Mantra  

(Search results - 136)
  • Aisa Kyun29, Jun 2020, 10:48 AM

    आसन पर बैठकर ही क्यों करना चाहिए पूजा-पाठ या मंत्र जाप, क्या है इस परंपरा के पीछे छिपा साइंस कनेक्शन?

    पूजा-पाठ या मंत्र जाप आसन पर बैठकर ही किए जाने चाहिए। ऐसा हमारे धर्म ग्रंथों में लिखा है। आसन कई चीजों से बने होते हैं, लेकिन पूजा-पाठ और मंत्र जाप आदि में एक विशेष तरह के आसन का उपयोग किया जाता है।

  • Upay20, Jun 2020, 11:45 AM

    सूर्यग्रहण 21 जून को, इस दौरान क्या करें-क्या नहीं, ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करना चाहिए?

    21 जून, रविवार को आंशिक सूर्यग्रहण ग्रहण होगा। ये ग्रहण सुबह 10.14 बजे शुरू होगा और दोपहर 1.38 बजे खत्म होगा।

  • Upay19, Jun 2020, 11:25 AM

    21 जून को ग्रहण कब से कब तक, अशुभ फल से बचने के लिए करें ये 7 उपाय

    उज्जैन. 21 जून, रविवार को आषाढ़ मास की अमावस्या है। इस तिथि पर सूर्यग्रहण भी होगा। हिंदू धर्म में ग्रहण को अशुभ माना गया है। एक मान्यता ये भी है कि ग्रहण के अशुभ प्रभाव सभी लोगों पर पड़ता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए, मन ही मन मंत्र जाप कर सकते हैं।

    ये है ग्रहण और सूतक का समय
    भारत के साथ ही एशिया, अफ्रिका और यूरोप में ये ग्रहण दिखाई देगा। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार ग्रहण सुबह 10.14 बजे शुरू होगा और दोपहर 1.38 बजे खत्म होगा। ग्रहण का सूतक काल 20 जून की रात 10.14 बजे से शुरू हो जाएगा। सूतक 21 जून की दोपहर 1.38 तक रहेगा। ग्रहण के अशुभ फल से बचने के लिए ये उपाय करें-
     

  • Jyotish19, Jun 2020, 10:54 AM

    29 जून तक 4 ग्रहों की बदलेगी चाल, सभी पर होगा इसका असर, अशुभ प्रभाव से बचने के लिए क्या करें?

    ज्योतिषीय नजरिये से जून के आने वाले दिन सभी राशियों के लिए खास रहेगा। 18 से 29 जून के बीच 4 ग्रहों की चाल में बदलाव होने वाला है, जिसका असर सभी राशियों पर पड़ेगा।

  • Upay18, Jun 2020, 10:37 AM

    रोज सुबह नहाते समय 5 बार बोलें ये मंत्र, दूर होगा दुर्भाग्य शरीर बना रहेगा निरोगी

    धर्म ग्रंथों के अनुसार, मनुष्य का शरीर पंच तत्वों (वायु, अग्नि, पृथ्वी, जल और आकाश) से बना है। इन सभी में जल को सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि जल के बिना जीवन संभव ही नहीं है। 

  • Upay18, Jun 2020, 10:33 AM

    किस्मत चमकाने और रोगों से छुटाकारा पाने के लिए सूर्यग्रहण के दौरान करें ये उपाय

    तंत्र शास्त्र में ग्रहण का विशेष महत्व है। मान्यता है कि ग्रहण के दौरान किया गया कोई भी उपाय जल्दी ही शुभ फल प्रदान करता है। इस बार 21 जून, रविवार को साल का पहला सूर्यग्रहण होने जा रहा है। 

  • Jyotish16, Jun 2020, 11:17 AM

    21 जून को होगा खंडग्रास सूर्यग्रहण, सूतक काल के दौरान करें इन मंत्रों का जाप

    21 जून, रविवार को खंडग्रास यानी आंशिक सूर्यग्रहण होगा। भारत के साथ ही एशिया, अफ्रिका और यूरोप में ग्रहण दिखाई देगा।

  • Jharkhand16, Jun 2020, 10:27 AM

    4 साल के बच्चे को सांप ने डसा, उसे जिंदा करने सांप को मच्छरदानी में बंद करके तांत्रिक करता रहा जादू-टोना

    कोडरमा, झारखंड. सांप के काटने के बाद 4 साल के मासूम को तत्काल हास्पिटल न ले जाकर तांत्रिक से झाड़-फूंक कराने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। परिजन घटना के करीब 7 घंटे बाद बच्चे को हॉस्पिटल ले गए। लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। इसके बाद परिजनों ने फिर कोलकाता के किसी तांत्रिक का सहारा लिया। उसने 24 घंटे तक तंत्र-मंत्र किया। इस दौरान सांप को पकड़कर मच्छरदानी में बंद कर दिया गया था। यह मामला सोमवार शाम का है। बच्चे के जिंदा होने की उम्मीद में गांवभर के लोग तांत्रिक स्थल पर जुटे रहे। जानकारी के मुताबिक, जयनगर गड़गी के रहने वाले संजय यादव के बेटे आर्यन कुमार को घर के पास खेलते समय सांप ने डस लिया था। हैरानी की बात यह है कि बच्चे को हॉस्पिटल ले जाने के बजाय परिजन आपस में ही भूत-प्रेत का आरोप लगाकर एक-दूसरे से झगड़ते रहे। रात करीब 8 बजे बच्चे को मरकच्चो के नावाडीह गांव ओझा गुनी के पास ले जाया गया। बाद में रात करीब 12 बजे बच्चे को सदर अस्पताल ले गए। इस मामले में बच्चे के पिता और मामा सीताराम यादव ने जयनगर थाने में बच्चे के चाचा और दादा पर डायन होने का आरोप लगाते हुए शिकायत की। सोमवार सुबह यह मामल निपटा, तो परिजन बच्चे को फिर राजधनवार थाना क्षेत्र के नवागढ़चट्टी ले गए। यहां भी तंत्र-मंत्र का सहारा लिया। जब यहां कोई फायदा नहीं मिला, तो बच्चे को हजारीबाग के विष्णुगढ़ किसी तांत्रिक के पास ले जाया गया। आगे पढ़िए इसी खबर के बारे में...

  • Chhattisgarh16, Jun 2020, 9:26 AM

    गर्भवती पत्नी दर्द से तड़प रही थी और 'पति' तंत्र-मंत्र करा रहा था, लेकिन बाद में तांत्रिक की ही चढ़ गई बलि

    दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़. तंत्र-मंत्र के बावजूद नवजात की मौत से आक्रोशित एक शख्स ने तांत्रिक की कुल्हाड़ी से गर्दन काटकर हत्या कर दी। इससे पहले भी आरोपी के दो बच्चों की जन्म के तत्काल बाद ही मौत हो चुकी थी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को लग रहा था कि तांत्रिक(बैगा) ने कुछ गलत तंत्र-मंत्र किया है, जिससे उसका बच्चा नहीं बच सका। घटना रविवार की है। मामला  कुआकोंडा थाना क्षेत्र के गोलागुड़ा गांव की है। यहां रहने वाले हिड़मा सोढ़ी की पत्नी सोनी गर्भवती थी। शनिवार रात उसे प्रसव पीड़ा हुई। इससे पहले हिड़मा ने एक तांत्रिक देवा मरकाम को बुलाकर तंत्र-मंत्र कराया था, ताकि उसका बच्चा स्वस्थ्य पैदा हो। तांत्रिक ने देररात तक तंत्र-मंत्र किया और रविवार सुबह घर चला गया। इस बीच सोनी ने बच्चे को जन्म दिया, लेकिन वो 2 घंटे बाद ही चल बसा। आगे जानिए फिर क्या हुआ..
     

  • <p>जूते का सोल बनाने वाली एक फैक्ट्री में अजीबोगरीब घटना घटने लगी। यहां ऑफिस की तरफ से कुछ अजीबोगरीब डरावनी आवाजें आने लगीं। इन कर्मचारियों ने जाकर देखा तो उन्हें कुछ दिखाई नहीं दिया। लेकिन कुछ रुक-रुक कर ये आवाजें जब आती ही रहीं तो इसकी सूचना फैक्ट्री के मालिक को दी गई।</p>

    Uttar Pradesh15, Jun 2020, 12:00 PM

    फैक्ट्री से आ रही थी डरावनी आवाजें, मालिक ने कराया मंत्रों का जाप; फिर हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

    यूपी के आगरा से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक जूते बनाने वाली फैक्ट्री में पिछले तकरीबन 10 दिनों से अजीबोगरीब डरावनी आवाजें आ रही थीं। वहां काम करने वाले कर्मचारी इसको लेकर काफी डरे हुए थे। आसपास व छत पर देखने से कुछ दिखाई नहीं देता था, लेकिन कुछ रुक-रुक कर ये डरावनी आवाजें फिर से आने लगती थीं। बताया जाता है कि फैक्ट्री के मालिक ने इसके लिए पूजा पाठ व मंत्रों का जाप भी करवाया। लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ

  • Upay15, Jun 2020, 11:35 AM

    उपाय: मंगलवार को कागज पर इस विधि से बनाएं स्वस्तिक, पूजा के बाद तिजोरी में रखें

    उज्जैन. मंगलवार को हनुमानजी की पूजा करने से हर परेशानी दूर हो सकती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, हनुमानजी की पूजा से ग्रहों से संबंधित दोष भी कम होते हैं। इसलिए अगर रोज हनुमानजी की पूजा न कर पाएं तो सिर्फ मंगलवार को ही कुछ आसान उपाय जरूर करना चाहिए। ये उपाय इस प्रकार हैं...

  • Upay13, Jun 2020, 9:35 AM

    पीपल की पूजा करते समय बोलें ये मंत्र, ऐसा करने से दूर होते हैं सभी ग्रहों के दोष

    उज्जैन. श्रीमद्भागवत में श्रीकृष्ण ने पीपल को स्वयं का ही एक स्वरूप बताया है। इसी वजह से पीपल की पूजा से सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं, सुख, ऐश्वर्य की प्राप्त हो सकते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, पीपल की पूजा से सभी ग्रहों के दोष दूर हो सकते हैं। यहां जानिए पीपल की पूजा की सामान्य विधि…

    - सुबह स्नान आदि करने के बाद साफ वस्त्र पहनें। पीपल की जड़ में गाय का दूध, तिल और चंदन मिला हुआ पवित्र जल अर्पित करें।
    - जल अर्पित करने के बाद जनेऊ फूल व प्रसाद चढ़ाएं। धूप-बत्ती व दीप जलाएं। आसन पर बैठकर या खड़े होकर ये मंत्र बोलें-
    मूलतो ब्रह्मरूपाय मध्यतो विष्णुरूपिणे। अग्रत: शिवरूपाय वृक्षराजाय ते नम:।।
    आयु: प्रजां धनं धान्यं सौभाग्यं सर्वसम्पदम्। देहि देव महावृक्ष त्वामहं शरणं गत:।।
    - मंत्र जाप के बाद आरती करें। प्रसाद ग्रहण करें। पीपल की जड़ में अर्पित थोड़ा सा जल घर में लाकर छिड़कें। इस प्रकार पीपल की पूजा करने पर घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है।

    पीपल के उपाय जानने के लिए आगे की स्लाइड्स देखें...

  • Upay11, Jun 2020, 2:53 PM

    हर समस्या के लिए अलग-अलग हैं मंत्र, मंगलवार को हनुमानजी की पूजा के बाद करें इनका जाप

    मंगलवार को हनुमानजी के दर्शन करने से हर परेशानी दूर हो सकती है। गीता प्रेस गोरखपुर के हनुमान अंक में अनेक मंत्रों के बारे में बताया गया है।

  • Upay10, Jun 2020, 1:16 PM

    हनुमानजी के ये 4 उपाय करने से दूर हो सकते हैं शनि सहित सभी ग्रहों के दोष

    हनुमानजी सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता माने गए हैं। इनकी पूजा से कुंडली के सभी ग्रह दोष भी शांत हो सकते हैं।

  • Celebs8, Jun 2020, 1:55 PM

    45 की उम्र में 25 की हीरोइन को मात देती हैं शिल्पा शेट्टी, सुबह से रात तक खुद को ऐसे रखती हैं फिट

    बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी 45 साल की हो गई हैं। 8 जून 1975 को बेंगलुरु में जन्मी शिल्पा बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेस में शुमार हैं। न सिर्फ अपने शुरुआती दिनों में बल्कि शादी और मां बनने के बाद भी शिल्पा एकदम फिट नजर आती हैं। शिल्पा शेट्टी ऐसी पहली एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने फिटनेस के लिए अपनी पावर योगा डीवीडी लॉन्च की थी। 45 की उम्र में भी शिल्पा किसी 25 साल की हीरोइन से ज्यादा फिट नजर आती हैं। शिल्पा के मुताबिक, तन और मन को फिट रखने के लिए योगा सबसे कारगर तरीका है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं आखिर खुद को फिट रखने के लिए कैसा है शिल्पा का डेली रुटीन।