Parliament House  

(Search results - 30)
  • rahul gandhi
    Video Icon

    NationalJul 26, 2021, 1:31 PM IST

    Video: जिस ट्रैक्टर से संसद भवन पहुंचे थे राहुल वो पुलिस ने कब्जे में लिया, हिरासत में आए नेताओं ने लगा नारे

    वीडियो डेस्क। मानसून सत्र का सोमवार से दूसरा हफ्ता है। लेकिन जासूसी कांड, कृषि कानून, बेरोजगारी आदि मुद्दे पर विपक्ष लगातार आक्रामक बना हुआ है। सबसे पहले सदन में कारगिल में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। लेकिन विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा में शून्यकाल नहीं हो पाया। 

  • undefined

    NationalJul 21, 2021, 1:00 PM IST

    लाल किले पर पहरा: किसान आंदोलन और 15 अगस्त पर आतंकी साजिश के मद्देनजर कड़ी सिक्योरिटी

    किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को लाल किले पर हुई हिंसा को देखते हुए पुलिस ने 15 अगस्त तक सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। बता दें कि किसान संगठनों ने 22 जुलाई से रोज संसद तक मार्च निकालने का ऐलान किया है। वहीं, IB ने भी आतंकी साजिश का इनपुट दिया है।

  • undefined
    Video Icon

    WorldFeb 16, 2021, 5:35 PM IST

    लोकतंत्र का मंदिर कहे जाने वाली संसद में ही महिला की लूटी गई इज्जत

    ऑस्ट्रेलिया की संसद में एक महिला के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है, जिसके बाद प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने महिला से माफी मांगी है और मामले की जांच के आदेश दिए हैं। महिला ने आरोप लगाया है कि संसद परिसर में ही उसके साथ दुष्कर्म किया गया है। इधर प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का कहना है कि इस मामले के बाद से देश के वर्क कल्चर पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं और इसकी जांच कराई जाएगी। महिला का कहना है कि रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स के दफ्तर में मार्च 2019 में उनके साथ दुष्कर्म किया गया था। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 4:54 PM IST

    अपनी फेयरवेल स्पीच में पीडीपी सांसद ने मोदी सरकार की तारीफ में गढ़े कसीदे, देखिए धारा 370 पर क्या कहा

    वीडियो डेस्क। राज्यसभा के चार सांसदों का अगले हफ्ते कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसमें कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह ढुलो  पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज और नजीर अहमद लावे हैं। अपने विदाई भाषण में जम्मू-कश्मीर पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज ने केंद्र के उज्जवला योजना की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पहले हमारी महिलाएं जंगल से लकड़ी लाती थीं और आज उनके घरों में गैस है। अपने भाषण में उन्होंने कहा कि मैं इस सदन के सभी मेंबर का शुक्रगुजार हूं जिनके साथ मुझे काम करने का मौका मिला। मैंने अपनी शुरुआत म्यूनसिपल कमेटी के वार्ड मेंबर के तौर पर की बाद में मैं म्यूनसिपल कमेटी का चेयरमैन बना। कभी ये नहीं सोचा था कि मैं इस राज्यसभा में पहुंचूंगा। 2014 में मुफ्ती मोहम्मद सईद साहब ने मुझे राज्यसभा में भेजा। मुफ्ती साहब ने कहा कि मैं आपको राज्यसभा में इसलिए भेज रहा हूं हमारा मुल्क जो है वो बहुत महान है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 2:32 PM IST

    सिर्फ मुझे ही नहीं, यहां के हर मुसलमान को हिंदुस्तानी होने पर गर्व...गुलाम नबी आजाद का जोरदार विदाई भाषण

    वीडियो डेस्क।  कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने मंगलवार को राज्य सभा में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर स्पीच दी।  गुलाम नबी आजाद के बोलने की बारी आई तो उन्होंने कहा कि मैं खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान नहीं गया और मुझे अपने हिंदुस्तानी मुसलमान होने पर फक्र है  उन्होंने यह भी कहा कि जैसी बुराईयां समाज में हैं, वह बुराईयां हिंदुस्तानी मुसलमान में नहीं हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले का जिक्र करते हुए वह भी भावुक हो गए
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 2:19 PM IST

    राज्यसभा में आतंकी हमले की घटना को बताते हुए भावुक हुए गुलाम नबी आजाद , देखें पूरी फेयरवेल स्पीच का VIDEO

    वीडियो डेस्क।  कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने मंगलवार को राज्य सभा में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर स्पीच दी। गुलाम नबी आजाद ने अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया. उन्होंने कहा, 'मुझे अवसर मिला मंत्री के रूप में इंदिरा जी और राजीव जी के साथ काम करने का मौका मिला. सोनिया जी और राहुल जी के समय पार्टी को रिप्रेजेंट करने का भी मौका मिला. हमारी माइनॉरिटी की सरकार थी और अटल जी विपक्ष के नेता थे, उनके कार्यकाल में हाउस चलना सबसे आसान रहा। कई मसलों का समाधान करना कैसे आसान होता है, ये अटल जी से सीखा था।  अपने विदाई भाषण में गुलाम नबी आजाद भी तब भावुक हो गए। जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और 2005 की उस घटना का उल्लेख किया, जिसका प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया था। उन्होंने कहा, मैं अपने जीवन में रोया, जब संजय गांधी, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की मृत्यु हो गई, क्योंकि यह सब अचानक हुआ। फिर मैं ओडिशा में चक्रवात के दौरान रोया, जब मुझे वहां जाने के लिए कहा गया और तब मेरे पिता कैंसर से पीड़ित थे। पांचवीं बार मैं 2005 में रोया था जब दर्जनों गुजरात यत्रियों की एक आतंकी हमले में मृत्यु हो गई थी। गुलाम नबी आजाद ने कहा, मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि देश से उग्रवाद खत्म हो।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 12:45 PM IST

    रोए..दोबारा कोशिश की फिर रो पड़े, आंसू पोछा और पानी पिया, इससे पहले मोदी को नहीं देखा होगा इतना भावुक

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने  4 सांसदों की विदाई पर राज्य सभा (Rajya Sabha) को संबोधित किया। जम्मू कश्मीर से चार राज्यसभा सदस्य हैं, जिनका कार्यकाल पूरा हुआ ।  उनमें गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह, मीर मोहम्मद फैयाज और नादिर अहमद । इस दौरान पीएम मोदी ने सांसदों की तारीफ की और भावुक हो गए। पीएम मोदी ने एक पुराना किस्सा सुनाया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि गुलाम नबी आजाद ने उस दिन उनको फोन किया और वह फोन पर बहुत रो रहे थे उस वक्त मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था।  गुलाम नबी आजाद से मेरे रिश्ते दोस्ताना रहे हैं। राजनीति में बहस, वार-पलटवार चलता रहता है  लेकिन एक मित्र होने के नाते मैं उनका बहुत आदर करता हूं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रो-रोकर उनकी तारीफ में कसीदे गढ़े। देखिए पीएम मोदी का ये वीडियो जिसमें वो खूब भावुक नजर आए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 11:57 AM IST

    गुलाम नबी सहित 4 राज्यसभा सांसदों को मोदी ने दी जबरदस्त विदाई, 'आजाद' के बारे में बताईं कई अनुसनी बातें

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने  4 सांसदों की विदाई पर राज्य सभा (Rajya Sabha) को संबोधित किया। जम्मू कश्मीर से चार राज्यसभा सदस्य हैं, जिनका कार्यकाल पूरा हुआ । गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह, मीर मोहम्मद फैयाज और नादिर अहमद । कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने संसद में लंबी सियासी पारी खेली है। वो पांच बार राज्यसभा और दो बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं।  इस दौरान पीएम मोदी ने सांसदों की तारीफ की। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राज्य सभा में कहा, 'मुझे चिंता इस बात की है कि गुलाम नबी जी के बाद जो भी इस पद को संभालेंगे, उनको गुलाम नबी जी से मैच करने में बहुत दिक्कत पड़ेगी. क्योंकि गुलाम नबी जी अपने दल की चिंता करते थे, लेकिन देश और सदन की भी उतनी ही चिंता करते थे। पीएम ने कहा- गुलाम नबी जी ने अपने बंगले में जो बगीचा बनाया है वह  बगीचा कश्मीर की घाटी की याद दिलाता है। 


     

  • undefined

    Madhya PradeshDec 16, 2020, 5:14 PM IST

    अमेरिका के पेंटागन नहीं.. भारत के इस मंदिर से मिले नई संसद के कनेक्शन, तस्वीर देख कहेंगे गजब का कमाल

    मध्य प्रदेश। भारत के नए संसद भवन के प्रस्तावित मॉडल के साथ-साथ एक और तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है, जो मध्य प्रदेश के विदिशा के विजय मंदिर की है। दोनों तस्वीर की डिजाइन एक-दूसरे से मिलती-जुलती दिखाई दे रही है। बता दें कि भारत के नये संसद भवन की तस्वीर को देखने के बाद कुछ लोग यह कह रहे हैं कि ये अमेरिका के पेंटागन की नकल है। लेकिन, ऐसा नहीं है। जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं। 

  • <p>Piyush Goyal Tweet, Parliament House, PM Modi<br />
&nbsp;</p>

    NationalDec 11, 2020, 12:56 PM IST

    'कांग्रेस ने मान लिया कि हमेशा मोदी जी संसद से देश की सेवा करेंगे,' पीयूष गोयल ने सुरजेवाला पर किया पलटवार

    रणदीप सुरजेवाला को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आड़े हाथों लिया। उन्होंने सुरजेवाला के ट्वीट को री-ट्वीट कर लिखा,  कांग्रेस को लगता है कि संसद भवन मोदी जी के लिए ही है। उन्हें विश्वास है कि अब हमेशा के लिये मोदी जी व BJP ही इस संसद से देश की सेवा करते रहेंगे। किसानों हेतु फसल बीमा, लागत का डेढ गुना MSP, किसान सम्मान निधि जैसे कदम मोदी जी ने उठाये, कांग्रेस ने सिर्फ झूठे वादे किए।

  • <p>new parliament house</p>
    Video Icon

    NationalDec 10, 2020, 3:05 PM IST

    83 लाख में बना था मौजूदा संसद भवन... जानें मात्र 92 साल बाद ही क्यों पड़ी नए संसद भवन की जरूरत? देखें वीडियो

    वीडियो डेस्क। बदलते साल में लोकतंत्र का मंदिर माने जाने वाले संसद भवन की तस्वीर भी बदलने वाली है। आजादी के 75 साल पूरे होने तक ये नई बिल्डिंग तैयार हो जाएगी। जो मौजूदा बिल्डिंग से अधिक बड़ी, आकर्षक और आधुनिक सुविधाओं वाली है। 

  • <p>India New Parliament Building, New Parliament Building, Parliament Building, Parliament House Architect, Old Parliament House, Hindu, Sikh, Christian, Muslim, Buddhist<br />
&nbsp;</p>

    NationalDec 10, 2020, 2:48 PM IST

    Photos: पीएम मोदी ने रखी संसद भवन की नई बिल्डिंग की नींव, इस दौरान सभी धर्म के धर्मगुरुओं ने प्रार्थना की

    नई दिल्ली. पीएम मोदी ने संसद भवन की नई बिल्डिंग की आधारशिला रखी। सर्वधर्म प्रार्थना के तहत संसद भवन की नींव रखने का कार्यक्रम किया गया।  इसमें हिन्दू, सिख, ईसाई, मुस्लिम, बौद्ध, जैन एवं अन्य धर्मों के धर्मगुरु मौजूद रहे, जिन्होंने प्रार्थना की। संसद भवन की नींव रखी जाने के कार्यक्रम में कई हस्तियां मौजूद रहीं। उद्योगपति रतन टाटा, अमित शाह, राजनाथ सिंह और अन्य कई केंद्रीय मंत्री कार्यक्रम स्थल पर थें।
     

  • <p>parliament&nbsp;</p>
    Video Icon

    NationalDec 10, 2020, 2:43 PM IST

    जब लोकतंत्र के मंदिर के लिए एक साथ गूंजे मंत्र अजान और अरदास... देखें सर्व धर्म पूजा का अद्भुत वीडियो

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को नई दिल्ली के संसद मार्ग में नए संसद भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने नए संसद भवन की आधारशिला रखी।

  • <p>new parliament</p>
    Video Icon

    NationalDec 10, 2020, 2:07 PM IST

    नये संसद भवन पर खर्च होंगे 971 करोड़, जानें किन मायनों में अलग है ये बिल्डिंग

    वीडियो डेस्क। बदलते साल में लोकतंत्र का मंदिर माने जाने वाले संसद भवन की तस्वीर भी बदलने वाली है। आजादी के 75 साल पूरे होने तक ये नई बिल्डिंग तैयार हो जाएगी। जो मौजूदा बिल्डिंग से अधिक बड़ी, आकर्षक और आधुनिक सुविधाओं वाली है। 

  • <p>parliament&nbsp;</p>
    Video Icon

    NationalDec 10, 2020, 1:48 PM IST

    पीएम मोदी ने रखी नए संसद भवन की आधारशिला, देखें लोकतंत्र के नए मंदिर का कैसे हुआ भूमि पूजन

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को नई दिल्ली के संसद मार्ग में नए संसद भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने नए संसद भवन की आधारशिला रखी।