Mission Chandrayaan  

(Search results - 13)
  • Tomorrow a new satellite of ISRO will be launched from Satish Dhawan Space Center

    NationalAug 11, 2021, 7:38 AM IST

    भारत का एक और कमाल: कल लॉन्च होगा Satellite EOS-03; बाढ़ और साइक्लोन की सटीक जानकारी मिल सकेगी

    आजादी के 75वें अमृत महोत्सव से पहले भारत एक और कमाल करने जा रहा है। 12 अगस्त को इसरो एक और सैटेलाइट (GSLV-10/EOS-03) लॉन्च करने जा रहा है।

  • Meet The Isro's Bihari Scientist Amitabh Singh Behind India's Moon Mission Chandrayaan 3 asa

    Bihar ElectionOct 6, 2020, 2:39 PM IST

    चांद छूने बिहार से बढ़ रहा ये मजबूत हाथ, इस शख्स के भी जिम्मे है चंद्रयान मिशन की बड़ी जिम्मेदारी

    पटना (Bihar) । बिहार में 243 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव (Assembly elections) होने वाले हैं। चुनावी हलचल के बीच एशियानेट हिन्दी न्यूज अपने पाठकों को 'बिहार के लाल' सीरीज में कई हस्तियों से रूबरू करा रहा है। इसमें राजनीति से अलग राज्य की उन हस्तियों के संघर्ष और उपलब्धि के बारे में जानकारी दी जा रही है जिन्होंने न सिर्फ बिहार बल्कि देश-दुनिया में भारत का नाम रोशन किया। आज की कहानी जिस 'बिहार के लाल' की है वो वैज्ञानिक हैं और देश के चंद्रयान मिशन में बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। 

  • Meet The Isro's Bihari Scientist  Amitabh Singh Behind India's Moon Mission Chandrayaan 3

    Bihar ElectionSep 5, 2020, 6:22 PM IST

    चांद छूने बिहार से बढ़ रहा ये मजबूत हाथ, इस शख्स के भी जिम्मे है चंद्रयान मिशन की बड़ी जिम्मेदारी

    पटना। बिहार में 243 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनावी हलचल के बीच एशियानेट हिन्दी न्यूज अपने पाठकों को 'बिहार के लाल' सीरीज में कई हस्तियों से रूबरू करा रहा है। इसमें राजनीति से अलग राज्य की उन हस्तियों के संघर्ष और उपलब्धि के बारे में जानकारी दी जा रही है जिन्होंने न सिर्फ बिहार बल्कि देश-दुनिया में भारत का नाम रोशन किया। आज की कहानी जिस 'बिहार के लाल' की है वो वैज्ञानिक हैं और देश के चंद्रयान मिशन में बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। 

  • PM Modi told the story of the failure of Mission Chandrayaan to the students kps

    NationalJan 20, 2020, 1:14 PM IST

    उस रात मैं बेचैन था, नींद नहीं आ रही थी, सुबह होते ही किया फैसला...मोदी ने ऐसे बताई अपनी कहानी

    दिल्ली के तालकोटरा स्टेडियम में आयोजित परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में एक छात्र के सवाल मेरा मूड ऑफ हो जात है के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, "जब मिशन चंद्रयान फेल हुआ उसके बाद अपने होटल गया तो मैं वहां भी चैन से बैठ नहीं पाया। सोने का मन नहीं किया। फिर मैंने वैज्ञानिकों से बात करने का निर्णय लिया। 

  • Government told Parliament why hard landing of mission Chandrayaan-2 lander Vikram took place

    NationalNov 21, 2019, 12:57 PM IST

    सरकार ने संसद को बताया, क्यों हुई थी मिशन चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की हार्ड लैंडिंग

    मिशन चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की हार्ड लैंडिंग को लेकर संसद में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक लिखित प्रश्न का जवाब दिया। जिसमें उन्होंने विक्रम लैडर को लेकर हुए घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लैंडिंग कराए जाने के पहले फेज में विक्रम के चंद्रमा से 30 किमी से 7.4 किमी ऊंचाई पर आने तक सब कुछ सामान्य था।

  • Chandrayaan 2 mission, Last hope of contacting lander Vikram

    NationalSep 19, 2019, 12:35 PM IST

    कुछ ही घंटों में खत्म हो जाएगी लैंडर से संपर्क की उम्मीद, नासा तस्वीर लेने में क्यों हुआ फेल

    चंद्रयान-2 के तहत लॉन्च लैंडर विक्रम से संपर्क की उम्मीद लगभग खत्म होने वाली है। चांद पर रात हो रही है, जिससे लैंडर की सौर उर्जा से चलने वाली बैटरी बंद हो जाएगी। लैंडर विक्रम का 7 सितंबर को चांद की सतह पर पहुंचने से 2 किमी पहले संपर्क टूट गया था। इसके बाद से इसरो लगातार लैंडर विक्रम से संपर्क साधने की कोशिश में लगा है। हाल ही में नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन  (नासा) ने  भी विक्रम के साथ संपर्क साधने की कोशिश में लगे हैं।
     

  • yogi minister mohsin raza gets emotional while talking about mission chandrayaan 2

    Uttar PradeshSep 7, 2019, 5:58 PM IST

    ISRO चीफ के बाद यूपी के इस मंत्री के निकले आंसू, बोले-दिल की धड़कन हो गई तेज

    योगी के मंत्री मोहसिन रजा चंद्रयान-2 पर बोलते हुए भावुक हो गए, उनकी आंखों में आंसू आ गए। उन्होंने कहा, सब कुछ सही चल रहा था।

  • mayawati praises isro scientists for mission chandrayaan 2

    Uttar PradeshSep 7, 2019, 11:59 AM IST

    वह बच्चा क्या गिरे जो घुटनों के बल चले...चन्द्रयान-2 मिशन के लिए मायवती ने वैज्ञानिकों के लिए कही ये बात

    बसपा प्रमुख मायावती ने शनिवार को ट्वीट कर चन्द्रयान-2 मिशन के लिए इसरो वैज्ञानिकों की सराहना की।

  • Chandrayaan 2, Everything you want to know about Lander Vikram and Rover Pragyan

    NationalSep 6, 2019, 8:15 PM IST

    चंद्रयान 2: लैडिंग के 2.1 किलोमीटर पहले ही टूट गया इसरो से लैंडर विक्रम का संपर्क

    नई दिल्ली. चंद्रयान 2 का विक्रम लैंडर शनिवार की सुबह 1.55 बजे चंद्रमा पर उतरा गया। लेकिन लैंडर विक्रम से 2.1 किलोमीटर की दूरी पर ही इसरो का कनेक्शन टूट गया। भारत चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है। इससे पहले रूस, अमेरिका और चीन ने यह कारनामा किया है। लेकिन चंद्रमा के अनदेखे दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला भारत पहला देश है। चंद्रमा पर लैंडर विक्रम की लैंडिंग को लेकर पीएम मोदी काफी उत्साहित थे। उन्होंने सभी देशवासियों से इसे देखने का आग्रह किया किया था।

  • son of a farmer made his place in magalyaan team that got launched today

    BiharJul 22, 2019, 7:46 PM IST

    बिहार के इस लाल ने झोपड़ी में रहकर की पढ़ाई, अब इसरो के साथ मिलकर बनाया चंद्रयान 2

    भारत के मिशन चंद्रयान-2 पर देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई थी। सोमवार दोपहर 2:43 बजे इसरो ने चन्द्रयान को लॉन्च किया। अमेरिका,  रूस और चीन के साथ ही अब भारत भी चांद की सतह पर लैंडिंग करनेवाला चौथा देश बन गया है। मिशन मून के सफल लॉन्चिंग में भारत के साथ बिहार के लखीसराय जिले का भी योगदान है। बड़हिया के इंद गांव के निवासी ललन सिंह के बेटे सोनू ने बिहार का मान बढ़ाया है। सोनू भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान इसरो में वैज्ञानिक पद पर कार्यरत हैं और 'मिशन मून' के वैज्ञानिकों की टीम में योगदान दिया है।
     

  • people celebrate the launching of chandrayan by making tattos and having special hair cut

    Uttar PradeshJul 22, 2019, 6:31 PM IST

    चंद्रयान लांचिंग को लेकर में युवाओं में दिखी दीवानगी, हेयर कटिंग और टैटू बनवाकर जाहिर की खुशी

    'चंद्रयान 2' की लांचिंग को लेकर देश के युवाओं में अलग ही जोश देखने को मिल रहा है। मिशन चंद्रयान-2 को लेकर काशी के युवाओं में अलग दीवानगी देखने को मिली। कोई इसे हेयर कटिंग से तो कोई चेहरे पर टैटू बनवाकर सेलिब्रेट कर रहा है। सोमवार को श्रीहरिकोटा से सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क थ्री-एम1 के जरिए प्रक्षेपित किया गया तो काशी में युवाओं ने हेयर कट कराकर जीएसएलवी मार्क थ्री का लोगो अपने सिर पर बनवाया और पूरी टीम को बधाई दी है। वहीं युवतियों ने अपने चेहरे पर टैटू बनवाया। सभी का मानना है कि, भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में नई सफलता हासिल की है। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है। 
     

  • Chandrayaan 2 Budget lesser than Avengers Endgame movie

    HollywoodJul 22, 2019, 4:03 PM IST

    फिल्म ‘एवेंजर्स एंडगेम’ के आधे से भी कम है चंद्रयान-2 का बजट

    मुंबई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का स्पेसक्राफ्ट चंद्रयान-2 चांद पर जाने के लिए तैयार है। 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे देश के सबसे ताकतवर बाहुबली रॉकेट GSLV-MK3 से इसे लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने के लिए चंद्रयान-2 की 48 दिन की यात्रा शुरू हो जाएगी। भारत के चंद्रयान-2 मिशन का बजट 978 करोड़ रुपए है। वैसे, देखा जाए तो हॉलीवुड में इससे करीब 3 गुना ज्यादा बजट वाली फिल्में बन चुकी हैं। हालांकि भारत के इस मिशन का बजट भले ही इन फिल्मों से सस्ता है लेकिन कई मायनों में यह इनसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।
     
    भारत ही नहीं, दुनिया के लिए भी खास…
    दरअसल, इस मिशन के साथ कुल 13 पेलोड भेजे जा रहे हैं,  जिनमें पांच भारत के, तीन यूरोप, दो अमेरिका और एक बुल्गारिया के हैं। आठ पेलोड ऑर्बिटर में, तीन लैंडर विक्रम में जबकि दो रोवर प्रज्ञान में मौजूद रहेंगे। इस मिशन के जरिए चंद्रमा से जुड़ी खोज और जानकारियां जुटाने में मदद मिलेगी, जिससे न सिर्फ भारत को बल्कि पूरी दुनिया को फायदा होगा। 

    चंद्रयान-2 से दुनिया को मिलेगी ये अहम जानकारी…
    इसरो, चंद्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान-2 को उतारेगा। चांद के इस हिस्से के बारे में दुनिया को ज्यादा जानकारी नहीं है। इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 चांद के भौगोलिक वातावरण, खनिज तत्वों, उसके वायुमंडल की बाहरी परत और पानी की उपलब्धता की जानकारी इकट्ठी करेगा। इसरो का सबसे जटिल और अब तक का सबसे प्रतिष्ठित मिशन माने जाने वाले 'चंद्रयान-2' के साथ भारत, रूस, अमेरिका और चीन के बाद चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन जाएगा। हालांकि कोई भी देश अब तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास यान नहीं उतार पाया है।

  • Chandrayaan 2 Mission Launch GSLV MK 3

    NationalJul 22, 2019, 3:26 PM IST

    ‘बाहुबली’ से लॉन्च हुआ चंद्रयान-2, ये है रोबोटिक रोवर को चांद पर ले जाने वाले रॉकेट की खासियत

    श्रीहरिकोटा। भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संगठन  (ISRO) ने इतिहास रचते हुए चंद्रयान-2 को लॉन्च कर दिया है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:43 मिनट पर चंद्रयान-2 को लॉन्च किया गया। चंद्रयान-2 को भारत के 'बाहुबली रॉकेट' GSLV मार्क III-M1 से लॉन्च किया गया। इसरो के वैज्ञानिकों ने इस बाहुबली रॉकेट को यह नाम उसके विशालकाय आकार की वजह से दिया है। दरअसल इसका नाम जियोसिंक्रोनस स्टैडिंग सेटेलाइट लॉन्च व्हिकल मार्क 3 है। जानते हैं चंद्रयान-2 को लॉन्च करने वाले रॉकेट GSLV मार्क III-M1 की खासियत…