Rajyasabha  

(Search results - 41)
  • Rahul Gandhi tweets after Central Government statement in Rajyasabha on deaths due to lack of oxygen DHARahul Gandhi tweets after Central Government statement in Rajyasabha on deaths due to lack of oxygen DHA

    NationalJul 20, 2021, 9:14 PM IST

    केंद्र सरकार पर राहुल गांधी का तंजः सिर्फ ऑक्सीजन की ही कमी नहीं थी, संवेदनशीलता व सत्य की भी भारी कमी

    मानसून सत्र के दौरान केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया कि देश के किसी भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना के दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी से मौतों की रिपोर्ट नहीं है।

  • What did Sonal Mansingh say in the Rajya Sabha regarding PM Modi ?What did Sonal Mansingh say in the Rajya Sabha regarding PM Modi ?
    Video Icon

    NationalFeb 5, 2021, 3:42 PM IST

    संसद में भाजपा सांसद ने मोदी को लेकर क्यों कहा, ‘जानें क्या तूने कही, जानें क्या मैंने सुनी’

    वीडियो डेस्क। मशहूर नृत्यांगना सोनल मानसिंह ने राज्यसभा में कहा, जाने क्या तूने कही, जानें क्या मैंने सुनी, बात कुछ ऐसी बनी। उन्होंने कहा कि अच्छा होता कि किसानों के संदर्भ में जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातें हैं उन्हें सही तरीके से सुना जाता। रामदास अठावले ने कहा, जो बोल रहे हैं बिल है काला, क्या उनके मुंह को लगाना है ताला।

  • uttar pradesh lucknow bjp leaders filed nomination for rajyasabha  election 2020 KPRuttar pradesh lucknow bjp leaders filed nomination for rajyasabha  election 2020 KPR

    Uttar PradeshOct 27, 2020, 3:50 PM IST

    UP में राज्यसभा चुनाव के लिए BJP के 8 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन, सीएम योगी भी साथ आए नजर

    नामंकन भरने के बाद बीजेपी के सभी 8 उम्मीदवारों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि ईश्वर आप सभी को सफलता प्रदान कर "अंत्योदय से राष्ट्रोदय" का मार्ग प्रशस्त करें।

  • Did the Congress make a video against the Modi government by calling the farmers a lie?Did the Congress make a video against the Modi government by calling the farmers a lie?

    Coronavirus Fact CheckSep 26, 2020, 7:07 PM IST

    क्या कांग्रेस ने किसानों से झूठ बुलवाकर मोदी सरकार के खिलाफ विडियो बनवाया? जाने क्या है सच....

    केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि बिलों को लेकर देशभर के कई किसान संगठन और विपक्षी दल विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी को लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार किसानों से विडियो कॉल के माध्यम से बात कर रहे हैं। ऐसे में एक विडियो खूब वायरल हो रहा है। इस विडियों में यह दावा किया जा रहा है कि ये कांग्रेस द्वारा किसानों के माध्यम से बनाया गया फर्जी विडियो है। विडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि जो व्यक्ति  विडियो बना रहा है , वो किसानों से निर्देश दे रहा है कि उनके मुताबिक बोलो। हालांकि कांग्रेस की तरफ से इस विडियो को लेकर अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। लेकिन विडियो जमकर वायरल हो रहा है। 

  • Labor code bill passed by Rajya Sabha, historical reforms in labor reformsLabor code bill passed by Rajya Sabha, historical reforms in labor reforms

    NationalSep 23, 2020, 9:40 PM IST

    राज्यसभा से भी पास हुआ लेबर कोड बिल, श्रम सुधारों में एतिहासिक संशोधन हुए

    केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा (Rajya Sabha)में  नए श्रम बिलों को पास करा दिया गया। केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार के मुताबिक नए श्रम कानून से देश के संगठित व असंगठित दोनों ही प्रकार के श्रमिकों को कई प्रकार की नई सुविधाएं मिलेंगी। इस कानून के तहत सभी श्रमिकों को नियुक्ति पत्र देना अनिवार्य होगा। इसमें सभी श्रमिकों का साल में एक बार का हेल्थ चेकअप भी अनिवार्य किया गया है। वहीं, उद्यमियों के कारोबार को आसान बनाने के लिए कई प्रावधान लाए गए हैं। इसे लोकसभा से पहले ही पास करा दिया गया था।

  • Government should revisit the bills related to agriculture, bring new bill, otherwise we will boycott session: Ghulam Nabi AzadGovernment should revisit the bills related to agriculture, bring new bill, otherwise we will boycott session: Ghulam Nabi Azad

    NationalSep 22, 2020, 11:26 AM IST

    कृषि से जुड़े बिलों पर पुनर्विचार कर नया बिल लाए सरकार,नहीं तो करेंगे सत्र का बहिष्कार: गुलाम नबी आजाद

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को कहा कि यदि सरकार हमारी मांगों को नहीं मानती है तो वे संसद सत्र का बहिष्कार करेंगे। आजाद ने कहा कि सरकार को कृषि से जुड़े बिलों पर पुनर्विचार कर संसद में एक नया बिल लाना चाहिए जिसमें पूंजीपति, किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य( MSP)से नीचे फसल नहीं खरीद पाएं और फूड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI)जैसी सरकारी एजेंसी किसानों से फसल एमएसपी से नीचे ही खरीदने को बाध्य हों।

  • Rajya Sabha chairmen naydu is not happy with suspension of MPs, said action taken on their conductRajya Sabha chairmen naydu is not happy with suspension of MPs, said action taken on their conduct

    NationalSep 22, 2020, 10:51 AM IST

    राज्यसभा सभापति नायडू सांसदों के निलंबन से खुश नहीं, कहा- उनके आचरण पर हुई कार्रवाई

    राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को संसद के उच्च सदन में कहा कि वे विपक्षी दलों के सांसदों के निलंबन को लेकर बिल्कुल खुश नहीं हैं। रविवार को कृषि बिलों की वोटिंग के दौरान विपक्षी सांसदों ने उपसभापति हरिवंश नारायण के साथ अनुचित व्यवहार किया। नायडू ने कहा कि सदस्यों के उपसभापति के साथ अनुचित आचरण करने पर ही यह कार्रवाई की गई है। हमने किसी भी सदस्य के साथ कुछ गलत नहीं किया।

  • If there were no Marshal in the Rajya Sabha tomorrow, the Deputy Chairman would get a physical attack: Union Minister Ravi Shankar PrasadIf there were no Marshal in the Rajya Sabha tomorrow, the Deputy Chairman would get a physical attack: Union Minister Ravi Shankar Prasad

    NationalSep 21, 2020, 8:00 PM IST

    राज्यसभा में कल मार्शल मौजूद नहीं होते तो उपसभापति पर शारीरिक हमला हो जाता: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

    राज्यसभा में कृषि से संबंधित बिलों को केंद्र सरकार ने रविवार को पास करा दिया है। लेकिन इस दौरान हुए हंगामे और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण के साथ विपक्ष द्वारा अनादर किए जाने पर सोमवार शाम मोदी सरकार के तीन मंत्रियों ने प्रेस वार्ता की। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, प्रहलाद जोशी और पीयूष गोयल ने प्रेस वार्ता में उपसभापति के अनादर को लेकर विपक्ष से नाराजगी जताई और इसे काफी दुखद बताया। उन्होंने कहा कि यदि सदन में मार्शल मोजूद नहीं होते तो शायद उपसभापति पर शारिरिक हमला भी हो सकता था।

  • Central government so far frees 350 detainees from detention center in Assam, 15 deaths due to illnessCentral government so far frees 350 detainees from detention center in Assam, 15 deaths due to illness

    NationalSep 21, 2020, 5:00 PM IST

    केंद्र सरकार ने अब तक 350 बंदियों को असम के डिटेंशन सेंटर से किया मुक्त, 15 की बीमारियों से हुई मौत

    संसद के उच्च सदन में सोमवार को गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि असम के अलग अलग डिटेंशन सेंटर से अब तक 350 बंदियों को जमानत पर छोड़ दिया गया है। इन्हें सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर छोड़ा गया है। अप्रैल माह में एक याचिकाकर्ता की याचिका के जवाब ने सुप्रीम कोर्ट ने इस पर आदेश दिया था।

  • Rajya Sabha Chairman rejects the no confidence motion of the opposition brought on the Deputy ChairmanRajya Sabha Chairman rejects the no confidence motion of the opposition brought on the Deputy Chairman

    NationalSep 21, 2020, 10:56 AM IST

    राज्यसभा सभापति नायडू ने उपसभापति हरिवंश पर लाए विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को किया खारिज

    राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को उपसभापति हरिवंश के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence motion) को खारिज कर दिया है। सभापति ने सदन में इसे खारिज करते हुए कहा कि अविश्वास प्रस्ताव उचित प्रारूप में नहीं था। विपक्ष द्वारा रविवार को कृषि से संबंधित दो विधेयकों पर विपक्ष के संशोधनों की मांग स्वीकार नहीं किए जाने को लेकर उपसभापति के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया गया था। सभापति नायडू ने कहा कि सदन की कार्यवाही  के अनुसार उपसभापति ने विपक्ष के सदस्यों को अपने स्थानों पर जाने, सदन में हंगामा नहीं करने और संशोधन पेश करने के लिए भी बार- बार कहा था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

  • Bill to cut salaries and allowances of MPs and Ministers passed in Lok Sabha approval already received in Rajya Sabha kplBill to cut salaries and allowances of MPs and Ministers passed in Lok Sabha approval already received in Rajya Sabha kpl

    NationalSep 21, 2020, 12:04 AM IST

    संसद में सांसदों और मंत्रियों के वेतन- भत्ते में कटौती का विधेयक पारित, जानें कितना कम होगा माननीयों का वेतन

     रविवार को लोकसभा में 'द सैलरी एंड अलाउंस ऑफ मिनिस्टर्स अमेंडमेंट बिल- 2020 पास किया गया। इस बिल के अनुसार अब मंत्रियों व सांसदों के वेतन और भत्तों में 30 फीसदी की कटौती की जा सकती है। राज्यसभा से इस विधेयक को शुक्रवार को ही मंजूरी मिल चुकी है और रविवार को निचले सदन में भी इसे पारित कर दिया गया। इसके माध्यम से मंत्रियों के भत्ते में कटौती के लिए वेतन और भत्ता अधिनियम-1952 में संशोधन किया गया है। 

  • 12 opposition parties moved no-confidence motion against newly elected Deputy Chairman Harivansh12 opposition parties moved no-confidence motion against newly elected Deputy Chairman Harivansh

    NationalSep 20, 2020, 4:46 PM IST

    नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश के खिलाफ 12 विपक्षी दलों ने पेश किया अविश्वास प्रस्ताव

    संसद के मॉनसून सत्र में रविवार को कृषि से जुड़े तीन अध्यादेशों को केंद्र सरकार ने राज्यसभा में भी ध्वनि मत से पास कर दिया है। इसी बीच कांग्रेस समेत 12 विपक्षी दलों ने राज्यसभा के नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है। कांग्रेस से राज्यसभा सांसद अहमद पटेल ने कहा कि उपसभापति हरिवंश को लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करना चाहिए थी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्होंने आज के दिन को भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में काला दिन बताया।

  • Haryana Farmers Protest Against Farm Bill kpvHaryana Farmers Protest Against Farm Bill kpv
    Video Icon

    HaryanaSep 20, 2020, 3:24 PM IST

    कृषि विधेयक बिल को लेकर किसानों का हल्लाबोल, हाईवे पर जाम लगाया करने लगे नारेबाजी

    वीडियो डेस्क। हरियाणा के  पंचकूला में किसानों ने कृषि विधेयक बिल के विरोध का विरोध किया। किसानों ने नारेबाजी कर पंचकूला-जमुनानगर हाईवे पर सुबह से जाम लगा दिया गया है। भारी संख्या में किसान हाईवे पर बैठ गए हैं। केंद्र सरकार की ओर से किसानों पर लगाए जा रहे काले कानून के खिलाफ किसानों में गुस्सा है।किसानों ने हाईवे पर बैठकर केंद्र सरकार प्रति गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि मोदी सरकार किसानों को मजदूर बनाने पर तुली हुई है। किसानों ने कहा कि अगर सरकार ने इस काले कानून को वापस नहीं लिया तो विरोध प्रदर्शन और तेज किया जाएगा।किसानों के साथ पूर्व डिप्टी सीएम हरियाणा चंद्रमोहन भी मौके पर साथ हैं। उनका कहना है कि वे अपने कल के बयान पर पूरी तरह से अडिग हैं। अगर किसी ने एक भी किसान को हाथ लगाया, तो उसकी बाजू काट दी जाएगी।

  • PM Modi is making country's farmers slaves of capitalists, the country will not allow him to succeed: Rahul GandhiPM Modi is making country's farmers slaves of capitalists, the country will not allow him to succeed: Rahul Gandhi

    NationalSep 20, 2020, 1:57 PM IST

    देश के किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं PM मोदी, देश नहीं होने देगा सफल : राहुल गांधी

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि अद्धयादेशों को लेकर फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बना रहे हैं, जिसे देश कभी सफल नहीं होने देगा। उन्होंने कहा, मोदी सरकार के कृषि-विरोधी ‘काले कानून’ से किसानों को APMC/किसान मार्केट खत्म होने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य कैसे मिलेगा? आखिर इस अद्धयादेश में सरकार द्वारा MSP की गारंटी क्यों नहीं दी जा रही है। रविवार को राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दो बिलों को पेश किया है। लोकसभा से ये बिल पहले ही पास हो चुके हैं। विपक्षी पार्टियों समेत देशभर के कई किसान संगठन इन अद्धयादेशों का विरोध कर रहे हैं।
     

  • Former Prime Minister HD Deve Gowda sworn in as a Rajya Sabha member.Former Prime Minister HD Deve Gowda sworn in as a Rajya Sabha member.

    NationalSep 20, 2020, 10:42 AM IST

    पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा ने राज्यसभा सदस्य की शपथ ली

    पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा (Former Prime Minister H. D. deve Gowda) ने रविवार को राज्यसभा (Rajyasabha) की सदस्यता की शपथ ली है। संसद के उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर देवेगौड़ा ने अपनी सदस्यता की शपथ ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनका स्वागत किया। देवेगौड़ा के स्वागत में सभापति नायडू ने कहा कि इस सदन की अच्छी परंपरा रही है कि पूर्व प्रधानमंत्री उच्च सदन के सांसद बनते हैं और मुझे खुशी है कि देश के वरिष्ठतम नेता इस सदन के सदस्य बने हैं।