Question Hour  

(Search results - 8)
  • undefined

    NationalMar 18, 2021, 6:45 PM IST

    पिछले साल सड़क दुर्घटनाओं में कोरोना महामारी से ज्यादा लोगों की मौत हुई : नितिन गडकरी

    सड़क परिवहन मंत्री (Road Transport Minsister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार 18 मार्च को लोकसभा में बताया कि साल 2020 में जितने लोग कोरोना महामारी से नहीं मरे, उससे ज्यादा लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं में हो गई।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 4:54 PM IST

    अपनी फेयरवेल स्पीच में पीडीपी सांसद ने मोदी सरकार की तारीफ में गढ़े कसीदे, देखिए धारा 370 पर क्या कहा

    वीडियो डेस्क। राज्यसभा के चार सांसदों का अगले हफ्ते कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसमें कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह ढुलो  पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज और नजीर अहमद लावे हैं। अपने विदाई भाषण में जम्मू-कश्मीर पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज ने केंद्र के उज्जवला योजना की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पहले हमारी महिलाएं जंगल से लकड़ी लाती थीं और आज उनके घरों में गैस है। अपने भाषण में उन्होंने कहा कि मैं इस सदन के सभी मेंबर का शुक्रगुजार हूं जिनके साथ मुझे काम करने का मौका मिला। मैंने अपनी शुरुआत म्यूनसिपल कमेटी के वार्ड मेंबर के तौर पर की बाद में मैं म्यूनसिपल कमेटी का चेयरमैन बना। कभी ये नहीं सोचा था कि मैं इस राज्यसभा में पहुंचूंगा। 2014 में मुफ्ती मोहम्मद सईद साहब ने मुझे राज्यसभा में भेजा। मुफ्ती साहब ने कहा कि मैं आपको राज्यसभा में इसलिए भेज रहा हूं हमारा मुल्क जो है वो बहुत महान है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 2:32 PM IST

    सिर्फ मुझे ही नहीं, यहां के हर मुसलमान को हिंदुस्तानी होने पर गर्व...गुलाम नबी आजाद का जोरदार विदाई भाषण

    वीडियो डेस्क।  कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने मंगलवार को राज्य सभा में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर स्पीच दी।  गुलाम नबी आजाद के बोलने की बारी आई तो उन्होंने कहा कि मैं खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान नहीं गया और मुझे अपने हिंदुस्तानी मुसलमान होने पर फक्र है  उन्होंने यह भी कहा कि जैसी बुराईयां समाज में हैं, वह बुराईयां हिंदुस्तानी मुसलमान में नहीं हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले का जिक्र करते हुए वह भी भावुक हो गए
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 2:19 PM IST

    राज्यसभा में आतंकी हमले की घटना को बताते हुए भावुक हुए गुलाम नबी आजाद , देखें पूरी फेयरवेल स्पीच का VIDEO

    वीडियो डेस्क।  कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने मंगलवार को राज्य सभा में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर स्पीच दी। गुलाम नबी आजाद ने अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया. उन्होंने कहा, 'मुझे अवसर मिला मंत्री के रूप में इंदिरा जी और राजीव जी के साथ काम करने का मौका मिला. सोनिया जी और राहुल जी के समय पार्टी को रिप्रेजेंट करने का भी मौका मिला. हमारी माइनॉरिटी की सरकार थी और अटल जी विपक्ष के नेता थे, उनके कार्यकाल में हाउस चलना सबसे आसान रहा। कई मसलों का समाधान करना कैसे आसान होता है, ये अटल जी से सीखा था।  अपने विदाई भाषण में गुलाम नबी आजाद भी तब भावुक हो गए। जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और 2005 की उस घटना का उल्लेख किया, जिसका प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया था। उन्होंने कहा, मैं अपने जीवन में रोया, जब संजय गांधी, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की मृत्यु हो गई, क्योंकि यह सब अचानक हुआ। फिर मैं ओडिशा में चक्रवात के दौरान रोया, जब मुझे वहां जाने के लिए कहा गया और तब मेरे पिता कैंसर से पीड़ित थे। पांचवीं बार मैं 2005 में रोया था जब दर्जनों गुजरात यत्रियों की एक आतंकी हमले में मृत्यु हो गई थी। गुलाम नबी आजाद ने कहा, मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि देश से उग्रवाद खत्म हो।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 12:45 PM IST

    रोए..दोबारा कोशिश की फिर रो पड़े, आंसू पोछा और पानी पिया, इससे पहले मोदी को नहीं देखा होगा इतना भावुक

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने  4 सांसदों की विदाई पर राज्य सभा (Rajya Sabha) को संबोधित किया। जम्मू कश्मीर से चार राज्यसभा सदस्य हैं, जिनका कार्यकाल पूरा हुआ ।  उनमें गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह, मीर मोहम्मद फैयाज और नादिर अहमद । इस दौरान पीएम मोदी ने सांसदों की तारीफ की और भावुक हो गए। पीएम मोदी ने एक पुराना किस्सा सुनाया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि गुलाम नबी आजाद ने उस दिन उनको फोन किया और वह फोन पर बहुत रो रहे थे उस वक्त मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था।  गुलाम नबी आजाद से मेरे रिश्ते दोस्ताना रहे हैं। राजनीति में बहस, वार-पलटवार चलता रहता है  लेकिन एक मित्र होने के नाते मैं उनका बहुत आदर करता हूं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रो-रोकर उनकी तारीफ में कसीदे गढ़े। देखिए पीएम मोदी का ये वीडियो जिसमें वो खूब भावुक नजर आए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 11:57 AM IST

    गुलाम नबी सहित 4 राज्यसभा सांसदों को मोदी ने दी जबरदस्त विदाई, 'आजाद' के बारे में बताईं कई अनुसनी बातें

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने  4 सांसदों की विदाई पर राज्य सभा (Rajya Sabha) को संबोधित किया। जम्मू कश्मीर से चार राज्यसभा सदस्य हैं, जिनका कार्यकाल पूरा हुआ । गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह, मीर मोहम्मद फैयाज और नादिर अहमद । कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने संसद में लंबी सियासी पारी खेली है। वो पांच बार राज्यसभा और दो बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं।  इस दौरान पीएम मोदी ने सांसदों की तारीफ की। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राज्य सभा में कहा, 'मुझे चिंता इस बात की है कि गुलाम नबी जी के बाद जो भी इस पद को संभालेंगे, उनको गुलाम नबी जी से मैच करने में बहुत दिक्कत पड़ेगी. क्योंकि गुलाम नबी जी अपने दल की चिंता करते थे, लेकिन देश और सदन की भी उतनी ही चिंता करते थे। पीएम ने कहा- गुलाम नबी जी ने अपने बंगले में जो बगीचा बनाया है वह  बगीचा कश्मीर की घाटी की याद दिलाता है। 


     

  • undefined

    NationalSep 2, 2020, 12:37 PM IST

    बिना प्रश्नकाल के होगा मानसून सत्र, थरूर बोले- बहुमत को रबर स्टांप के तौर पर इस्तेमाल करना चाहती है सरकार

    कोरोना वायरस के संकट के बीच 14 सितंबर से मानसून सत्र बुलाया जाना है। मानसून सत्र को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। लेकिन सत्र शुरू होने से पहले ही सरकार और विपक्ष आमने सामने आ गए हैं। दरअसल, सरकार ने कोरोना के चलते संसद के सत्र में प्रश्न काल शामिल नहीं किया है।

  • Piyush Goyal, Railway Minister, Parliament, question hour

    NationalDec 4, 2019, 2:31 PM IST

    पीयूष गोयल की संसद में दौड़ते हुए फोटो वायरल, भाजपा सांसद ने बताया इसके पीछे की वजह

    संसद में शीतकालीन सत्र में प्रश्नकाल के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल दौड़ते हुए दिखाई दिए। उनकी दो फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें लिखा गया है कि कैबिनेट मीटिंग के बाद प्रश्नकाल में शामिल होने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल दौड़ते हुए।