Pranab Mukherjee  

(Search results - 38)
  • Ex President Pranab Mukherjee son Abhijeet will join TMC, likely to be announced today DHA

    NationalJul 5, 2021, 3:51 PM IST

    प्रणव दा के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ज्वाइन किया TMC , बोले-ममता ही देश में बीजेपी को रोक सकती

    पूर्व राष्ट्रपति के पुत्र अभिजीत मुखर्जी के टीएमसी में जाने की अटकलें काफी दिनों से लगाई जा रही थी । टीएमसी मुख्यालय पर अभिजीत मुखर्जी को वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी ज्वाइन कराया गया।

  • budget 2021 morarji desai presented budget 10 times as finance minister KPP

    NationalJan 30, 2021, 3:50 PM IST

    चिदंबरम या जेटली नहीं, इस वित्त मंत्री ने पेश किया सबसे ज्यादा बार बजट, जानिए किसके नाम है ये रिकॉर्ड

    1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। सीतारमण ने मई 2019 यानी मोदी 2.0 सरकार में वित्त मंत्रालय संभाला। वे दूसरी बार बजट पेश करेंगी। भारत में वित्त मंत्री ही बजट पेश करता है। आईए जानते हैं कि भारत के इतिहास में सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का मौका किसे मिला।

  • Pranab Mukherjee Abhijit Mukherjee and Sharmishtha Mukherjee Over Book Presidential Years KPP

    NationalDec 15, 2020, 9:37 PM IST

    प्रणब दा की किताब पर विवाद : जानिए बेटा अभिजीत मुखर्जी और बेटी शर्मिष्ठा क्यों आए आमने सामने ?

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की किताब 'द प्रेसिडेंशियल ईयर्स' आने वाली है। इससे पहले ही उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी और बेटी शर्मिष्ठा में मतभेद हो गए। अभिजीत मुखर्जी ने प्रकाशक से अपील की है, वह उनकी लिखित सहमति तक प्रकाशन रोके रखे। वहीं, उनकी बेटी शर्मिष्ठा ने कहा, सस्ते प्रचार के लिए पुस्तक का प्रकाशन रोकने का प्रयास नहीं होना चाहिए।

  • Pranab mukherjee book The Presidential Years will available in market in January kpl

    NationalDec 12, 2020, 8:37 AM IST

    जनवरी में आ जाएगी प्रणव दा की किताब दि प्रेसिडेंशियल इयर्स, कांग्रेस की स्थिति पर की गई है कड़ी टिप्पणी

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की किताब द प्रेसिडेंशियल इयर्स जनवरी में बाजार में आएगी। यह किताब पश्चिम बंगाल के एक गांव से देश के राष्ट्रपति भवन तक के उनके सफर के बारे में बताएगी।

  • former president pranab mukherjee Last Rites and funeral video kpv
    Video Icon

    NationalSep 1, 2020, 4:42 PM IST

    पंचतत्व में विलीन हुए प्रणब मुखर्जी, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

     पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का आज अंतिम संस्कार कर दिया गया. राजकीय सम्मान के साथ लोधी श्मशान घाट पर प्रणब दा पंचतत्व में विलीन हो गए. इससे पहले उनके पार्थिव शरीर को आर्मी हॉस्पिटल (आरएंडआर) से 10, राजाजी मार्ग स्थित उनके सरकारी आवास में लाया गया।  खास बात है कि प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव थे, इस वजह से उनके अंतिम संस्कार में कम ही लोग शामिल हुए। सभी लोग पीपीई किट में नजर आए. बेटे अभिजीत मुखर्जी ने पिता प्रणब मुखर्जी को मुखाग्नि दी। प्रणब दा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत रत्न से सम्मानित देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की। 

  • Prime Minister Narendra Modi pays last respects to former president Pranab Mukherjee kpv
    Video Icon

    NationalSep 1, 2020, 11:17 AM IST

    पीएम मोदी ने प्रणब मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि, शेयर की दिल छू लेने वाली तस्वीर, लिखी ये बात

     देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार को दिल्ली कैंट स्थित सैन्य अस्पताल में निधन हो गया। उनके शव को अंतिम दर्शनों के लिए 10 राजाजी मार्ग पर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी।  उनके निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति कोविंद और राहुल गांधी समेत तमाम हस्तियों ने दुख जताया है। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रणब मुखर्जी के साथ अपनी कुछ तस्वीरों को ट्विटर पर शेयर की हैं, एक तस्वीर में वह प्रणब दा का पैर छूकर आशीर्वाद लेते हुए दिख रहे हैं।

  • National flag flies half-mast following demise of Pranab Mukherjee at Rashtrapati Bhavan kpv
    Video Icon

    NationalSep 1, 2020, 10:52 AM IST

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी  के सम्मान में झुकाया गया तिरंगा, 7 दिनों का रहेगा राष्ट्रीय शोक

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कल शाम निधन हो गया, वे 84 वर्ष के थे। आज उनका अंतिम संस्कार लोधी रोड स्थित शवदाव गृह में किया जाएगा। उनके निधन पर देश में शोक है और  राजकीय शोक घोषित किया गया है और  राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया गया है।फ्लैग कोड ऑफ इंडिया नियम के मुताबिक ऐसा किया जाता है। गणमान्य व्यक्तियों के निधन के बाद राजकीय शोक घोषित होता है तो इस दौरान विधानसभा, सचिवालय सहित महत्वपूर्ण कार्यालयों में लगे राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया जाता है।राजकीय शोक के दौरान दौरान समारोहों और आधिकारिक मनोरंजन पर प्रतिबंध रहता है। इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने के प्रोटोकॉल के नियम के मुताबिक देश के बाहर भारत के दूतावासों और उच्चायोगों पर लागू होता है। देश में और देश के बाहर स्थित भारतीय दूतावास और उच्‍चायोग में भी राष्‍ट्रीय ध्‍वज को आधा झुका दिया जाता है।
     

  • former president pranab mukherjee last rites in delhi news and update KPP

    NationalSep 1, 2020, 9:35 AM IST

    पंचतत्व में विलीन हुए भारत रत्न प्रणब मुखर्जी, बेटे अभिजीत मुखर्जी ने किया अंतिम संस्कार

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी मंगलवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर बेटे अभिजीत मुखर्जी ने प्रणब दा का अंतिम संस्कार किया। सोमवार को प्रणब मुखर्जी का निधन दिल्ली के आर्मी अस्पताल में हो गया था। वे 84 साल के थे। 

  • Know what was the political journey of Pranab Mukherjee KPZ
    Video Icon

    NationalAug 31, 2020, 10:16 PM IST

    इंदिरा गांधी के फेवरेट... फिर भी कांग्रेस छोड़ प्रणब मुखर्जी ने बना ली थी नई पार्टी, ऐसा था सियासी सफर

    वीडियो डेस्क। देश के 13 वें राष्ट्रपति और भारत रत्न से सम्मानित प्रणब मुखर्जी का सोमवार शाम को निधन हो गया। आपको बता दें कि प्रणब मुखर्जी कई दिन से अस्पताल में भर्ती थे उनका वैंटीलेटर पर थे। आज 84 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। आइये उनके राजनीति सफर पर एक नजर डालते हैं। प्रणब मुखर्जी कांग्रेस के कद्दावर नेता, सफल वित्तमंत्री और बेहतरीन राष्ट्रपति रहे हैं। 

  • Expert tell about Pranab Mukherjee's Political Journey and his clean image  kpv
    Video Icon

    NationalAug 31, 2020, 9:21 PM IST

    एक्सपर्ट ने बताया सबसे बड़े 4 विभागों को प्रणब दा ने बखूबी संभाला, नहीं लगा आज तक दामन में दाग


    वीडियो डेस्क।  देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। उन्हें कोरोना से ग्रस्त होने के बाद आर्मी अस्पताल में एडमिट किया गया था। इलाज के दौरान ही प्रणब मुखर्जी को फेफड़ों का इंफेक्शन हो गया था। जिसके कारण वो सेप्टिक शॉक में थे। उनका इलाज वेंटिलेटर पर लगातार चल रहा है और वो गहरे कोमा में थे। लेकिन शाम होते-होते उनकी हालत बिगड़ती गई और उन्होंने 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस ली। प्रणब दा जाना एक  अपूरणीय क्षति  है।   प्रणब दा के बारे में कहा जाता है कि वो एकमात्र ऐसे मंत्री थे जिन्होंने अपनी बहुमुखी प्रतिभा के बल पर चार बड़े मंत्रालय यानी रक्षा, वाणिज्य, विदेश और वित्त मंत्रालय को संभाला था। ये उनका टेलेंट ही था जो उन्होंने एक साथ सभी मंत्रालयों को विस्तार दिया था। प्रणब अपनी तरह के एकलौते वित्तमंत्री हुए थे जिन्होंने सात बार बजट पेश किया था।  वीडियो में  हमने  वरिष्ठ पत्रकार  राजेश बादल से जानी  उनके जीवन से जुड़ी खास बातें। 

  • PM Modi used to consider Pranab Mukherjee as a father, once he was get emotional KPZ
    Video Icon

    NationalAug 31, 2020, 8:47 PM IST

    प्रणब दा पिता की तरह पीएम मोदी को डांटते थे..खुद पीएम यह किस्सा बताते हुए भावुक हो गए थे

    वीडियो डेस्क। देश के 13 वे राष्ट्रपति और भारत रत्न से सम्मानित प्रणब मुखर्जी का सोमवार शाम को निधन हो गया। प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने कुछ फोटो शेयर किया। साथ ही उनका एक वीडियो क्लिप भी वायरल हो रहा है जिसमें वे प्रणब दा के बारे में बात करते करते भावुक हो गए। 

  • Famous Quotes by former president Pranab Mukherjee ahm
    Video Icon

    NationalAug 31, 2020, 8:33 PM IST

    पूर्व राष्ट्रपति Pranab Mukherjee के 10 अनमोल विचार, मिलती है बड़ी सीख

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अब इस दुनिया में नहीं रहे। सोमवार शाम को 84 साल की उम्र में प्रणब मुखर्जी ने अंतिम सांस ली। वो पिछले कई दिनों से बीमार थे और अस्पताल में भर्ती थे। बीते दिनों प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, उनकी सर्जरी भी हुई थी. प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर प्रणब मुखर्जी के निधन की जानकारी दी। प्रणब मुखर्जी साल 2012 देश के राष्ट्रपति बने थे, 2017 तक वो राष्ट्रपति रहे। साल 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। चलिए जानते है देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कुछ अनमोल विचार जो देती है बड़ी सीख। 

  • pranab mukherjee passes away pm narendra modi says pranab mukherjee and share photos kpr

    DelhiAug 31, 2020, 7:45 PM IST

    PM मोदी ने प्रणब मुखर्जी को कुछ इस तरह किया याद, शेयर की पैर छूने वाली तस्वीर, कहा-आप जैसा कोई नहीं

    दिल्ली. भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का सोमवार के दिन 84 साल की उम्र में निधन हो गया। उनका दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था। वह 10 अगस्त को वह मस्तिष्क की सर्जरी के चलते यहां भर्ती हुए थे। लेकिन लगातार उनकी हालत सुधरने की बजाय गिरती ची गई और वो कोमा चले गए। उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। इससे पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। उनके निधन के बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति कोविंद और राहुल गांधी समेत तमाम हस्तियों ने दुख जताया है। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रणब मुखर्जी के साथ अपनी कुछ तस्वीरों को ट्विटर पर शेयर की हैं, एक तस्वीर में वह प्रणब दा का पैर छूकर आशीर्वाद लेते हुए दिख रहे हैं।

  • pranab mukherjee death know how a clerk enter in politics and become president of india KPP

    NationalAug 31, 2020, 7:32 PM IST

    कभी एक मामूली क्लर्क थे प्रणब दा, राजनीति में लेकर आईं थीं इंदिरा...ऐसे तय किया राष्ट्रपति तक का सफर

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वे 84 साल के थे। प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में ब्रेन सर्जरी कराने के लिए भर्ती हुए थे। यहां उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि, डॉक्टरों ने उनकी सफल ब्रेन सर्जरी की थी। इसके बाद से वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे।

  • Bollywood Celebs condolence to Ex President Pranab mukherjee KPG

    BollywoodAug 31, 2020, 7:31 PM IST

    प्रणब मुखर्जी को बॉलीवुड सेलेब्स की श्रद्धांजलि, अजय देवगन बोले- देश ने आज एक महान नेता खो दिया

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। सोमवार शाम को प्रणब दा ने आखिरी सांस ली। प्रणब दा लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उन्हें दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 10 अगस्त को उनकी ब्रेन सर्जरी हुई थी, जिसके बाद डॉक्टरों ने ब्लड क्लॉट हटाया था। वे कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए थे।