Natural  

(Search results - 79)
  • Australia after 220 years 5.9 magnitude earthquake hit Melbourne

    WorldSep 22, 2021, 11:27 AM IST

    220 साल बाद मेलबर्न में फिर जबर्दस्त Earthquake, 10-20 साल में आते रहते हैं हल्के-फुल्के झटके, देखें कुछ Pics

    मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया. यहां 220 साल बाद फिर से जबर्दस्त भूकंप(Earthquake in Melbourne) ने लोगों को चौंका दिया। इससे पहले 1800 में भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया था। तब यहां भारी नुकसान हुआ था। इस बार भी भूकंप जबर्दस्त था। इसके झटके सैकड़ों किलोमीटर दूर तक महसूस किए गए। US Geological Survey ने पहले इसकी तीव्रता 5.8 बताई थी, हालांकि बाद में 5.9 कर दिया गया। भूकंप भारत के समयानुसार बुधवार सुबह करीब 9 बजे आया। बता दें कि मेलबर्न(Melbourne) ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। भूकंप से कई इमारतें हिल गईं और दीवारें गिर पड़ीं।

  • shocking pictures, Volcano erupts on the Spanish island of La Palma

    Coronavirus WorldSep 20, 2021, 9:31 AM IST

    Shocking Pics: स्पेन में 50 साल बाद फिर 'La Palma' ज्वालामुखी फूटा, अमेरिका-कनाडा तक सुनामी का Alert

    मैड्रिड. 50 साल बाद स्पेन के ला पाल्माद्वीप(Spain’s Atlantic Ocean island of La Palma) का सबसे खतरनाक ज्वालामुखी आखिरकार रविवार को फूट पड़ा। इससे पहले यह 1971 में फटा था। ज्वालामुखी(Volcano) का सुर्ख लाल गर्म लावा तेजी से आसपास के क्षेत्रों की ओर बह रहा है। वहीं, मीलों दूर से आसमान में आग की चिंगारियां दिखाई दे रही हैं। कैनरी द्वीपसमूह पर स्थित यह ज्वालामुखी के फटने से रु-रुककर भूकंप(Earthquake) के झटके आ रहे हैं। अमेरिका से लेकर कनाडा पर सुनामी(tsunami) का अलर्ट जारी किया गया है।

  • Australia Spudman Andrew Taylor lose 50 kg by eating only potatoes for a year

    Health CapsuleSep 18, 2021, 5:29 PM IST

    इस इंसान ने एक साल तक खाया सिर्फ आलू, जानें कैसे 50 किलो से ज्यादा वजन कम किया?

    एंड्रयू कहते हैं कि जिम जाना, डाइट चार्ट मेंटेन करना। इन सबसे अच्छा है कि आप वो करें जो मैंने किया। एक साल में 50 किलो से ज्यादा वजन कम हो गया। 

  • Jeff Bezos, the owner of Amazon company, wants to be immortal  Big investment made in a company doing research on it

    BusinessSep 11, 2021, 11:07 AM IST

    अमर होना चाहते हैं अमेजन कंपनी के मालिक जेफ़ बेज़ोस, रिसर्च कर रही कंपनी में किया बड़ा निवेश

    अमेजन के मालिक जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) हमेशा जवान दिखना चाहते हैं, वे अमर होना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने मनुष्य के शरीर पर रिसर्च करने वाली एक कंपनी में भारी-भरकम निवेश भी किया है। Unity Biotechnology नाम की कंपनी कई सालों से इस पर शोध कर रही है। 

  • shocking picture, A severe earthquake in the North American country of Mexico on Tuesday night

    WorldSep 8, 2021, 11:33 AM IST

    Shocking Pictures: जबर्दस्त भूकंप से हिल उठा मैक्सिको; 7.0 तीव्रता के झटके से पहाड़ तक थरथराए

    मैक्सिमो. नॉर्थ-अमेरिकी देश मैक्सिको में मंगलवार रात भीषण भूकंप आया है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.0 थी। इस जबर्दस्त भूकंप से पहाड़ तक हिल उठे। गनीमत रही कि इस प्राकृतिक हादसे में किसी की जान नहीं गई, लेकिन भारी नुकसान की आशंका है। इस भूकंप के बाद सुनामी(tsunami) का alert जारी किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का असर इतना तेज था कि लोग खुले एरिया की ओर दौड़ पड़े। रातभर लोग सड़क पर डरे-सहमे बैठे रहे। मैक्सिकों में पिछले लंबे समय से प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं।

  • Himachal Pradesh, NH-5 blocked due to a landslide near Shimla Jeori area

    NationalSep 6, 2021, 11:38 AM IST

    Shocking video: ...और हिमाचल प्रदेश में फिर लैंडस्लाइड, NH-5 बंद, आखिर क्यों टूट रहे यहां के पहाड़

    हिमाचल प्रदेश के शिमला में ज्यूरी के पास एक फिर लैंडस्लाइड की घटना हुई है। इससे नेशनल हाइवे-5 बंद हो गया है। इस हादसे में कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

  • The story of Afghanistan War, History and Natural Beauty of Panjshir Valley

    WorldSep 6, 2021, 8:22 AM IST

    जिस खूबसूरत घाटी को जीतने Taliban 'मरा' जा रहा; उसे क्रॉस करने पर गजनी के भी पसीने छूट गए थे

    काबुल. Afghanistan में Taliban के कब्जे के बाद इस समय सबसे अधिक चर्चा में पंजशीर घाटी(Panjshir Valley) है। अफगानिस्तान का ज्यादातर हिस्सा जीतने के बावजूद तालिबान अभी इस पर कब्जा नहीं जमा सका है। पंजशीर घाटी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के उत्तर में मौजूद है। यह अफगानिस्तान के सबसे छोटे प्रांतों में से एक है। चारों तरफ से ऊंचे-ऊंचे दुर्गम पर्वतों से घिरी पंजशीर घाटी में करीब 2 लाख लोग निवास करते हैं। यह जगह दुर्गम क्षेत्रों में शामिल होने के साथ प्राकृतिक तौर पर खूबसूरत भी है। इस समय यहां तालिबान और अहमद मसूद के नेतृत्व वाली नेशनल रेजिस्टेंस फोर्स(NRF) के बीच लड़ाई चल रही है।

  • Uttarakhand floods, Chief Minister Pushkar Dhami visited the flood affected areas

    NationalSep 2, 2021, 3:34 PM IST

    उत्तराखंड में बाढ़ से हालात बिगड़े, CM ने किया क्षेत्र का दौरा, दुबारा सड़क तैयार करने में जुटे BRO के जवान

    उत्तराखंड(Uttarakhand floods) में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। कई जगहों पर सड़कें और पुल बह गए हैं। आपदा प्रभावित क्षेत्रों का मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने दौरा करके राहत कार्यों का निरीक्षण किया।

  • Haiti earthquake, some shocking and emotional pictures

    WorldAug 17, 2021, 11:43 AM IST

    Haiti Earthquake: जिंदगी को तहस-नहस कर कर गया 'वो जलजला'...अब तूफान के डर से कांपे लोग

    पोर्टो प्रिंस (Port-au-Prince). हैती में शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की संख्या 1400 को पार कर गई है। इस बीच मौसम विभाग ने तूफान ग्रेस(Cyclonic storm) की चेतावनी से लोगों में और गहरा डर बैठा दिया है। तूफान के चलते मूसलाधार बारिश की आशंका के कारण रेस्क्यू अभियान और तेज कर दिया गया है। इस भूकंप में करीब 6000 लोग घायल हुए हैं। हजारों लोग बेघर हो गए हैं। घायलों को खुले मैदान में रहना और इलाज कराना पड़ा रहा है। अस्पताल मरीजों से पटे पड़े हैं। लोगों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। देखें कुछ तस्वीरें...

  • Photos of the horrific fire  on the Avia island of Greece

    WorldAug 11, 2021, 8:40 AM IST

    यह आग कब बुझेगी: ये भयंकर तस्वीरें ग्रीस के एविया द्वीप की हैं, जो आग की भट्टी बन गया है, 586 जंगल खाक

    ये तस्वीरें दिल दहलाने के लिए काफी हैं। यह आग ग्रीस के एविया द्वीप (Avia Island) में पिछले एक हफ्ते से धधक रही है। इसकी चपेट में 586 जंगल आ चुके हैं। 150 के करीब गांव आग से घिरे हुए हैं। फायर फाइटर्स जान जोखिम में डालकर आग बुझाने में लगे हैं, लेकिन अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। बता दें कि ग्रीस (Greece) एक दक्षिणी-पूर्वी यूरोप(southeastern Europe) एक देश है। जिसके पूरे ईजियन और आयोनियन समुद्र(Aegean and Ionian seas) में हजारों द्वीप हैं। यह एक प्राचीन जगह है।

  • ISRO to send EOS 03 satellite to monitor the earth which will collect real time data for analyzing natural disaster

    NationalAug 8, 2021, 1:19 PM IST

    देश को ISRO का तोहफा: अंतरिक्ष से उपग्रह EOS-03 करेगा धरती की निगहबानी, मिलेगा आपदाओं का रीयल टाइम डेटा

    इसरो ने कहा कि प्रक्षेपण 12 अगस्त को सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर किया जाएगा। हालांकि, यह मौसम संबंधी स्थिति पर निर्भर करेगा। ईओएस-03 अति उन्नत उपग्रह है।

  • floods in Germany, such a natural disaster was seen for the first time in Europe kpa

    WorldJul 17, 2021, 2:10 PM IST

    जर्मनी में बाढ़: पहली बार लोगों ने देखा ऐसा भयानक मंजर, देखिए Shocking Videos

    सदी की भीषण बाढ़ ने जर्मनी को बर्बाद कर दिया है। बाढ़ से यूरोप में 125 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ का ऐसा भयानक मंजर लोगों ने पहली बार देखा। अकेले जर्मनी में 1300 से अधिक लोग बह गए। देखिए कुछ Shocking Videos

  • akshay kumar reveals how he gained 5 KG weight for film raksha bandhan in natural way KPJ

    CelebsJul 12, 2021, 1:58 PM IST

    इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार ने बढ़ाया इतने किलो वजन, नेचुरल तकनीक का यूज करके हुए फैट

    मुंबई. अक्षय कुमार (Akshay Kumar) इंडस्ट्री में एकमात्र ऐसे एक्टर है जो इन दिनों सबसे ज्यादा बिजी है। वे एक के बाद एक अपनी फिल्मों की शूटिंग पूरी कर रहे हैं। इन दिनों वे डायरेक्टर आनंद एल राय (Anand L Rai) की फिल्म रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) की शूटिंग में बिजी है। वैसे, शायद कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म के उन्होंने अपना 5 किलो वजन भी बढ़ाया है। उनकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बॉलीवुड फनडे के इंस्टाग्राम पर अक्षय कुमार की अब और तब की एक फोटो शेयर की है, जिसमें दावा किया गया है कि अक्षय ने रक्षाबंधन के लिए अपना वेट बढ़ाया है। बता दें कि इससे पहले अक्षय ने रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी के लिए अपना 6 किलो वजन घटाया था। नीचे पढ़े वजन बढ़ाने को लेकर अक्षय कुमार ने क्या कहा...

  • Know the effects of planetary movements KPI

    JyotishJun 24, 2021, 8:52 AM IST

    इन 5 ग्रहों की चाल में हो रहा है बदलाव, आ सकती है प्राकृतिक आपदाएं, शेयर मार्केट में हो सकता है उतार-चढ़ाव

    उज्जैन. 22 जून, सोमवार से सूर्य नक्षत्र बदलकर आर्द्रा नक्षत्र में आ चुका है। शुक्र कर्क राशि में आकर मंगल के साथ युति बना रहा है। 23 जून से बुध वृष राशि में मार्गी हो चुका है यानी सीधी चाल से चलने लगा है। वहीं, गुरु कुंभ में और शनि मकर राशि में पहले से वक्री चल रहे हैं। ग्रह स्थितियों में लगातार हो रहे परिवर्तन से देश-दुनिया पर भी प्रभाव पड़ेगा। पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र से जानिए इन ग्रह परिवर्तन का क्या प्रभाव होगा…

  • Expert told do not eat these things to keep lungs health kpv
    Video Icon

    Health CapsuleJun 20, 2021, 6:13 PM IST

    एक्सपर्ट ने बताया फेफड़ों को हेल्दी रखने लिए न खाएं ये चीजें, हो सकती है शरीर में कई प्रॉब्लम

    वीडियो डेस्क। फेफड़ों के खराब होने का कारण बढ़ता हुआ प्रदूषण है। इससे अस्थमा जैसी बीमारी के चांस बढ़ जाते हैं और सांस फूलने लगती है। फेफड़ो को स्वस्थ रखने के लिए तंबाकू जैसे नशे से दूर रहना चाहिए। फेफड़ों के खराब होने की वजह एलर्जी भी हो सकती है।  शरीर को हमेशा हेल्दी रहने के लिए जरूरत है कि आपके फेफडे अच्छी ढंग काम  करते रहे, क्योंकि फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में पहुंचती हैं। अपने खानपान और लाइफस्टाइल का ठीक ढंग से ख्याल रखने के कारण लंग्स संबंधी कईसमस्या का सामना करना पड़ता है। जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनसे आपके लंग्स डैमेज हो सकते हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि खाने में ऐसी चीजों के सेवन से बचे जिससे फेफड़ों को नुकसान होता है।