Monsoon In India  

(Search results - 14)
  • Monsoon in India and forecast of the Indian Meteorological Department kpa

    NationalJul 20, 2021, 9:54 AM IST

    IMD की भविष्यवाणी: मप्र, महाराष्ट्र, कर्नाटक सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

    देशभर में मानसून फिर से जोर पकड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर के अलावा उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।
     

  • Current status of monsoon in India and forecast by Indian Meteorological Department kpa

    NationalJul 19, 2021, 8:41 AM IST

    मानसून ALERT: उत्तर भारत में 21 जुलाई तक भारी बारिश के आसार, उत्तरकाशी में बादल फटने से 3 की मौत

    मध्य भारत का एक बड़ा हिस्सा बारिश का इंतजार कर रहा है, जबकि उत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 21 जुलाई तक पूरे उत्तर भारत, जबकि 23 जुलाई तक पश्चिमी क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

  • Monsoon in India, Indian Meteorological Department forecast about rain kpa

    NationalJun 30, 2021, 10:30 AM IST

    पूर्वोत्तर में 2-3 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, उत्तर-पश्चिम, मध्य व दक्षिण को करना होगा इंतजार

    मानसून की चाल प्रभावित होने से उत्तर पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत में अगले 4-5 दिनों तक बारिश की गतिविधियां नहीं दिखाई देंगी। जबकि पूर्वोत्तर भारत में 2-3 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

  • Monsoon in India, forecast by Meteorological Department kpa

    NationalJun 16, 2021, 11:54 AM IST

    मानसून का रुख: मध्य और उत्तर-पूर्वी भारत में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा कुछ दिन और इंतजार

    देश के पूर्वी हिस्से में मानसून पूरी तरह सक्रिय होने से लगातार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 3-4 दिनों में पूर्वी, मध्य और उत्तर पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्से में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। हालांकि मानसून की रफ्तार कम होने से इसके दिल्ली में पहुंचने का समय कुछ दिन आगे टल गया है।

  • Meteorological Department forecast on monsoon in India kpa

    NationalJun 15, 2021, 11:12 AM IST

    देश के 80% हिस्से में मानसून का प्रवेश, कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

    दक्षिण पश्चिम मानसून ने देश के 80% हिस्से को कवर कर लिया है। हालांकि अब इसकी रफ्तार धीमी होने से उत्तरभारत के कई हिस्सों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। जानते हैं भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी...

  • Monsoon in India, forecast by Meteorological Department kpa

    NationalJun 14, 2021, 10:52 AM IST

    चंद घंटे में देश के 20 से अधिक राज्यों में छा जाएगा मानसून, बंगाल के शिबपुर में अस्थायी पुल बहा

    मानसून धीरे-धीरे भारत को कवर कर रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में 20 से अधिक राज्यों में इसके प्रवेश की भविष्यवाणी की है। मुंबई में तेज बारिश से लोगों को राहत मिली है, लेकिन एक बार फिर मुंबई के अलावा, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली में मंगलवार तक मानसून पहुंचने की संभावना जताई गई है। 
     

  • monsoon in India,  forecat about rain by Meteorological Department kpa

    NationalJun 10, 2021, 9:44 AM IST

    मानसून की पहली ही बारिश में 'डूब' गई मुंबई, जल्द आधे भारत को कवर कर लेगा, ये है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

    दक्षिण-पश्चिम मानसून हफ्तेभर के अंदर देश के आधे राज्यों को कवर कर लेगा। इधर, बुधवार को मुंबई में मानसून ने धांसू तरीके से प्रवेश किया। हालत यह है कि ज्यादातर निचले हिस्सों में पानी भरा हुआ है। यहां आज भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही मानसून अपनी गति से देश के बाकी राज्यों की ओर बढ़ रहा है।

  • current status of monsoon in  maharashtra  heavy rain and high tide forecast alert in mumbai today kpr

    MaharashtraJun 9, 2021, 2:48 PM IST

    10 तस्वीरों में देखिए पहली ही बारिश में जलमग्न हुई मुंबई, सड़कें बन गईं तालाब..हर तरफ पानी ही पानी

    मुंबई. मानसून की मुंबई में एक दिन पहले ही धमाके दार एंट्री हो गई है। सुबह से ही पूरे शहर में तेज बारिश हो रही है। कई इलाकों में जगह-जगह घुटनों तक पानी भर गया है। आलम यह हो गया है कि सड़कें तालाब सी नजर आ रही हैं। लोगों ने सोचा नहीं था कि पहली ही बारिश उनके लिए इतनी मुसीबत लेकर आएगी। लोग बीच रास्ते में फंसे हुए हैं और ट्रैफिक जाम लग गया। भारी बारिश को देखते हुए मुंबई में कई लोकल ट्रेन सेवा को बीच रोक दिया गया है। वहीं BMC और पुलिस विभाग के कर्मचारी सड़कों पर तैनात हैं और रास्ते में फंसे लोगों की मदद करने में जुटे हुए हैं। तस्वीरों में देखिए कैसे पहली ही बारिश में थम गई मायानगरी...

  • Current status of monsoon in India and forecast by meteorological department kpa

    NationalJun 9, 2021, 10:35 AM IST

    मुंबई में मानसून की धांसू एंट्री, अगले 4-5 दिनों में 14 राज्यों में झमाझम बारिश की चेतावनी, जानिए अब आगे क्या

    दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मुंबई में एक दिन पहले धांसू एंट्री मारी है। बुधवार को मुंबई सहित कई इलाकों में जबर्दस्त बारिश से सड़कें नदियां बन गईं। मुंबई में समुद्र में हाइटाइड(ज्वार-भाटा) की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 4-5 दिनों में मानसून 14 राज्यों को तरबतर कर देगा।

  • forecast for monsoon in India by Indian Meteorological Department  kpa

    NationalJun 4, 2021, 3:49 PM IST

    केरल से उत्तर भारत के लिए निकला मानसून, महाराष्ट्र में प्री-मानसूनी हलचल, तीसरे साल अच्छी बारिश की आस

    करीब 4 महीने का वर्षाउत्सव यानी मानसून सीजन शुरू हो चुका है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 3 जून को केरल में मानसून ने दस्तक दे दी थी। अब यह पूरे भारत को भिंगोते हुए उत्तर दिशा की ओर बढ़ेगा। महाराष्ट्र में 10 जून तक इसकी दस्तक होगी। कर्नाटक में बारिश का सिलसिला चल पड़ा है। जानिए मानसून का मिजाज...

  • Current updates related to the arrival of monsoon in India kpa

    NationalMay 31, 2021, 10:38 AM IST

    मानसूनी हलचल: केरल में 2 और 3 जून को भारी बारिश की चेतावनी, जानिए क्या कैसा रहेगा मौसम का हाल

    देश में मानसूनी हलचल शुरू हो गई है। निजी एजेंसी स्काईमेट का मानना है कि मानसून केरल में 30 मई को पहुंच चुका है, जबकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(IMD) का अनुमान है कि यह 3 जून तक केरल में प्रवेश करेगा। हालांकि इस बीच देश में प्री-मानसूनी हलचल तेज हो गई है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सोमवार को भी बारिश का अनुमान है। जबकि दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ राज्यों में धूलभरी आंधी चल सकती है।  इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि केरल में 2 और 3 जून को भारी बारिश हो सकती है।

  • Monsoon in India 2020, Rare photos showing the condition of dangerous floods kpa

    Other StatesJul 20, 2020, 11:40 AM IST

    बादल जब फटते हैं, तो कितना चौंकाने वाला होता है यह मंजर...देखिए कुछ खास PHOTOS

    दिल्ली. देश में ज्यों-ज्यों मानसून फैल रहा है, बाढ़ के हालात भी बनने लगे हैं। कई जगह भारी बारिश ने हाहाकार मचा दिया है। वहीं, कई जगह जलभराव से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली सहित उत्तर भारत में मानसून तेजी से फैल रहा है। हरियाणा, पंजाब, हिमाचल के अलावा गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली, यूपी और बिहार को भी यही चेतावनी दी गई है। वहीं, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश के चलते असम और बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति है। असम में बाढ़ से गांव के गांव डूब गए हैं। वहीं, कांजीरंगा नेशनल पार्क में पानी भरने से जानवर सुरक्षित जगहों पर भागते देखे जा सकते हैं। उत्तराखंड में भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं। रुद्रप्रयाग में केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे बंद करना पड़ा है। हालांकि, गोवा से केरल तक मानसून कमजोर होने से मुंबई को राहत मिली है। देखिए भारी बारिश के बाद पैदा हुए हालात की कुछ तस्वीरें...

  • Monsoon News, Entry of Southwest Monsoon in India, See some pre monsoon pictures kpa

    MaharashtraJun 1, 2020, 9:39 AM IST

    यह तस्वीर मानसून के स्वागत की तैयारियों की है, ये लोग इसलिए गंदे नाले में उतरते हैं, ताकि बारिश परेशानी न लाए

    मुंबई. यह तस्वीर मानसून के स्वागत की तैयारियों की है। बारिश से पहले नालों की साफ-सफाई तेज हो गई है। बारिश आपकी जिंदगी में खुशियां लाए..तकलीफ नहीं, इसलिए सफाई कर्मचारी युद्धस्तर पर नालों की सफाई में लगे हैं। बता दें कि देश में दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक हो चुकी है। रविवार को केरल में मानसून पहुंच गया है। इसके चलते केरल सहित कई राज्यों में मानसूनी हवाओं ने गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई। केरल के 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर शामिल हैं। बता दें कि मौसम विभाग समय-समय पर अलर्ट जारी करता है। ये अलर्ट होते हैं- रेड, येलो या ऑरेन्ज अलर्ट। यलो का मतलब है कि बारिश होगी।  प्री मानसून के चलते यूपी, दिल्ली, मप्र और अन्य राज्यों में तापमान में गिरावट आई है। आइए आगे देखें देश में  मानसून की तैयारियों और प्री मानसून की कुछ तस्वीरें

  • Imd announces red alert for heavy rain in these states of india

    NationalJul 28, 2019, 5:00 PM IST

    मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट! इन राज्यों में आ सकती है तबाही

    भारतीय मौसम विभाग ने अपनी ताजा बुलेटिन में 30 जुलाई तक भारत के कुछ राज्यों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में तेज बारिश के कारण एक्शन लेने की जरुरत भी पड़ सकती है।