Ramayan  

(Search results - 190)
  • undefined

    Aisa KyunJul 30, 2021, 8:40 AM IST

    रामायण: जो लोग करते हैं गुरु, संत और वृद्ध लोगों की सेवा, उन्हें मिलते हैं ये 4 सुख

    रामायण के अनुसार गुरु, संत और बड़े लोगों की सेवा और सम्मान करना चाहिए। वाल्मीकी रामायण के अयोध्या काण्ड में श्रीराम ने देवी सीता को कुछ बातें कहीं थीं। उनमें श्रीराम ने सीता को गुरु, संत और बड़े लोगों की बात मानने के फायदे बताएं हैं।

  • undefined

    South CinemaJul 22, 2021, 4:40 PM IST

    साउथ के इस सुपरस्टार ने छोड़ी ऋतिक रोशन की 600 करोड़ बजट वाली 'रामायण', सामने आ रही 1 बड़ी वजह

    डायरेक्टर नितेश तिवारी की 600 करोड़ के बजट वाली फिल्म रामायण में महेश बाबू ने काम करने से मना कर दिया है। दरअसल, उन्होंने बाहुबली के डायरेक्टर एसएस राजामौली की एक अपकमिंग फिल्म के लिए रामायण जैसा बिग बजट फिल्म को छोड़ दिया है।

  • <p>kerala</p>
    Video Icon

    Other StatesJul 19, 2021, 12:19 PM IST

    बेहद स्पेशल है केरल में होने वाली हाथियों की ये पूजा, रामायण माह के दौरान दिखा सबसे खास नजारा

    वीडियो डेस्क। केरल में सदियों पुरानी परंपरा 'रामायण माह' का आयोजन शुरू हुआ और लोगों ने मंदिरों और घरों में महाकाव्य के श्लोकों का जाप किया। आपको बता दें कि केरल में प्रचलित मलयालम पंचांग के अंतिम महीने 'कर्किडकम' को रामायण माह के रूप में मनाया जाता है। इसके बाद 'चिंगम' की शुरूआत होती है जिसमें मलयाली लोगों के सबसे प्रसिद्ध त्योहार 'ओणम' आता है। 

  • undefined

    Aisa KyunJul 12, 2021, 9:31 AM IST

    रामायण से सीखें लाइफ मैनेजमेंट के ये 5 खास सूत्र, यहां छिपा है जिंदगी बदलने का फॉर्मूला

    रामायण हिंदुओं का एक प्रमुख पवित्र ग्रंथ है। जिसमें अनुशासन, मर्यादा और कर्तव्यों की शिक्षा दी गई है। रामायण के हर प्रसंग में कुछ-न-कुछ ऐसी बातें जरूर है जिसे देखकर और सीखकर अपने जीवन में पालन करना चाहिए।

  • undefined

    NationalJul 9, 2021, 3:19 PM IST

    मोदी को भेंट की गई ‘गुरु गोविंद सिंह जी की रामायण’, गुरुवाणी के शबद से मंत्रमुग्ध हुए पीएम

    केटीएस तुलसी अपने परिवार के साथ पीएम मोदी से मिलकर यह किताब भेंट की है। इस दौरान पीएम मोदी और केटीएस तुलसी के बीच काफी देर तक गुरु गोविंद सिंह, गुरुवाणी शबद और सिख धर्म के महान सिद्धांतों के बारे में भी काफी देर तक चर्चा हुई। 

  • undefined

    BollywoodJun 16, 2021, 11:40 AM IST

    कभी ट्रॉली खींची-कभी करनी पड़ी चौकीदारी, रामायण के सुमंत को ऐसे मिला था उनका यादगार रोल

    मुंबई। रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayan) के में दशरथ के महामंत्री सुमंत (Sumant) का किरदार निभाने वाले मशहूर एक्टर चंद्रशेखर (Chandrashekhar) का 98 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने बुधवार सुबह 7 बजे अंतिम सांस ली। चंद्रशेखर के बेटे प्रोफेसर अशोक चंद्रशेखर ने अपने पिता के निधन की जानकारी दी है। अशोक ने बताया कि उनके प‍िता चंद्रशेखर का अंतिम संस्कार बुधवार शाम 3 बजे विले पार्ले स्थित शवदाह गृह में किया जाएगा। चंद्रशेखर ने अपनी जिंदगी में काफी स्ट्रगल किया। उनका एक्टिंग करियर और पर्सनल लाइफ दोनों संघर्षों से भरी रही।  

  • undefined

    BollywoodMay 28, 2021, 9:15 AM IST

    Bollywood Update: बरसी से पहले रिया चक्रवर्ती को आई सुशांत सिंह राजपूत की याद, लिखी इमोशनल पोस्ट

    पिछले साल सुशांत सिंह राजपूत ने बांद्रा स्थित फ्लैट में उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। 14 जून को उनकी पहली डेथ एनिवर्सिरी है। उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्होंने बड़े दर्द से ताकत मिलने की बात कही है। उन्होंने लिखा है- बड़े दर्द के साथ बड़ी ताकत आती है। आपको सिर्फ भरोसा करना होगा। इंतजार करिए।

  • undefined

    BollywoodMay 12, 2021, 7:49 PM IST

    जब रामायण के 1 सीन को शूट करने में तीन कलाकारों की जान पर बन आई थी, जानें क्या था वो वाकया?

    मुंबई। कोरोना (Corona) महामारी की दूसरी लहर थमने का नाम नहीं ले रही है। अब भी देशभर में रोजाना साढ़े 3 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि, इन सबके बीच थोड़ी राहत की खबर ये है कि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले कम हुए हैं। बता दें कि पिछले साल लॉकडाउन के वक्त लोगों ने टीवी पर रामायण (Ramayan) देखकर अपना मनोरंजन किया था। कुछ महीनों पहले सीरियल में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया ने शूटिंग के दौरान घटी एक दिलचस्प घटना शेयर की थी।  

  • undefined

    Aisa KyunMay 9, 2021, 11:35 AM IST

    धर्म ग्रंथों की इन माताओं से सीखें कैसे बनाएं अपने बच्चों को सफल, गुणी और चरित्रवान

    उज्जैन. आज (9 मई) मदर्स डे है। हिंदू धर्म ग्रंथों में माता को भगवान से भी अधिक पूजनीय बताया गया है। हमारे ग्रंथों में कई ऐसी माताओं के बारे में बताया गया है, जिनकी संतान को समाज में एक आदर्श के रूप में देखा जाता है। इनमें से कई माताएं तो ऐसी भी हैं, जिन्होंने अभावों में रहकर भी अपनी संतान को गुणी और चरित्रवान बनाया। इनकी संतान की सफलता का श्रेय उनकी माताओं को ही जाता है। आज हम आपको धर्म ग्रंथों में बताई गई ऐसी ही माताओं के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार है…

    हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार यह 9 मई को मनाया जा रहा है। मदर्स डे का दिन माताओं के लिए समर्पित होता है। वैसे तो मां की ममता और प्यार किसी दिन की मोहताज नहीं। लेकिन मां के संघर्ष और ममता को सम्मान देने के लिए आज का दिन यानी मदर्स डे बनाया गया है।

  • undefined

    TVMay 7, 2021, 6:23 PM IST

    किस्से रामायण के : जब जड़ीबूटी के लिए पीसनी पड़ी पालक, हनुमानजी ने रावण को मारी गदा तो टेढ़ा हो गया था रथ

    मुंबई। कोरोना (Corona) वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में खौफ का मंजर पैदा कर दिया है। आम लोगों से लेकर सेलेब्स तक सभी इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि, सरकारों ने लॉकडाउन कर रखा है, लेकिन कोरोना की रफ्तार में कमी नहीं दिख रही है। पिछले साल कोरोना महामारी के वक्त भी सरकार ने लॉकडाउन किया था। इस लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन पर सीरियल 'रामायण' (Ramayan) का प्रसारण किया गया था, जिसने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया था। रामानंद सागर की रामायण को काफी पसंद किया गया था। रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले एक्टर सुनील लहरी सीरियल की शूटिंग से जुड़े कई दिलचस्प और मजेदार किस्से अक्सर शेयर करते थे। इसी सिलसिले में सुनील लहरी ने संजीवनी बूटी वाले एपिसोड से जुड़ा एक मजेदार किस्सा सुनाया था। 

  • undefined

    TVMay 6, 2021, 1:51 PM IST

    मिलिए रामायण के जामवंत से, रियल लाइफ में हैं 6 भाई-बहन; ऐसे मिला था करियर का यादगार रोल

    मुंबई। कोरोना (Corona) महामारी की दूसरी लहर की वजह से देश में जैसे सुनामी आ गई है। आम लोगों से लेकर कई बॉलीवुड सेलेब्स अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। दहशत के बीच राज्य सरकारों ने देश भर में लॉकडाउन लगा रखा है। बता दें कि पिछलके साल लॉकडाउन के दौरान रामायण (Ramayan) में जामवंत (Jamvant) का किरदार निभाने वाले राजशेखर उपाध्याय भी यूपी में भदोही जिले के गांव हरिहरपुर में फंसे हुए हैं। 

  • undefined

    TVMay 5, 2021, 5:42 PM IST

    फिर उड़ी रामायण के 'रावण' अरविंद त्रिवेदी के निधन की अफवाह, 82 साल की उम्र में पहचानना भी हुआ मुश्किल

    मुंबई। रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayan) में रावण का किरदार निभा चुके 82 साल के एक्टर अरविंद त्रिवेदी के निधन की अफवाह सोशल मीडिया पर एक बार फिर उड़ी। हालांकि, लक्ष्मण यानी सुनील लहरी ने को-स्टार और दोस्त अरविंद त्रिवेदी के निधन की खबरों को गलत बताते हुए फैन्स से गुजारिश करते हुए कहा कि इस तरह की झूठी खबरें न फैलाएं। सुनील लहरी ने अरविंद त्रिवेदी की फोटो शेयर करते हुए लिखा- आजकल कोई न कोई बुरी खबर सुनने को मिलती है, कोरोना की वजह से। ऊपर से अरविंद त्रिवेदी जी की झूठी खबर। मेरी प्रार्थना है झूठी अफवाह फैलाने वालों से कि कृपा करके इस तरह की खबरें न फैलाएं। भगवान की दया से अरविंद जी ठीक हैं और प्रार्थना करता हूं कि ईश्वर उन्हें सदैव स्वस्थ रखे।  
     

  • undefined

    Aisa KyunMay 5, 2021, 12:23 PM IST

    श्रीरामचरित मानस: अहंकार से विद्वान, नशे से शर्म और मंत्रियों की गलत सलाह से राजा नष्ट हो जाता है

    रामायण में कई ऐसी नीतियां बताई गई हैं, जिन्हें जीवन में उतार लेने से हमारी कई समस्याएं खत्म हो सकती हैं। श्रीरामचरित मानस के अरण्य कांड में शूर्पणखा और रावण का एक प्रसंग है। इस प्रसंग में शूर्पणखा ने रावण को बताया था किन बुराइयों की वजह से हमारे गुण खत्म हो सकते हैं ।

  • undefined

    TVMay 4, 2021, 2:29 PM IST

    PHOTOS: बेहद गरीबी में गुजरी रामायण के सुमंत की जिंदगी, 97 साल की उम्र में अब दिखने लगे ऐसे

    मुंबई। कोरोना (Corona) वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में कोहराम मचा दिया है। आम लोगों से लेकर खास तक, सभी इस वायरस से बेहद डरे हुए हैं। पिछले साल कोरोना का रूप इतना भयावह नहीं था, जिसकी वजह वक्त पर लगे लॉकडाउन को भी माना जा सकता है। पिछले साल होली के बाद से ही लगे लॉकडाउन के दौरान टीवी पर रामायण (Ramayan) और महाभारत जैसे सीरियल्स ने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया और लोग घरों से कम ही निकले। रामायण के ऐसे कई किरदार रहे हैं, जो काफी फेमस हुए और इन्हीं में से एक हैं राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत। रामायण में सुमंत का किरदार 97 साल के चंद्रशेखर वैद्य ने निभाया था।  

  • undefined

    TVMay 3, 2021, 1:22 PM IST

    19 साल पहले गांव लौट गया था रामायण में कई किरदार निभाने वाला ये एक्टर, अब यूं कर रहा गुजारा

    मुंबई। पिछले साल कोरोना (Corona) लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन पर प्रसारित हुई रामानंद सागर की रामायण (Ramayan) काफी चर्चा में रही थी। यहां तक कि सीरियल का एक-एक किरदार काफी सुर्खियों में रहा। रामायण में अलग-अलग किरदार निभाने वाले एक्टर असलम खान भी काफी फेमस हो गए थे। दरअसल, असलम ने रामायण में कोई एक फिक्स किरदार नहीं, बल्कि कई रोल किए हैं। असलम रामायण में कभी केवट के सेनापति बने तो कभी किसी ऋषि के रूप में नजर आए। कभी रावण की सभा में बैठे दिखे तो कभी समुद्र देवता भी बने। ऐसे में एक से अधिक किरदार निभाने वाले इस शख्स के बारे में हर कोई जानने के लिए उत्सुक है। इस पैकेज में हम बात रहे हैं आखिर कौन है रामायण का ये एक्टर, जिसने इतने सारे किरदार निभाए।