Navratri  

(Search results - 297)
  • undefined

    JyotishJul 14, 2021, 8:50 AM IST

    गुप्त नवरात्रि में इन 5 दिन करें खरीदी और प्रॉपर्टी में निवेश, ये तिथियां भी रहेंगी खास

    11 जुलाई, रविवार से गुप्त नवरात्रि शुरू हो चुकी है। इन दिनों में दस देवियों की आराधना के साथ ही सिद्धि, स्थिर, अमृत और अन्य शुभ योग रहेंगे, जिससे नवरात्रि में प्रॉपर्टी की खरीदारी, रियल एस्टेट में निवेश और हर तरह की खरीदारी के साथ नए कामों की शुरुआत के लिए 5 दिन शुभ मुहूर्त रहेंगे।

  • undefined

    Aisa KyunJul 13, 2021, 9:05 AM IST

    हरियाणा के पिंजौर में है 8वीं शताब्दी का भीमा देवी मंदिर, पांडवों से भी है इस शहर का संबंध

    इन दिनों गुप्त नवरात्रि चल रही है। इस दौरान देश के प्रमुख देवी मंदिरों में विशेष पूजा व धार्मिक कार्यक्रमों का दौर चल रहा है।

  • undefined

    Aisa KyunJul 12, 2021, 9:16 AM IST

    गुप्त नवरात्रि: खुदाई में निकला था ये देवी मंदिर, तंत्र सिद्धि पाने यहां दूर-दूर से आते हैं तांत्रिक

    11 जुलाई, रविवार से आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि शुरू हो चुकी है। इस नवरात्रि में तंत्र सिद्धि पाने के लिए देवी की उपासना विशेष रूप से की जाती है।

  • undefined

    UpayJul 11, 2021, 10:50 AM IST

    गुप्त नवरात्रि: ग्रहों के अशुभ फल से बचने के लिए पूजा में देवी को चढ़ाएं राशि अनुसार फूल

    उज्जैन. आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि 11 जुलाई, रविवार से शुरू हो चुकी है, जो 18 जुलाई तक रहेगी। इस दौरान देवी के विभिन्न रूपों की पूजा की जाएगी। ये नवरात्रि तंत्र साधना के लिए विशेष शुभ मानी जाती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, इस नवरात्रि में राशि अनुसार देवी को फूल चढ़ाने से ग्रहों से संबंधित शुभ अशुभ फल से बचा जा सकता है, साथ ही देवी की कृपा भी हम पर बनी रहती है। आगे जानिए राशि अनुसार, देवी को कौन-सा फूल चढ़ाएं…

  • undefined

    Aisa KyunJul 10, 2021, 8:40 AM IST

    11 से 18 जुलाई तक रहेगी गुप्त नवरात्रि, तंत्र सिद्धि पाने के लिए की जाएगी 10 महाविद्याओं की पूजा

    आषाढ़ मास में आने वाली नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार ये साल की दूसरी नवरात्रि होती है। इस बार गुप्त नवरात्रि का आरंभ 11 जुलाई, रविवार से हो रहा है, जो 18 जुलाई, रविवार तक रहेगी।

  • undefined

    Aisa KyunJul 9, 2021, 8:54 AM IST

    11 जुलाई को 2 शुभ योगों में होगी गुप्त नवरात्रि की शुरूआत, तंत्र सिद्धि के लिए खास ये है पर्व

    इस बार आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि की शुरूआत 11 जुलाई, रविवार से होगी, जो 18 जुलाई तक रहेगी। गुप्त नवरात्रि के पहले ही दिन रवि पुष्य और सर्वार्थसिद्धि नाम के 2 शुभ योग बन रहे हैं।

  • undefined

    FoodApr 21, 2021, 2:21 PM IST

    नवमी पर ऐसे बनाएं जाते है काले चने, प्याज-लहसुन नहीं डाला जाता है ये सीक्रेट मसाला

    फूड डेस्क :  13 अप्रैल से शुरू हुई चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2021) का समापन 21 अप्रैल को हो रहा है। नवमी के दिन माता रानी को काले चने, पूड़ी और हलवा भोग लगाया जाता है। कन्या भोज के लिए भी सूखे काले चने बनाए जाते है। प्रसाद के रूप में ग्रहण किए जाने वाले इस चने में प्याज-लहसुन नहीं डाला जाता है, लेकिन इस सब्जी में एक खास मसाला डाला जाए, तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, स्पेशल काले चने की रेसिपी। इसके लिए आपको चाहिए-
    1 कटोरी काले चने
    नमक स्वाद अनुसार
    1 चुटकी हींग
    1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
    1 चम्मच धनिया पाउडर
    3/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
    1 छोटा चम्मच चना मसाला
    2-3 बड़े चम्मच तेल
    1/4 चम्मच जीरा
    1/4 कप पानी (आवश्यकतानुसार)
    1-2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया
    1 चम्मच नींबू का रस 
    2 चम्मच आमचूर पाउडर 
    2 चुटकी गरम मसाला पाउडर

  • undefined

    FoodApr 20, 2021, 12:06 PM IST

    नवरात्र के व्रत खोलते समय ना खाएं ये चीजें, नहीं तो शरीर को हो सकता है बड़ा नुकसान

    फूड डेस्क : इस साल 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2021) शुरू हुई, जो कि 21 अप्रैल तक चलेगी। 20 अप्रैल को महाष्टमी की पूजा होती है। कई लोग आज के दिन ही अपने व्रत खोल देते हैं। वहीं, कुछ लोग नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। ऐसे में व्रत पूरा होने के बाद सभी को अच्छा-अच्छा खाने का मन होता है। लेकिन गर्मी के दिनों में व्रत खोलते समय हेवी खाना खाने से आपकी तबियत खराब हो सकती है। ऐसे में सवाल होता है कि व्रत के तुरंत बाद ऐसा क्या खाया जाएं कि आप अपनी रूटीन लाइफ में बिना किसी तकलीफ के वापस जा सकें? तो चलिए आज आपकी इसी समस्या को दूर करते है और आपको बताते हैं कि कैसे अपना व्रत खोलना चाहिए और क्या खाना चाहिए।

  • undefined

    NationalApr 19, 2021, 9:39 PM IST

    गजब की एनर्जीः PM Modi नौ दिन नवरात्रि व्रत रहने के बावजूद करते रहे दिन भर अलग-अलग मीटिंग

    कोरोना की बेकाबू होती दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए पीएम मोदी का पूरा दिन बैठकों और रणनीति बनाने में ही बीता। नौ दिन नवरात्रि रहने के बावजूद पीएम मोदी का मैराथन बैठकों का दौर जारी रहा। इसी दौरान उन्होंने बीजेपी की कोर टीम की भी बैठक की और महामारी में विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के वर्कर्स से सहयोग का प्लान बनाया। 

  • <p>knayapujan</p>
    Video Icon

    UpayApr 19, 2021, 12:55 PM IST

    कोरोना काल में नहीं मिल रहीं कन्याएं तो कैसे करें कन्या पूजन, जानें ये आसान विधि

    वीडियो डेस्क। चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व चल रहे हैं। 20 अप्रैल को अष्टमी और 21 अप्रैल को नवमी की पूजा की जाएगी। नवमी के दिन 10 साल की छोटी छोटी कन्याओं को भोजन कराया जाता है।और उपहार देकर विदा किया जाता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, कन्याएं साक्षात माता का स्वरूप मानी जाती हैं, इसीलिए नवरात्रि में उनकी पूजा करने का विशेष महत्व है। लेकिन सवाल ये है कि कोरोना काल में कैसे कन्या पूजन पूर्ण करें। 
    उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, वैसे तो कन्या पूजा में अधिक से अधिक कन्याओं को घर बुलाकर भोजन करवाना चाहिए, लेकिन वर्तमान समय में कोरोना के कारण ऐसा करना संभव नहीं है। ऐसी परिस्थिति में किसी एक कन्या को घर में भोजन करवाकर विधि-विधान से पूजा कर इस परंपरा का निर्वहन किया जा सकता है। अगर घर पर कोई कन्या है तो उसका पूजन करके भी व्रत पूर्ण किया जा सकता है। 

  • undefined

    Aisa KyunApr 18, 2021, 12:05 PM IST

    नवरात्रि की अष्टमी तिथि होती है बहुत खास, जानिए इसका महत्व और पूजा के शुभ मुहूर्त

    चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन यानी अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा की विशेष पूजा का विधान है। इस बार ये तिथि 20 अप्रैल, मंगलवार को है। इस दिन देवी के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है।

  • <p>kanchi kamakshi</p>
    Video Icon

    Other StatesApr 16, 2021, 11:46 AM IST

    नवरात्रे: यहां आरती के दौरान अपने नेत्र खोलती और बंद करती हैं मां, देखें अद्भुद Video

     वीडियो डेस्क। चैत्र नवरात्रों के पावन पर्व चल रहे हैं। आज चौधे दिन मां कूष्मांडा की पूजा की जाती है। ऐसे पावन दिनों में हम आपको दर्शन करा रहे हैं कांची कामाक्षी देवी की।  ये मंदिर की तमिलनाडु के कांचीपुरम में हैं। अद्भुद है मां का ये दरबार। यहां आरती के दौरान आपको मां के ऐसे दर्शन मिलेंगे जो आपने कहीं नहीं देखे होंगे। यहां आरती के दौरान मां की आंखों की पुतलियां भी चलती है। आरती के दौरान मां की आंखें खुलती और बंद होती हैं। देखिये ये अद्भुद वीडियो। 

  • undefined

    FoodApr 15, 2021, 3:46 PM IST

    लॉकडाउन में घर ले आए है बहुत सारे फल, तो नवरात्र के 9 दिन इस तरह रखें ताजा

    फूड डेस्क : पिछले साल की तरह इस साल भी चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri 2021) लॉकडाउन के बीच पड़ी है। ऐसे में कई सारी चीजें मिलना मुश्किल हो रहा है। जो लोग नवरात्र में 9 दिन फालाहार लेते हैं, उनके लिए इस समय फल मिलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अगर आप इकठ्ठे फल लेकर आए है, तो इन्हें कई दिनों तक ताजा रख सकते हैं। लोगों का सवाल होता है, कि गर्मी के दिनों में फल लंबे समय तक फ्रिज में रखने पर भी खराब हो जाते हैं और हमें न चाहते हुए भी उन्हें फेंकना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर फलों को सही तापमान पर स्टोर किया जाए तो ये 26 हफ्तों तक फ्रेश रह सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है इन्हें ताजा (fruit storage) रखने के कुछ टिप्स।

  • undefined

    UpayApr 15, 2021, 11:14 AM IST

    संतान सुख के लिए चैत्र नवरात्रि में रोज करें दुर्गा सप्तशती के इस अध्याय का पाठ

    कुछ लोगों को आसानी से संतान सुख मिल जाता है, जबकि कुछ लोगों को काफी कोशिशों बाद भी संतान की खुशियां नहीं मिल पाती। जन्म कुंडली के विश्लेषण से संतान जन्म की संभावनाओं का आंकलन किया जा सकता है। अगर कुंडली के अनुसार संतान जन्म में परेशानियां हैं तो नवरात्रि के दौरान आसान उपाय करने से उसे दूर किया जा सकता है।

  • undefined

    Aisa KyunApr 15, 2021, 11:07 AM IST

    चैत्र नवरात्रि में नीम की पत्तियां चबाने की परंपरा क्यों? जानिए इसके वैज्ञानिक और आयुर्वेदिक कारण

    इन दिनों चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है, जो 21 अप्रैल तक रहेगा। नवरात्रि के पहले दिन यानी गुड़ी पड़वा पर नीम की पत्तियां चबाने की परंपरा है। कुछ लोग नवरात्रि के 9 दिनों तक इस परंपरा को पूरी तरह से निभाते हैं। इस परंपरा के पीछे भी कई वैज्ञानिक तथ्य छिपे हैं।