Nizamuddin  

(Search results - 139)
  • undefined

    NationalApr 15, 2021, 5:39 PM IST

    HC ने रमजान में निजामुद्दीन मरकज में 50 लोग दिन में 5 बार नमाज पढ़ने की इजाजत दी, 31 मार्च से था बंद

    दिल्ली हाईकोर्ट ने रमजान के दौरान निजामुद्दीन मरकज में 50 लोगों को एक साथ नमाज पढ़ने की इजाजत दी है। इतना ही नहीं कोर्ट ने मरकज के फर्स्ट फ्लोर को खोलने की भी अनुमति दे दी है। इस पर दिन में 5 बार नमाज पढ़ी जा सकेगी। गुरुवार को सुनाए अपने फैसले में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि धार्मिक गतिविधियों के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

  • undefined

    Fake CheckerJan 5, 2021, 5:43 PM IST

    निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन’ रखा गया? Fact Check में जानें इस दावे का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इलाहबाद शहर का नाम जबसे प्रयागराज के रूप में बदला है तबसे नाम अदलाबदली का ये मुद्दा अभी तक गर्म है। सोशल मीडिया पर दिन-रात शहरों और स्टेशनों के नाम बदले जाने के दावे वायरल होते हैं। अब सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन’ रख दिया गया है।

  • undefined

    BiharAug 27, 2020, 9:44 AM IST

    बिहार विधानसभा चुनावः एनडीए को हराने के लिए विरोधी दलों ने की ये तैयारी, बनने लगे नए सियासी समीकरण

    राजद और वामदल ने पूरी तालमेल के साथ संयुक्त प्रत्याशी उतारने का निर्णय लिया है। जानकारों का मानना है कि राजद-वाम के तालमेल से 25 से अधिक सीटों पर फायदा मिल सकता है। बता दें कि गया, जहानाबाद, बेगूसराय,  शिवहर, मधुबनी, सीतामढ़ी, भोजपुर, सीवान जिले में वामदलों का अधिक प्रभाव है। वहीं, राजद ने कहा है कि तेजस्वी यादव के नेतृत्व में जो भी दल आना चाहे, सबका स्वागत है।

  • undefined

    NationalJun 28, 2020, 10:48 AM IST

    दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में खुलासा, निजामुद्दीन मरकज में मलेशिया-इंडोनेशिया के जमाती लाए थे वायरस!

    कोरोना वायरस ने भारत से लेकर दुनियाभर को हिलाकर रख दिया है। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन में स्थित तबलीगी जमात मरकज में 16 देशों और भारत के 19 राज्यों से आए थे। ये करीब 2000 से ज्यादा की संख्या में निजामुद्दीन में इकट्ठा हुए थे।

  • undefined

    Fake CheckerJun 18, 2020, 5:12 PM IST

    ‘O’ पॉजिटिव ब्लड ग्रुप वालों को नहीं होगा कोरोना वायरस, जानें इस वायरल दावे का सच

    सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस ओ पॉजिटिव (O +) ब्लड ग्रुप वाले लोगों को प्रभावित नहीं करता है। फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोग इसे शेयर कर रहे हैं। ओ ब्लड ग्रुप बहुत रेयर होता है। ऐसे में इसको लेकर कोरोना संक्रमित न होने का दावा लोगों को पैनिक करने वाला है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 13, 2020, 5:27 PM IST

    निजामुद्दीन मरकज का मुख्य आरोपी मौलाना साद CCTV में हुआ कैद हुआ, नमाज अदा करने पहुंचा

    तब्लीगी जमात मामले में निजामुद्दीन मरकज के मुखिया मौलाना साद का एक वीडियो सामने आया है। मौलाना साद अबु बकर मस्जिद में नमाज अदा करने आया था, ये वीडियो वहीं का है। घटना सामने आने के पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मच गया। 
     

  • undefined

    Fake CheckerJun 8, 2020, 2:01 PM IST

    स्टेशन पर दम तोड़ गई मां का पल्ला खींचने वाले बच्चे की किंग खान ने की मदद, क्या यही है वो बालक?

    मुंबई.  कुछ दिनों पहले बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें प्लेटफॉर्म पर रखे मां के शव के साथ एक बच्चा खेलता नजर आ रहा था। बेहद मार्मिक इस वीडियो को देख कई लोगों ने दुख व्यक्त किया था। इसके कुछ दिनों बाद ही बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने पीड़ित परिवार की मदद करने को कहा था। उन्होंने उस बच्चे की मदद को हाथ बढ़ाया जिसके बाद सोशल मीडिया पर काफी वाहवाही मिली। लोग सैल्यूट करने लगे। इस बीच किंग खान के साथ एक बच्चे (Shahrukh Khan Image Viral) की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह वही बच्चा है जिसका वीडियो कुछ दिन पहले वायरल हुआ था। शाहरुख ने इस बच्चे की मदद की है।

     

    पर सवाल ये है कि क्या वाकई ये वहीं पीड़ित बच्चा है, तो किंग खान से कब मिला कैसे मिला ? फैक्ट चेकिंग में हम आपको शाहरुख खान के साथ बच्चे की वायरल फोटो (Fact Check Shahrukh Khan Image with A Boy Viral) का सच बताने जा रहे हैं- 

  • <p>sslc</p>

    Fake CheckerJun 7, 2020, 12:14 PM IST

    UP Board Result: स्टूडेंट के पास आया FAKE कॉल 5 हजार दो पास करवा दूंगा, मचा हड़कंप तो प्रसाशन ने खोली पोल

     एक छात्रा के अभिभावक के पास फोन आया कि आपकी बेटी एग्जाम में फेल हो गई। इस तरह की जानकारी मिलने के बाद अभिभावक काफी परेशान हो गए।

  • undefined

    Fake CheckerJun 5, 2020, 2:13 PM IST

    Fact Check: वायरस नहीं बैक्टीरिया है कोविड-19, ऐस्प्रिन से हो जाएगा तुरंत ठीक, जानें इस दावे का सच

    अफवाह से जुड़ा यह पोस्ट फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है। ट्विटर पर भी लोग कोरोना वायरस को बैक्टिरिया बताकर  ऐस्प्रिन से इलाज का दावा कर रहे हैं। 

  • undefined

    Fake CheckerJun 4, 2020, 11:25 AM IST

    जल्दी चलो मंत्री जी गरीबों को बांट रहे हैं करारे नोट, FAKE NEWS पर भरोसा कर बंगले के बाहर लग गया हुजूम

    लॉकडाउन में काम धंधे ठप्प पड़े हैं। लोग भूखे मरने को मजबूर हैं ऐसे में जब पैसे बंटने की खबर मिली तो लोग मंत्री के बंगले की ओर दौड़ पड़े। देखते ही देखते भीड़ जमा हो गई। पुलिस के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना भूल करीब 300 लोग बेलबाग थाना क्षेत्र में ब्यौहारबाग स्थित पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया के बंगले के बाहर पैसों के इंतजार में बैठे थे।

  • undefined

    Fake CheckerJun 2, 2020, 6:05 PM IST

    FACT CHECK: क्या दिल्ली के अस्पताल में लगे लाशों के ढेर; मरीजों में खौफ, जानें वायरल वीडियो का सच

    नई दिल्ली.  कोरोना का कहर जारी है और देश में कोरोना संक्रमित मामले लगातार बढ़ रहे हैं आंकड़ा दो लाख छूने को है और इस बीच लॉकडाउन में ढील दे दी गई है। सोशल मीडिया पर दिल्ली के अस्पताल में लाशों के ढेर का दावा करने वाला एक वीडिचयो तहलका मचाए हुए है। वीडियो में कई लोग ये शिकायत करते हुए दिख रहे थे कि अस्पताल के बेड पर लाशों को रखा हुआ है और मरीज़ नीचे ज़मीन पर पड़े हुए और आस-पास कोई डॉक्टर भी नहीं है। लोग इसे दिल्ली के किसी अस्पताल का बता रहे हैं।

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि वायरल हो रहे दावे- 'ये दिल्ली के हालात है! लाशें इतनी ज्यादा है कि पांच पांच दिन संस्कार नहीं हो पा रहा!' का आखिर सच क्या है?

  • undefined

    Fake CheckerMay 30, 2020, 7:40 PM IST

    अम्फान की तबाही के कारण मुसलमानों ने पानी में अदा की नमाज़, लोगों ने किया सैल्यूट पर सच कुछ और

    वीडियो भयानक रूप से वायरल है लोग इस पर भरोसा कर इसे शेयर कर रहे हैं। हमने इस वीडियो की सत्यता जानने की कोशिश की। क्या वाकई ये वीडियो भारत का है या माजरा कुछ और है। 

  • undefined

    Fake CheckerMay 29, 2020, 7:04 PM IST

    FACT CHECK: कार के अंदर रखी सैनिटाइजर की बोतल ने पकड़ी आग, गर्मी में घातक है रखना, जानें सच

    सोशल मीडिया पर कई पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है कि सैनिटाइटर की बोतल से आपकी कार में आग लग सकती है।

  • <p>कोरोना महामारी से देश बेहाल है लगातार केस बढ़ते जा रहे हैं। लाखों की तादाद में मरीज हो गए हैं। इस बीच राज्य सरकारें लॉकडाउन खोलने को राजी नहीं दिख रही हैं। वहीं विपक्ष लगातार केंद्र सरकार को घेर रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है। &nbsp;एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का बताकर वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है कि सरकार को स्कूल खोल देने चाहिए। इस ट्वीट में दावा किया गया कि 1 जून से ऑड/इवेन तरीके से स्कूल खुलने चाहिए। लोग इस ट्वीट पर जहां राहुल गांधी को कोस रहे हैं वहीं अधिकतर लोग कोरोना के मामले बढ़ते देख इस आइडिये का मजाक भी उड़ा रहे हैं। वायरल होने के बाद हमने इस ट्वीट की जांच पड़ताल करके सच्चाई जानने की कोशिश की।</p>

    Uttar PradeshMay 28, 2020, 2:24 PM IST

    कोरोना के कहर में राहुल गांधी ने दी स्कूल खोलने की सलाह, ऑड-इवेन स्कीम पर भड़के लोग लेकिन सच कुछ और

    कोरोना महामारी से देश बेहाल है लगातार केस बढ़ते जा रहे हैं। लाखों की तादाद में मरीज हो गए हैं। इस बीच राज्य सरकारें लॉकडाउन खोलने को राजी नहीं दिख रही हैं। वहीं विपक्ष लगातार केंद्र सरकार को घेर रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी को लेकर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है।  एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का बताकर वायरल हो रहा है जिसमें लिखा है कि सरकार को स्कूल खोल देने चाहिए। इस ट्वीट में दावा किया गया कि 1 जून से ऑड/इवेन तरीके से स्कूल खुलने चाहिए। लोग इस ट्वीट पर जहां राहुल गांधी को कोस रहे हैं वहीं अधिकतर लोग कोरोना के मामले बढ़ते देख इस आइडिये का मजाक भी उड़ा रहे हैं। वायरल होने के बाद हमने इस ट्वीट की जांच पड़ताल करके सच्चाई जानने की कोशिश की।

     

    फैक्ट चेकिंग में हम बताएंगे कि क्या वाकई राहुल गांधी ने 1 जून से ऑड/इवेन तरीके से स्कूल खोलने (Rahul Gandhi Suggesting odd even method to reopen schools) की बात कही है या नहीं?  

  • undefined

    Fake CheckerMay 23, 2020, 8:42 PM IST

    'डॉक्टर ने कोरोना मरीज को जबरन गला घोंटकर मार डाला'... जान लीजिए इस खौफनाक वायरल वीडियो का सच

    नई दिल्ली. एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कहा जा रहा है कि मास्क पहने एक व्यक्ति एक मरीज़ का दम घोंट रहा है। इस वीडियो के साथ खबर फैलाई जा रही है कि भारत के किसी क्षेत्र में एक अस्पताल में डॉक्टर मरीज को मार रहे हैं ताकि कोरोना के आंकड़ें बढ़े और अस्पताल को मुआवजे में ज्यादा से ज्यादा धनराशि मिले। वीडियो काफी भयानक है और लोग अलग-अलग कैप्शन के साथ शेयर कर रहे हैं।
     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है और ये कहां का मामला है?