Ppf  

(Search results - 59)
  • <p>PPF Account, PPF, PPF Account Rules, PPF Account Benefits</p>

    TrendingJul 8, 2021, 3:58 PM IST

    हर दिन 34 रु जमा कर पाएं 26 लाख रु का रिटर्न, जानिए PPF अकाउंट से कैसे होगा है ये कमाल

    पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ खाते के जरिए आप छोटे से अमाउंट का बड़ा रिटर्न पा सकते हैं। यानी अगर हर दिन 34 रुपए जमा करिए तो रिटर्न में करीब 26 लाख रुपए मिल सकते हैं। ये सुनने में नामुमकिन सा लग सकता है लेकिन ऐसा हो सकता है। बशर्ते आप कुछ नियमों का पालन करते रहें। तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे 34 रुपए से 26 लाख रुपए का रिटर्न मिल सकता है? 

  • undefined

    CareersJun 3, 2021, 6:16 PM IST

    PF एकाउंट में कैसे मिलता है आपको ब्याज, क्या हैं फायदे, Q&A में जानें हर बड़े सवाल के जवाब

    करियर डेस्क. कर्मचारी की सुविधा के लिए कई कंपनियां पीपीएफ (Public Provident Fund ) अकाउंट खोलती हैं।  क्या आप जानते हैं कि Public Provident Fund में कैसे इन्वेस्टमेंट किया जाता है। कितने समय के लिए यहां पैसे डाले जाते हैं। पीएफ से जुड़े आपकी सभी सवालों के जवाब यहां है। आइए जानते हैं क्या है पीएफ अकाउंट और कैसे मिलता है इसका लाभ?
     

  • undefined

    BusinessApr 14, 2021, 5:50 PM IST

    NPS और PPF में कहां निवेश करना होगा बेहतर, रिटायरमेंट की प्लानिंग करने वालों के लिए जानना है जरूरी

    बिजनेस डेस्क। जो लोग नौकरी-पेशे वाले हैं, उनके लिए समय से रिटायरमेंट प्लान के बारे में सोचकर चलना बेहतर होता है। अगर रिटायरमेंट के काफी पहले ही योजना बना कर निवेश शुरू कर दिया जाए, तो बाद में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। नौकरी की शुरुआत के साथ ही बेहतर इन्वेस्टमेंट प्लानिंग करने पर जिंदगी भर पेंशन के रूप में अच्छा-खासा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। बहरहाल, यह जानना जरूरी है कि रिटायरमेंट के बाद जरूरत के मुताबिक पेंशन पाने के लिए किस स्कीम में निवेश करना अच्छा होगा। फिलहाल नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में लोग निवेश करते हैं। जानते हैं इन दोनों के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। आज के बढ़ते महंगाई के समय में बच्चों की उच्च शिक्षा और दूसरे खर्चों के लिए बड़ा फंड तैयार कर पाना आसान नहीं रह गया है। इसके लिए पहले से प्लानिंग करने की जरूरत पड़ती है। जहां तक बैंकों का सवाल है, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स अब उतनी अट्रैक्टिव नहीं रह गई हैं, क्योंकि उनमें ज्यादा ब्याज नहीं मिल रहा है। वहीं, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में अकाउंट खोल कर जरूरी निवेश करें तो 1 करोड़ तक का फंड आसानी से तैयार कर लिया जा सकता है। पीपीएफ अभी भी इन्वेस्टमेंट का एक बेहतरीन ऑप्शन बना हुआ है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 13, 2021, 11:42 AM IST

    PPF में निवेश कर तैयार कर सकते हैं 1 करोड़ रुपए तक का फंड, जानें कितना मिलता है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। आज के बढ़ते महंगाई के समय में बच्चों की उच्च शिक्षा और दूसरे खर्चों के लिए बड़ा फंड तैयार कर पाना आसान नहीं रह गया है। इसके लिए पहले से प्लानिंग करने की जरूरत पड़ती है। जहां तक बैंकों का सवाल है, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स अब उतनी अट्रैक्टिव नहीं रह गई हैं, क्योंकि उनमें ज्यादा ब्याज नहीं मिल रहा है। वहीं, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में अकाउंट खोल कर जरूरी निवेश करें तो 1 करोड़ तक का फंड आसानी से तैयार कर लिया जा सकता है। पीपीएफ अभी भी इन्वेस्टमेंट का एक बेहतरीन ऑप्शन बना हुआ है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई बचत योजनाओं में बच्चों के नाम पर निवेश किया जा सकता है। इससे बच्चों के भविष्य की जरूरतों के लिए अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करना जहां सुविधाजनक है, वहीं पूरी तरह सुरक्षित भी है। सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) मिलने की वजह से पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता। इसके अलावा भी इसमें टैक्स छूट के साथ दूसरे भी कई बेनिफिट मिलते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की उन योजनाओं के बारे में, जिनमें बच्चों के लिए निवेश किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 6, 2021, 1:20 PM IST

    Post Office में बच्चों के लिए क्या है बेस्ट स्कीम, जानें कहां पैसा लगाने पर मिलेगा ज्यादा फायदा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई बचत योजनाओं में बच्चों के नाम पर निवेश किया जा सकता है। इससे बच्चों के भविष्य की जरूरतों के लिए अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करना जहां सुविधाजनक है, वहीं पूरी तरह सुरक्षित भी है। सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) मिलने की वजह से पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता। इसके अलावा भी इसमें टैक्स छूट के साथ दूसरे भी कई बेनिफिट मिलते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की उन योजनाओं के बारे में, जिनमें बच्चों के लिए निवेश किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में कटौती को वापस ले लिया है। ऐसे में, लोगों के सामने इन बचत योजनाओं में निवेश करने पर पहले की तरह ही फायदा होगा। बता दें कि पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है कई योजनाएं ऐसी हैं, जो कम आमदनी वाले लोगों के लिए भी निवेश का बेहतर ऑप्शन हैं। इन योजनाओं में एकमुश्त बड़ी रकम के निवेश की जरूरत नहीं होती। वहीं, इन पर अधिकतम 7.7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की बतच योजनाओं में निवेश सुरक्षित होता है और इस पर गांरटीड रिटर्न मिलता है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 3, 2021, 1:39 PM IST

    Post Office की इन योजनओं में निवेश कर हासिल कर सकते हैं बढ़िया मुनाफा, सुरक्षित रिटर्न की गांरटी

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में कटौती को वापस ले लिया है। ऐसे में, लोगों के सामने इन बचत योजनाओं में निवेश करने पर पहले की तरह ही फायदा होगा। बता दें कि पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है कई योजनाएं ऐसी हैं, जो कम आमदनी वाले लोगों के लिए भी निवेश का बेहतर ऑप्शन हैं। इन योजनाओं में एकमुश्त बड़ी रकम के निवेश की जरूरत नहीं होती। वहीं, इन पर अधिकतम 7.7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की बतच योजनाओं में निवेश सुरक्षित होता है और इस पर गांरटीड रिटर्न मिलता है।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। छोटी बचत करने के लिहाज से पीपीएफ (PPF) को सबसे अच्छी स्कीम माना जाता है। पीपीएफ अकाउंट पोस्ट ऑफिस के साथ बैंकों में भी खोला जा सकता है। बता दें कि सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरें घटाने का फैसला वापस ले लिया। इनमें पीपीएफ भी शामिल है। अप्रैल से जून तिमाही तक के लिए दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम के साथ पीपीएफ पर भी पहले की तरह ही ब्याज मिलता रहेगा। पीपीएफ स्कीम आम नौकरीपेशा वर्ग के बीच काफी पॉपुलर है। इसमें सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। जानें कैसे पीपीएफ में निवेश कर 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 2, 2021, 8:34 AM IST

    PPF अकाउंट में 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए जानें कितना करना होगा निवेश, अब पहले जैसा ही है इंटरेस्ट

    बिजनेस डेस्क। छोटी बचत करने के लिहाज से पीपीएफ (PPF) को सबसे अच्छी स्कीम माना जाता है। पीपीएफ अकाउंट पोस्ट ऑफिस के साथ बैंकों में भी खोला जा सकता है। बता दें कि सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दरें घटाने का फैसला वापस ले लिया। इनमें पीपीएफ भी शामिल है। अप्रैल से जून तिमाही तक के लिए दूसरी स्मॉल सेविंग्स स्कीम के साथ पीपीएफ पर भी पहले की तरह ही ब्याज मिलता रहेगा। पीपीएफ स्कीम आम नौकरीपेशा वर्ग के बीच काफी पॉपुलर है। इसमें सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। जानें कैसे पीपीएफ में निवेश कर 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessApr 1, 2021, 10:29 AM IST

    12 घंटे बाद ही राहतः PPF और फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें कम करने का फैसला वापस

    केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Saving Schemes) पर से ब्याज दरों को घटाने का फैसला वापस ले लिया है। इससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा।

  • बिजनेस डेस्क। पोस्टल डिपार्टमेंट (Department of Posts) ने सोर्स पर कटौती (TDS) को लेकर एक नया नियम जारी किया है। यह नियम पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम से कैश की निकासी को लेकर है। यह नियम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर भी लागू होगा। वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी इनकम टैक्स एक्ट 1961 में एक नया सेक्शन 194N जोड़ा है। इसका असर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों पर पड़ेगा। जानें कितनी राशि की निकासी पर टीडीएस की कटौती की जाएगी। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 30, 2021, 6:35 PM IST

    Post Office से 1 साल में कितनी निकासी पर कटेगा TDS, जानें पीपीएफ पर भी लागू होगा ये नियम

    बिजनेस डेस्क। पोस्टल डिपार्टमेंट (Department of Posts) ने सोर्स पर कटौती (TDS) को लेकर एक नया नियम जारी किया है। यह नियम पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम से कैश की निकासी को लेकर है। यह नियम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर भी लागू होगा। वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी इनकम टैक्स एक्ट 1961 में एक नया सेक्शन 194N जोड़ा है। इसका असर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों पर पड़ेगा। जानें कितनी राशि की निकासी पर टीडीएस की कटौती की जाएगी।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने में कुछ ही दिन बच रहे हैं। ऐसे में, जिन लोगों ने टैक्स बचाने के लिए जरूरी निवेश नहीं किया है, उन्हें अब यह जल्द ही करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें ज्यादा टैक्स देना होगा। टैक्स बचाने और साथ ही बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बेहतर विकल्प है। इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस Post Office) में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं, तो यह ज्यादा सुविधाजनक होगा। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में जमा राशि पर सरकार सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। जानें इस स्कीम की डिटेल्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 28, 2021, 4:34 PM IST

    PPF में पैसा लगाने पर टैक्स बचाने के साथ मिलता है बेहतर रिटर्न, जानें इसमें कितना मिल रहा है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने में कुछ ही दिन बच रहे हैं। ऐसे में, जिन लोगों ने टैक्स बचाने के लिए जरूरी निवेश नहीं किया है, उन्हें अब यह जल्द ही करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें ज्यादा टैक्स देना होगा। टैक्स बचाने और साथ ही बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बेहतर विकल्प है। इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस Post Office) में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं, तो यह ज्यादा सुविधाजनक होगा। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में जमा राशि पर सरकार सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। जानें इस स्कीम की डिटेल्स। 
    (फाइल फोटो)
     

  • undefined

    BusinessMar 24, 2021, 12:45 PM IST

    प्रोविडेंट फंड में 5 लाख रुपए तक का निवेश पर नहीं लगेगा टैक्स, कर्मचारियों के लिए बड़ा फायदा

    केंद्र सरकार (Central Government) ने 2021 के बजट में यह घोषणा की थी कि अब ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा होने पर टैक्स लगेगा, लेकिन अब वित्त विधेयक में कुछ संशोधन किए गए हैं। इसके बाद 5 लाख रुपए तक के पीएफ निवेश पर इनकम टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है।

  • बिजनेस डेस्क। बचत और निवेश हर किसी के लिए जरूरी है। वहीं, साल 2020-21 के लिए इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए कुछ खास स्कीम में निवेश करना जरूरी होता है। इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए 31 मार्च तक निवेश करना होता है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme), पीपीएफ (PPF) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश किया जा सकता है। इनमें निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में 1.5 लाख रुपए तक की छूट तो मिलती है, रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। इसमें हर कोई निवेश कर सकता है। जानें इन स्कीम्स के बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 23, 2021, 12:39 PM IST

    टैक्स बचाने के जरूरी, 31 मार्च के पहले पीपीएफ, टाइम डिपॉजिट और एनएससी में कर सकते हैं निवेश

    बिजनेस डेस्क। बचत और निवेश हर किसी के लिए जरूरी है। वहीं, साल 2020-21 के लिए इनकम टैक्स में छूट हासिल करने के लिए कुछ खास स्कीम में निवेश करना जरूरी होता है। इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए 31 मार्च तक निवेश करना होता है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit Scheme), पीपीएफ (PPF) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश किया जा सकता है। इनमें निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में 1.5 लाख रुपए तक की छूट तो मिलती है, रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। इसमें हर कोई निवेश कर सकता है। जानें इन स्कीम्स के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। हर कोई यही चाहता है कि वह ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट करे, जहां उसका पैसा सुरक्षित तो रहे ही, साथ ही उस पर मुनाफा भी बढ़िया मिले। बता दें कि कोरोना संकट के बाद पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था मंदी की मार झेल रही है। ऐसे में, बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स में ब्याज दर बहुत कम कर दी है। इससे लोगों के पास अपनी बचत पर ज्यादा मुनाफा हासिल करने के ऑप्शन कम हो गए हैं। ऐसे में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) फिक्स्ड डिपॉजिट से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) तक में निवेश के कुछ ऐसे विकल्प दे रहा है, जिसमें निवेश करके बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है। इन स्कीम्स में एक निर्धारित समय के बाद हर महीने इनकम होने लगती है। स्टेट बैंक की कुछ सेविंग्स स्कीम में 10 हजार रुपए महीने तक मंथली इनकम हासिल की जा सकती है। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 16, 2021, 11:12 AM IST

    SBI के ग्राहक हर महीने कमा सकते हैं 10 हजार रुपए, जानें क्या है स्कीम

    बिजनेस डेस्क। हर कोई यही चाहता है कि वह ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट करे, जहां उसका पैसा सुरक्षित तो रहे ही, साथ ही उस पर मुनाफा भी बढ़िया मिले। बता दें कि कोरोना संकट के बाद पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था मंदी की मार झेल रही है। ऐसे में, बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स में ब्याज दर बहुत कम कर दी है। इससे लोगों के पास अपनी बचत पर ज्यादा मुनाफा हासिल करने के ऑप्शन कम हो गए हैं। ऐसे में देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) फिक्स्ड डिपॉजिट से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) तक में निवेश के कुछ ऐसे विकल्प दे रहा है, जिसमें निवेश करके बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है। इन स्कीम्स में एक निर्धारित समय के बाद हर महीने इनकम होने लगती है। स्टेट बैंक की कुछ सेविंग्स स्कीम में 10 हजार रुपए महीने तक मंथली इनकम हासिल की जा सकती है।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। आजकल हर कोई सेविंग्स के लिए ऐसे ऑप्शन की तलाश में रहता है, जिसमें उसे रिटर्न तो अच्छा मिले ही, साथ में लगाया गया पैसा सेफ रहे। इस लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में पैसा लगाना बेहतर हो सकता है। सरकार की इस बचत योजना में पैसा लागाने पर कुछ समय के बाद अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए  ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहिए, जिसमें ब्याज दर ज्यादा मिले। इस लिहाज से पीपीएफ में निवेश करना बेहतर होता है। जानें इस स्कीम के बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 9, 2021, 10:04 AM IST

    PPF में पैसा लगाने से आगे चल कर मिलता है बड़ा फायदा, जानें इस स्कीम की खास बातें

    बिजनेस डेस्क। आजकल हर कोई सेविंग्स के लिए ऐसे ऑप्शन की तलाश में रहता है, जिसमें उसे रिटर्न तो अच्छा मिले ही, साथ में लगाया गया पैसा सेफ रहे। इस लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में पैसा लगाना बेहतर हो सकता है। सरकार की इस बचत योजना में पैसा लागाने पर कुछ समय के बाद अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए  ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहिए, जिसमें ब्याज दर ज्यादा मिले। इस लिहाज से पीपीएफ में निवेश करना बेहतर होता है। जानें इस स्कीम के बारे में विस्तार से। (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। केंद्रीय बजट पेश किए जाने का समय अब करीब आता जा रहा है। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी। इस बजट से आम लोगों के साथ ही उद्योग और व्यवसाय जगत को काफी उम्मीदें हैं। औद्योगिक और व्यावसायिक संगठनों ने सरकार के साथ चर्चा में सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट के लिए इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाने की मांग की है। वहीं, सरकार रेवेन्यू जुटाने की समस्या से जूझ रही है। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से अर्थव्यवस्था मंदी के हालात से गुजर रही है। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 28, 2021, 10:19 AM IST

    Budget 2021 : मेडिक्लेम प्रीमियम पर छूट बढ़ कर हो सकती है 1.25 लाख रुपए, PPF पर भी बढ़ेगी लिमिट

    बिजनेस डेस्क। केंद्रीय बजट पेश किए जाने का समय अब करीब आता जा रहा है। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी। इस बजट से आम लोगों के साथ ही उद्योग और व्यवसाय जगत को काफी उम्मीदें हैं। औद्योगिक और व्यावसायिक संगठनों ने सरकार के साथ चर्चा में सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट के लिए इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाने की मांग की है। वहीं, सरकार रेवेन्यू जुटाने की समस्या से जूझ रही है। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से अर्थव्यवस्था मंदी के हालात से गुजर रही है। (फाइल फोटो)