Meal  

(Search results - 51)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 25, 2021, 4:55 PM IST

    भोजन करने के तुरंत बाद भूल कर भी न करें ये काम, इन 5 खराब आदतों को सुधारे


    वीडियो डेस्क।  आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे खाने, नहाने, सोने आदि का कोई तय समय नहीं होता है। जब भी समय मिला तब कर लिया लेकिन इससे सेहत पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ते हैं और हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। वहीं अगर अच्छी सेहत पानी है तो खानपान से लेकर  दिनचर्या को समय से किया जाना चाहिए। खाना खाने के बाद कुछ काम ऐसे है जो नहीं करना चाहिए इससे शरीर कमजोर होता है।  यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से आपका मोटापा बढ़ेगा। साथ ही पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। वीडियो में देखें खाना खाने के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए। 
     

  • undefined

    CelebsMay 22, 2021, 9:10 AM IST

    55 की उम्र में भी 30 के दिखते हैं मिलिंद सोमन, बताया सुबह से रात तक का डाइट प्लान, इतनी पीते हैं शराब

    मुंबई. मॉडल और एक्टर मिलिंद सोमन (Milind Soman) 55 की उम्र में भी 30 साल के नजर आते हैं और इसका राज है उनकी फिटनेस। उनकी लाइफस्टाइल काफी बेहतरीन है। वे हर दिन जमकर वर्कआउट करते है और सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज और वीडियोज शेयर करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने फैन्स की रिक्वेस्ट पर अपना डेली रुटीन, डाइट प्लान और वर्कआउट के बारे में कई सारी बातें शेयर किया। उन्होंने अपनी पोस्ट में सुबह से लेकर रात तक का पूरा प्लान डिटेल में शेयर किया। आपको बता दें कि हाल ही में वे कोरोना संक्रित हो गए थे और उन्होंने इससे जंग जीती। संक्रमित होने के दौरान उन्होंने काढ़ा पिया था।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 21, 2021, 3:52 PM IST

    इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, शरीर को करते हैं कमजोर

    वीडियो डेस्क। अक्सर कहा जाता है कि पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। पानी पीने से हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है।  कई बीमारियों को दूर रखने के लिए पानी,पीना बहुत जरूरी है।  शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है।  पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है. साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को खाने के बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे फूड्स और फ्रूट्स  के बारे में बात करेंगे जिन्हें खाने के बाद भूल से भी पानी नहीं पीना चाहिए।  वरना आप किसी ना किसी रिऐक्शन का शिकार हो सकते हैं और बीमार पड़ सकते हैं।

  • undefined

    Other StatesMay 2, 2021, 12:10 PM IST

    कोरोना संकट में देवदूत से कम नहीं ये मां-बेटी, अपनी जान खतरे में डाल मरीजों की कर रहीं मदद

    कोरोना के दौरान कई मरीजों के लिए मसीहा बनकर सामने आईं बेटी देशना और उनकी मां अहल्या हैं। जो चेन्नई की रही वालीं हैं। बता दें कि देशना खुद साल 2020 में कोरोना को मात दे चुकी हैं। उस दौरान उन्होंने समझा कि संक्रमित लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या खाना होती है। क्योंकि डर के चलते लोग उनके पास नहीं जाते हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMar 22, 2021, 5:35 PM IST

    भोजन के बाद भूल से भी न करें ये 5 काम, बीमार कर रही आपको ये खराब आदतें


    वीडियो डेस्क।  आज के समय में जरा सी भी स्वास्थ्य परेशानी होने पर लोग अपनी इम्युनिटी को ही दोष देने लगते हैं और मान लेते हैं कि उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। हालांकि, किसी भी बीमारी से ग्रस्त होने में केवल लोगों की इम्युनिटी का ही कसूर नहीं होता, बल्कि उनकी खराब आदतें भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि भोजन के बाद लोगों द्वारा की गई कुछ गलतियां भी शरीर को बीमार बना सकती हैं। वीडियो में जाने वो आदतें जो आपको कर रही है बीमार 

     

  • undefined

    HatkeJan 17, 2021, 7:44 AM IST

    बर्ड फ्लू के बीच खाया जा रहा 26 अरब रुपए का कीड़ा, बिस्किट-ब्रेड में मिलाया जाता है पीले कीड़े का पाउडर

    हटके डेस्क: कोरोना के बाद चीन के वुहान मार्केट की काफी चर्चा हुई। उस मार्केट में कई तरह के जीवों का मांस मिलता था। इसमें सांप से लेकर चमगादड़ भी शामिल थे। कुत्तों और बिल्लियों का मांस खाने की वजह से पहले ही चीन बदनाम था। लेकिन कोरोना ने चीनियों के खान-पान को दुनियाभर में बदनाम कर दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ना सिर्फ चीन, बल्कि पूरी दुनिया में लोग कीड़े खाने के भी शौक़ीन हैं। जी हां, दुनिया के कई देशों में एक ख़ास तरह के पीले कीड़े खाए जाते हैं। सबसे शॉकिंग बात तो ये है कि हर साल दुनिया में इन कीड़ों का बाजार 297 मिलियन यूरो यानी करीब 26 अरब 24 करोड़ रुपए का है। ये कीड़े इन दिनों चर्चा में इसलिए है कि कोरोना महामारी के बीच यूरोपीय देशों में इस कीड़े की बिक्री को मंजूरी दे दी गई है। 

  • <p>Mid day meal</p>

    CareersDec 30, 2020, 6:53 PM IST

    मिड डे ही नहीं स्कूल में अब मिलेंगे दाल-चावल और गेंहू भी, दिल्ली सरकार ने की 'राशन किट' की घोषणा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात की घोषणा की मार्च से ही सारे स्कूल बंद हैं इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है। ये फैसला लॉकडाउन के कारण बच्चों के परिवारों में राशन-रोजगार आदि की कमी को देखकर लिया गया है।  

  • undefined
    Video Icon

    FoodDec 28, 2020, 2:58 PM IST

    इन 5 वेज चीजों में पाया जाता है अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, वीडियो में जानें इसके फायदे

    वीडियो डेस्क। प्रोटीन शरीर के लिए  बहुत जरुरी होता है।  इससे मांसपेशियों का निर्माण होता है और बॉडी को ऊर्जा मिलती है।  ऐसा माना जाता है कि अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन अंडे के अलावा ऐसी कई चीजें हैं जिनमें उससे भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।  आइए जानते है 5 चीजों के बारे में।

  • undefined

    NationalDec 25, 2020, 2:04 PM IST

    वादे नहीं, इरादे लाया हूं...के साथ गौतम गंभीर ने दिल्ली में शुरू की 'जन रसोई', सिर्फ 1 Rs. में मिलेगा खाना

    भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने अपने संसदीय क्षेत्र में जरूरतमंदों को बड़ी सौगात दी है। दरअसल, गौतम गंभीर ने 
     'जन रसोई' भोजनालय की शुरुआत की है। इसके जरिए लोगों को एक रुपए में दोपहर का भोजन मिलेगा। 

  • undefined

    Health CapsuleDec 7, 2020, 1:23 PM IST

    क्या घंटों जिम करने के बाद भी कम नहीं हो रहा आपका वजन ? ये फूड डालते हैं सेहत पर उल्टा असर

    लाइफस्टाइल डेस्क : आजकल की लाइफस्टाइल (Lifestyle) में सिर्फ युवा ही नहीं सभी लोग बहुत हेल्थ कॉन्शियस है। लोग घंटों जिम में एक्सरसाइज (Exercise) करके अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार वर्कआउट के बाद भी आपका वजन कम नहीं होता है। इसका सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी डाइट। जी हां हार्डकोर वर्कआउट (Hardcore workout) कर आप अपने आप को फिट रखने के लिए एक कदम आगे तो बढ़ते हैं, लेकिन एक्सरसाइज के बाद कुछ भी खाकर आप 2 कदम पीछे चले जाते है। हेल्दी और फिट रहने के लिए जितना व्यायाम जरूरी है, उतना ही सही खाना भी। अक्सर लोगों को वर्कआउट करने के बाद बहुत भूख लगती हैं, ऐसे में कुछ भी खाना आपकी सेहत पर गलत असर भी डाल सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि एक्सरसाइज के बाद आपको क्या खाने से बचना चाहिए।

  • undefined

    NationalNov 24, 2020, 12:32 PM IST

    मानवता की मिसाल: हर रोज 10 गरीबों को खाना खिला रहा यह चायवाला

    पिछले कुछ महीनों से जहां पूरा देश कोरोना महामारी के चलते तमाम समस्याओं से जूझ रहा है, वहीं, मुसीबत के इस समय में मानवता को पेश करने वाली कहानियां भी सामने आई हैं। इसी तरह से केरल के कलूर में एक छोटी सी चाय की दुकान भी इस सिद्धांत पर चल रही है कि जितना हो सके दूसरों की मदद करें।

  • <p>ओडिशा के केंद्रपाड़ा में एक छठवीं में पढ़ने वाली बच्ची अपने अधिकारों के लिए पिता के खिलाफ ही खड़ी हो गई। पिता की शिकायत करने के लिए वह घर से दस किलोमीटर पहाड़ी रास्ते का सफर पैदल तय करते हुए जिलाधिकारी के कार्यालय तक पहुंची।</p>

    NationalNov 17, 2020, 1:41 PM IST

    पिता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने 10 किमी पैदल चलकर DM के पास पहुंची मासूम, जानें क्या था मामला

    ओडिशा के केंद्रपाड़ा में एक छठवीं में पढ़ने वाली बच्ची अपने अधिकारों के लिए पिता के खिलाफ ही खड़ी हो गई। पिता की शिकायत करने के लिए वह घर से दस किलोमीटर पहाड़ी रास्ते का सफर पैदल तय करते हुए जिलाधिकारी के कार्यालय तक पहुंची। 

  • undefined

    FoodOct 29, 2020, 5:58 PM IST

    हजारों रुपए के प्री-वर्कआउट ड्रिंक पर भारी है घर की बनी ये 1 कटोरी ओट्स, जिम में नहीं होगी पावर की कमी

    जिम में हेवी वर्कआउट करने वाले लोगों को कई तरह के सपिलमेंट्स लेते देखा गया है। ये लोग हजारों के प्रोटीन पाउडर से लेकर प्री-वर्कआउट ड्रिंक्स पर पानी की तरह पैसे खर्च कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सिंपल डिश बनाने के लिए सिखाएंगे, जिसके बाद आपको हजारों रुपए के महंगे प्री-वर्कआउट ड्रिंक खरीदने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

  • undefined

    HatkeSep 12, 2020, 6:39 PM IST

    KFC से महिला ने ऑर्डर की चिकन बॉक्स, आधा खत्म करते ही रेंगते दिखी घिनौनी चीज

    हटके डेस्क : अगर आप भी केएफसी (KFC) में खाने के शौकीन हैं, तो आपको यह खबर जानना बेहद जरूरी है। आप भी केएफसी से खाना ऑर्डर कर खाते होंगे, तो उसमें भी ये चीज निकल सकती है। दरअसल, कैम्ब्रिज (Cambridge) में एक लड़की ने केएफसी से पॉपकॉर्न चिकन स्नैक बॉक्स ऑर्डर किया था पर जब उसने अपने चिप्स में कुछ हिलते हुए देखा तो उसके होश उड़ गए। ये कुछ और नहीं बल्कि इल्लियां थी। लड़की ने बताया कि मैंने पहले कुछ चिप्स खाए पर जैसे ही उसमें इल्लियां दिखी मैंने बॉक्स फेक दिया। बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है इससे पहले भी केएफसी के खाने को लेकर इस तरह की शिकायत मिल चुकी है।

  • undefined

    NationalAug 28, 2020, 2:14 PM IST

    अब फ्लाइट में खाना सर्व कर सकेंगे एयरलाइंस, मास्क ना पहनना पड़ेगा महंगा...सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

    देशभर में कोरोना के 33 लाख मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच सरकार ने हवाई यात्राओं को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, एयरलाइंस अब फ्लाइट में खाना सर्व कर सकेंगी। हालांकि मास्क ना पहनना अब पहले से ज्यादा महंगा पड़ेगा।