Mental Health  

(Search results - 83)
  • undefined

    CelebsJul 2, 2021, 5:57 PM IST

    अमिताभ बच्चन नातिन के इस कदम से है बेहद खुश, नव्या नवेली के नेक काम की तारीफ में नाना ने कही ये बात

    अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने एक बार फिर बच्चन फैमिली का सिर ऊंचा कर दिया है। पूरा परिवार बेहद खुश है, खासकर उनके नाना अमिताभ बच्चन। नव्या ने खुलासा किया कि वे वर्क प्लेस पर मेंटल हेल्थ के मुद्दे पर फोर्ब्स इंडिया के साथ बातचीत करेंगी।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 13, 2021, 6:03 PM IST

    कोरोनाकाल में मानसिक सेहत का ख्याल रखना है जरूरी, इन चीजों से हेल्दी रहेगा दिमाग

    वीडियो डेस्क। कोरोना काल में लोगों में मानसिक तनाव की समस्या भी सामने आ रही है। संक्रमण के बढ़ते मामलों की खबरें जान कर लोग टेंशन में हैं। चिंता के कारण लोग असुरक्षित भी महसूस कर रहे हैं। यह स्थिति लोगों में तनाव व अवसाद पैदा कर रहा है। ऐसे दौर में लोग अपना ख्याल खुद रखें। शारीरिक एवं मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रखें। कोरोना  ने लोगों के दिमाग पर काफी असर किया है। जो लोग कोरोना से रिकवर हो रहे हैं उन्हें ऐसी कई तरह की परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है। वहीं जिन्होंने कोरोना में अपनो को खाया है उन्हें भी मानसिक रूप तनाव या कई तरह की दूसरी परेशानी हो रही हैं।  मानसिक बीमारियां और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना उतना जरूरी नहीं समझते हैं. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि लोग अपनी शारीरिक सेहत का ख्याल रखते हुए ही अपने खानपान का चुनाव करते हैं. जबकि मानसिक सेहत को भूल जाते हैं।  हम आपको कुछ खाने-पीने की ऐसी चीजें बता रहे हैं जो आपको मानसिक रूप से सेहतमंद रहने में मदद करेंगी। 

  • undefined

    Aisa KyunJun 3, 2021, 9:50 AM IST

    चंद्रमा और राहु के कारण कुंडली में बनता है ये अशुभ योग, इससे होती है मानसिक परेशानी

    ज्योति शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक बताया गया है। चंद्रमा ही सबसे कम समय में राशि बदलता है, इसलिए इसका असर बहुत तेजी से हमारे जीवन पर होता है।

  • undefined

    UpayMay 29, 2021, 12:53 PM IST

    कुंडली में कमजोर हो गुरु ग्रह तो पहनें फिरोजा रत्न, इससे दूर हो सकती है डिप्रेशन व अन्य मानसिक परेशानी

    ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए या फिर उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए रत्नों से संबंधित उपाय भी किए जाते हैं। यह रत्न हमारे जीवन को सुधारने और यहां तक कि कई रोगों से लड़ने में भी सहायक सिद्ध होते हैं।

  • undefined

    CareersMay 27, 2021, 3:50 PM IST

    आपका बिहेवियर बच्चों की मेंटल हेल्थ पर नहीं पड़ने देगा असर, इन 5 बातों का रखें ख्याल

    करियर डेस्क. बीते एक साल से भी अधिक समय से कोरोना महामारी का गाइड लाइन का पालन करते हुए छोटे बच्चे अपने घरों में हैं। कोरोना के कारण स्कूल भी बंद हैं और ऑनलाइन पढ़ाई हो रही हैं। ऐसे में बच्चे मेंटल और इमोशनल रूप से अपने आपको कमजोर महसूस करने लगे हैं। बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। पैरेंट्स घर में ही अपने बच्चों को कैसा माहौल दें कि बच्चे खुश रहें और उनके मेंटल हेल्थ पर भी असर नहीं पड़े। आइए जानते हैं बच्चों का कैसे ध्यान रखें। 

  • undefined

    Health CapsuleMay 22, 2021, 4:39 PM IST

    कोरोना की खबरें देखकर डर जाते हैं, मौत के आंकड़े देखकर नींद नहीं आती? परेशानी दूर करने का आसान उपाय

    हेल्थ डेस्क. कोरोना वायरस (COVID-19) हमारे जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहा है। दूसरी लहर के साथ एक बार फिर से लॉकडाउन ( lockdown) हमारे जीवन में लौट आया है। हम में से कई लोग अपने फ्री टाइम में मोबाइल या टीवी देखते हैं। हम सोशल मीडिया पर अधिक समय देते हैं। सोशल मीडिया (social media) में न्यूज के साथ बहुत की चीजें हमें देखने को मिलती हैं। कभी हम अपने दोस्तों के बारे तो कभी रिश्तेदारों के बारे में भी सुनते हैं। ऐसे में कई तरह की चिंताएं और तनाव भी होता है। जानते हैं कि ऐसे में हम अपने मेंटल हेल्थ का ध्यान कैसे रखें?

  • undefined

    CricketMay 17, 2021, 8:37 AM IST

    इस वजह से 10-12 साल चैन से नहीं सो पाए थे 'क्रिकेट के भगवान', चाय बनाकर और कपड़े प्रेस कर दूर करते थे डिप्रेशन

    स्पोर्ट्स डेस्क : कहते है ना जब किसी इंसान को हम ऊंचा दर्जा देते है, तो उनसे उम्मीद भी उसी तरह की जाती है। उस उम्मीद को पूरा करने के लिए वो इंसान भी दिन रात एक कर देता है। कुछ ऐसा हुआ था क्रिकेट के 'भगवान के साथ'। जिन्होंने अपने 24 साल के करियर में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कई ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, जिसे आजतक कोई खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं, हमेशा मुस्कुराने वाले सचिन पाजी भी एक समय डिप्रेशन का शिकार हो गए थे और 10-12 सालों तक चैन की नींद नहीं सो पाए थे। रविवार को मेंटल हेल्थ पर बात करते हुए सचिन ने खुलासा किया उन्होंने एक लंबा समय में तनाव में गुजारा। आखिर मास्टर ब्लास्टर के तनाव की वजह क्या थी, आइए हम आपको बताते हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshMay 1, 2021, 5:07 PM IST

    मरीजों को जल्दी स्वस्थ करने के लिए किया जा रहा ये काम, कोविड सेंटर से सामने आया वीडियो

    वीडियो डेस्क। मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर बड़े शहरों के लिए लगातार दूसरे दिन अच्छी खबर रही। यहां ठीक होने वालों की संख्या भी पहले से ज्यादा हो रही है 24 घंटे में यहां 6 हजार 639 स्वस्थ हुए। मध्य प्रदेश के छतरपुर वीडियो सामने आया है।  जिसमें  योग शिक्षक मरीजों को योगा सिखा रहे हैं। इससे शारीरिक ही नहीं मानसिक रूप से भी ये स्वस्थ होते हैं। देखिए वीडियो 
      

  • undefined

    NationalApr 28, 2021, 10:25 PM IST

    उन्माद और पैनिक वाली कवरेज से बचे मीडिया....मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट ने की श्मशान संबंधी रिपोर्टिंग की आलोचना

    मेंटल हेल्थ से जुड़े देश के टॉप डॉक्टर्स ने श्मशान संबंधी ग्राउंड रिपोर्टिंग करने की आलोचना की है। इसी के साथ डॉक्टर्स ने पत्रकारों और मीडिया संस्थान को उन्माद और पैनिक वाली कवरेज से बचने की सलाह दी है। 

  • undefined

    Health CapsuleApr 18, 2021, 3:55 PM IST

    COVID-19 Pandemic: क्या आपको भी आते हैं डरावने सपने, इन 6 तरीकों को अपनाने से होगा फायदा

    हेल्थ डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की वजह से ज्यादतर लोग हमेशा तनाव में रह रहे है। वर्क फ्रॉम होम का प्रेशर और काम-काज बंद हो जाने से भी लोग डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। ऐसा पाया गया है कि बहुत से लोग इस दौरान डरावने सपने देखते हैं। इससे उनकी परेशानी और भी बढ़ जाती है। बहुत से लोग चिंता के कारण ठीक से सो नहीं पाते। जब कभी उन्हें नींद भी आती है, तो वे ऐसे सपने देखने लगते हैं, जिससे उनके मन में डर पैदा हो जाता है। अक्सर डरावने सपने ज्यादा बच्चे देखा करते हैं, लेकिन कई साइकोलॉजिस्ट्स का कहना है कि कोरोनालायरस महामारी के दौरान बड़े लोग भी इस तरह के सपने देखने लगे हैं। यह मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी समस्या बनती जा रही है। जानें इस समस्या से बचने के कुछ उपाय।
    (फाइल फोटो) 
     

  • हेल्थ डेस्क। कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप फिर बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस महामारी की वजह से लोगों में चिंता, तनाव और डिप्रेशन के लक्षण पैदा होते हैं। अब तो छोटे-छोटे बच्चे तक इस समस्या के शिकार हो रहे हैं। अक्सर बच्चे अपनी बात कहते नहीं, लेकिन उनके हाव-भाव और तौर-तरीके को देख कर यह आसानी से समझा जा सकता है कि इस महामारी का उनके मन पर नेगेटिव असर हो रहा है। उनमें एक किस्म के डर की भावना भी पैदा हो गई है। डिप्रेशन के शिकार बच्चे सुस्त नजर आते हैं, वहीं कुछ बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। कुछ बच्चों में नींद नहीं आने की समस्या पैदा हो जाती हैं। वहीं, डिप्रेशन के शिकार बच्चों की भूख में भी कमी आ जाती है। जानें कैसे इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    Health CapsuleApr 14, 2021, 1:39 PM IST

    कोरोनावायरस के दौर में बच्चे भी हो रहे हैं डिप्रेशन के शिकार, इन 6 तरीकों से पा सकते हैं इस पर काबू

    हेल्थ डेस्क। कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप फिर बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस महामारी की वजह से लोगों में चिंता, तनाव और डिप्रेशन के लक्षण पैदा होते हैं। अब तो छोटे-छोटे बच्चे तक इस समस्या के शिकार हो रहे हैं। अक्सर बच्चे अपनी बात कहते नहीं, लेकिन उनके हाव-भाव और तौर-तरीके को देख कर यह आसानी से समझा जा सकता है कि इस महामारी का उनके मन पर नेगेटिव असर हो रहा है। उनमें एक किस्म के डर की भावना भी पैदा हो गई है। डिप्रेशन के शिकार बच्चे सुस्त नजर आते हैं, वहीं कुछ बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। कुछ बच्चों में नींद नहीं आने की समस्या पैदा हो जाती हैं। वहीं, डिप्रेशन के शिकार बच्चों की भूख में भी कमी आ जाती है। जानें कैसे इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो) 
     

  • हेल्थ डेस्क। आज 7 अप्रैल को पूरी दुनिया वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जा रहा है। बता दें कि इस दिवस को मनाने की शुरुआत 7 अप्रैल, 1950 को हुई थी। इस दिवस के मनाने की शुरुआत वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने की थी। इस दिवस के मनाए जाने का मकसद लोगों को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। हर साल इसकी थीम अलग होती है। इस साल 71वां वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जा रहा है। फिलहाल कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में लोग तबाह हैं। इस साल इसकी थीम कोरोना से जल्द से जल्द निजात पाने को लेकर है। वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कुछ आसान तरीके अपनाकर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखा जा सकता है। जानें टिप्स। (फाइल फोटो)

    Health CapsuleApr 7, 2021, 1:51 PM IST

    World Health Day 2021 : ये 5 तरीके अपना कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी और फिट

    हेल्थ डेस्क। आज 7 अप्रैल को पूरी दुनिया वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जा रहा है। बता दें कि इस दिवस को मनाने की शुरुआत 7 अप्रैल, 1950 को हुई थी। इस दिवस के मनाने की शुरुआत वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने की थी। इस दिवस के मनाए जाने का मकसद लोगों को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। हर साल इसकी थीम अलग होती है। इस साल 71वां वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जा रहा है। फिलहाल कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में लोग तबाह हैं। इस साल इसकी थीम कोरोना से जल्द से जल्द निजात पाने को लेकर है। वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कुछ आसान तरीके अपनाकर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखा जा सकता है। जानें टिप्स।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    PunjabDec 7, 2020, 5:24 PM IST

    कोरोनाकाल में लोगों को डिप्रेशन से बचाने 10 साल की लड़की ने अपने गीतों से जगाई अलख

    कोरोना ने लोगों की जिंदगी पर गहरा असर डाला है। लॉकडाउन में लोगों को डिप्रेशन का सामना करना पड़ा। साथ ही अन्य सामाजिक समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ा। वैसे लॉकडाउन में कई लोगों ने अपनी प्रतिभा को पहचानने और उसे निखारने के काम में लगा दिया। 10 साल की अयाना जैन उनमें से ही एक हैं। इनके गाने मेंटल हेल्थ और सोशल इश्यूज पर काफी मददगार साबित हुए हैं।
     

  • undefined

    UpayNov 5, 2020, 1:49 PM IST

    कार्तिक मास में गायत्री मंत्र के जाप से मन होता है शांत, दूर होता है मानसिक तनाव

    इस बार 1 नवंबर से कार्तिक मास शुरू हो चुका है।  धर्म ग्रंथों में इस महीने का विशेष महत्व बताया गया है। कार्तिक माह में सुबह जल्दी उठकर ध्यान करने से मन शांत रहता है और मानसिक तनाव दूर होता है। ये माह मंत्र जाप, ध्यान और खान-पान की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

  • <p>AIR INDIA</p>

    NationalOct 23, 2020, 2:56 PM IST

    एयर इंडिया के यात्री ने विमान में खुदको बताया 'आतंकवादी', पुलिस ने किया गिरफ्तार

    एयर इंडिया की उड़ान में गुरुवार को उस समय हड़कंप मच गया जब एक यात्री ने विमान में अपने आप को "आतंकवादी" होने का दावा किया। यात्री की इस हरकत से दूसरे सभी यात्री सहम गए थे। दरअसल, एयर इंडिया की दिल्ली-गोवा उड़ान के गोवा हवाई अड्डे पर उतरने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इस बात की जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।