Online Fraud  

(Search results - 31)
  • 65 thousand rupees fraud happened while ordering pizza online kpn

    TrendingJul 16, 2021, 3:27 PM IST

    सावधान हो जाएं: कहीं आपके साथ कोई न करे ऐसा फ्रॉड, ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर करने के चक्कर में 65 हजार रु की ठगी

    आरोपी ने भुगतान के लिए एक लिंक भी भेजा था। इधर व्यवसायी ने लिंक क्लिक कर अपनी पूरी डिटेल भर दिया। यहां तक ऑर्डर देने के लिए अपना ओटीपी भी शेयर कर दिया। 
     

  • Online fraud of Rs 40 lakh happened while selling kidney online with Hyderabad couple kpn

    TrendingJul 16, 2021, 10:34 AM IST

    1.5Cr. का कर्ज चुकाने कपल बेच रहा था ऑनलाइन किडनी, एक छोटी से गलती और लालच में गंवा बैठा 40 लाख

    हैदराबाद. एक कपल ने अपना कर्ज चुकाने के लिए किडनी बेचने का प्लान बनाया। ऑनलाइन गए। ग्राहक खोजे। लेकिन इस दौरान उनके साथ ऐसा कुछ हुआ कि किडनी बेचने के चक्कर में 40 लाख रुपए का चूना लग गया। पुलिस के मुताबिक, कथित रूप से ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले यूके में बैठे हैं। जानें कैसे हुई 40 लाख रु की धोखेबाजी...?
     

  • internet banking safety tips: ICICI bank alert for customers to be alert with-online fraud dva

    TechJul 4, 2021, 1:57 PM IST

    सावधान : नेट बैंकिंग का यूज करते समय हो जाएं अलर्ट, नहीं तो लग सकता है लाखों का चूना

    टेक डेस्क : बैंकों के चक्कर लगाने से बचने के लिए और अपना समय बचाने के लिए आजकल ज्यादातर लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। हजारों- लाखों रुपये का ट्रांजेक्शन एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में करते हैं। लेकिन कई बार नेट बैंकिंग के चलते ग्राहकों को हजारों-लाखों का चूना भी लग जाता है। ऐसे में बैंक्स भी नेट बैंकिंग के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहते हैं। हाल ही में आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को लेकर भी अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। इसके लिए उन्होंने एक ट्वीट भी जारी किया है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि नेट बैंकिंग करते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

  • couple was cheated of Rs 17 lakh online to make their son a hero in Bangalore kpn

    TrendingJun 14, 2021, 7:00 PM IST

    ऑनलाइन विज्ञापन देख माता-पिता ने सोचा, बेटा हीरो बन जाएगा, लेकिन ऐसा फंसे कि मिनटों में डूब गए 17 लाख रु

    संदिग्धों पर आईपीसी की धारा 419, 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है। जेनिस को मुख्य आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने संदिग्धों की तलाश शुरू कर दी है। 

  • how to avoid part time job offers and online fraud in social media PWA

    CareersMay 17, 2021, 3:19 PM IST

    सोशल मीडिया में पार्ट टाइम जॉब ऑफर से रहें सावधान, ऑनलाइन फ्राड से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

     बिजनेस/करियर डेस्क. हम कोरोना वायरस (Covid-19 ) के युग में जी रहे हैं। ऐसे में ज्यादातर कंपनियों ने अपने स्टॉफ को 'वर्क फ्रॉम होम' (Work From Home) कर दिया है। आईटी कंपनियां अपने कर्मचारियों को इस वायरस से बचाने के लिए वर्क फ्रॉम होम का ऑफर दे रही हैं। वायरस के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई (lost jobs in pandemic) और वे अपने घर का खर्च चलाने के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन काम की खोज रहे हैं। बेरोजगारी (unemployment) की इस स्थिति ने घोटालेबाजों की गैंग भी एक्टिव हो गई है जो सोशल मीडिया (social media) पर घर से पार्ट टाइम काम दिलाने के नाम पर लोगों के साथ धोखा कर रही हैं। आइए जानते हैं ऐसे लोगों से कैसे बचें?

  • NRI woman in Hyderabad reached court to removed objectionable photo from social media kpn

    NationalMar 24, 2021, 8:43 AM IST

    महिला ने सोशल मीडिया पर देखी खुद की न्यूड फोटो, पति भी रह गया शॉक, सामने आई चौंकाने वाली कहानी

    ऑस्ट्रेलिया की एक एनआरआई अपनी न्यूड फोटो को सोशल मीडिया से हटवाने के लिए कोर्ट के चक्कर काट रही है। ये मामला तब सामने आया, जब पीड़िता की मां न्यूड फोटो हटवाने के लिए तेलंगाना हाईकोर्ट में याचिका लगाई। वे मदापुर में रहती हैं। 

  • chinese woman received apple juice after ordering iphone 12 pro max online kph

    HatkeMar 3, 2021, 7:59 AM IST

    महिला ने ऑनलाइन मंगवाया 1 लाख का iPhone 12 Pro Max, डिब्बा खोला तो अंदर से निकला 'बाबा जी का ठुल्लू'

    हटके डेस्क: आईफोन का क्रेज पूरी दुनिया में है। ये फोन्स महंगे होते हैं लेकिन इसके बावजूद सभी इसे खरीदने का सपना देखते हैं। विदेशों में तो ज्यादातर लोग आईफोन का ही इस्तेमाल करते हैं। आप चाहें तो इसे स्टोर से या फिर ऑनलाइन पर्चेस कर सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग में फ्रॉड के चांसेस भी कम नहीं है। चीन में रहने वाली एक महिला, जिसका नाम Liu बताया जा रहा है, ने अपने लिए ऑनलाइन आईफोन 12 प्रो मैक्स ऑर्डर किया था। जब उसका फोन डिलीवर किया गया तो उसने बड़ी एक्साइटमेंट में बॉक्स खोला। लेकिन फोन के बदले एक लाख चुकाने के बाद उसे डिब्बे से आईफोन की जगह एपल का जूस मिला। जी हां, ये देखते ही महिला को सदमा लग गया। महिला ने इसकी कंप्लेन भी की लेकिन डिलीवरी कंपनी ने इसकी जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया। ऐसे में अब महिला को एक लाख का घाटा सहना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में क्या करना सही... 

  • state bank of india released tips to avoid online fraud asked not to click on instant loan messages kph

    TechFeb 25, 2021, 10:53 AM IST

    क्या आपके मोबाइल पर भी आते हैं BANK से ऐसे मैसेज? SBI ने दी चेतावनी- भूलसे भी ना खोलें मैसेज बॉक्स

    टेक डेस्क: अक्सर हमारे मोबाइल फोन में बैंकों से आसान तरीके से लोन लेने का मैसेज आता है। इन मैसेजेस में लोन लेने के लिए लिंक भी मौजूद रहता है, जिसपर क्लिक कर लोन लेने का ऑप्शन दिए जाने का दावा किया जाता है। लेकिन अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों से इन मैसेजेस की असलियत बताई है। एसबीआई ने इसे ऑनलाइन फ्रॉड का बेहद आसान तरीका बताया है। इसके लिए SBI ने कुछ टिप्स जारी किये हैं ताकि लोग ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकें। 

  • rbi introduces new circulars for banks to avoid online payment fraud aha
    Video Icon

    NationalFeb 19, 2021, 5:57 PM IST

    अब ऑनलाइन पेमेंट फ्रॉड नहीं होगा आसान, सख्त होंगे नियम

    भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट सिक्योरिटी के नियमों को और कड़ा कर दिया है। इसकी वजह बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड हैं। RBI ने डिजिटल पेमेंट के सिक्योरिटी कंट्रोल के मामले में बैंकों व अन्य रेगुलेटेड एंटिटीज को थर्ड पार्टी द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले पेमेंट ऐप्स के लिए और जिम्मेदार बनाते हुए एक नया निर्देश जारी किया है। इसमें कॉमन मिनिमम स्टैंडर्ड्स रखे गए हैं। अब डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल लेने वाले बैंकों को एस्क्रो में ऐप्स का सोर्स कोड भी रखना होगा।

  • Government will set up digital intelligence unit to control financial frauds MJA

    BusinessFeb 16, 2021, 2:01 PM IST

    ऑनलाइन फ्रॉड पर सरकार कसने जा रही है लगाम, बनाने जा रही है डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट

    देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। मोबाइल फोन पर लिंक भेज कर या ई-मेल के जरिए लोगों के बैंक अकाउंट से लाखों रुपए हड़प लिए जाते हैं। हाल के दिनों में बैंकिंग फ्रॉड के मामले काफी बढ़े हैं। अब सरकार इन पर शिकंजा कसने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट (Digital Intelligence Unit) बनाने जा रही है।

  • Online fraud with Harshita daughter of Delhi CM Arvind Kejriwal kpn

    NationalFeb 9, 2021, 7:45 AM IST

    CM केजरीवाल की बेटी ऑनलाइन बेच रही थी घर का सोफा, ऐसी धोखाधड़ी हुई कि अकाउंट से कट गए 34,000 Rs.

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की बेटी हर्षिता को ऑनलाइन खरीदी करते वक्त 34,000 रुपए का चूना लग गया। दरअसल, ये फ्राड तब हुआ जब वे ऑनलाइन जाकर सेकेंड हैंड सोफा बेच रही थीं। 

  • Two Chinese citizens arrested in money laundering case, used to run WhatsApp in China with UP number asa

    Uttar PradeshJan 24, 2021, 7:18 PM IST

    मनी लॉन्ड्रिंग केस में दो चीनी नागरिक अरेस्ट, यूपी के नंबर से चीन में चलाते थे WhatsApp

    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून और व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि "पिछले सप्ताह इसी तरह की धोखाधड़ी में गिरफ्तार 14 लोगों से पूछताछ के बाद दोनों के बारे में जनकारी मिली थी। एडीजी ने ये भी कहा कि पुलिस नियत प्रक्रिया का पालन कर रही है और अन्य काउंटर-इंटेलीजेंस को भी चीनी नागरिकों की गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया गया है।

  • EPFO Alert Beware of fraudsters, never share personal details on phone and social media MJA

    BusinessAug 23, 2020, 3:52 PM IST

    फोन और सोशल मीडिया पर करेंगे ये गलतियां तो हो सकते हैं जालसाजी के शिकार, जानें क्या बरतें सावधानी

    बिजनेस डेस्क। आजकल जैसे-जैसे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बढ़ रहा है, ठगी के मामले भी काफी बढ़ते जा रहे हैं। अभी हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन ठगी से सावधान रहने के लिए अपने कस्टमर्स को आगाह किया था। अब इम्प्लॉइज प्रोविंडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन ( EPFO) ने भी अपने सब्सक्राइबर्स को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अलर्ट जारी किया है और जालसाजों से सावधान रहने को कहा है।
    (फाइल फोटो)

  • how to protect yourself from online fraud, sbi guided their customer dva

    BusinessAug 20, 2020, 4:10 PM IST

    कैसे बचें ऑनलाइन ठगी से, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को दी जानकारी

    बिजनेस डेस्क : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश को डिजिटल बनाने पर जोर दे रहे है लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करने से ठगी के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे है। कोरोना वायरस महामारी के बाद से लोग ऑनलाइन पेमेंट ज्यादा कर रहे है जिसकी वजह से कई साइबर क्राइम भी सामने आए हैं। ऐसे में अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को साइबर ठगी से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। SBI ने एक वीडियो ट्वीट किया हैं, जिसमें कस्टमरों को मोबाइल हैकर्स से बचने और अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के तरीके बताएं गए है।

  • Fraud in online ATM transaction, SBI cautions its customers and explain ways of secure transaction MJA

    BusinessAug 11, 2020, 12:38 PM IST

    ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में बढ़ रहे हैं ठगी के मामले, BANK ने सुरक्षित लेन-देन के बताए TIPS

    बिजनेस डेस्क। जैसे-जैसे देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बढ़ता जा रहा है, इसमें धोखाधड़ी और फ्रॉड के मामले भी काफी बढ़ रहे हैं।  ऐसे लोगों की संख्या काफी है, जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। अक्सर एटीएम से पैसा निकालते वक्त धोखाधड़ी करने वाले किसी न किसी तरह एटीएम पिन की जानकारी हासिल कर लेते हैं। कुछ तो एटीएम का क्लोन बना कर अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। इसके अलावा भी धोखाधड़ी के कई तरीके अपनाए जाते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए अलर्ट जारी किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक ट्वीट करके बताया है कि सुरक्षित ट्रांजैक्शन करने के लिए क्या सावधानियां बरतें।