Medicine  

(Search results - 240)
  • <p>America Army, Americas medicine to stay young, Americas medicine</p>

    TrendingJul 10, 2021, 2:35 PM IST

    अब ऐसी दवा बन रही है, जिसे खाने से बुढ़ापा नहीं आएगा, हमेशा जवान रहेंगे, चोट भी जल्दी ठीक हो जाएगी

    अमेरिका की सेना एक ऐसी गोली का टेस्ट कर रही है, जो उम्र बढ़ने से रोक सकती है। इतना ही नहीं चोट को जल्दी ठीक करने में भी मदद करेगी। अमेरिकी सेना की स्पेशल ऑपरेशंस कमांड (SOCOM) इसपर काम कर रही है। अमेरिकी सेना न केवल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्मार्ट हथियार में आगे बढ़ रही है, बल्कि वे अपने सैनिकों के परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए भी काम कर रही हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 1, 2021, 6:50 PM IST

    ALERT: इन 4 आदतों के कारण आपकी हड्डियां हो सकती हैं कमजोर

    वीडियो डेस्क।  आजकल के खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से युवाओं की भी हड्डियां कमजोर हो रही हैं। हड्डियों के कमजोर होने पर शरीर में दर्द, अकड़न महसूस होती है। शरीर को हेल्दी तभी होगा जब आप अंदर से मजबूत होंगे। शरीर को मजबूती देने में हड्डियां भी अहम भूमिका निभाती हैं। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना स्वाभाविक है।  लेकिन क्या आप  जानते हैं कि आपकी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो आपकी हड्डियों को अंदर से कमजोर बना रही हैं। वीडियो में  जानिए उन 4 आदतों के बारे में...
     

  • <p>Vaccine in Kolkata, Kolkata Fake Vaccine, Mimi Chakraborty in Kolkata</p>

    TrendingJun 30, 2021, 5:50 PM IST

    फेक कोविड वैक्सीन के नाम पर कौन सा इंजेक्शन दिया गया था, जिससे मिमी चक्रवर्ती हुई थीं बीमार

    फेक वैक्सीन के नाम पर टीएमसी सांसद मिमी चक्रवर्ती सहित बाकी लोगों को एंटीबायोटिक एमिकासिन का इंजेक्शन लगाया गया था। बता दें कि घोटाले के मास्टरमाइंड 28 साल के देबंजन देब को पिछले हफ्ते कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

  • undefined

    NationalJun 22, 2021, 5:43 PM IST

    उत्तराखंड सरकार की घोषणा आयुर्वेदिक डॉक्टर लिखेंगे एलोपैथिक दवाएं, IMC ने फैसले को बताया अवैध

    राज्य के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने घोषणा की थी कि आयुर्वेदिक डॉक्टर अब एलोपैथिक दवाएं लिख सकते हैं। फैसले से राज्य में आपदा और दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों और उचित हेल्थ सुविधाओं से वंचित लोगों को मदद मिलेगी।

  • undefined

    NationalJun 20, 2021, 6:54 PM IST

    दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाईः एंफोटेरिसीन-बी का ब्लैक मार्केटिंग गैंग पकड़ा गया, यूपी ​का एक डाॅक्टर भी अरेस्ट

    दिल्ली पुलिस की डीसीपी क्राइम मोनिका भारद्वाज ने बताया कि पुलिस ने 300 वायल एंटी-फंगल इंजेक्शन एंफोटेरिसीन बरामद किया है। यह बरामदगी दिल्ली के निजामुद्दीन क्षेत्र के एक घर से हुई। जांच में पता चला कि ये सभी इंजेक्शन फेक है।
     

  • undefined

    NationalJun 17, 2021, 4:45 PM IST

    योगगुरु बाबा रामदेव की बढ़ी मुश्किलेंः छत्तीसगढ़ में आईएमए ने दर्ज कराया एफआईआर

    रायपुर के एसएसपी अजय यादव ने बताया कि रामदेव के खिलाफ धारा 188, 269, 504 और डिसाॅस्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत केस दर्ज किया गया है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 4, 2021, 7:57 PM IST

    आंवला का अधिक सेवन बिगाड़ सकता है आपका पाचन तंत्र, जानें इससे होने वाले नुकसान

    वीडियो डेस्क। आयुर्वेद के अनुसार, आंवला एक ऐसा फल है, जिसके कई  लाभ  हैं। आंवला ना सिर्फ त्वचा, और बालों के लिए फायदेमंद है, बल्कि कई तरह के रोगों के लिए औषधि के रूप में भी काम करता है। आंवला का प्रयोग कई तरह से किया जाता है, जैसे- आमला जूस , आंवला पाउडर , आंवला अचार आदि। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल, और न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं, जो आंवला को अनमोल गुणों वाला बनाते हैं। लोग आंवला का सेवन विभिन्न तरीके से करते हैं। लेकिन कई बार दूसरी चीजों के साथ इसे मिलाकर खाना हानिकारक हो सकता है। आंवला अधिक मात्रा में खाने से नुकसान ज्यादा होगा। जानते के कैसे ये फायदे की जगह नुकसान करता है।  आंवला का अधिक सेवन बिगाड़ सकता है आपका पाचन तंत्र, जानें इससे होने वाले नुकसान 

  • undefined

    NationalJun 3, 2021, 2:55 PM IST

    ड्रग कंट्रोलर ने गौतम गंभीर और AAP विधायक प्रवीण कुमार को फैबीफ्लू दवा की जमाखोरी का दोषी पाया

    क्रिकेटर से भाजपा सांसद बने गौतम गंभीर एक गंभीर संकट में फंसते नजर आ रहे हैं। ड्रग कंट्रोलर बॉडी ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा है गौतम गंभीर फांउडेशन को कोरोना मरीजों को अनधिकृत रूप से फैबीफ्लू दवा देने और जमाखोरी का दोषी पाया गया है। इसी मामले में आम आदमी पार्टी के विधायक प्रवीण कुमार को भी दोषी पाया गया है। इस मामले में अब कार्रवाई होनी है। इस मामले में अब 29 जुलाई को अगली सुनवाई होगी। कोर्ट ने ड्रग कंट्रोलर से 6 हफ्ते के अंदर इस मामले की प्रगति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है।

  • undefined

    Uttar PradeshJun 2, 2021, 6:47 PM IST

    आईसीयू में भर्ती युवती से रेप, विरोध करने पर दिया नशीला इंजेक्शन, 3 दिन बाद ऐसे खुला राज

    पीड़िता का आरोप है कि वह अस्पताल में करीब 3 दिन भर्ती रही और अस्पताल का कर्मचारी बदनाम करने की धमकी देकर डराता रहा। धमकी दी कि जहर का इंजेक्शन लगा दूंगा। कहता रहा कि यदि परिवार के सदस्यों से या पुलिस से शिकायत की तो बदनाम हो जाएगी।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 1, 2021, 9:49 AM IST

    आचार्य बालकृष्ण ने शेयर किया योग गुरु का वीडियो, बोले- रामदेव बनने के लिए तपना पड़ता है

    वीडियो डेस्क। कोरोना महामारी के बीच बाबा रामदेव के एलोपैथी के खिलाफ दिए बयान पर विवाद थम नहीं रहा है। इस पर  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कड़ी आपत्ति जताई है। भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने  केन्द्र सरकार से मांग किया कि ‘अज्ञानता भरी’ टिप्पणी करके कथित रूप से लोगों को भ्रमित करने और एलोपैथी दवाओं को ‘मूर्खतापूर्ण विज्ञान’ बताने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, वहीं हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट ने इस टिप्पणी से इंकार करते हुए इसे ‘गलत’ बताया।तमाम विरोध के बीच  पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने एक वीडियो शेयर किया है।  बालकृष्ण ने लिखा कि स्वामी रामदेव बनने के लिए तपना पड़ता है, विपरीत परिस्थितियों से जूझना पड़ता है! देखिए वीडियो 

    वायरल वीडियो में रामदेव ने क्या कहा था?
    सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो का हवाला देते हुए आईएमए ने कहा कि रामदेव ने दावा किया है कि एलोपैथी ‘मूर्खतापूर्ण विज्ञान’ है और भारत के औषधि महानियंत्रक द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए मंजूर की गई रेमडेसिविर, फेवीफ्लू तथा ऐसी अन्य दवाएं बीमारी का इलाज करने में असफल रही हैं। 

  • undefined

    Health CapsuleMay 31, 2021, 3:31 PM IST

    आयुर्वेदिक दवा से कोरोना के इलाज का दावा, आंध्र प्रदेश की सरकार ने तो शर्तों के साथ मंजूरी भी दे दी

    हेल्थ डेस्क. कोरोना संक्रमण को रोकने और वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार और प्रशासन लोगों को जागरूक कर रहे हैं। संक्रमण की रोकथाम और संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए सरकार ने गाइड लाइन बनाई है। लेकिन इस गाइडलाइन के खिलाफ कई जगह कोरोना संक्रमण का इलाज आयुर्वेद और अन्य माध्यमों से किया जा रहा है। आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में एक आयुर्वेदिक दवा से कोरोना के इलाज का दावा किया जा रहा है जिसके बाद इस दवा की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। आइए जानते हैं क्या है ये दवा?
     

  • <p>Corona epidemic, corona booster dose, corona vaccine, corona medicine, corona vaccine research</p>

    TrendingMay 31, 2021, 2:10 PM IST

    कोरोना पर नई उम्मीद: वैक्सीन पूरी जिंदगी काम करेगी, बूस्टर डोज की जरूरत नहीं पड़ेगी

    रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि Sars-2 या Covid-19 के खिलाफ रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता कम से कम एक साल तक रहती है। उन्होंने अनुमान लगाया कि कोविड -19 के खिलाफ प्रतिरक्षा कुछ लोगों में दशकों तक रह सकती है।
     

  • undefined

    Other StatesMay 22, 2021, 5:53 PM IST

    कोरोना की 'चमत्कारी' दवा कृष्णापटनम लेने पहुंची भीड़, सरकार ने जल्द इस पर रिसर्च रिपोर्ट देने को कहा

    अमरावती (आंध्र प्रदेश), कोरोना वायरस की दूसरी लहर तबाही मचा रही है। जिसकी चपेट में आने से लाखों को लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं एक तरफ वैक्सीनेशन भी तेजी से चल रहा है तो दूसरी ओर पूरी दुनिया के विज्ञानिक इस महामारी को जड़ से खत्म करन के लिए इसकी दवा की खोज कर शोध करने में लगे हुए हैं। इसी बीच आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां कोरोना की आयुर्वेदिक दवा बनाई गई है। जिसे कोरोना के इलाज में चमत्कारी दवा बताने का दावा किया जा रहा है। इस दवा को लेने के लिए हजारों की संख्या में लोगों की लंबी लंबी कतारें लग रहीं हैं।

  • undefined

    Health CapsuleMay 17, 2021, 1:16 PM IST

    2DG Medicine: जानिए कैसे काम करती है DRDO की एन्टी कोविड ड्रग 2-DG, 10 हजार डोज लांच

    हेल्थ डेस्क. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India) ने डीआरडीओ (DRDO) द्वारा कोविड​​-19 संक्रमण के इलाज के लिए 2 जी ड्रग के आपातकालीन  उपयोग को मंजूरी दी है। गंभीर रोगियों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। पहले बैच में इस दवा के 10 हजार डोज लॉन्च किया। एक सप्ताह में यह मार्केट में आ सकती है। आइए जानते हैं कैसे काम करती है कोविड ड्रग 2-DG?

  • undefined

    MaharashtraMay 13, 2021, 3:38 PM IST

    संकट की घड़ी में दवाइयों का रॉबिनहुड बने डॉक्टर पति-पत्नी, अनोखी पहल से फ्री में बांट रहे कोरोना की दवा


    मुंबई (महाराष्ट्र). कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश को हिलाकर रख दिया है। लेकिन 'धरती के भगवान' कहे जाने वाले डॉक्टर अपनी जान की परवाह किए बिना मरीजों ठीक करने में दिन रात ड्यूटी कर रहे हैं। इसी बीच मुंबई एक डॉक्टर पति-पत्नी अनोखी पहल करके मरीजों को सही करने के लिए अलग ही बीड़ा उठाया हुआ है। जिनकी तारीफ हर कोई कर रहा है। पढ़िए कैसे कोरोना के कहर में दव के रॉबिनहुड बने डॉक्टर पति-पत्नी...