Public Provident Fund  

(Search results - 12)
  • undefined

    CareersJun 3, 2021, 6:16 PM IST

    PF एकाउंट में कैसे मिलता है आपको ब्याज, क्या हैं फायदे, Q&A में जानें हर बड़े सवाल के जवाब

    करियर डेस्क. कर्मचारी की सुविधा के लिए कई कंपनियां पीपीएफ (Public Provident Fund ) अकाउंट खोलती हैं।  क्या आप जानते हैं कि Public Provident Fund में कैसे इन्वेस्टमेंट किया जाता है। कितने समय के लिए यहां पैसे डाले जाते हैं। पीएफ से जुड़े आपकी सभी सवालों के जवाब यहां है। आइए जानते हैं क्या है पीएफ अकाउंट और कैसे मिलता है इसका लाभ?
     

  • बिजनेस डेस्क। इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने में कुछ ही दिन बच रहे हैं। ऐसे में, जिन लोगों ने टैक्स बचाने के लिए जरूरी निवेश नहीं किया है, उन्हें अब यह जल्द ही करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें ज्यादा टैक्स देना होगा। टैक्स बचाने और साथ ही बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बेहतर विकल्प है। इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस Post Office) में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं, तो यह ज्यादा सुविधाजनक होगा। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में जमा राशि पर सरकार सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। जानें इस स्कीम की डिटेल्स। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 28, 2021, 4:34 PM IST

    PPF में पैसा लगाने पर टैक्स बचाने के साथ मिलता है बेहतर रिटर्न, जानें इसमें कितना मिल रहा है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। इस फाइनेंशियल ईयर के खत्म होने में कुछ ही दिन बच रहे हैं। ऐसे में, जिन लोगों ने टैक्स बचाने के लिए जरूरी निवेश नहीं किया है, उन्हें अब यह जल्द ही करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें ज्यादा टैक्स देना होगा। टैक्स बचाने और साथ ही बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिहाज से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बेहतर विकल्प है। इसमें पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस Post Office) में पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं, तो यह ज्यादा सुविधाजनक होगा। पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में जमा राशि पर सरकार सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। जानें इस स्कीम की डिटेल्स। 
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। बिना किसी जोखिम के इन्वेस्टमेंट कर बेहतर मुनाफा हासिल करने के लिए पब्लिक प्रोविंडेट फंड (PPF) सबसे अच्छी स्कीम मानी जाती है। ऐसे तो यह योजना पोस्ट ऑफिस की भी सबसे बेहतर योजनाओं में से एक है, लेकिन बैंकों में भी इसे खोला जा सकता है। जिन लोगों का उसी बैंक में सेविंग अकाउंट है, जहां वे पीपीएफ में निवेश करते हैं, तो यह उनके लिए ज्यादा सुविधाजनक होता है। अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में भी पीपीएफ अकाउंट खोल कर निवेश किया जा सकता है। जिन लोगों का पहले से पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट है, उनके लिए वहां पीपीएफ में निवेश करना ज्यादा अच्छा होगा। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है कि आकर्षक ब्याज और टैक्स-फ्री रिटर्न हासिल करने के लिए बैंक में पीपीएफ अकाउंट जरूर खुलवाएं। जानें डिटेल्स। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 19, 2021, 1:36 PM IST

    पंजाब नेशनल बैंक भी दे रहा है PPF अकाउंट खुलवाने का मौका, बेहतर रिटर्न के साथ मिल रही है टैक्स में छूट

    बिजनेस डेस्क। बिना किसी जोखिम के इन्वेस्टमेंट कर बेहतर मुनाफा हासिल करने के लिए पब्लिक प्रोविंडेट फंड (PPF) सबसे अच्छी स्कीम मानी जाती है। ऐसे तो यह योजना पोस्ट ऑफिस की भी सबसे बेहतर योजनाओं में से एक है, लेकिन बैंकों में भी इसे खोला जा सकता है। जिन लोगों का उसी बैंक में सेविंग अकाउंट है, जहां वे पीपीएफ में निवेश करते हैं, तो यह उनके लिए ज्यादा सुविधाजनक होता है। अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में भी पीपीएफ अकाउंट खोल कर निवेश किया जा सकता है। जिन लोगों का पहले से पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट है, उनके लिए वहां पीपीएफ में निवेश करना ज्यादा अच्छा होगा। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है कि आकर्षक ब्याज और टैक्स-फ्री रिटर्न हासिल करने के लिए बैंक में पीपीएफ अकाउंट जरूर खुलवाएं। जानें डिटेल्स। (फाइल फोटो)

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> इन्वेस्टमेंट के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट पर बेहतर फायदा हासिल किया जा सकता है। पीपीएफ अकाउंट की मेच्योरिटी पीरियड 15 साल की होती है। इसके बाद भी आपके पास इस बात के कई ऑप्शन होते हैं कि इस स्कीम में जमा राशि से लाभ कमा सकें। अगर किसी को पैसे की तत्काल जरूरत नहीं है, तो वह मेच्योरिटी के बाद भी पीपीएफ खाते में जमा राशि से फायदा ले सकता है। जानें इसके बारे में।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessOct 18, 2020, 10:59 AM IST

    PPF अकाउंट की मेच्योरिटी पर मौजूद हैं ये ऑप्शन, जानें क्या करना होगा बेहतर

    बिजनेस डेस्क। इन्वेस्टमेंट के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट पर बेहतर फायदा हासिल किया जा सकता है। पीपीएफ अकाउंट की मेच्योरिटी पीरियड 15 साल की होती है। इसके बाद भी आपके पास इस बात के कई ऑप्शन होते हैं कि इस स्कीम में जमा राशि से लाभ कमा सकें। अगर किसी को पैसे की तत्काल जरूरत नहीं है, तो वह मेच्योरिटी के बाद भी पीपीएफ खाते में जमा राशि से फायदा ले सकता है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> अक्सर लोग कोई जॉब पाने के बाद ही फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं। लेकिन अगर पेरेंट्स समझदारी के साथ प्लानिंग करें तो वे बच्चों के बड़े होने तक उनके लिए एक अच्छा-खासा फंड तैयार कर दे सकते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने बच्चों के नाम पर निवेश कर सकता है, जिसका फायदा उन्हें बड़े जाने के बाद मिलेगा। पीपीएफ में बच्चों के नाम पर खाता खोल कर निवेश किया जा सकता है। इसमें बस बच्चे के 18 साल का होने तक खाते की देख-रेख करनी पड़ती है। 18 साल की उम्र के बाद कोई खुद अपने खाते को संचालित कर सकता है।&nbsp;</p>

    BusinessAug 12, 2020, 3:03 PM IST

    PPF स्कीम बच्चों के लिए भी हो सकती है बहुत काम की, 66 लाख तक जुटा सकते हैं फंड

    बिजनेस डेस्क। अक्सर लोग कोई जॉब पाने के बाद ही फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं। लेकिन अगर पेरेंट्स समझदारी के साथ प्लानिंग करें तो वे बच्चों के बड़े होने तक उनके लिए एक अच्छा-खासा फंड तैयार कर दे सकते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने बच्चों के नाम पर निवेश कर सकता है, जिसका फायदा उन्हें बड़े जाने के बाद मिलेगा। पीपीएफ में बच्चों के नाम पर खाता खोल कर निवेश किया जा सकता है। इसमें बस बच्चे के 18 साल का होने तक खाते की देख-रेख करनी पड़ती है। 18 साल की उम्र के बाद कोई खुद अपने खाते को संचालित कर सकता है। 
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> कोरोनावायरस महामारी की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों की आमदनी पहले की तुलना में घट गई है। वहीं, महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसी परिस्थिति में कोई भी एकमुश्त मोटी रकम का निवेश नहीं कर सकता है। लेकिन भविष्य की सुरक्षा के लिए बचत जरूरी है। ऐसे में, अगर छोटी रकम का निवेश करने पर आगे चल कर अच्छा-खासा रिटर्न मिलता हो तो यह फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसी ही एक योजना है, जिसमें सिर्फ 1000 रुपए हर महीने निवेश कर अच्छा फंड जुटाया जा सकता है।&nbsp;</p>

    BusinessAug 5, 2020, 5:24 PM IST

    हर महीने 1 हजार रुपए जमा कर पा सकते हैं 3.21 लाख रुपए, जानें क्या है प्लान

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों की आमदनी पहले की तुलना में घट गई है। वहीं, महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसी परिस्थिति में कोई भी एकमुश्त मोटी रकम का निवेश नहीं कर सकता है। लेकिन भविष्य की सुरक्षा के लिए बचत जरूरी है। ऐसे में, अगर छोटी रकम का निवेश करने पर आगे चल कर अच्छा-खासा रिटर्न मिलता हो तो यह फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसी ही एक योजना है, जिसमें सिर्फ 1000 रुपए हर महीने निवेश कर अच्छा फंड जुटाया जा सकता है। 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पब्लिक प्रोविडेंट फंड में जमा पैसा किसी भी कर्मचारी के आड़े वक्त पर बहुत काम आता है। वैसे तो सेवा की समाप्ति के बाद यह फंड कोई भी कर्मचारी निकाल सकता है और नौकरी में रहने के दौरान जरूरत पड़ने पर इससे कर्ज भी लिया जा सकता है, लेकिन इस फंड में निवेश कर के भी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। अगर देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया &nbsp;(SBI) में &nbsp;PPF अकाउंट खोल कर उसमें निवेश किया जाए, तो काफी बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है। स्टेट बैंक में पीपीएफ अकाउंट में छोटी बचत योजना काफी पॉपुलर हो रही है।</p>

    BusinessJul 20, 2020, 10:37 AM IST

    देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI की इस स्कीम में खुलवाएं अकाउंट, हो जाएंगे 'मालामाल'

    बिजनेस डेस्क। पब्लिक प्रोविडेंट फंड में जमा पैसा किसी भी कर्मचारी के आड़े वक्त पर बहुत काम आता है। वैसे तो सेवा की समाप्ति के बाद यह फंड कोई भी कर्मचारी निकाल सकता है और नौकरी में रहने के दौरान जरूरत पड़ने पर इससे कर्ज भी लिया जा सकता है, लेकिन इस फंड में निवेश कर के भी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। अगर देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  (SBI) में  PPF अकाउंट खोल कर उसमें निवेश किया जाए, तो काफी बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है। स्टेट बैंक में पीपीएफ अकाउंट में छोटी बचत योजना काफी पॉपुलर हो रही है।

  • undefined

    BusinessMay 31, 2020, 2:43 PM IST

    भारत में सबसे सस्ता लोन! पैसे की जरूरत पड़े तो यहां सिर्फ 1 फीसदी ब्याज पर ले सकते हैं कर्ज

    बिजनेस डेस्क। कोरोना संकट की वजह से आजकल हर आदमी परेशानी में है। सबसे ज्यादा दिक्कत रुपए-पैसे की है। अगर किसी को अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाए तो समझ में नहीं आता कि इसका इंतजाम कैसे किया जाएगा। बैंक से लोन लेने में कई तरह की परेशानी होती है और उसकी प्रॉसेस भी काफी जटिल होती है। ब्याज भी ज्यादा देना पड़ता है। ऐसे में, वैसे लोग जिनका पीएफ कटता है, वे अपने पीएफ अकाउंट से लोन ले सकते हैं। यह काफी सस्ता भी पड़ता है। जानें, कैसे लिया जा सकता है पीएफ अकाउंट से लोन।

  • undefined

    BusinessApr 18, 2020, 1:16 AM IST

    इस सरकारी स्कीम की मदद से बच्चों के लिए 25 साल में जुटाइए 1 करोड़ रुपए! इतना करना होगा निवेश

    बिजनेस डेस्क: पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ अकाउंट निवेश का विकल्प है। इस खाते में सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। ब्याज आय पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है। यह लंबी अवधि को ध्यान में रचाकर किए जाने वाले निवेश के लिए सबसे बेहतर विकल्पों में हैं, जहां इंटरेस्ट और मेच्योरिटी दोनों टैक्स फ्री हैं। 

  • <span style="font-size:18px;"><strong>क्या मृत्यु के बाद भी मिलेगा फायदा?</strong></span><br />
<br />
रिटायर होने के बाद जीवनभर पेंशन पाने के लिए आपको APY में कुछ सालों तक ही निवेश करना होता है। आपके निवेश के साथ ही सरकार भी अटल पेंशन योजना (APY) में अपनी ओर से भी अंशदान देती है। APY योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है।

    BusinessApr 17, 2020, 12:47 AM IST

    इस स्कीम से 25 साल की नौकरी में इकट्ठा कर सकते हैं लगभग 50 लाख रुपए! जानें पूरा हिसाब

    बिजनेस डेस्क: भारत में करोड़ों लोग करोड़पति बनने का सपना पाले कड़ी मेहनत में लगे रहते हैं। कोई इसके लिए बिजनेस करता है, कोई नौकरी बदलकर अपनी आय बढ़ाने की कोशिश करता है। हालांकि, इसके लिए सबसे जरूरी है हर महीने एक निश्चित आय सेव करने की आदत डालना। सेविंग नाम आते ही आपके दिमाग में सबसे पहले Public Provident Fund (PPF) का ख्याल आता है। इसमें इक्विटी मार्केट की तरह रिस्क नहीं होता। सरकार की स्कीम होने के कारण इसमें आपको अच्छा ब्याज मिलता है। इसके साथ ही आपको विभिन्न मौकों पर टैक्स में छूट मिलती है। इसका मतलब है कि PPF छूट, छूट, छूट (EEE) श्रेणी की सेविंग स्कीम है।  
     

  • undefined

    BusinessApr 12, 2020, 1:01 PM IST

    खुशखबरी! Post Office ने दी PPF और SSY के खाताधारकों को बड़ी राहत, 30 जून तक बढ़ाई डिपॉजिट डेडलाइन

    देश में कोरोना के चलते लॉकडाउन है ऐसे में कई सारे जरूरी कम रुके हुए हैं इन्ही बत्तों का ध्यान रख कर सरकार ने LIC खाताधारकों मार्च और अप्रैल के प्रीमियम भुगतान के लिए पॉलिसीधारकों को 30 दिन का अतिरिक्त समय देने की घोषणा की थी

  • undefined

    BusinessApr 11, 2020, 7:24 PM IST

    Post Office की इस स्‍कीम में 500 रुपए से करिए निवेश, तगड़े रिटर्न के साथ पाइए Tax में छूट

    बिजनेस डेस्क: अगर आप शेयर मार्केट के बजाय किसी कम जोखिम वाली स्‍कीम में पैसा लगाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड के जरिये निवेश कर सकते हैं। सरकार की स्माल सेविंग्स स्कीम के तहत पीपीएफ निवेश का एक सुरक्षित विकल्प है। कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस यानी डाक घर या बैंक में यह अकाउंट खुलवा सकता है। PPF में निवेश कर छूट के लिहाज से भी काफी अहम है। इसमें निवेश पर कर कटौती का लाभ​ मिलता है। इसके अलावा मैच्योरिटी की रकम और ब्याज की इनकम भी कर मुक्त होती है।