Pangong Tso  

(Search results - 15)
  • नेशनल डेस्क। लद्दाख (Ladakh) के राष्ट्रीय सुरक्षा के नजरिए से संवेदनशील माने जाने वाले  पैंगोंग त्सो (Pangong Tso) के दक्षिणी तट पर स्थित 2 गांवों में भारतीय सेना (Indian Army) ने ऑप्टिकल फाइबर सुविधा को शुरू कर दिया है। ये दोनों गांव मेराक (Merak) और खाकटेड (Khakted) हैं। चीन के साथ चल रहे सीमा पर विवाद के दौर में इनका सामरिक महत्व बहुत ज्यादा है। यही वजह है कि सेना ने यहां ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी शुरू करने का फैसला किया। सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) इस काम को 7 दिन में पूरा कर दिया। यह इस क्षेत्र में पहला मोबाइल नेटवर्क है।

    NationalMar 2, 2021, 5:24 PM IST

    भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो के 2 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा, यह है यहां का पहला मोबाइल नेटवर्क

    नेशनल डेस्क। लद्दाख (Ladakh) के राष्ट्रीय सुरक्षा के नजरिए से संवेदनशील माने जाने वाले  पैंगोंग त्सो (Pangong Tso) के दक्षिणी तट पर स्थित 2 गांवों में भारतीय सेना (Indian Army) ने ऑप्टिकल फाइबर सुविधा को शुरू कर दिया है। ये दोनों गांव मेराक (Merak) और खाकटेड (Khakted) हैं। चीन के साथ चल रहे सीमा पर विवाद के दौर में इनका सामरिक महत्व बहुत ज्यादा है। यही वजह है कि सेना ने यहां ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी शुरू करने का फैसला किया। सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) इस काम को 7 दिन में पूरा कर दिया। यह इस क्षेत्र में पहला मोबाइल नेटवर्क है। 


     

  • undefined

    NationalFeb 18, 2021, 9:42 AM IST

    Inside Story : भारत के इस कदम से पैंगोंग से पीछे हटने को मजबूर हुआ अड़ियल चीन, जानिए टर्निंग पॉइंट

    पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील में भारत और चीन की सेनाएं पीछे हट रही हैं। इस क्षेत्र को लेकर दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने थीं। लेकिन एक बात से सबको हैरानी हो रही है कि 9 महीने से अड़ियल रुख पर कायम चीन आखिर अब पीछे कैसे हट गया। आईए जानते हैं कि 9वें दौर की बातचीत के बाद चीन कैसे पीछे हटने को मजबूर हुआ। 

  • undefined

    NationalFeb 16, 2021, 4:43 PM IST

    पहले टैंट उखाड़े, फिर टैंक किए पीछे....देखें पैंगोंग झील से कैसे पीछे हट रही चीनी सेना; Video

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाएं पैंगोंग झील से पीछे हट रही हैं। हाल ही में सेना ने इससे जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया है। इसमें देखा जा सकता है कि कैसे चीनी सैनिक अपने टैंट उखाड़ रहे हैं और टैंकों को पीछे ले रहे हैं। इतना ही नहीं चीन ने फिंगर 8 से आगे जो अस्थाई निर्माण किया था, वह अब उसे भी गिरा रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 12, 2021, 1:38 PM IST

    मर्यादा भूले राहुल गांधी, पीएम मोदी को बोल गए ऐसे शब्द

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को भारत-चीन सीमा पर सेना पीछे हटाने को लेकर किए गए समझौते को लेकर भारत सरकार को घेरा। पूर्वी लद्दाख की मौजूदा स्थिति को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के गुरुवार को संसद में दिए गए बयान पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी कर डाली।  राहुल ने कहा कि मोदी भारत की जमीन चीन को सौंप दी, हमारे पीएम कायर हैं, जिन्होंने चीन के सामने अपना सर झुका दिया, माथा टेक दिया।मोदी सरकार सेना को धोखा दे रही है।

  • <p><strong>&nbsp;সীমান্ত উত্তাপ ক্রমশই বাড়ছে। সামরিক বৈঠেকের পাশাপাশি কূটনৈতিক বৈঠকও হয়েছে। গত সপ্তাহেই দুই দেশের বিদেশ মন্ত্রী বৈঠক করেছেন। তাই এই পরিস্থিতিতে সরকারের পক্ষে সীমান্ত সমস্যা এড়িয়ে যাওয়া সম্ভব নয়ে বলে মনে করছেন রাজনৈতি বিশেষজ্ঞরা।&nbsp;</strong></p>

    Fake CheckerOct 30, 2020, 2:17 PM IST

    Govt Fact Check: 'द हिंदू' की रिपोर्ट का दावा चीनी सैनिकों ने किया पांगोंग झील पर कब्जा, सरकार ने किया खंडन

    29 अक्टूबर को प्रकाशित 'द हिंदू' के आर्टिकल में दावा किया गया है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में पांगोंग झील के इलाके में घुसपैठ कर ली है। 

  • undefined

    NationalSep 8, 2020, 9:36 AM IST

    जानिए चीन की किस हरकत के बाद आ गई थी फायरिंग की नौबत...फिर कैसे दुम दबाकर भागे चीनी सैनिक?

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चरम पर है। चीनी मीडिया की ओर से दावा किया जा रहा है कि पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग हुई। यह दावा चीनी सेना के वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता के हवाले से किया जा रहा है।

  • undefined

    NationalSep 8, 2020, 7:28 AM IST

    चीन के झूठ पर भारत का जवाब- चीनी सैनिक हमारी लोकेशन की तरफ आ रहे थे, मना करने पर की फायरिंग

    चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। 7 सितंबर की रात चीनी सैनिकों ने पहले भारतीय चौकी के पास आकर फायरिंग की। इसके बाद चीनी मीडिया ने इस घटना के लिए भारत को जिम्मेदार ठहरा दिया। लेकिन अब भारतीय सेना ने घटना की पूरी जानकारी देकर चीन की पोल खोल दी है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalSep 1, 2020, 2:51 PM IST

    चीन की भारत को धमकी, कहा, मत टकराओ वरना खाओगे मुंह की

    जून के महीने में पूर्वी लद्दाख के बाद 29-30 अगस्‍त की रात एक बार फिर चीन के सैनिकों ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की। इस बार पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय सेना ने मार भगाया। इस बात से तिलमिलाए चीन ने भारत से ही मांग कर डाली कि वह सीमा पर से अपनी सेना कम करे। उधर, चीन के प्रॉपगैंडा अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में कहा है कि भारत चीन की टक्कर में नहीं है और अखबार के संपादक हू शिजिन ने ट्वीट कर सीधे दावा किया है कि पैंगॉन्ग विवाद का अंत भारत की हार में होगा।

  • undefined

    NationalSep 1, 2020, 11:56 AM IST

    भारतीय सेना ने चीनी सेना के कैमरे और सर्विलांस उखाड़ फेंके, पैंगोंग के विवादित इलाके पर किया कब्जा

    लद्दाख में तैनात भारतीय सेना ने चीन की घुसपैठ की चाल को नाकाम कर दिया। बताया जा रहा है कि इसी के साथ भारतीय सेना ने अहम जगहों पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। द टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने पैंगोंग झील क्षेत्र के आसपास कुछ अहम जगहों पर अपनी पैठ मजबूत कर ली है।

  • undefined

    NationalAug 31, 2020, 11:08 AM IST

    LAC पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच 75 दिन में दूसरी झड़प, भारतीय जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    पूर्वी लद्दाख में LAC पर भारत और चीन सीमा के सैनिकों के बीच एक बार फिर झड़प हुई है। बताया जा रहा है कि चीनी सेना PLA के सैनिकों ने पहले बनी सहमति का उल्लंघन करते हुए पूर्वी लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो इलाके में चीनी सैनिकों को घुसने से रोका। 

  • <p><br />
PM Modi, Jammu Kashmir, PM Modi Speech, PM Modi Red Fort, Red Fort Speech, पीएम मोदी भाषण, स्वतंत्रता दिवस<br />
&nbsp;</p>

    NationalAug 15, 2020, 2:31 PM IST

    Photos: लद्दाख से लेकर अटारी-वाघा बॉर्डर तक, जवानों ने ऐसे मनाया 74वां स्वतंत्रता दिवस

    नई दिल्ली. पूरे देश में 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने भी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के किनारे स्वतंत्रता दिवस मनाया। जवानों ने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्रगान गाया। ये जगह समुद्र तल से 14,000 फीट की ऊंचाई पर है। जवानों ने भारत माता की जय और वन्दे मातरम् का काफी देर तक उद्घोष किया। जवानों का यह उद्घोष दुश्मनों को सख्त सन्देश है कि वे स्वतंत्रता दिवस​ पर भारत मां की रक्षा करने लिए मौजूद हैं​।

  • undefined

    NationalAug 6, 2020, 12:44 PM IST

    सरकार ने मानी मई में एलएसी पर चीन की घुसपैठ की बात, राहुल गांधी ने पूछा- पीएम झूठ क्यों बोल रहे हैं

    पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन में तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने बड़ा खुलासा किया है। रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर पहली बार यह स्वीकार किया है कि चीनी सैनिकों ने मई में पूर्वी लद्दाख में भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ की थी। 

  • undefined

    NationalJul 11, 2020, 3:52 PM IST

    क्या गलवान के बाद पैंगोंग झील से भी पीछे हट रही चीनी सेना? सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ ये खुलासा

    भारत और चीन के बीच सीमा विवाद अब थमता नजर आ रहा है। गलवान में सेना पीछे हटाने के बाद अब चीन ने पैंगोंग त्सो झील पर भी सैनिकों की संख्या में कमी करना शुरू कर दिया है। 10 जुलाई की सैटेलाइट तस्वीरों से यह खुलासा हुआ है। इससे पहले की सैटेलाइट तस्वीरों में दिख रहा था कि इस क्षेत्र में कंस्ट्रक्शन के काम चल रहे थे। 

  • undefined

    NationalMay 26, 2020, 4:01 PM IST

    चीन के सैनिकों ने भारतीय जवानों को चारों तरफ से घेरा, फिर कंटीले तारों, पत्थर और डंडे से किया अटैक

    नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच LAC पर तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन और भारत के बीच लद्दाख के गलवान नदी इलाके में तनाव चरम पर पहुंच चुका है। कई राउंड की बातचीत के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलते देख भारत ने भी उस इलाके में सेना की तैनाती बढ़ा दी है। पिछले कुछ सप्ताह में चीन ने इस इलाके में अपनी स्थिति मजबूत की और करीब 5 हजार चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण सीमा के करीब तैनात हैं और उसमें कई तो भारतीय सीमा के अंदर तक घुस आए हैं। इस बीच, भारत ने सीमा पर चीनी चाल को काउंटर करने के लिए सेना की तैनाती बढ़ाने के साथ ही निगरानी भी तेज कर दी है। वहीं, दूसरी तरफ सेना सूत्रों के मुताबिक खबर सामने आई है कि 5 मई को हुए झड़प के दौरान चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों को टिड्डे की तरह घेर लिया था। जिसके बाद उन्होंने कंटीले तारों और पत्थर से हमला किया था। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

  • undefined
    Video Icon

    WorldMay 23, 2020, 1:34 PM IST

    आखिर चीन क्यों भिड़ रहा भारत से, क्यों मचा है बवाल ?

    भारत और चीन के बीच विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है।