Nsc  

(Search results - 69)
  • PPF NSC including all small saving schemes will continue to get as much interest as before MJA

    BusinessApr 1, 2021, 10:29 AM IST

    12 घंटे बाद ही राहतः PPF और फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें कम करने का फैसला वापस

    केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Saving Schemes) पर से ब्याज दरों को घटाने का फैसला वापस ले लिया है। इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा।

  • scientific reason behind people start speaking english after drinking alcohol kph

    HatkeMar 16, 2021, 1:38 PM IST

    आखिर शराब पीते ही English क्यों बोलने लगते हैं लोग? ये है पीछे का वैज्ञानिक कारण

    हटके डेस्क: शराब पीना हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है। इसे पीने से कई तरह की बीमारियां और दुष्प्रभाव होते हैं। लेकिन कुछ समय पहले हुए एक रिसर्च में जो बात सामने आई, वो बेहद चौंकाने वाला है। इस रिसर्च में ये बात सामने आई है कि शराब पीने के बाद लोग दूसरी भाषा में काफी आसानी से बात करने लगते हैं। अगर कोई अंग्रेजी नहीं बोल पाता, तो वो भी शराब के नशे में बेधड़क इंग्लिश बोलने लगता है। धड़ाधड़ बोलने लगेंगे अंग्रेजी... 

  • Invest in these schemes  of Post Office and get   good returns MJA

    BusinessMar 10, 2021, 3:18 PM IST

    Post Office की इन स्कीम्स में निवेश कर हासिल कर सकते हैं तगड़ा मुनाफा, जानें डिटेल

    बिजनेस डेस्क। आजकल बचत करने के लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम्स सबसे अच्छी मानी जा रही हैं। इस साल बजट में यह घोषणा की गई कि इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (EPF) में 2.5 लाख तक के निवेश पर ही टैक्स नहीं लगेगा। इसलिए लोग निवेश के ऐसे विकल्पों की तलाश में हैं, जिनमें उन्हें बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स में छूट भी मिल मिल सके। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करके टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना हमेशा सुरक्षित होता है। बता दें कि पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता है। इसकी वजह यह है कि सरकार इस पर सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की 2 ऐसी योजनाओं के बारे में, जिनमें निवेश कर आप बेहतर मुनाफा हासिल कर सकते हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • More return and tax   benefit on investment   in ppf time deposit   scheme and nsc MJA

    BusinessFeb 23, 2021, 12:39 PM IST

    टैक्स बचाने के जरूरी, 31 मार्च के पहले पीपीएफ, टाइम डिपॉजिट और एनएससी में कर सकते हैं निवेश

    बिजनेस डेस्क। बचत और निवेश हर किसी के लिए जरूरी है। वहीं, साल 2020-21 के लिए इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए कुछ खास स्कीम में निवेश करना जरूरी होता है। इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए 31 मार्च तक निवेश करना होता है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme), पीपीएफ (PPF) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश किया जा सकता है। इनमें निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में 1.5 लाख रुपए तक की छूट तो मिलती है, रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। इसमें हर कोई निवेश कर सकता है। जानें इन स्कीम्स के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • Invest in Post Office NSC and save tax, get good return MJA

    BusinessJan 24, 2021, 1:09 PM IST

    Post Office की NSC स्कीम में पैसा लगा कर बचा सकते हैं टैक्स, मिलता है बढ़िया मुनाफा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई स्कीम्स ऐसी हैं, जिनमें पैसा लगा कर टैक्स तो बचाया ही जा सकता है, साथ ही अच्छा-खासा मुनाफा भी हासिल किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में पैसा लगाने से रिटर्न तो बेहतर मिलता ही है, पैसा भी सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस में जमा किए गए पैसे पर सरकार सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) देती है। आज आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम के बारे में। इस योजना में निवेश करना हर लिहाज से बेहतर है। अब पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन अकाउंट खोलने के साथ और भी कई दूसरी सुविधाएं मिल रही हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) के जरिए पोस्ट ऑफिस में बैंकिंग सेवाओं की भी शुरुआत कर दी गई है। जानें, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट योजना के बारे में। (फाइल फोटो)
     

  • Invest in Post Office nsc scheme and save tax, get good returns MJA

    BusinessJan 3, 2021, 2:44 PM IST

    Post Office की इस स्कीम में निवेश कर बचा सकते हैं टैक्स, साथ में मिलेगा काफी अच्छा रिटर्न

    बिजनेस डेस्क। आज हर कोई ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट करना चाहता है, जहां उसे टैक्स में बचत तो हो ही, साथ में रिटर्न भी अच्छा मिले। इसके साथ ही निवेश किया गया पैसा भी सुरक्षित रहने की गारंटी हो। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश करना सबसे बढ़िया विकल्प हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न सिर्फ अच्छा रिटर्न मिलता है, बल्कि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स की बचत भी होती है। इस सेक्शन के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक की राशि पर टैक्स कटौती का फायदा लिया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक्त सेक्शन 80C के तहत टैक्सपेयर को टैक्स डिडक्शन का फायदा मिलता है। इसे वह खर्च के तौर पर अपनी इनकम में से घटा सकता है, ताकि कम राशि पर टैक्स देना पड़े। जानें इस स्कीम की डिटेल्स।
    (फाइल फोटो)
     

  • Invest in Post Office savings scheme and get good return, know the interest rates MJA

    BusinessJan 2, 2021, 2:05 PM IST

    Post office की इन स्कीम में लगाएंगे पैसा तो होगा काफी फायदा, जानें कितना मिल रहा है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। फिलहाल बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाओ में निवेश करने से लोगों को कोई खास फायदा नहीं हो रहा है, क्योंकि सभी बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को काफी कम कर दिया है। कई बैंक तो फिक्स्ड डिपॉजिट पर सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में, पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने पर अच्छा मुनाफा हो सकता है। केंद्र सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए पीपीएफ (PPF) और (NSC) सहित पोस्ट ऑफिस की दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई कमी नहीं की है। ऐसे में, इनमें निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • Post Office PPF NSC and other schemes will not cut interest rates MJA

    BusinessDec 31, 2020, 2:33 PM IST

    Post Office की इन स्कीम्स में लगातार तीसरी तिमाही नहीं बदलेगी ब्याज दर, निवेश पर हासिल कर सकते हैं बड़ा मुनाफा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की बचत योजनाओं (Savings Schemes) में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मुख्य ब्याज दर में गिरावट आने के बाद जहां बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज घटा दिया है, वहीं पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दर पहले की तरह ही है। बता दें कि स्मॉल सेविंग्स स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा होती है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में लगातार तीसरी तिमाही कोई कटौती नहीं होगी। इसका मतलब है कि जनवरी 2021 से मार्च तक वही ब्याज दर मिलती रहेगी, जो अभी मिल रही है। इन स्कीम्स पर अगली समीक्षा मार्च में अगले वित्त वर्ष के लिए होगी। बता दें कि पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें छोटी रकम का निवेश कर अच्छा-खासा फायदा हासिल किया जा सकता है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश सौ फीसदी सुरक्षित होता है, क्योंकि इन पर केंद्र सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है।
    (फाइल फोटो)
     

  • Invest in Post Office National Savings Certificate and good returns with income tax saving facility MJA

    BusinessDec 3, 2020, 10:38 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में पैसा लगाने पर मिलता है बढ़िया मुनाफा, टैक्स में भी होगी बचत

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी कई बचत योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करने पर अच्छा लाभ तो मिलता ही है, साथ में और भी कई फायदे होते हैं। आजकल लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना ज्यादा पसंद करने लगे हैं, क्योंकि इनमें बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित होता है। इस पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में पैसा लगाने पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में, जिसमें बेहतर रिटर्न तो मिलता ही है, साथ में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स कटौती का फायदा उठाया जा सकता है। जानें इस योजना के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • scotland ready to open cononish mine from november caves of walls are also made of gold kph

    HatkeOct 27, 2020, 10:57 AM IST

    सालों से वीरान पड़े इस गुफा की दीवारें भी हैं सोने से बनी, अचानक ही इस देश में मिला सोना ही सोना

    हटके डेस्क: इंसान की नजर के सामने कई बार ऐसी चीजें होती हैं, जो सिर्फ उसकी बल्कि कई लोगों की जिंदगी बदल सकती है। लेकिन काफी बार हम चीजें इग्नोर कर देते हैं, जिसके बाद काफी समय तक ये कीमती चीजें हमारी नजरों से दूर रहती है। ऐसा ही कुछ हुआ स्कॉटलैंड में, जहां एक नेशनल पार्क में सालों से पुराना गुफा मौजूद था। लेकिन कोई उसके अंदर नहीं जाता था। पर जब सालों बाद लोग उसके अंदर घुसे तो उनकी आंखें चौंधिया गई। अंदर सोने की खदान थी। ये खदान भी कोई ऐसा वैसा नहीं था। इसमें अरबों की कीमत का सोना है। अब स्कॉटलैंड सरकार नवंबर से इस खदान को खोलने की तैयारी में है। इससे देश को काफी फायदा पहुंचेगा। साथ ही लोगों को जॉब भी मिलेगी। आइये आपको दिखाते हैं लोगों की नजर से कैसे सालों तक गायब रहा ये खदान... 

  • scientists warns terrible earthquake in himalayan region these cities of india will be destroyed completely kph

    HatkeOct 25, 2020, 10:35 AM IST

    दावा: जाते-जाते भारत में महाप्रलय ला सकता है 2020! आएगा ऐसा भयानक भूकंप कि तबाह हो जाएंगे देश के ये शहर

    हटके डेस्क: साल 2020 काफी मनहूस साबित हुआ। एक के बाद एक कई आपदाएं और सबसे बड़ी महामारी लोगों ने देखी। कोरोना की वजह से दुनिया सालों पीछे ही चली गई। स्कूल-कॉलेज बंद हो गए। लोगों के ऑफिस क्लोज हो गए। कई लोगों को तो अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ गया। अब बस लोगों को ये उम्मीद है कि जल्द ये साल गुजर जाए और अगले साल चीजें नॉर्मल हो जाए। लेकिन शायद अभी 2020 के इरादे कुछ ऐसे नहीं है। मुसीबत अब भारत के ऊपर टूट सकती है। जी हां, एक रिसर्च में सामने आया है कि जल्द ही भारत के पूरे हिमालय क्षेत्र में तेज भूकंप के झटके आ सकते हैं। इस क्षेत्र में अंदर ही अंदर हलचल तेज हो रही है। रिसर्च में सामने आया है कि जिस तरह अंदर हलचल है, उससे इस एरिया में तेज भूकंप के झटके आ सकते हैं। इससे हिमालय के आसपास के कुछ शहरों के तबाह होने की संभावना है। आइये आपको बताते हैं किन शहरों के ऊपर मंडरा रहा है तबाही का खतरा...  

  • Investing in these schemes of Post Office you can become a millionaire, learn details MJA

    BusinessOct 21, 2020, 12:51 PM IST

    Post Office की इन योजनाओं में निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति, जानें डिटेल्स

    बिजनेस डेस्क। हर कोई चाहता है कि उसके निवेश पर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिले, इसके साथ रकम भी सुरक्षित रहे। कई प्राइवेट फाइनेंशियल कंपनियां (Private Financial Companies) कम समय में ज्यादा मुनाफे का लालच देकर लोगों को धोखा भी देती रही हैं। यही वजह है अपनी गाढ़ी कमाई का पैसा लगाने के पहले कोई भी उसकी सुरक्षा को लेकर सावधान रहता है। इस लिहाज से पोस्ट ऑफिस (Post Office) की योजनाएं काफी बेहतर हैं। 
    (फाइल फोटो)
     

  • You can earn more profit by investing in national savings certificate scheme, know details MJA

    BusinessOct 18, 2020, 2:16 PM IST

    Post Office की इस स्कीम में निवेश कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, पीएम मोदी ने भी इसमें लगाया है पैसा

    बिजनेस डेस्क। ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करके अच्छा-खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में पहले लोग ज्यादा निवेश करते थे, लेकिन अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर कम हो गई है। वहीं, पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करके अच्छा-खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। ऐसी ही योजनाओं में एक नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) है। इसमें निवेश पर अच्छा-खासा फायदा मिल रहा है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी इस स्कीम में निवेश कर रखा है। हाल ही में पीएम मोदी ने अपनी संपत्ति की जो घोषणा की, उससे पता चला कि उन्होंने पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में 843124 रुपए का निवेश कर रखा है। जानें इस स्कीम के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • What is tax saving bond, know features and benefits, pm Modi has invested in this scheme MJA

    BusinessOct 17, 2020, 11:17 AM IST

    जानें इस स्कीम में निवेश से क्या है फायदा, पीएम मोदी ने भी इसमें लगाए हैं पैसे

    बिजनेस डेस्क। आज निवेश के कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में आम तौर पर लोग निवेश करते हैं। लेकिन अब इनमें ज्यादा रिटर्न नहीं मिल पा रहा है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) भी भारत सरकार की एक स्कीम है, जो छोटी बचत का निवेश करने के बेहतर विकल्प है। इसके अलावा, टैक्स सेविंग बॉन्ड (Tax Saving Bond) को भी निवेश के लिए एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है। यह उन लोगों के लिए बढ़िया है, जो एफडी या आरडी से ज्यादा रिटर्न चाहते हैं। इसमें जमा राशि जहां लंबी अवधि में बढ़ती रहती है, वहीं टैक्स पर भी लाभ मिलता है। इस स्कीम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी निवेश कर रखा है। जानें इस योजना के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • Small savings schemes ppf, nsc and sss interest rate decision on 30 September for December quarter MJA

    BusinessSep 30, 2020, 8:49 AM IST

    PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर आज होगा फैसला, जानें क्या जताई जा रही है संभावना

    बिजनेस डेस्क। बैंकों और पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) को लेकर आज बुधवार को एक बड़ा फैसला होने वाला है। दरअसल, हर तिमाही के लिए इन योजनाओं पर दिए जाने वाले ब्याज दर को नए सिरे से निर्धारित किया जाता है। वित्त मंत्रालय  (Finance Ministry) यह फैसला करता है। इससे पहले जुलाई-अगस्त-सितंबर तिमाही में ब्याज दरों को स्थिर रखा गया था। अब देखना है, इस बार क्या फैसला लिया जाता है। जानें, इसे लेकर क्या संभावना जताई जा रही है। 
    (फाइल फोटो)