Mantra  

(Search results - 282)
  • undefined

    CelebsJul 16, 2021, 1:27 PM IST

    38 की उम्र में खुद को ऐसे फिट रखती हैं कैटरीना, योगा के साथ ही सुबह सबसे पहले करती हैं ये काम

    मुंबई। कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) 38 साल की हो गई हैं। 16 जुलाई, 1983 को हांगकांग में पैदा हुईं कैटरीना बेहद कम उम्र में परिवार के साथ हवाई चली गई थीं। यहां से फिर वो लंदन और उसके बाद मुंबई आ गईं। कैटरीना छह बहनें और एक भाई है। कैटरीना ने 14 साल की उम्र में करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। बता दें कि कैटरीना अपनी खूबसूरती के साथ ही साथ फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं। चाहे कुछ भी हो वे कभी वर्कआउट करना नहीं भूलतीं। कैटरीना के बर्थडे पर हम बता रहे हैं उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में।

  • undefined

    UpayJun 20, 2021, 8:27 AM IST

    गायत्री जयंती आज: ये हैं 11 गायत्री मंत्र, देवताओं की प्रसन्नता और शुभ फल पाने के लिए करें इनका जाप

    उज्जैन. आज (20 जून, रविवार) गायत्री जयंती है। देवी गायत्री को वेदों की माता भी कहा जाता है। माता गायत्री की पूजा करने और इनके मंत्रों का जाप करने से हर मनोकामना पूरी हो सकती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, मूल गायत्री मंत्र तो 1 ही है, लेकिन मनोकामना पूर्ति और देवताओं को प्रसन्न करने के लिए विद्वानों ने अलग-अलग गायत्री मंत्रों की रचना भी की है। गायत्री मंत्र से इन देवताओं की पूजा की जाए तो बहुत ही जल्दी शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है। जिस देवता को प्रसन्न करना हो, उससे संबंधित गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। ये मंत्र इस प्रकार हैं...

  • undefined

    Aisa KyunJun 19, 2021, 8:59 AM IST

    गायत्री जयंती 20 जून को: वेदों की माता हैं देवी गायत्री, इनके मंत्र जाप से दूर हो सकती हैं कई परेशानियां

    देवी गायत्री को वेदों की माता कहा जाता है। देवी गायत्री से संबंधित एक मंत्र भी है, जिसे गायत्री मंत्र कहा जाता है। इस मंत्र के जाप से पैसों की तंगी, नौकरी, बीमारी, बच्चों से जुड़ी समस्या आदि कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसलिए इसे महामंत्र की संज्ञा दी गई है।

  • undefined

    UpayJun 13, 2021, 10:09 AM IST

    उत्तम गुणों वाली संतान चाहते हैं तो करें इस खास मंत्र का जप, पूरी हो सकती है आपकी ये इच्छा

    हमारे धर्म ग्रंथों में उत्तम संतान के लिए अनेक मंत्र, अनुष्ठान, हवन और व्रत आदि बताए गए हैं। उन्हीं में से एक है संतान गोपाल मंत्र।

  • undefined
    Video Icon

    UpayJun 10, 2021, 5:18 PM IST

    साढ़ेसाती और ढैय्या से पीड़ित लोग कर लें ये छोटा सा उपाय, प्रसन्न हो सकते हैं शनि देव

    वीडियो डेस्क। शनि जयंती का दिन बहुत पावन माना गया  है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान शनि का जन्म हुआ था। शनि को ज्योतिष में पापी और क्रूर ग्रह कहा जाता है। शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या की वजह से व्यक्ति का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है। व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शनि जयंती के पावन दिन विधि- विधान से शनि महाराज की पूजा- अर्चना की जाती है। इस दिन ये छोटा सा उपाय करने से भगवान शनि प्रसन्न हो जाते हैं। धार्मिक कथाओं के अनुसार राजा दशरथ ने भी इसी उपाय से भगवान शनि को प्रसन्न किया था। शनि जयंती के पावन दिन शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ जरूर करें। दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करने से शनि देव का आर्शाीवाद मिलता है और वो जल्द ही प्रसन्न होते हैं। 
     

  • undefined

    UpayJun 9, 2021, 9:30 AM IST

    10 जून को इस विधि से करें शनि मंत्रों का जाप, जानिए शनिदेव के जन्म की कथा

    उज्जैन. इस बार 10 जून, गुरुवार को शनि जयंती है। जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती या ढय्या का प्रभाव है, वे लोग भी इस दिन पूजा कर शनिदेव की कृपा पा सकते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, धर्म शास्त्रों में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कई मंत्रों की रचना की गई है। उन्हीं में से कुछ मंत्र नीचे दिए गए हैं। शनि जयंती पर इनका विधि-विधान से जाप करें तो शनिदेव शीघ्र ही प्रसन्न हो जाएंगे। ये मंत्र इस प्रकार हैं-

  • undefined

    CelebsJun 8, 2021, 12:02 PM IST

    46 की उम्र में भी 26 की हीरोइन से कहीं ज्यादा फिट हैं शिल्पा शेट्टी, हफ्ते के 6 दिन ऐसा होता है फिटनेस रुटीन

    मुंबई। शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) 46 साल की हो गई हैं। 8 जून, 1975 को मेंगलुरु में जन्मी शिल्पा बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेस में शामिल हैं। न सिर्फ अपने शुरुआती दिनों में बल्कि शादी और दो बच्चों की मां बनने के बाद भी शिल्पा एकदम स्लिम-ट्रिम हैं। शिल्पा शेट्टी ऐसी पहली एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने फिटनेस के लिए अपनी पावर योगा डीवीडी लॉन्च की थी। 45 की उम्र में भी शिल्पा किसी 25 साल की हीरोइन से ज्यादा फिट नजर आती हैं। शिल्पा के मुताबिक, तन और मन को फिट रखने के लिए योगा सबसे कारगर तरीका है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं आखिर खुद को फिट रखने के लिए क्या करती हैं शिल्पा और कैसा है उनका डेली रुटीन...

  • undefined

    Aisa KyunJun 2, 2021, 10:43 AM IST

    परंपरा: तुलसी की माला पहनने से होते हैं कई फायदे, जानिए इससे जुड़े नियम और खास बातें

    हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा तो की ही जाती है, इसके साथ ही लोग तुलसी की माला से जाप करने के साथ इसको भी धारण करते हैं। जिस तरह से तुलसी लगाने के फायदे हैं उसी तरह से तुलसी की माला पहनने के भी कई फायदे होते हैं।

  • undefined

    NationalMay 30, 2021, 3:36 PM IST

    मुंबई के मंत्रालय बिल्डिंग में बम होने की खबर से मचा हड़कंप, मौके पर पहुंचा बम डिस्पोजल स्क्वॉड

     महाराष्ट्र में मुंबई के मंत्रालय बिल्डिंग में बम होने की खबर के बाद रविवार को हड़कंप मच गया। मौके पर पुलिस और बम डिस्पोजल स्क्वॉड पहुंच गया। इसके बाद पूरी बिल्डिंग की तलाशी ली गई। हालांकि, पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में बम होने की खबर फर्जी लग रही है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 20, 2021, 5:18 PM IST

    देर तक जागने और देर रात खाने से कमजोर होती है हमारी इम्यूनिटी, एक्सपर्ट ने दिए इसे बढ़ाने के 5 टिप्स


    वीडियो डेस्क।  कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। मौसम में भी लगातार बदल हो रहा है। कोरोना संक्रमण के मामलों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि संक्रमण से बचाव और मौसमी बीमारियों जैसे खांसी-जुकाम से बचने से लिए हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी मजबूत हो। दरअसल कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को बीमारियां जल्दी चपेट में लेती हैं. इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हेल्दी भोजन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।  हमे अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में अहम रोल निभाते हैं।  लेकिन कुछ लोगों को पता नहीं होता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने वाली सब्जियां कौन सी हैं जिनका सेवन करने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। देश में भी आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए श्वसन संबंधी स्वास्थ्य, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और स्वास्थ्य देखभाल के लिए कई प्रकार के परामर्श जारी किए हैं। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर मधुसूदन देश पांडे ने बताए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की 5 अहम टिप्स।  

  • undefined

    UpayMay 6, 2021, 11:54 AM IST

    गंभीर रोग और अकाल मृत्यु का डर खत्म करते हैं ये नृसिंह मंत्र, ऐसे करें इनका जाप

    भगवान नृसिंह विष्णुजी के उग्र अवतार माने जाते है। इनकी पूजा और मंत्र जाप से शत्रुओं का नाश होकर कोर्ट-कचहरी के मुकदमे आदि में विजय प्राप्त होती है। नृसिंह मंत्र से तंत्र-मंत्र बाधा, भूत पिशाच भय, अकाल मृत्यु का डर, असाध्य रोग आदि से छुटकारा मिलता है। वर्तमान में कोरोना के कारण जो स्थिति बन रही है, उससे बचने के लिए भी इन मंत्रों का जाप किया जा सकता है।

  • undefined

    UpayMay 4, 2021, 10:44 AM IST

    पूजा-पाठ में काम आता है चंदन, इसके आसान उपायों से दूर हो सकती हैं परेशानियां

    उज्जैन. चंदन का उपयोग पूजा-पाठ में विशेष रूप से किया जाता है। ये कई रूपों में पाया जाता है जैसे रक्त चंदन, गोपी चंदन आदि। इसकी प्रकृति शीतल होती है। भगवान विष्णु और श्रीकृष्ण की पूजा में चंदन का उपयोग विशेष रूप से किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग ज्योतिषीय उपायों में किया जाता है। इसके उपायों से ग्रह दोष भी शांत होते हैं। आगे जानिए चंदन से जुड़े कुछ खास उपाय…

  • undefined

    UpayMay 3, 2021, 11:35 AM IST

    शनि और राहु-केतु हैं संक्रामक रोगों के कारक, इनके अशुभ फल से बचने के लिए ये उपाय करें

    ज्योतिष शास्त्र में रोगों के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया है। जैसे किस ग्रह की कारण कौन-से रोग होने की संभावना सर्वाधिक होती है।

  • undefined

    UpayMay 2, 2021, 11:39 AM IST

    वैशाख मास में रोज करें राशि अनुसार इन विष्णु मंत्रों का जाप, दूर हो सकती हैं सभी समस्याएं

    हिंदू पंचांग का दूसरा महीना वैशाख 28 अप्रैल से शुरू हो चुका है, जो 26 मई तक रहेगा। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 1, 2021, 1:12 PM IST

    कोरोनाकाल में बस 5 घरेलू चीजों से बनाएं काढ़ा, आयुर्वेदिक डॉक्टर से समझें प्रॉसेस, लोग कर देते हैं एक गलती

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। देश में भी आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए श्वसन संबंधी स्वास्थ्य, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और स्वास्थ्य देखभाल के लिए कई प्रकार के परामर्श जारी किए हैं। उनमें से एक है  आयुर्वेदिक काढ़ा।   गले में खराश है या सर्दी-जुकाम परेशान कर रहा है तो आप अपने डॉक्टर खुद ही बन जाइए। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए औषधियों गुणों से भरपूर कई घरेलू काढ़े पीने की सलाह दी है। काढ़ा आपको कोरोना काल में इस वायरस से बचने में मदद करेगा।  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के  आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉक्टर मधुसूदन देशपांडे ने बताया कि घर पर कैसे आप सिर्फ 5 चीजों से काढ़ा बना सकते हैं। देखिए वीडियो में पूरी प्रॉसेस