Rajiv Gandhi  

(Search results - 38)
  • undefined

    CricketJun 30, 2021, 12:38 PM IST

    खेल रत्न पुरस्कार के लिए मिताली राज और अश्विन का नाम आगे, BCCI ने की नाम की सिफारिश

    बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय टीम के स्पिनर आर अश्विन और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है।

  • <p>rajiv gandhi</p>
    Video Icon

    NationalMay 21, 2021, 9:11 AM IST

    Today's History 10 Things: देश के पीएम की हत्या करने कैसे बना था प्लान, जानिए...

    राजीव गांधी:  देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री जिन्हें देशवासियों ने वक्त से पहले ही खो दिया। 21 मई 1991 ये वो तारीख है जब श्रीपेंरबदूर में एक धमाके में राजीव गांधी की मौत हो गई। एक ऐसा धमाका जिसके तुरंत बाद सन्नाटा था और फिर था सिर्फ चीत्कार। आइये 10 पॉइंट में समझते हैं कैसे कब और कहां रची गई राजीव गांधी की हत्या की साजिश।
     

  • undefined

    CricketFeb 22, 2021, 4:36 PM IST

    भारत में बने हैं दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान, जानें कौन से हैं 14 सबसे बड़े स्टेडियम

    स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और इंग्लैड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच (IND vs ENG, 3rd Test) अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (motera stadium) में खेला जाएगा। ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। 24 फरवरी से यहां पर होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए खास तरह की तैयारियां भी की जा रही हैं। इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम था। ऐसे कई सारे मैदान है, जो बहुत बड़े और पुराने हैं, इसमें से ज्यादातर स्टेडियम भारत में ही बना हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम और उनकी खासियत के बारे में..

  • undefined

    Uttar PradeshFeb 11, 2021, 1:13 PM IST

    प्रियंका गांधी बेटे को इस वजह से लेकर आई हैं यूपी, दिखाना चाहती हैं कुछ यादगार चीजें

    प्रयागराज (Uttar Pradesh) । कांग्रेस के महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। वह गुरुवार को प्रयागराज में पूरे दिन रहेंगी। इस दौरान वे अपने दोनों बच्चों को भी साथ लेकर आई हैं। हालांकि उनका मकसद बच्चे को परनाना की विरासत दिखा है। ऐसे में आपको विस्तार से बता रहे हैं।

  • undefined

    NationalJan 30, 2021, 2:27 PM IST

    भारत में तीन मौकों पर प्रधानमंत्री ने पेश किया बजट, नेहरू ऐसा करने वाले पहले पीएम थे

    1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। देश में हमेशा वित्तमंत्री ही बजट पेश करते आए हैं। लेकिन तीन बार भारत के इतिहास में ऐसा हुआ कि प्रधानमंत्री को बजट पेश करना पड़ा। ये तीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी थे।

  • undefined

    NationalJan 2, 2021, 11:59 AM IST

    84 के दंगे में घर छोड़ने पर मजबूर हुए थे बूटा सिंह, पॉलिटिक्स में आने से पहले जर्नलिस्ट थे

    स्व. राजीव गांधी के प्रधानमंत्री काल (1986 से 1989) में केंद्रीय गृहमंत्री रहे कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार सरदार बूटा सिंह 2 जनवरी, 2021 को इस दुनिया को छोड़कर चले गए। वे 2004 से 2006 तक बिहार के राज्यपाल भी रहे। 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में सिख विरोधी दंगे भड़क उठे थे। बता दें कि 1967 से 84 तक बूटा सिंह पंजाब के रोपड़ से सांसद का इलेक्शन लड़ते रहे। लेकिन 84 के दंगे में पंजाब ऐसे झुलसा कि इलेक्शन संभव नहीं हुए। ऐसे में बूटा सिंह को राजीव गांधी ने राजस्थान के जालौर में शिफ्ट कर दिया। बूटा सिंह यहां से जीतकर राजीव कैबिनेट में दो साल कृषि मंत्री रहे। इसके बाद उन्हें गृहमंत्री बनाया गया। हालांकि 2004 के इलेक्शन में वे इलेक्शन हार गए थे। पढ़िए बूटा सिंह की कहानी...
     

  • <p><strong>रायबरेली (&nbsp;Uttar Pradesh)। </strong>कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का आज जन्मदिन हैं। हालांकि वो देश में कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन और कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए अपना जन्मदिन नहीं मना रही हैं। बता दें कि अमेठी और रायबरेली संसदीय क्षेत्र से नेहरू गांधी परिवार का बहुत पुराना रिश्ता है। सोनिया गांधी ने अपनी सास इंदिरा गांधी की संसदीय सीट रही रायबरेली को अपनाया है। जिनके बारे में आज कुछ ऐसी बातें आपको बता रहे हैं, जिसे कम ही लोग जानते हैं।&nbsp;</p>

    Uttar PradeshDec 9, 2020, 6:34 PM IST

    सोनिया गांधी को हुआ था पहली ही नजर में राजीव गांधी से प्यार,इस समय हैं यूपी में इकलौती कांग्रेस की सांसद

    रायबरेली ( Uttar Pradesh)। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का आज जन्मदिन हैं। हालांकि वो देश में कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन और कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए अपना जन्मदिन नहीं मना रही हैं। बता दें कि अमेठी और रायबरेली संसदीय क्षेत्र से नेहरू गांधी परिवार का बहुत पुराना रिश्ता है। सोनिया गांधी ने अपनी सास इंदिरा गांधी की संसदीय सीट रही रायबरेली को अपनाया है। जिनके बारे में आज कुछ ऐसी बातें आपको बता रहे हैं, जिसे कम ही लोग जानते हैं। 

  • undefined

    Uttar PradeshNov 30, 2020, 12:51 PM IST

    वाराणसी में आज आ रहे पीएम मोदी, शरारती तत्वों ने पूर्व पीएम राजीव गांधी की मूर्ति पर पोती कालिख

    ज्ञापन देने से पूर्व कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने मूर्ति की सफाई करने के साथ ही प्रतिमा पर माल्‍यार्पण भी किया। वहीं  पीएम के आगमन से पूर्व हुई इस घटना के बारे में प्रशासन को भी अवगत करा दिया गया है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी के वाराणसी आगमन से पूर्व कांग्रेस नेता की मूर्ति पर कालिख फेंके जाने के बाद पुलिस भी सक्रिय हो गई। 

  • <p><b>supreme court</b></p>

    NationalNov 3, 2020, 5:20 PM IST

    राजीव गांधी हत्या मामले में तमिलनाडु गर्वनर को SC की फटकार, पूछा- दोषी की याचिका 2 साल से लंबित क्यों है?

    राजीव गांधी हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के राज्यपाल से मंगलवार को नाराजगी जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दोषी ए जी पेरारिवलन की छूट की याचिका पर दो साल से अधिक समय बीत जाने के बावजूद तमिलनाडु के राज्यपाल द्वारा कोई फैसला नहीं लेने पर राज्यपाल को फटकार लगाई है।इस मामले में तमिलनाडु के एक एडवोकेट ने भी कहा है कि आखिर इस मामले में इतना समय लगना कैसे संभव है।

  • undefined

    Bihar ElectionSep 29, 2020, 2:19 PM IST

    गरीब इतने थे कि खाने का भी था संकट,मुंबई में यूं खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी;ऐसी है बिहार 'किंग'महेंद्र की कहानी

    पटना (Bihar) । बिहार की धरती से एक से बढ़कर एक शख्यित ने जन्म लिया, जिनकी चर्चा और पहचान पूरे देश में होती है। इनमें से एक हैं किंग महेंद्र प्रसाद सिंह (King Mahendra Prasad Singh), जो 1985 से आज तक राज्यसभा सदस्य के रूप में चुने जाते आ रहे हैं। लेकिन, इनकी कहानी किसी फिल्म से कम नहीं है। बता दें कि कभी गरीबी और बेरोजगारी से वो इतने दबे थे कि खाने तक के संकट पैदा हो गए। लेकिन, मुंबई (Mumbai) जाकर ऐसी मेहनत किए कि करोड़ों की कंपनी खड़ी कर लिए। आज वे बिहार के इस लाल की गिनती देश के सबसे अमीर सांसदों में होती है। इतना ही नहीं अपनी पत्नी और लिव इन पाटर्नर उमा देवी के साथ दिल्ली (Delhi) स्थित आधिकारिक आवास में जीवन व्यापन करने के दौरान भी सुर्खियों में रहे। आइये जानते हैं इनकी पूरी कहानी।

  • undefined

    NationalAug 31, 2020, 7:32 PM IST

    कभी एक मामूली क्लर्क थे प्रणब दा, राजनीति में लेकर आईं थीं इंदिरा...ऐसे तय किया राष्ट्रपति तक का सफर

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का सोमवार को निधन हो गया। वे 84 साल के थे। प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में ब्रेन सर्जरी कराने के लिए भर्ती हुए थे। यहां उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि, डॉक्टरों ने उनकी सफल ब्रेन सर्जरी की थी। इसके बाद से वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे।

  • undefined

    NationalAug 20, 2020, 10:46 AM IST

    राजनीति में नहीं बल्कि बादलों के बीच उड़ना चाहते थे राजीव गांधी, जानें इंटरेस्टिंग बातें

    नई दिल्ली. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज यानी की 20 अगस्त को 75वीं बर्थ एनीवर्सरी है। वो भारत के 7वें प्रधानमंत्री थे, लेकिन इससे पहले वो एक पायलट थे। राजनीति में उन्होंने आने के बारे में नहीं सोचा था। रिपोर्ट्स में कहा जाता है कि राजीव को फोटोग्राफी और बादलों के बीच उड़ने का शौक था। राजनीति में आने से पहले वो ऐयरलाइन्स में बतौर पायलट कार्यरत थे। उनकी बर्थ एनीवर्सरी पर उनसे जुड़ी इंटरेस्टिंग बातें बता रहे हैं। 
     

  • undefined

    NationalAug 20, 2020, 9:13 AM IST

    राजीव गांधी की बर्थ एनीवर्सरी पर राहुल गांधी ने दी पिता को श्रद्धांजलि, बोले-'मैं उनका बेटा हूं मुझे गर्व है'

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता राजीव गांधी की आज यानी की 20 अगस्त को 75वीं जयंती है। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता को श्रद्धांजलि दी है। राहुल ने अपने पिता को दूर दृष्टि से परिपूर्ण बताते हुए उन्हें अपने वक्त से बहुत आगे का बताया है।

  • <p>Rohit Sharma Khel Ratna, Vinesh Phogat Khel Ratna, Rajiv Gandhi Khel Ratna Award<br />
&nbsp;</p>

    NationalAug 18, 2020, 7:23 PM IST

    रोहित शर्मा और विनेश फोगाट सहित ये हैं 4 नाम, जिन्हें खेल रत्न के लिए भेजा गया है

    भारतीय क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और रेसलर  विनेश फोगट उन चार खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनका नाम राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भेजा गया है। रोहित और विनेश के अलावा टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालम्पियन एम थंगावेलु के नाम भी शामिल हैं। 
     

  • undefined

    Fake CheckerJul 29, 2020, 4:28 PM IST

    राजीव गांधी ने 1989 में कर दिया था राम मंदिर का भूमि पूजन? वायरल हुई ये पुरानी तस्वीर, FACT CHECK में जानें सच

    फैक्ट चेक डेस्क. Rajiv Gandhi At Ram Temple Bhoomi Pujan: एक तरफ खबरें हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर ‘भूमि पूजन’ में शामिल होने जा रहे हैं। दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। ब्लैक एंड वॉइट इस तस्वीर में राजीव गांधी के साथ कुछ लोग धार्मिक वेषभूषा में दिख रहे हैं। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर राम मंदिर के 'उस भूमि पूजन की हैं जो 9 नवंबर, 1989 को हो चुका है।' सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है।

     

    फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?