Obesity  

(Search results - 29)
  • undefined

    TechJun 29, 2021, 9:30 AM IST

    अब मोबाइल में गेम खेलकर भी वजन हो सकता है कम- रिसर्च, जानें कैसे काम करती है ऐप

    टेक टेस्क : अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, वो भी गेम खेलते-खेलते, तो कार्डिफ यूनिवर्सिटी (Cardiff University) ने इसका हल ढूंढ लेने का दावा किया है। जी हां, कार्डिफ शोधकर्ताओं ने ऐप तैयार किया है, जिसमें गेम्स खेलकर वजन कम किया जा सकता है। उनको उम्मीद है कि उनका ऐप मोटापे से निपटने में मदद करने के लिए सही दिशा में एक कदम है। इसके लिए वैज्ञानिक अब तक की सबसे बड़ी रिसर्च कर रहे हैं। जिसके लिए वह हजारों वॉलेंटियर्स की भर्ती करने की उम्मीद करते हैं। आइए आपको बताते हैं, इस ऐप के बारे में...

  • undefined

    RelationshipApr 17, 2021, 5:48 PM IST

    Research : मोटापा या स्मोकिंग की तरह ही खतरनाक है अकेलापन, जानें इससे कैसे बचें

    रिलेशनशिप डेस्क। एक नई रिसर्च स्टडी से पता चला है कि अकेलापन हेल्थ के लिए बहुत ही खतरनाक है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे उम्र घटती है। शोध से पता चला है कि अकेलापन स्वास्थ्य के लिए उतना ही खतरनाक है, जितना मोटापा या स्मोकिंग। यह स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California) के सैन डियेगो स्कूल ऑफ मेडिसिन (San Diego School of Medicine) के शोधकर्ताओं ने की है। स्टडी 'एजिंग एंड मेंटल हेल्थ' जर्नल में पब्लिश हुई है। 

  • undefined

    FoodJan 25, 2021, 12:21 PM IST

    ये 7 तरीके अपनाएं और बढ़ते वजन पर काबू पाएं

    दुनिया में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। 2 साल पहले एक सर्वे आया था, जिसमें बताया गया कि अगले 27 साल में दुनिया की एक चौथाई आबादी मोटापे से ग्रसित होगी। यानी 2045 तक दुनिया में 22 प्रतिशत लोग मोटापने से ग्रसित होंगे। वहीं, शुगर के मरीज भी 9.1 प्रतिशत से बढ़कर 11.7 प्रतिशत हो जाएंगे। बता दें कि बॉडी मास इंडेक्स(BMI) के जरिये व्यक्ति के फैट को निकाला जाता है। इसमें वजन और ऊंचाई के हिसाब से मोटापे का आकलन किया जाता है। अगर आप भी मोटापे से चिंतित हैं, तो इन 7 टिप्स से आप समस्या का समाधान निकाल सकते हैं।

  • undefined

    HatkeJan 4, 2021, 11:51 AM IST

    ये थे 412 किलो वजनी 52 साल के बैरी, ये आपके महीनेभर का राशन एक दिन में खा जाते थे

    कुछ साल पहले एक रिसर्च सामने आई थी। इसके हिसाब से 2045 तक दुनिया में 22 प्रतिशत लोग मोटापे का शिकार होंगे। यह एक बेहद गंभीर समस्या है। हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने भी चेताया था कि मोटापा सिर्फ अकेली समस्या नहीं है, यह शुगर और दिल से संबंधी बीमारियों का कारण भी बन रही है। हाल में दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत ने अलर्ट किया है। पहले जानते हैं कौन थे ब्रिटेन के सबसे मोटे व्यक्ति? ये थे बैरी ऑस्टिन (Barry Austin)। इन्हें ब्रिटेन का सबसे मोटा आदमी माना जाता था। इनकी उम्र थी 52 साल और वजन 412 किलो के आसपास। ये बिस्तर पर ही खाते और दैनिक क्रियाएं करते थे। हाल में इनका हार्ट अटैक से निधन हो गया। आइए आगे पढ़ते हैं...कितना खतरनाक है मोटापा...

  • undefined

    Health CapsuleDec 28, 2020, 9:12 PM IST

    वजन बढ़ रहा है, तो बड़ी प्लेट में खाने से तौबा कीजिए, जानिए कुछ उपयोगी टिप्स

    मोटापे एक विश्वव्यापी समस्या है। कुछ दिन पहले चीन से एक खबर आई। यहां की आधी से अधिक आबादी मोटापे से परेशान हैं। बुधवार को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट में बताया गया कि 50 फीसदी से अधिक व्यस्क मोटापे का शिकार हैं।  WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में मोटापा 1975 के बाद तीन गुना हो गया है। पिछले साल तक 5 साल से कम उम्र के 38 मिलियन बच्चे मोटापे से ग्रस्त हैं। इस समस्या पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है।
     

  • undefined

    Health CapsuleDec 16, 2020, 10:58 AM IST

    दुनिया की सबसे मोटी औरत बनने चली थी यह लड़की, लेकिन बॉयफ्रेंड ने फेर दिया पानी

    मोटाप दुनिया की एक बड़ी समस्या है। हर कोई बॉडी से चर्बी घटाने डाइट से लेकर जिम तक खूब जतन करता है। लेकिन इस लड़की का मिशन उल्टा था। कभी इसका वजन 317 किलो तक पहुंच गया था। अमेरिका के टेक्सास की रहने वालीं मोनिका रिले दुनिया की सबसे मोटी औरत बनना चाहती थी। लेकिन फिर पतली होने का भूत सवार हुआ। वजह, बॉयफ्रेंड चाहता था कि ये मां बने।

  • <p>करेले का जूस</p>
    Video Icon

    Health CapsuleOct 23, 2020, 12:12 PM IST

    मोटापा, डाइबटीज, पथरी, कैंसर... हर मर्ज की दवा है ये जूस, सिर्फ 2 मिनट में घर पर होता है तैयार

    वीडियो डेस्क। करेला सब्जियों में वो सब्जी है जो शायद ही किसी को पसंद होगी। स्वाद कड़वा होने की वजह से ज्यादातर थालियों से दूर ही दिखाई देता है करेला। लेकिन जब आपको पता चलेगा इस करेले के गुण तो फिर खाए बिना नहीं रह पाएंगे आप।

  • undefined

    HatkeSep 14, 2020, 3:17 PM IST

    मोटापे के कारण प्लेन की सीट में नहीं बैठ पाई महिला, 1 साल में इस तरह बना लिए खुद को स्लिम ट्रिम

    हटके डेस्क : मोटापा (obesity)आज के समय में किसी अभिशाप से कम नहीं है। वैसे तो वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं। लेकिन लगातार घंटों बैठकर काम करने और एक्सराइज न करने से भी शरीर पर फैट जमा हो जाता है। इसके कारण कपड़े टाइट होने लगते हैं और कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। वजन घटाना आमतौर पर बहुत कठिन होता है। लेकिन लोग जब आपके मोटापे पर कमेंट्स करने लगें तो यह फैसला लेना ही पड़ता है। कुछ ऐसा ही हुआ न्यू मैक्सिको (New Mexico) की रहने वाली  24 साल विवियन मैकल के साथ। 123 किलो की विवियन कैलिफोर्निया जाते समय जब प्लेन (flight) की सीट पर बैठ नहीं पाई तो उन्होंने दुबला होने का फैसला किया। महज 1 साल में उन्होंने कड़ी मेहनत कर 57 किलो वजन कम कर लिया। आइए आपको भी बताते हैं विवियन ने कैसे इतने कम समय में इतना वजन कम कर लिया।

  • undefined

    HatkeAug 19, 2020, 1:05 PM IST

    मोटापे के कारण जेल जाने से बच गया खूंखार रेपिस्ट, अपने ही 6 स्टूडेंट्स से दुष्कर्म कर चुका है ये टीचर

    हटके डेस्क: आपने अब तक सुना होगा कि क्रिमनल चाहे कितना भी तेज हो उस तक कानून के हाथ पहुंच ही जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि अपराधी ने अपने मोटापे के कारण जेल से छूट पा ली? ऐसा ही एक अजीबोगरीब मामला ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबेरा से सामने आया है। यहां एक टीचर को, जिसने अपने 6 स्टूडेंट्स के साथ रेप किया, उसे जेल इसलिए नहीं भेजा जा सका कि वो काफी मोटा है। जी हां, इस रेपिस्ट को उसके मोटापे के कारण जेल जाने से मुक्ति मिल गई। अब अपराधी अपने घर पर ही नजरबन्द है और आगे की सुनवाई का इन्तजार कर रहा है। आइये आपको बताते हैं इस शॉकिंग मामले की पूरी डिटेल... 

  • undefined

    Health CapsuleJul 11, 2020, 12:36 PM IST

    5 कारण : इनकी वजह से हो सकती है हार्ट प्रॉब्लम्स, न करें इन्हें इग्नोर

    जीवनशैली में आ रहे बदलाव के कारण कई तरह की बीमारियां बढ़ रही हैं, जिनमें दिल से जुड़ी बीमारियां प्रमुख हैं। अब कम उम्र के लोग भी हार्ट डिजीज के शिकार हो रहे हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 23, 2020, 3:21 PM IST

    सावधान हो जाएं स्मोकिंग, हाईबीपी, हृदय रोग और डायबिटीज के मरीज, नई रिसर्च में सामने आया ये दावा

     देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21473 हो गई। कोरोनावायरस तेजी से अपना रूप और संक्रमण करने का तरीका भी बदल रहा है।

  • undefined

    Health CapsuleApr 11, 2020, 10:18 AM IST

    फ्रांस के विशेषज्ञ का दावा, मोटे लोगों को कोराना वायरस का संक्रमण होने का खतरा ज्यादा

    पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया भर में इससे लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं अब तक 96,0000 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, एक फ्रेंच हेल्थ साइंटिस्ट ने कहा है कि कोरोना से उन लोगों को ज्यादा खतरा है, जिनका वजन ज्यादा है।

  • undefined

    Health CapsuleFeb 29, 2020, 5:22 PM IST

    वजन कम करने के लिए खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

    बढ़ते वजन की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। एक बार वजन बढ़ जाने के बाद उसे कम कर पाना बहुत मुश्किल होता है। लोग इसके लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं।

  • undefined

    Health CapsuleFeb 7, 2020, 2:20 PM IST

    दिल से जुड़ी बीमारियां ना हो... इसके लिए हर दिन खाने में इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

    शरीर में अगर ब्लड का सर्कुलेशन सही ढंग से नहीं हो पा रहा हो तो कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होने पर दिल से जुड़ी बीमारियां होने के साथ खून के थक्के भी जम जाते हैं।

  • undefined

    Health CapsuleJan 14, 2020, 2:10 PM IST

    डाइटिंग है मोटापे से भी ज्यादा खतरनाक, होते हैं ये 4 बड़े नुकसान

    डाइटिंग मोटापे से भी ज्यादा खतरनाक है। कम कैलोरी और कम फूड लेकर मोटापा और वजन कम करने के नुकसान बहुत ज्यादा हैं। रिसर्च से पता चला है कि डाइटिंग से मोटापा कम तो नहीं होता, बल्कि कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।