Plants  

(Search results - 42)
  • undefined

    TrendingJul 12, 2021, 3:53 PM IST

    गार्डन से चोरी हो जाते थे पौधे, बुजुर्ग माली ने चोर के लिए लिखी इमोशनल कविता

    एक राहगीर ने इसे r/CasualUK फोरम पर अपलोड किया है। जिसे लेकर लोग कई तरह के कमेंट कर रहे हैं। पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है- "जब पेंशनभोगी पागल हो जाते हैं, तो वे काव्यात्मक हो जाते हैं। उन्हें शुभकामनाएं!"

  • undefined
    Video Icon

    BollywoodJun 11, 2021, 1:13 PM IST

    कोरोना की तीसरी लहर से लोगों को बचाने की तैयारी में लगे सोनू सूद, देश के 18 राज्यों में करने जा रहे ये काम

    वीडियो डेस्क। ऐक्टर सोनू सूद पिछले एक साल से कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की जमकर मदद कर रहे हैं। भारत में COVID-19 की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए अब सोनू ने देशभर के 16-18 राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की घोषणा की है। सोनू ने बताया है कि आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और कुरनूल शहरों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी गई है और सितंबर तक सभी राज्यों के ये ऑक्सीजन प्लांट काम करने लगेंगे। 'मैंने सभी राज्यों को कवर करने की कोशिश की है। ऑक्सीजन प्लांट्स को जरूरतमंद अस्पतालों के नजदीक लगाया जाएगा जिनमें 150-200 बेड्स होंगे। इसके बाद इन सभी हॉस्पिटल्स को कभी ऑक्सीजन की कमी नहीं पड़ेगी। मुझे उम्मीद है कि इन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान नहीं जाएगी।

     

  • undefined

    UpayJun 6, 2021, 9:23 AM IST

    शनि जयंती: पेड़-पौधों के ये छोटे-छोटे उपाय करने से भी बच सकते हैं शनिदेव के प्रकोप से

    इस बार शनि जयंती 10 जून, शुक्रवार को है। इस दिन शनिदेव के उपाय करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं और साढ़ेसाती व ढय्या के अशुभ प्रभाव में कमी आती है।

  • undefined

    UpayMay 30, 2021, 11:10 AM IST

    उपाय: इन पेड़-पौधों के सामने दीपक लगाने से दूर हो सकते हैं ग्रहों के दोष और परेशानियां

    उज्जैन. हिंदू धर्म में हर शुभ कार्य और दैनिक पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान में दीपक अवश्य जलाया जाता है। हमारे धर्म ग्रंथों में पेड़-पौधे के नीचे दीपक लगाने की परंपरा भी है। इसका धार्मिक महत्व भी है और ज्योतिषीय भी। कुछ खास पेड़-पौधे के सामने दीपक जलाने से ग्रहों के दोष दूर होते हैं और जीवन में सफलता मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही पेड़-पौधों के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार है…

  • undefined

    JyotishMay 29, 2021, 12:41 PM IST

    3 जून तक रहेगा नौतपा, इस दौरान पौधे लगाने और पेड़ में पानी डालने से प्रसन्न होते हैं पितृ और देवता

    25 मई से शुरू हुआ नौतपा 3 जून तक रहेगा। इस दौरान ज्येष्ठ महीने के शुरुआती दिन रहेंगे। ग्रंथों में बताया गया है कि जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होता है तो इसके शुरूआती 9 दिन बहुत ही खास होते हैं। इसे नौतपा कहते हैं।

  • undefined

    JyotishMay 24, 2021, 11:40 AM IST

    घर के आंगन में या आस-पास नहीं लगाने चाहिए ये पौधे, इनसे बढ़ सकती है निगेटिविटी

    वास्तु शास्त्र में जिस प्रकार से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले पौधों के बारे में बताया गया है, उसी तरह से कुछ ऐसे पेड़ भी होते हैं जिन्हें घर के आंगन में या आस-पास नहीं लगाना चाहिए। इन्हें घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिससे धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

  • <p>10 plants</p>
    Video Icon

    TrendingMay 23, 2021, 7:24 AM IST

    10 Things: ये हैं वे पौधे जिन्हें घर पर रखने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल, खूबसूरती के साथ गुणों की भी हैं खान

    वीडियो डेस्क। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में देशभर में ऑक्सीजन (oxygen) की कमी का मामला सामने आया। इस दौर में लोग सबसे ज्यादा अपनी सेहत पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में कुछ पेड़ आपके लिए बहुत जरूरी हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने कई एक्सपेरिमेंट के बाद इन पेड़ों के गुणों के बारे में जानकारी दी है। ये पेड़ आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह से उपयोगी हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये पौधे।

  • undefined

    Health CapsuleMay 22, 2021, 12:42 PM IST

    ऑक्सीजन की कमी को दूर करेंगे आपके घर में लगे ये 10 पौधे, NASA ने बताए इनके कई फायदे

    हेल्थ डेस्क. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में देशभर में ऑक्सीजन (oxygen) की कमी का मामला सामने आया। इस दौर में लोग सबसे ज्यादा अपनी सेहत पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में कुछ पेड़ आपके लिए बहुत जरूरी हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने कई एक्सपेरिमेंट के बाद इन पेड़ों के गुणों के बारे में जानकारी दी है। ये पेड़ आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह से उपयोगी हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये पौधे।

  • undefined

    CareersMay 16, 2021, 11:04 AM IST

    Space Farming: धरती की तरह अंतरिक्ष में खेती के लिए क्या कर रहा है नासा, दो तरीकों से उगाए जा रहे हैं पौधे

    करियर डेस्क. जब कोई एस्ट्रोनॉट (astronaut) अंतरिक्ष में जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता उसके खाने की होती है। वे अपने साथ सूखा खाना लेकर जाते हैं जिस कारण से उनके अंतरिक्ष यान (Spacecraft)  का वजन बढ़ जाता है। धरती पर दिखाई देने वाले पौधे, पशु और खाद्य पदार्थ अंतरिक्ष में नहीं पाए जाते हैं। इसे लेकर नासा (NASA) अंतरिक्ष में धरती की तरह जीवन को अनुकूल बनाने के लिए पौधे उगाने का काम कर रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (US Space Agency) ने बढ़ते पौधों को पानी और हवा की आपूर्ति करने के लिए एक रास्ता खोज निकाला है। जानें कैसे होती है अंतरिक्ष में खेती।

  • <p><strong>Neem: </strong>This plant right from its bark and leaves has numerous benefits. Neem leaf can be used for stomach upset, eye disorders, chicken pox, dandruff and acne. Crush some neem leaves and take them with a glass of water to increase your immunity.<br />
&nbsp;</p>

    Health CapsuleMay 6, 2021, 11:40 AM IST

    कोरोना काल में इम्युनटी बढ़ाने वाले पौधों की हुई शार्टज, सबसे ज्यादा है इनकी डिमांड

    हेल्थ डेस्क. कोरोना संक्रमण (covid-19) के बढ़ते मामलों के बीच अब लोग अपनी इम्युनटी (immunity) को बढ़ाने के कई ई तरह की दवाइयों का सहारा ले रहे हैं। इसके साथ-साथ ही कई तरह के औषधि पेड़ में अपने घरों या गार्डन में लगा रहा हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे औषधि पेड़ों के बारे में बता रहे हैं जो आपका इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि कोरोना काल में इन पेड़ों की डिमांड बढ़ गई है। जिस कारण अब नर्सरी में इन पेड़ों की कमी भी हो गई है। कई जगह तो इनकी कमी 40 फीसदी तक पहुंच गई है।  

  • undefined

    NationalMay 2, 2021, 4:58 PM IST

    COVID-19 की समीक्षा बैठक: 37 नाइट्रोजन प्लांट के पास बनेंगे 10000 ऑक्सीजन युक्त बेड के अस्थायी अस्पताल

    कोविड-19 महामारी से निपटने प्रधानमंत्री लगातार उद्योगपतियों, संस्थाओं और विशेषज्ञों से बातचीत कर रहे हैं। रविवार को भी मोदी ने सीनियर अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की। इसमें ऐसे 37 नाइट्रोजन प्लांट को चिह्नित किया गया, जहां 10000 ऑक्सीजनयुक्त बेड वाले अस्थायी अस्पताल बनाए जा सकेंगे।

  • undefined

    NationalApr 28, 2021, 6:28 PM IST

    केंद्र का बड़ा ऐलान, 1 लाख ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर, 500 पीएसए प्लांट्स को पीएम केयर फंड्स से दी मंजूरी

    कोरोना के बढ़ते केसों के चलते बढ़ रहे ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए केंद्र ने बड़ा ऐलान किया। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर की खरीद को मंजूरी दी है। इसके अलावा पीएम केयर्स फंड से 500 नए प्रेशर स्विंग एडसरप्शन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट्स भी लगाए जाएंगे। 

  • undefined

    NationalApr 25, 2021, 1:32 PM IST

    GOOD NEWS: देशभर के अस्पतालों में पीएम केयर फंड से लगेंगे 551 PSA ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

    भारत में कोरोना संक्रमण से पीड़ित गंभीर मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन मुहैया कराने केंद्र सरकार ने एक अच्छी पहल की है। सरकार ने पीएम केयर फंड से सावर्जनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देने 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐडसॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट(PSA) को मंजूरी दी है। बता दें कि यह प्लांट सिर्फ एक हफ्ते में तैयार हो जाता है। इस पर 40-50 लाख रुपए का खर्चा आता है।

  • undefined

    TrendingApr 24, 2021, 9:35 PM IST

    केजरीवाल सरकार को 8 ऑक्सीजन प्लांट के लिए केन्द्र ने दिया था फंड, केवल एक लगा, कोर्ट ने लगाई फटकार

    दिल्ली के पटपड़गंज का मैक्स अस्पताल ऑक्सीजन की कमी को लेकर दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंचा था। इस मामले में न्यायालय ने तत्काल सुनवाई की थी। न्यायालय ने केंद्र को कहा था कि चाहे भीख मांगनी पड़े या चोरी करनी पड़ जाए लेकिन ऑक्सीजन की आपूर्ति की जानी चाहिए। 

  • undefined

    UpayApr 24, 2021, 11:46 AM IST

    पौधों को घर में रखने के भी हैं कुछ खास नियम, इनसे भी आपकी लाइफ हो सकती है खुशहाल

    उज्जैन. वास्तुशास्त्र में दिशा, वस्तु और घर में रखे सामान का सर्वाधिक महत्व बताया गया है। इन सब चीजों का व्यक्ति के भाग्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों और मनुष्य के संबंधों पर विस्तार से चर्चा की गई है। वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधे लगाने के लिए कई नियम बताए गए हैं, जिन्हें ध्यान से पढ़कर आप भी अपने अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। आगे जानिए कौन-से पौधे घर में लगाना चाहिए और कौन से नहीं…