Onion  

(Search results - 97)
  • <p>Black fungus from onion, black fungus, due to fungus, black fungus from fridge</p>

    Fake CheckerMay 27, 2021, 11:49 AM IST

    प्याज के काले रंग या फ्रिज के अंदर मौजूद है ब्लैक फंगस? जानें क्या है वायरल मैसेज का सच

    ब्लैक फंगस क्यों फैलता है? इसे लेकर डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों ने तमाम तर्क दिए हैं। लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें बताया गया है कि घर की वस्तुओं से भी ब्लैक फंगस या कहें म्यूकोर्मिकोसिस का खतरा रहता है। पोस्ट में बताया गया है कि ब्लैक फंगस खाए जाने वाली सब्जियों में और रेफ्रिजरेटर में रखी प्याज से भी फैलता है। 

  • undefined

    LifestyleMay 24, 2021, 2:00 PM IST

    कचरा समझकर ना फेंके प्याज के छिलके, ब्लैक फंगस से लेकर कोरोना के मरीजों के लिए हो सकता है मददगार

    लाइफस्टाइल डेस्क: भारत में लगभग हर घर में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी से लेकर सलाद में प्याज सिर्फ स्वाद बढ़ाने का ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए कई काम करती हैं। लेकिन अक्सर हम प्याज काटने के बाद उसका छिलका फेंक देते हैं। जबकि इसके छिलके में इतने फायदे होते हैं कि अगर आप जानेंगे तो आगे से इसे फेंकना बंद कर देंगे। प्याज के छिलके में कई पोषक तत्व होते हैं। कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा मरीज सर्दी- खांसी के हो रहे है, ये प्याज के छिलके इसलिए भी काम आ सकते हैं। इतना ही नहीं आंखों के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं, प्याज के छिलके (Onion Peels) एक-दो नहीं बल्कि कई फायदे...

  • undefined

    FoodApr 28, 2021, 3:50 PM IST

    क्या एक ही टोकरी में आलू-प्याज रखना है सही ? आजतक आप भी कर रहे थे ये गलती

    फूड डेस्क: किचन में सबसे ज्यादा आलू - प्याज (Potato-onion) इस्तेमाल होते हैं। हर सब्जी में प्याज डाली जाती है और आलू से बनने वाली डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक की फेवरेट होती है। लॉकडाउन के दौरान महिलाओं ने स्टॉक में आलू - प्याज लेकर स्टोर कर ही लिया होगा। लेकिन कुछ ही दिन में आलू में जड़े निकल आई होगी या गर्मी के कारण वह सिकुड़ गए होंगे। प्याज भी या तो पिलपिली हो गई होगी या हरे रंग की जड़े निकलने लगी होंगी।ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम इसे सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आलू - प्याज का स्टोरेज (Potato onion storage) कैसे करना चाहिए, ताकि वह लंबे समय तक ताजे बने रहे।

  • <p>Corona Fake News, Corona Viral News, Corona Fake, Fake News</p>

    Fake CheckerApr 20, 2021, 6:13 PM IST

    सेंधा नमक और कच्ची प्याज खाने से 15 मिनट में खत्म हो जाएगा कोरोना? क्या है वायरल मैसेज का सच

    सेंधा नमक और कच्ची प्याज खाने से कोरोना मरीज ठीक हो जाएंगे? सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 15 मिनट तक ऐसा करने पर कोरोना पॉजिटिव मरीज निगेटिव हो जाएगा। ऐसे में हम बताते हैं कि आखिर इस वायरल मैसेज का सच क्या है?
     

  • <p>chaitra navratri</p>
    Video Icon

    Aisa KyunApr 14, 2021, 11:42 AM IST

    नवरात्रे: प्याज लहसुन खाना सही या गलत, जानें आध्यात्मिक और वैज्ञानिक कारण

    वीडियो डेस्क। चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है।  9 दिनों में माता की भक्ति की जाती है साथ ही उपवास भी रखे जाते हैं। इन 9 दिनों में लोग भोजन से जुड़े अलग-अलग नियमों का पालन करते हैं। कोई व्यक्ति एक ही समय भोजन करता है तो कोई बिना नमक का। कुछ लोग इन दिनों में नॉनवेज से दूर रहते हैं तो कुछ लहसुन-प्याज नहीं खाते। कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि जब प्याज और लहसुन सब्जियां हैं तो नवरत्रों में निषेध क्यों बताई गई हैं। तो आज आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा। 

  • undefined

    FoodApr 5, 2021, 10:12 AM IST

    कभी खाई है प्याज की खीर? हुआ करती थी हैदराबादी राजाओं के किचन की शान

    फूड डेस्क: भारतीय व्यंजनों में प्याज और लहसुन-अदरक का इस्तेमाल काफी किया जाता है। सब्जी की ग्रेवी का टेस्ट बढ़ाने में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी प्याज की खीर खाई है? आपको लग रहा होगा कि हम मजाक कर रहे हैं। लेकिन हैदराबाद में प्याज की खीर को पारम्परिक मिष्ठान में गिना जाता है। प्याज की खीर का स्वाद चावल के खीर से भी बेहतर होता है। साथ ही ये बनाने में भी बेहद आसान होता है। आज हम आपको इस लजीज और अनोखी डिश की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको चाहिए... 

    एक लीटर दूध
    2 प्याज
    3 से 4 इलायची
    8 बादाम, कटे हुए
    6 पिस्ता, कटे हुए
    स्वादानुसार चीनी

  • undefined

    Health CapsuleMar 3, 2021, 3:21 PM IST

    भूल से भी कचरा समझ ना फेंके प्याज के लाल छिलके, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो होंगे जादुई फायदे

    हेल्थ डेस्क: भारत में लगभग हर घर में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी से लेकर सलाद में प्याज का यूज किया जाता है। लेकिन हर कोई प्याज काटने के बाद उसका छिलका फेंक देते हैं। जबकि इसके  छिलके में इतने फायदे होते हैं कि अगर आप जानेंगे तो आगे से इसे फेंकना बंद कर देंगे। प्याज के छिलके में कई पोषक तत्व होते हैं। ये ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी हेल्प करती है। तो अगर आप भी प्याज के छिलकों को कचरे में फेंक देते हैं तो आज के बाद ऐसा करना बंद कर दें। एक-दो नहीं, हैं कई फायदे... 

  • undefined

    FoodJan 23, 2021, 4:33 PM IST

    अब प्याज काटना नहीं होगा दुखदायी, इस तरह से काटेंगे तो नहीं आएगा आंख में 1 भी आंसू

    फूड डेस्क : सलाद से लेकर सब्जी तक की शान प्याज हैं। हर खाने में प्याज (onion) का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसे काटना बहुत ही मुश्किल काम लगता है। हंसता-खेलता चेहरा प्याज काटने के दौरान आंसुओं से भर जाता है। ऐसे में इस काम को करने से अक्सर लोग भागते हैं, लेकिन इसके बिना खाना बनाना भी तो मुश्किल है। ऐसे में आज हम आपको प्याज को छीलने और काटने का एक दम परफेक्ट तरीका बताने जा रहे हैं। ऐसे अगर प्याज को छीला और काटा जाएगा (cut onion without tears) तो आपको कुछ भी परेशानी नहीं होगी।

  • undefined
    Video Icon

    FoodJan 18, 2021, 2:19 PM IST

    सलमान ने 'मां' के लिए बनाया खाना, अपने हाथों से बनाकर खिलाई ये खास डिश, जानें इसे बनाने की प्रोसेस

    वीडियो डेस्क। बॉलीवुड के एक्टर सलमान खान अक्सर सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। बॉलीवुड के भाईजान यानी सुपरस्टार सलमान खान एक बेहतरीन एक्टर हैं, पर साथ ही अच्छे सिंगर से लेकर पेंटर और प्रोड्यूसर भी है. पर क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के दंबग खान एक उम्दा शेफ भी हैं। सलमान की ऑनस्क्रीन मम्मी रह चुकीं बीना काक ने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें सलमान कच्चा प्याज का अचार बना रहे हैं।  ऐसा पहली बार नहीं है जब सलमान कुकिंग में हाथ आजमाते हुए दिख रहे हैं। इसके पहले भी उनका कुकिंग वीडियो वायरल हो चुका है।

  • undefined

    FoodJan 18, 2021, 1:09 PM IST

    खानी है मसालेदार सब्जी और खत्म हो गए हैं प्याज? इन Tricks से व्रत-त्योहार में बनाएं बिना प्याज की गाढ़ी ग्रेवी

    फूड डेस्क: भारत में लोग खाने-पीने के काफी शौक़ीन हैं। यहां के लोग मसालेदार खाना पसंद करते हैं। बात अगर सब्जियों की करें, तो बेहद गाढ़ी और चटपटी ग्रेवी ही लोगों को पसंद आती है। सब्जियों की ग्रेवी में लगभग हर जगह प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय खाने में प्याज का बहुत बड़ा रोल है। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब आपके घर में सब्जी बनाने के दौरान पता चलता है कि प्याज तो है ही नहीं? ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं कि आखिर बिना प्याज के ग्रेवी कैसे बनेगी? आज हम इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। अगर घर में प्याज खत्म हो गई है तो इन ट्रिक्स के जरिये आप बना सकते हैं रेस्त्रां स्टाइल गाढ़ी ग्रेवी। व्रत-त्योहार में भी आप इन तरीकों से बिना प्याज के ग्रेवी बना सकते हैं। 

  • undefined

    FoodDec 17, 2020, 4:06 PM IST

    छीलकर फेंके नहीं प्याज-लहसुन के छिलके, इस तरह मिलाते ही बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

    फूड डेस्क : प्याज और लहसुन हर डिश का मेन इंग्रीडिएंट होता है। इसके बिना खाने में स्वाद ही नहीं आता है। लगभग हर तरह के खाने में प्याज और लहसुन का उपयोग किया जाता है। लेकिन अक्सर हम प्याज-लहसुन को छिलने के बाद इसके छिलकों को फेंक देते हैं। लेकिन अगली बार इन सब्जियों के छिलकों को फेंकने की गलती ना करें, क्योंकि इनके छिलकों का आपयोग भी कई डिशों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं प्याज-लहसुन के छिलकों के इस्तेमाल के बारे में..

  • undefined

    FoodDec 3, 2020, 3:16 PM IST

    क्या 2 ही दिन में आलुओं से निकल जाता है अंकुर? इस तरह रखेंगे तो नहीं बर्बाद होगा एक भी आलू

    फूड डेस्क: भारत में आलू और प्याज हर घर में खाई जाती है। ये खाने का अहम हिस्सा होता है। आलू और प्याज की डिशेज को काफी पसंद किया जाता है। आलू से कई डिशेज बनाई जाती है। इससे पराठे भी बनाए जाते हैं। वहीँ अगर प्याज को किसी डिश में मिलाया जाए तो उसका स्वाद और बढ़ जाता है। भारत में लोग आलू और प्याज को काफी मात्रा में खरीदकर स्टोर कर लेते हैं।  ऐसे में कई बार आलू सड़ भी जाते हैं। खासकर आलू, जिनमें से अंकुर निकल जाता है। अगर आलुओं को सही  तरीके से रखा जाए तो इसे लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। आज हम आपको आलुओं को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का टिप्स देने जा रहे हैं... 

  • undefined

    FoodNov 23, 2020, 4:07 PM IST

    क्या तड़का लगाते हुए धुएं से भर जाता है घर? महंगे एग्ज़ॉस्ट फैन नहीं, छोटा सा प्याज दूर कर देगा आपकी परेशानी

    फ़ूड डेस्क: इंसान जब घर बनाता है तो किचन को ऐसे बनाया जाता है, जिस तरीके से हवा आसानी से पास हो जाए। ऐसा इसलिए ताकि खाना बनाते हुए उठने वाला धुआं घर में ना फैले। ज्यादातर लोग अपने किचन में गैस चूल्हा खिड़की के नजदीक ही रखते हैं। कई लोग किचन में एग्ज़ॉस्ट फैन लगवा लेते हैं। लेकिन फिर भी जब किचन में छौंक लगता है, तब घर धुंए से भर ही जाता है। इस धुंए के कई नुक्सान है। ये इंसान को बीमार तक बना सकता है। अस्थमा मरीजों के लिए तो ये काल बबन जाता है। धुआं घर से बाहर चला भी जाए, तो उसकी गंध घर में रह जाती है। ऐसे में आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं। इससे आपको इस धुंए से जल्द छुटकारा मिल जाएगा... 
     

  • undefined

    Bihar ElectionNov 3, 2020, 5:58 PM IST

    नीतीश कुमार पर फेंके गए आलू-प्याज, बाल-बाल बचे, फिर मंच से 5 बार बोले सीएम-खूब फेको, खूब फेको

    सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जब हमें मौका मिला तो हमने 15 साल में 6 लाख से ज्यादा लोगों को सरकारी नौकरी दी। किसी के बोलने से सरकारी नौकरी नहीं मिलती है। कोई बोलता है कि उन्हें क, ख, ग, घ का ज्ञान नहीं है। उसकी सीमा होती है। हम नई तकनीक के जरिए औद्योगिक विकास करने जा रहे हैं।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalOct 26, 2020, 1:30 PM IST

    आसमान छू रहे दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों के दाम

    महंगाई एक बार फिर अपने चरम पर पहुंच गई है। हरी सब्जियों ही नहीं आलू-प्याज की महंगाई भी आम ही नहीं खास लोगों के थाली से भी दूर हो गई है। प्याज ने जहां शतक लगा लिया है तो आलू भी अपने तेवर कड़े कर अर्धशतक लगा लिया है। यही हाल अन्य हरी सब्जियों के है। खुदरा भाव में इनदिनों कम ही सब्जी है जो 25 रुपया पाव (ढाई सौ ग्राम) से कम की हो। केंद्र सरकार के प्याज के आयात में छूट देने के फैसले के बावजूद प्याज के भाव आसमान छू रहे है। प्याज जो सामान्य दिनों महज 20 रुपये किलो मिलता है, अब खुदरा बाजार में 100 रुपये किलो तक पहुंच गया है।