव में रहने वाले किशोरी लाल से PM मोदी ने पूछा कि आपने भी वैक्सीन पर फैलाए जा रहे भ्रम के बारे में सुना है क्या? किशोरी लाल ने जवाब दिया कि रिश्तेदार बताते हैं कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों की मौत हो जाती है। इस पर मोदी ने कहा कि इन अफवाहों पर ध्यान नहीं देना। हमें जिंदगी बचानी है, लोगों को बचाना है, देश को बचाना है। यह बीमारी बहरूपिए की तरह है। यह रंग रूप बदलकर हमला करती है।उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन हमारा हथियार है। हमारे वैज्ञानिकों ने बड़ी मेहनत करके वैक्सीन बनाई है। इस अभियान में माताओं-बहनों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जोड़ना चहिए।

  • undefined

    NationalJun 26, 2021, 6:20 PM IST

    मन की बात: फैन्स ने जेपी नड्डा को लिखा इमोशनल लेटर, कहा- प्रोग्राम में जिनका नाम आए उन्हें सम्मानित करें

    जेपी नड्डा ने ट्वीट करते हुए कहा- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकप्रिय मन की बात के संदर्भ में लगातार मुझे कई पत्र प्राप्त होते हैं।  मन की बात को घर-घर में ऐसे सुना जाता है जैसे घर के अपने बड़ों से हल्की-फुल्की बातें की जाती हैं।

  • undefined

    Uttar PradeshMay 30, 2021, 3:32 PM IST

    ये हैं जौनपुर के दिनेश उपाध्याय, जिन्हें 'मन की बात' में PM Modi ने बताया देवदूत, जानिए क्या-क्या हुई बातचीत

    दिनेश ने लिक्टिवड ऑक्सिजन का टैंकर चलाते हैं। वह कंपनी आइनॉक्स की ओर से दिए गए आवास में रहते हैं, जबकि उनका परिवार गांव में रहता है। उन्होंने बताया कि उनके बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह बीते 15-17 साल से ऑक्सिजन टैंकर चला रहे हैं।
     

  • undefined

    NationalApr 25, 2021, 7:50 AM IST

    'मन की बात' में बोले मोदी-'सभी राज्यों को फ्री में वैक्सीन मिल रही है, इसलिए किसी भी अफवाह में न आए'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह 11 बजे अपने लोकप्रिय कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये देशवासियों से बात की। इस रेडियो प्रोग्राम का यह 76वां संस्करण था। इस बार मोदी ने देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और उससे निपटने किए जा रहे कार्यों पर भी अपनी बात रखी। मोदी ने वैक्सीनेशन को लेकर चल रहीं अफवाहों से दूर रहने को कहा। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalMar 28, 2021, 6:11 PM IST

    मन की बात में PM Modi ने दी किसानों को अहम सलाह, कहा आधुनिक खेती को अपनाना ही होगा

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम मोदी के मन की बात का यह 75वीं संस्करण था। जिसमें पीएम मोदी ने कई अहम बातें कहीं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कृषि में आधुनिक पद्धतियां समय की जरूरत हैं, हमने पहले ही बहुत समय गंवा दिया है। अब हमें आधुनिक खेती को अपनाना ही होगा। सुनें पीएम मोदी की मन की बात

  • undefined

    NationalMar 28, 2021, 9:00 AM IST

    'मन की बात' में मोदी ने फिर किया अलर्ट- कोरोना से लड़ाई का मंत्र याद रखिए -‘दवाई भी-कड़ाई भी'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लोकप्रिय मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये देशवासियों को फिर कोरोना से सतर्क रहने को कहा है। मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ाई का मंत्र याद रखिए -‘दवाई भी-कड़ाई भी।' यह कार्यक्रम का 75वां संस्करण था। इससे पहले 28 फरवरी को इस कार्यक्रम का प्रसारण हुआ था। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो दिवसीय बांग्लादेश की यात्रा से शनिवार रात ही भारत लौटे हैं। मोदी ने मन की बात में गौरैया के संरक्षण और विरासत को सहेजने पर भी जोर दिया।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 28, 2021, 1:55 PM IST

    मन की बात में PM Narendra Modi ने बताया उनके जीवान में क्या रह गई सबसे बड़ी कमी, सुनें पूरा जवाब

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के 72वें संस्करण को संबोधित किया। इसमें उन्होंने नदियों के महत्व, पानी बचाने की जरूरत, आत्मनिर्भर भारत, किसानों के इनोवेशन और आने वाली परीक्षाओं का खासतौर पर जिक्र किया। मोदी ने कहा कि आने वाले महीनों में ज्यादातर युवा साथियों की परीक्षाएं होंगी। आप सबको याद है ना वॉरियर बनना है, वरीयर नहीं। हंसते हुए एग्जाम देने जाना है और मुस्कुराते हुए लौटना है। किसी और से नहीं, अपने आप से स्पर्धा करनी है। पर्याप्त नींद लेनी है और टाइम मैनेजमेंट भी करना है। खेलना नहीं छोड़ना है, क्योंकि जो खेले वो खिले। इन एग्जाम में अपने बेस्ट को बाहर लाना है। इस दौरान पीएम मोदी ने उनके जीवन में क्या कमी रह गई ये बताया। उन्होंने कहा कि मैं दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा तमिल सीखने के लिए बहुत प्रयास नहीं कर पाया। मैं तमिल नहीं सीख पाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये एक सुंदर भाषा है। 

  • <p><strong>वाराणसी (Uttar Pradesh) । </strong>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने कार्यक्रम 'मन की बात' के दौरान संस्कृत भाषा पर भी बात किए। इस दौरान उन्होंने वाराणसी के संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान संस्कृत में हुई कमेंट्री का एक हिस्सा भी सुनाया, जो पिछले दिनों संपूर्णानंद संस्कृत विश्ववविद्यालय में आयोजित की गई थी। इसमें बटुकों ने धोती पहनकर खेला था। साथ ही संस्कृत में कमेंट्री भी सुनाई गई थी। ऐसे में हम आपको उस किक्रेट से जुड़ी बाते बता रहे हैं, जब संस्कृत में कमेंट्री के दौरान हर-हर महादेव भी गूंज रहा था।&nbsp;</p>

    Uttar PradeshFeb 28, 2021, 1:39 PM IST

    माथे पर त्रिमुंड में लगा और धोती पहन खेली क्रिकेट, संस्‍कृत में हुई कमेंट्री.. PM modi ने सुनाई पीछे की कहानी

    वाराणसी (Uttar Pradesh) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने कार्यक्रम 'मन की बात' के दौरान संस्कृत भाषा पर भी बात किए। इस दौरान उन्होंने वाराणसी के संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान संस्कृत में हुई कमेंट्री का एक हिस्सा भी सुनाया, जो पिछले दिनों संपूर्णानंद संस्कृत विश्ववविद्यालय में आयोजित की गई थी। इसमें बटुकों ने धोती पहनकर खेला था। साथ ही संस्कृत में कमेंट्री भी सुनाई गई थी। ऐसे में हम आपको उस किक्रेट से जुड़ी बाते बता रहे हैं, जब संस्कृत में कमेंट्री के दौरान हर-हर महादेव भी गूंज रहा था। 

  • undefined

    NationalFeb 28, 2021, 7:38 AM IST

    मन की बात: मोदी ने बताई अपने PM और CM रहते जीवन की एक कमी कि वो तमिल नहीं सीख पाए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंथली रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' के जरिये रविवार को देशवासियों से संवाद किया। यह रेडियो कार्यक्रम का 74वां एडिशन था। मोदी ने इस महीने की शुरुआत में अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये लोगों से अलग-अलग विषयों पर सुझाव और विचार मांगे थे। इस बार मोदी ने देशवासियों को पानी का महत्व समझाया। उन्होंने बताया कि कुछ दिन बाद ज​ल शक्ति मंत्रालय जल शक्ति अभियान 'कैच द रेन' शुरू करने जा रहा है। इस दौरान मोदी ने अपने जीवन की एक कमी बताई।

  • undefined

    Uttar PradeshFeb 1, 2021, 11:09 AM IST

    सीएम योगी के बाद पीएम मोदी ने भी इस लड़की को सराहा, जानिए क्या करती है ऐसा काम

    गुरलीन के पिता हरजीत सिंह चावला का भी कुछ यही मत है। वह कहते हैं -‘झांसी के जिलाधिकारी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से ही उनकी बेटी की मेहनत सबसे पहले सामने आई। हरजीत के अनुसार 17 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने झांसी में एक महीने तक चलने वाले स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल का वर्चुअल शुभारंभ कर गुरलीन की मेहनत को सराहा था। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 31, 2021, 1:40 PM IST

    मन की बात: लाल किले की घटना का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कही ये बात

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए जनता को संबोधित किया। कहा जब मैं ‘मन की बात’ करता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे आपके बीच, आपके परिवार के सदस्य के रूप में उपस्थित हूं।-हमारी छोटी-छोटी बातें, जो एक-दूसरे को कुछ सिखा जाएं, जीवन के खट्टे-मीठे अनुभव जो, जी-भर के जीने की प्रेरणा बन जाएं.. बस यही तो है ‘मन की बात’ इसके दौरान गणतंत्र दिवस (26 january ) के दिन लाल किले (lal kila violence, republic day ) पर हुई घटना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश दुखी हुआ। इस दिन लाल किले पर तिरंगे का अपमान किया गया।

  • undefined

    NationalJan 31, 2021, 12:55 PM IST

    मन की बात में मोदी ने कहा-दिल्ली में तिरंगे का अपमान हुआ, टिकैत बोले-तिरंगा क्या सिर्फ प्रधानमंत्री का है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान तिरंगे के अपमान का मामला उठाकर किसान आंदोलन को लपेटे में लिया है। इस बीच धरने पर डटे किसान नेता राकेश टिकैत ने पलटवार करते हुए कहा कि तिरंगा क्या सिर्फ प्रधानमंत्री का है?

  • undefined

    NationalJan 31, 2021, 7:38 AM IST

    नये साल में मोदी के मन की बात: 26 जनवरी को दिल्ली में तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ

    किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को दिल्ली के लाल किले पर हुई हिंसा और तिरंगे के अपमान पर 'मन की बात' में मोदी ने सिर्फ एक लाइन बोली। आंदोलित किसानों को लगा रहा था कि मोदी उनके बारे में भी कुछ बोल सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मोदी ने वैक्सीनेशन, भारतीय टीम की उपलब्धि, पद्म पुरस्कारों के अलावा देशभर में हो रहे नवाचार (Innovation) पर ही चर्चा की। मोदी की साल 2021 में यह पहली 'मन की बात' थी। इससे पहले उन्होंने 27 दिसंबर, 2020 को 'मन की बात' कही थी। मोदी ने सुबह 11 बजे 'मन की बात' शुरू की थी।