Nepal Politics  

(Search results - 5)
  • undefined

    WorldMay 22, 2021, 7:32 AM IST

    नेपाल में पॉलिटिकल ड्रामा: ओली की सरकार भंग, 12 और 19 नवंबर को होंगे मध्यावधि चुनाव

    नेपाल में जारी राजनीतिक संकट का पटाक्षेप हो गया। राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने संसद भंग करते हुए मध्यावधि चुनाव का ऐलान कर दिया है। इससे पहले नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और केपी शर्मा ओली के सरकार बनाने के दावे को खारिज कर दिया। चुनाव 12 और 19 नवंबर को होंगे।

  • undefined

    WorldMay 14, 2021, 8:27 AM IST

    नेपाल के फिर से PM बने ओली, आज लेंगे शपथ, विपक्ष के एकजुट नहीं होने का मिला फायदा

    नेपाल की राजनीति ने फिर से केपी शर्मा ओली के पक्ष में करवट बदली है। विश्वास मत हारने के बावजूद वे शुक्रवार को फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। केयरटेकर प्रधानमंत्री ओली को यह मौका विपक्ष की कमजोरी के कारण मिला। राष्ट्रपति ने सोमवार को विपक्ष को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन वो संख्या नहीं जुटा पाई। नेपाली संविधान के अनुसार 2 या इससे अधिक पार्टियां मिलकर सरकार बनाने 136 सीटें जुटा सकती थीं, लेकिन विपक्ष ऐसा नहीं कर सका। नेपाली सदन में 271 सदस्य हैं।

  • undefined

    WorldJan 24, 2021, 8:33 PM IST

    कहीं के नहीं रहे ओली, नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी के विद्रोही गुट ने मेंबरशिप ही कर दी खत्म

    चीन के दबाव में भारत के खिलाफ लगातार जहर उगल रहे नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी ओली को जबर्दस्त फजीहतों का सामना करना पड़ रहा है। अब एक चौंकाने वाली खबर मिली है। रविवार शाम नेपाल कम्यूनिस्ट पार्टी के विद्रोही गुट ने ओली की पार्टी से मेंबरशिप ही खत्म कर दी। बता दें कि ओली की सिफारिश पर 20 दिसंबर, 2020 को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने निचले सदन को भंग कर दिया था।

  • undefined
    Video Icon

    WorldJul 13, 2020, 2:36 PM IST

    चीन का हुआ पर्दाफाश, भारत के खिलाफ ऐसे कर रहा है नेपाल का इस्तेमाल

    नेपाल में इन दिनों सियासी हलचल काफी तेज है। भारत के खिलाफ बयानबाजी के कारण नेपाल के पीएम केपी ओली अपनी ही पार्टी, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी(एनसीपी) में बुरी तरह घिर चुके हैं। उनकी पार्टी के नेता उनसे इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर पार्टी कमिटी की कई बार बैठकें आयोजित हुई हैं। फिलहाल, शुक्रवार को एक बार फिर नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की स्टैंडिंग कमिटी की बैठक को एक सप्ताह के लिए टाल दिया गया। लेकिन इस बीच नेपाल के राजनीतिक हालात में चीन का दखल साफ देखा जा रहा है।

  • <p>P Sharma Oli, Nepal Politics, Nepal Communist Party<br />
&nbsp;</p>

    NationalJul 8, 2020, 7:02 PM IST

    ओली का राजनीतिक भविष्य तय करने वाली बैठक फिर टली, अब शुक्रवार को हो सकता है बड़ा फैसला

    नेपाल की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की बुधवार को होने वाली अहम बैठक एक बार फिर टल गई है, अब यह शुक्रवार को होगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के राजनीतिक भविष्य पर फैसला होना था। ओली की कार्यशैली तथा भारत विरोधी बयानों के चलते उनके इस्तीफे की मांग उठ रही है।