Pregnant Women  

(Search results - 38)
  • undefined

    MaharashtraJul 14, 2021, 6:01 PM IST

    मुंबई में गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 वैक्सीन कल से, बीएमसी ने बनाए 35 वैक्सीनेशन सेंटर

    कोविड-19 वैक्सीनेशन के टॉस्क फोर्स ने बीते दिनों गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन लगवाने की सिफारिश की थी। इसके बाद केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीनेशन की मंजूरी दे दी थी।

  • undefined

    RajasthanJul 7, 2021, 11:42 AM IST

    राजस्थान में दुनिया का सबसे दुर्लभ मामला: एक महिला के 2-2 प्राइवेट पाट्‌र्स, डॉक्टर भी हैरान..


    नागौर. राजस्थान से एक गर्भवती महिला में जांच के दौरान दुर्लभ मामला सामने आया है। जिसे देखकर डॉक्टर भी हैरान हैं और डॉक्टरों में हड़कंच मचा गया है। क्योंकि गभर्वती महिला के बॉडी में  2-2 प्राइवेट पार्ट्स मिले हैं। जब डॉक्टरों ने उसका मेडिकल चेकअप किया तो वह शॉक्ड थे कि आखिर ऐसे कैसे हो सकता है। डॉक्टरों की टीम ने एक नहीं कई बार महिला की जांच की, लेकिन परिणाम वही आया। इससे पहले अमेरिका में आया था ऐसा अनोखा मामला...

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJul 3, 2021, 3:42 PM IST

    गर्भवती महिलाएं भी ले सकेंगी कोरोना वैक्सीन, डॉक्टर ने बताया किन बातों का रखना है ध्यान

    वीडियो डेस्क।  कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन करवाना बेहद जरूरी है। अब गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वैक्सीन ले सकती हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने संबंधी नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन (NTAGI​) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के किसी भी स्टेज पर वैक्सीन ले सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन देने के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें मेडिकल ऑफिसर्स और FLWs के लिए काउंसलिंग किट और आम लोगों को दी जाने वाली IEC मैटेरियल आदि सभी राज्यों को मुहैया कराई गई है। डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि  गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ सावधानी भी रखना है। देखिए वीडियो 

  • undefined

    NationalJul 3, 2021, 7:35 AM IST

    अब गर्भवती महिलाएं करा सकती हैं CoWIN पर रजिस्ट्रेशन, ICMR की स्टडी में बताया गया था दूसरी लहर को खतरनाक

    कोरोना संक्रमण से जारी लड़ाई की दिशा में एक नया कदम आगे बढ़ गया है। गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध हो गई है। पिछले हफ्ते ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे जुड़ी गाइडलाइन जारी की थी।
     

  • undefined

    NationalJul 2, 2021, 6:29 PM IST

    गर्भवती महिलाओं को लग सकेगी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी के बाद हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गर्भवती महिलाएं कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं.

  • undefined

    NationalJun 29, 2021, 8:39 AM IST

    GOOD NEWS:अब गर्भवती भी लगवा सकेंगी कोरोना वैक्सीन, ICMR ने अपनी स्टडी में बताया था इसे जरूरी

    अब गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में गाइडलाइंस जारी कर दी है। बता दें कि ICMR ने एक स्टडी की थी। इसमें कोरोना की दूसरी लहर को गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों की मांओं के लिए अधिक खतरनाक बताया गया था।

  • undefined

    NationalJun 17, 2021, 9:50 AM IST

    ICMR की स्टडी: कोरोना की दूसरी लहर गर्भवती व नवजात बच्चों की मां के लिए अधिक खतरनाक

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च(ICMR) ने एक स्टडी की है। इसमें बताया गया है कि कोरोना की दूसरी लहर गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों की मांओं के लिए अधिक खतरनाक है। ICMR ने इससे बचने इन महिलाओं के वैक्सीनेशन पर जोर दिया है।
     

  • undefined

    Aisa KyunJun 8, 2021, 9:30 AM IST

    सूर्य ग्रहण 10 जून को, इस दौरान गर्भवती महिलाओं को रखनी चाहिए सावधानी, ध्यान रखें ये बातें

    साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून, गुरुवार को होने वाला है। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए यहां इसका कोई प्रभाव नहीं माना जाएगा।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 7, 2021, 4:34 PM IST

    पहली वैक्सीन लगवाने के बाद चला प्रेगनेंसी का पता तो क्या दूसरा डोज ले या नहीं, एक्सपर्ट ने दी ये सलाह

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस की तीसरी लहर की बात कही जा रही है।  दुनिया के सभी प्रमुख स्वास्थ्य संगठन गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जता रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन कहती हैं, विश्व स्तर पर देखा गया है कि गर्भवती महिलाओं को तमाम तरह की जटिलताओं का खतरा रहता है।  कई तरह की गंभीर दिक्कतों के चलते समय से पहले बच्चे के जन्म का खतरा भी बढ़ जाता है. कोविड-19 जैसी घातक बीमारी से सुरक्षित रखने के लिए ऐसी महिलाओं का टीकाकरण बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे हमने मध्य प्रदेश राजधानी भोपाल की जेपी हॉस्पिटल की डॉक्टर रचना दुबे से जाना कि गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचने के लिए क्या सावधानी रखना चाहिए और क्या गर्भवती को वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं। देखिए उन्होंने क्या कहा। 
     

  • हेल्थ डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर बड़ी तेजी से पूरी दुनिया में फैल रही है। भारत में कोरोनावायरस महामारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसका असर बुजुर्गों और छोटे बच्चों पर ज्यादा होता है, वहीं प्रेग्नेंट महिलाओं को भी कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपना खास खयाल रखना चाहिए। यही नहीं, परिवार के लोगों को भी गर्भवती महिला का ध्यान रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। जानें हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय। (फाइल फोटो)

    Health CapsuleApr 12, 2021, 4:42 PM IST

    प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना जल्दी बना सकता है अपना शिकार, जानें एक्सपर्ट ने क्या बताई सावधानियां

    हेल्थ डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर बड़ी तेजी से पूरी दुनिया में फैल रही है। भारत में कोरोनावायरस महामारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। इसका असर बुजुर्गों और छोटे बच्चों पर ज्यादा होता है, वहीं प्रेग्नेंट महिलाओं को भी कोरोना संक्रमण का खतरा रहता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपना खास खयाल रखना चाहिए। यही नहीं, परिवार के लोगों को भी गर्भवती महिला का ध्यान रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। जानें हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय।
    (फाइल फोटो)

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 9, 2021, 4:12 PM IST

    डॉक्टर ने बताया नए रूप में आया अब कोरोना, बच्चे, बुजुर्ग के साथ प्रेगनेंट महिलाओं का रखें ज्यादा ध्यान


    वीडियो डेस्क। देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर कोरोना गांवों में फैला तो काबू पाना मुश्किल होगा। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। एक दिन में 1 लाख  केस निकले हैं जो ये बताता है कि हम खतरे के साए में जी रहे हैं। 'देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने का बड़ा कारण यह भी है कि अब लोगों का मानना है कि उनमें हर्ड इम्यूनिटी आ गई है, अब उनको कोरोना नहीं होगा। जनवरी के बाद से लोगों में गलतफहमियां आ गई हैं। अब नियमों का पालन नहीं हो रहा। देश में रैलियां हो रही हैं, यात्राएं बढ़ गई हैं। लोग बाजारों में खरीदारी कर रहे हैं। जिसके कारण वायरस को फैलने का मौका मिला है। जनता का अहम रोल है। बाकी प्रशासन का भी रोल है। राजनीतिक पार्टियों को रैलियों में भीड़ इकट्ठा नहीं करनी चाहिए। यदि नेता रैलियों में भीड़ को न जुटाएं तो लोगों को लगेगा कि हालात खतरनाक हैं। नेता जनता से कहते हैं कि भीड़ मत करो और चुनाव में भीड़ इकट्ठा करके रैलियां कर रहे हैं। इससे हालात और बिगड़ रहे हैं। ये कहना है मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अग्रवाल हॉस्पिटल के एमडी डॉक्टर पीएन अग्रवाल का। उन्होंने कोरोना के तमाम पहलुओं पर  एशियानेट न्यूज हिन्दी के संवाददाता श्रीकांत सोनी से बातचीत की।

  • undefined

    BollywoodDec 19, 2020, 12:20 PM IST

    प्रेग्नेंसी में भी करीना नहीं कर रही स्टाइल से समझौता, बढ़ गया इतना पेट फिर भी पहन रही ऐसी ड्रेसेस

    मुंबई. करीना कपूर (kareena kapoor) इन दिनों अपना प्रेग्नेंसी पीरियड जनकर एन्जॉय कर रही है। 7 महीने के बेबी बंप के साथ करीना अक्सर मुंबई की सड़कों पर घूमती नजर आती है। इतना ही नहीं वे मुंबई के अलग-अलग स्टूडियो में शूट करते भी नजर आती है। प्रेग्नेंसी में भी करीना बढ़े पेट के साथ स्टाइल और लुक से समझौता नहीं कर रही है। इस दौरान भी वे एक से बढ़कर एक स्टाइलिश और डिजाइनर आउटफिट्स में नजर आ रही है। करीना जल्द ही खुशखबरी सुनाने वाली हैं। वो और सैफ जल्द ही अपने दूसरे बच्चे का वेलकम करेंगे लेकिन उससे पहले करीना  सोशल मीडिया पर खूब छाई हुई हैं। करीब-करीब रोज वे सोशल मीडिया पर ट्रेंड करती है। कभी वे मां बबिता के साथ तो कभी पति सैफ के साथ नजर आ ही जाती है। आपको बता दें कि करीना का बेटा तैमूर 20 दिसंबर को 4 साल का हो गया है।

  • undefined

    UpayOct 8, 2020, 10:39 AM IST

    प्रेग्नेंट महिलाओं को रोज करना चाहिए इस 1 मंत्र का जाप, इन 5 बातों का रखें ध्यान

    हर प्रेग्नेंट महिला चाहती है कि उसकी होने वाली संतान हेल्दी और किस्मत वाली हो। उसके जीवन में कभी कोई परेशानी न हो। ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, गर्भवती महिला अगर रोज 1 खास मंत्र का जाप करे तो उसकी होने वाली संतान पर इसका पॉजिटिव असर पड़ेगा।

  • undefined

    JharkhandOct 5, 2020, 11:26 AM IST

    यह कैसे भगवान, 9 महीने की गर्भवती के लिए 'जेल' बना सरकारी अस्पताल, शर्मनाक तस्वीरें...

    धनबाद, झारखंड. यह तस्वीर देश में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली (bad health service) को दिखाती है। कोरोना संक्रमण के दौर में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर होना चाहिए था, लेकिन हालत और बुरी हो चली है। ज्यादातर अस्पतालों में कोरोना मरीजों के साथ ठीक बर्ताव नहीं हो रहा। इन सबके बीच पॉजिटिव (Corona positive) निकलीं गर्भवती महिलाओं को अधिक कष्ट उठाना पड़ रहा है। यह हैं कोलहर टुंडी की रहने वालीं विजय लक्ष्मी। ये 9 महीने की गर्भवती हैं। यानी डिलीवरी कभी भी हो सकती है। उन्हें डिलीवरी के लिए एक प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया। वहां ऑपरेशन की तैयारियां होने लगीं। लेकिन जब मालूम चला कि विजय कोरोना पॉजिटिव हैं, तो अस्पताल ने हाथ खड़े कर लिए। इसके बाद उन्हें पीएमसीएच भेज दिया गया। वहां से एसएसएलएनटी अस्पताल रेफर कर दिया गया। यह तस्वीर रविवार की उस वक्त की है, जब विजय लक्ष्मी को अस्पताल में भर्ती हुए पूरा दिन गुजर चुका था और वे ऑपरेशन के इंतजार में बैठी रहीं। परिजन डॉक्टरों के हाथ-पैर जोड़ते रहे, लेकिन वे टालते रहे। आगे पढ़ें इसी घटना के बारे में...

  • undefined

    NationalSep 10, 2020, 9:12 AM IST

    दर्द से तड़पती गर्भवती को खाट पर लेकर 11 किमी पैदल चले गांव वाले, फिर पहुंचे अस्पताल

    देश की सरकारें आधुनिकता और बुलेट ट्रेनों की बातें करती हैं। देश के विकास के नाम पर ऐसा लगता है कि ये विकास महज शहरों में ही किया जा रहा है। गांवों की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे है। दरअसल, ये बातें हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में बदहाल व्यवस्था की तस्वीर सामने आई है।