New Variant Of Corona  

(Search results - 7)
  • 7 cases of delta plus variant in MP, 1 death registered in Ujjain KPV

    Madhya PradeshJun 25, 2021, 1:00 PM IST

    मध्य प्रदेश में Delta Plus Variant के 7 मामले आए सामने, उज्जैन में मिले दो मरीजों में एक की मौत

    मध्य प्रदेश में कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट के कम से कम सात मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

  • New variant of Corona found in India KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleJun 8, 2021, 5:35 PM IST

    फेफड़ों में घाव कर नुकसान पहुंचाता है कोरोना का नया वेरिएंट, जानें लक्षण

    वीडियो डेस्क। पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी  ने कोरोना वायरस का नया  वैरिएंट B.1.1.28.2 मिला है। यह वैरिएंट ब्रिटेन और ब्राजील की यात्रा करके भारत आए लोगों में पाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वैरिएंट की स्टडी के बाद पाया गया कि इसके गंभीर लक्षण हैं।  नए वैरिएंट से संक्रमित होने पर व्यक्ति का वजन कम होने लगता है। 

  • Doctor tell about new variant of Corona and precautions to be take by kids, aged and pregnant women kpv
    Video Icon

    Health CapsuleApr 9, 2021, 4:12 PM IST

    डॉक्टर ने बताया नए रूप में आया अब कोरोना, बच्चे, बुजुर्ग के साथ प्रेगनेंट महिलाओं का रखें ज्यादा ध्यान


    वीडियो डेस्क। देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर कोरोना गांवों में फैला तो काबू पाना मुश्किल होगा। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। एक दिन में 1 लाख  केस निकले हैं जो ये बताता है कि हम खतरे के साए में जी रहे हैं। 'देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने का बड़ा कारण यह भी है कि अब लोगों का मानना है कि उनमें हर्ड इम्यूनिटी आ गई है, अब उनको कोरोना नहीं होगा। जनवरी के बाद से लोगों में गलतफहमियां आ गई हैं। अब नियमों का पालन नहीं हो रहा। देश में रैलियां हो रही हैं, यात्राएं बढ़ गई हैं। लोग बाजारों में खरीदारी कर रहे हैं। जिसके कारण वायरस को फैलने का मौका मिला है। जनता का अहम रोल है। बाकी प्रशासन का भी रोल है। राजनीतिक पार्टियों को रैलियों में भीड़ इकट्ठा नहीं करनी चाहिए। यदि नेता रैलियों में भीड़ को न जुटाएं तो लोगों को लगेगा कि हालात खतरनाक हैं। नेता जनता से कहते हैं कि भीड़ मत करो और चुनाव में भीड़ इकट्ठा करके रैलियां कर रहे हैं। इससे हालात और बिगड़ रहे हैं। ये कहना है मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी डॉक्टर पीएन अग्रवाल का। उन्होंने कोरोना के तमाम पहलुओं पर  एशियानेट न्यूज हिन्दी के संवाददाता श्रीकांत सोनी से बातचीत की।

  • New variant of Corona found in Japan second after Britain kpn

    WorldJan 11, 2021, 9:14 AM IST

    हे भगवान! ब्रिटेन में जो नया वायरस मिला था, अब उससे भी खतरनाक नया वायरस जापान में पाया गया

    टोक्यो. ब्रिटेन के बाद अब जापान में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिला है। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ब्राजील के अमेजनस राज्य के चार यात्रियों में नए कोरोनो वायरस वैरिएंट का पता चला है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि नए वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन प्रभावी है या नहीं, अभी इसपर अध्ययन किया जा रहा है।
     

  • doctor tell about how to prevent against new variant of coronavirus kpv
    Video Icon

    Health CapsuleJan 10, 2021, 1:35 PM IST

    कोरोना का बदला वायरस कितना खतरनाक ? डॉक्टर ने बताए इस नए वेरिएंट से बचे रहने के टिप्स

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है। बता दें कि ब्रिटेन में इस नए वायरस के प्रसार के बाद वहां के कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। भारत समेत 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी वरिष्ठ डॉक्टर  श्वांस रोग स्पेशलिस्ट पीएन अग्रवाल से समझा कि कोरोना का नए रूप कितना खतरनाक है और इससे बचने के लिए हमें किन-किन सावधानियों को अपनाना होगा। 

  • Doctor tell about how to prevent against new variant of corona kpv
    Video Icon

    Health CapsuleDec 24, 2020, 1:54 PM IST

    कोरोना वायरस के नए वरिएंट ने डराया, डॉक्टर ने बताया कैसे इससे जीतना है जंग

    वीडियो डेस्क। चीन से निकला कोरोना वायरस अब और खतरनाक रूप लेते जा रहा है। बात करें लंदन की तो  ब्रिटेन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने के लिए वहां के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने वायरस के नए अवतार को जिम्मेदार पाया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक ट्रांस्मिसिबिलिटी है। ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस का नया रूप (New Coronavirus Strain) बेहद संक्रामक माना जा रहा है और इसका युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंका है। केंद्र सरकार ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है और पिछले एक महीने में ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच या उनपर निगरानी रखी जा रही है। बता दें कि ब्रिटेन में इस नए वायरस के प्रसार के बाद वहां के कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। भारत समेत 40 से ज्यादा देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। ऐसे में हमने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता से जाना इससे कैसे बचा जाए। 
     

  • new coronavirus strain found in britain is 70 percent more dangerous aha
    Video Icon

    WorldDec 23, 2020, 10:09 AM IST

    जानें कैसे मौजूदा कोराना वायरस से 70% ज्यादा खतरनाक है नया कोरोना वायरस

    नमस्कार मेरा नाम है इंटरनेशनल खबरी और आज हम बात करेंगे एक नए कोरोनावायरस स्ट्रेन के बारे में। यह नया वायरस ब्रिटेन में खोजा गया है और यह मौजूदा कोविड-19 वायरस से 70 प्रतिशत ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। ब्रिटेन के एक लैब में RT-PCR टेस्ट के दौरान कोरोना वायरस के इस खतरनाक स्ट्रेन का पता चला है। टेस्ट के दौरान पता चला कि यह वायरस पहले के कोविड-19 वायरस की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और सुपर स्प्रेडर है। हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि इस नए वायरस के कारण कोरोना की वैक्सीन के कम प्रभावकारी होने की उम्मीद नहीं है।