Ramayana  

(Search results - 89)
  • undefined

    South CinemaJul 22, 2021, 4:40 PM IST

    साउथ के इस सुपरस्टार ने छोड़ी ऋतिक रोशन की 600 करोड़ बजट वाली 'रामायण', सामने आ रही 1 बड़ी वजह

    डायरेक्टर नितेश तिवारी की 600 करोड़ के बजट वाली फिल्म रामायण में महेश बाबू ने काम करने से मना कर दिया है। दरअसल, उन्होंने बाहुबली के डायरेक्टर एसएस राजामौली की एक अपकमिंग फिल्म के लिए रामायण जैसा बिग बजट फिल्म को छोड़ दिया है।

  • <p>kerala</p>
    Video Icon

    Other StatesJul 19, 2021, 12:19 PM IST

    बेहद स्पेशल है केरल में होने वाली हाथियों की ये पूजा, रामायण माह के दौरान दिखा सबसे खास नजारा

    वीडियो डेस्क। केरल में सदियों पुरानी परंपरा 'रामायण माह' का आयोजन शुरू हुआ और लोगों ने मंदिरों और घरों में महाकाव्य के श्लोकों का जाप किया। आपको बता दें कि केरल में प्रचलित मलयालम पंचांग के अंतिम महीने 'कर्किडकम' को रामायण माह के रूप में मनाया जाता है। इसके बाद 'चिंगम' की शुरूआत होती है जिसमें मलयाली लोगों के सबसे प्रसिद्ध त्योहार 'ओणम' आता है। 

  • undefined

    Aisa KyunJul 12, 2021, 9:31 AM IST

    रामायण से सीखें लाइफ मैनेजमेंट के ये 5 खास सूत्र, यहां छिपा है जिंदगी बदलने का फॉर्मूला

    रामायण हिंदुओं का एक प्रमुख पवित्र ग्रंथ है। जिसमें अनुशासन, मर्यादा और कर्तव्यों की शिक्षा दी गई है। रामायण के हर प्रसंग में कुछ-न-कुछ ऐसी बातें जरूर है जिसे देखकर और सीखकर अपने जीवन में पालन करना चाहिए।

  • undefined

    Aisa KyunMay 9, 2021, 11:35 AM IST

    धर्म ग्रंथों की इन माताओं से सीखें कैसे बनाएं अपने बच्चों को सफल, गुणी और चरित्रवान

    उज्जैन. आज (9 मई) मदर्स डे है। हिंदू धर्म ग्रंथों में माता को भगवान से भी अधिक पूजनीय बताया गया है। हमारे ग्रंथों में कई ऐसी माताओं के बारे में बताया गया है, जिनकी संतान को समाज में एक आदर्श के रूप में देखा जाता है। इनमें से कई माताएं तो ऐसी भी हैं, जिन्होंने अभावों में रहकर भी अपनी संतान को गुणी और चरित्रवान बनाया। इनकी संतान की सफलता का श्रेय उनकी माताओं को ही जाता है। आज हम आपको धर्म ग्रंथों में बताई गई ऐसी ही माताओं के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार है…

    हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार यह 9 मई को मनाया जा रहा है। मदर्स डे का दिन माताओं के लिए समर्पित होता है। वैसे तो मां की ममता और प्यार किसी दिन की मोहताज नहीं। लेकिन मां के संघर्ष और ममता को सम्मान देने के लिए आज का दिन यानी मदर्स डे बनाया गया है।

  • undefined

    Aisa KyunMay 5, 2021, 12:23 PM IST

    श्रीरामचरित मानस: अहंकार से विद्वान, नशे से शर्म और मंत्रियों की गलत सलाह से राजा नष्ट हो जाता है

    रामायण में कई ऐसी नीतियां बताई गई हैं, जिन्हें जीवन में उतार लेने से हमारी कई समस्याएं खत्म हो सकती हैं। श्रीरामचरित मानस के अरण्य कांड में शूर्पणखा और रावण का एक प्रसंग है। इस प्रसंग में शूर्पणखा ने रावण को बताया था किन बुराइयों की वजह से हमारे गुण खत्म हो सकते हैं ।

  • undefined

    Aisa KyunApr 20, 2021, 1:12 PM IST

    श्रीराम नवमी: संस्कृत, अवधी, हिंदी के अलावा और भी भाषाओं में लिखी गई है रामायण

    उज्जैन. 21 अप्रैल, बुधवार को श्रीराम नवमी का पर्व है। इस दिन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। भगवान श्रीराम के जीवन से संबंधित अनेक ग्रंथ हिंदू धर्म में प्रचलित हैं। इन सभी में वाल्मीकि रामायण को अधिक प्रमाणित माना जाता है। वहीं तुलसीदासजी द्वारा रचित श्रीराम चरित मानस में श्रीराम के जीवन का सबसे सुंदर वर्णन किया गया है। इनके अलावा और भी रामायण अलग-अलग भाषाओं में लिखी गई है। आज हम आपको उसी के बारे में बता रहे हैं…

  • <p>असम कैबिनेट ने सभी सरकारी मदरसों और संस्कृत स्कूलों को बंद करने के प्रस्ताव को रविवार को मंजूरी दे दी और इस सिलसिले में राज्य विधानसभा के आगामी शीतकालीन सत्र में एक विधेयक पेश किया जाएगा।&nbsp;</p>

    CareersMar 3, 2021, 11:36 AM IST

    FACT CHECK: क्या मदरसों में पढ़ाई जाएगी गीता-रामायण ? जानें वायरल दावे का सच

    शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन स्‍कूलिंग (NIOS) प्राचीन भारतीय ज्ञान और परंपरा को लेकर 100 मदरसों में नया सिलेबस शुरू करने जा रहा है।

  • undefined

    Aisa KyunFeb 18, 2021, 2:27 PM IST

    रामायण के प्रमुख पात्रों में से एक हैं बालि और सुग्रीव, बहुत विचित्र है इनके जन्म की कथा

    रामायण में अनेक पात्र हैं, उनमें वानरराज सुग्रीव और बालि भी प्रमुख हैं। ये दोनों भाई थे, जो किष्किंधा नामक स्थान पर निवास करते थे। बालि का वध स्वयं भगवान श्रीराम ने किया था जबकि सुग्रीव ने देवी सीता की खोज में उनकी मदद की थी।

  • undefined

    BollywoodJan 29, 2021, 5:05 PM IST

    300 करोड़ के बजट में बनेगी भव्य 'रामायण', राम और सीता के रोल में दिखेंगे ये कलाकार

    महाभारत के बाद अब बॉलीवुड रामायण (Ramayan) पर भी फिल्म बनाने की तैयारी कर चुका है।  यह कोई शॉर्ट फिल्म या एनिमेशन नहीं बल्कि बड़े बजट की फिल्म होगी। इस फिल्म को मधु मंतेना की प्रोडक्शन कंपनी बनाएगी और इसकी लागत करीब 300 करोड़ रुपए होगी।   मधु मंतेना अपनी इस फिल्म के जरिए बड़े पर्दे पर रामायण की कहानी को भव्यता के साथ दिखाना चाहते हैं। 

  • undefined

    BollywoodJan 23, 2021, 9:18 PM IST

    सोनाक्षी सिन्हा ने मुंबई में खरीदा 4 BHK अपार्टमेंट, बोलीं- जब से काम कर रही तभी से था अपना घर खरीदने का सपना

    शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) की बेटी सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) ने मुंबई के बांद्रा इलाके में एक 4 BHK अपार्टमेंट खरीदा है। हालांकि सोनाक्षी फिलहाल, पैरेंट्स का घर छोड़कर अपने इस नए अपार्टमेंट में शिफ्ट नहीं होंगी। एक इंटरव्यू में सोनाक्षी ने कहा, जबसे मैंने काम करना शुरू किया, तभी से मेरा ख्वाब था कि 30 साल की होने से पहले अपनी मेहनत की कमाई से एक घर खरीदूं।

  • undefined

    Aisa KyunDec 26, 2020, 1:10 PM IST

    वाल्मीकि रामायण में बताए गए हैं ऐसे 3 काम, जो किसी का भी जीवन कर सकते हैं बर्बाद

    उज्जैन. वाल्मीकि रामायण भगवान राम के जीवन पर आधारित एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है। इसमें ज्ञान और धर्म की कई बातें बताई गई हैं। वाल्मीकि रामायण में 3 ऐसे काम बताए गए हैं, जो किसी भी मनुष्य का जीवन बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए भूलकर भी इन 3 कामों को नहीं करना चाहिए। जानिए कौन से हैं वो 3 काम-

    श्लोक
    परस्वानां च हरणं परदाराभिमर्शनम्।
    सुह्मदयामतिशंका च त्रयो दोषाः क्षयावहाः।।

  • undefined

    Aisa KyunDec 23, 2020, 12:30 PM IST

    जो व्यक्ति इन 5 में से कोई 1 भी काम करता है उसे अपमान का सामना करना पड़ता है

    रामायण, महाभारत, गरुड़ पुराण आदि ग्रंथों में कई ऐसे काम बताए गए हैं जो हमें करना नहीं चाहिए। जो लोग वर्जित किए गए काम करते हैं, उन्हें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

  • undefined

    BollywoodDec 14, 2020, 5:28 PM IST

    2020 में लॉकडाउन ने लौटाईं पुराने दिनों की यादें, रामायण से कृष्णा तक देखने को मिले ये 10 यादगार सीरियल

    मुंबई। 2020 गुजरने में अब केवल 17 दिन रह गए हैं। वैसे, लोग चाहते हैं कि ये साल जल्दी से जल्दी गुजर जाए क्योंकि इसमें कोरोना वायरस जैसी महामारी ने पूरी मानवजाति को तंग कर दिया। मार्च के अंत में कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से जहां मनोरंजन जगत को भारी नुकसान हुआ, वहीं देशभर के सिनेमाघर भी बंद रहे। हालांकि इस दौरान घर बैठे लोगों के लिए दूरदर्शन ने एक बार फिर पुरानी यादों को उस वक्त ताजा कर दिया, जब 80 और 90 के दशक के यादगार सीरियल टीवी पर दिखाए गए। इस पैकेज में हम बता रहे हैं 2020 में कोरोना लॉकडाउन के दौरान दिखाए गए कुछ यादगार टीवी सीरियल्स के बारे में।

  • undefined

    HatkeNov 17, 2020, 12:28 PM IST

    अमेरिका के इस राष्ट्रपति ने रामायण और महाभारत सुनकर बिताया है बचपन, बॉलीवुड फिल्मों के भी हैं शौकीन

    हटके डेस्क : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) को भारत कितना पसंद है ये कई मौकों पर हम देख चुके हैं। मोदी से उनकी दोस्ती की किस्से हो या उनकी भारत यात्रा। वह हमेशा ही इंडिया के काफी करीब रहे हैं। हाल ही में ओबामा ने अपनी किताब ए प्रोमिस्ड लैंड (A Promised Land) में खुलासा किया कि उनका बचपन रामायण और महाभारत सुनकर बिता है। इंडोनेशिया में उन्होंने अक्सर हिन्दू महाकाव्यों को सुना है, इसी कारण उनके दिल में भारत के लिए एक अलग ही स्थान है। बता दें कि 2010 से पहले वो कभी इंडिया नहीं आए थे, बावजूद इसके उनके दिल में हमेशा से ही भारत के लिए प्यार है।

  • <p><strong>लखनऊ (Uttar Pradesh) ।</strong> इस बार अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी जोर शोर से चल रही है। वहीं, संस्कृति विभाग लखनऊ के राज्य ललित कला अकादमी में 25 मूर्तिकारों द्वारा रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण प्रसंगों पर आधारित श्रीराम की मूर्तियां बनवा रहा है। यह मूर्तियां 13 नवंबर को रामकथा पार्क में प्रदर्शनी में लगेगी, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस प्रदर्शनी में कानपुर, बनारस, प्रयागराज, मथुरा, लखनऊ के मूर्तिकारों द्वारा तैयार कलाकृतियों में प्रभु श्रीराम के भाव, दया, प्रेम की झलक नजर आएगी।</p>

    Uttar PradeshNov 12, 2020, 9:09 AM IST

    अयोध्या में लगेगी राम की इन मूर्तियों की प्रदर्शनी,अहिल्या उद्धार से लेकर भरत मिलाप तक का देख सकेंगे प्रसंग

    लखनऊ (Uttar Pradesh) । इस बार अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी जोर शोर से चल रही है। वहीं, संस्कृति विभाग लखनऊ के राज्य ललित कला अकादमी में 25 मूर्तिकारों द्वारा रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण प्रसंगों पर आधारित श्रीराम की मूर्तियां बनवा रहा है। यह मूर्तियां 13 नवंबर को रामकथा पार्क में प्रदर्शनी में लगेगी, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस प्रदर्शनी में कानपुर, बनारस, प्रयागराज, मथुरा, लखनऊ के मूर्तिकारों द्वारा तैयार कलाकृतियों में प्रभु श्रीराम के भाव, दया, प्रेम की झलक नजर आएगी।