Ravana  

(Search results - 42)
  • undefined

    Aisa KyunDec 19, 2020, 11:08 AM IST

    युद्ध से पहले रावण ने मंदोदरी को बताई थी महिलाओं से जुड़ी ये 8 बातें

    शास्त्रों के अनुसार रावण की कई बुराइयों में से एक बुराई ये थी कि वह सुंदर स्त्रियों से तुरंत मोहित हो जाता था। सीता की सुंदरता देखकर ही रावण ने सीता का हरण किया था।

  • undefined

    Aisa KyunNov 13, 2020, 11:56 AM IST

    दिपावली मनाने से जुड़ी हैं ये 7 अलग-अलग मान्यताएं, जानिए क्यों मनाते हैं ये उत्सव?

    दीपावली का नाम सुनते ही मन में मिठाइयों, पटाखों, रंगोली आदि की यादें ताजा हो जाती हैं। इसे अगर हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। इस बार ये पर्व 14 नवंबर, शनिवार को है। दीपावली का पर्व क्यों मनाया जाता है, इससे जुड़ी कईं कथाएं व किवदंतियां हमारे धर्म ग्रंथों में मिलती हैं।

  • <p><br />
PM Boris Johnson, Boris Johnson on Diwali, PM in the UK, iGlobal Diwali Fest 2020</p>

    Coronavirus WorldNov 9, 2020, 9:21 AM IST

    ब्रिटेन : पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा, जैसे भगवान राम ने रावण को हराया, हम इस दिवाली कोरोना को हराएंगे

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 'आईग्‍लोबल दीपावली महोत्‍सव 2020' का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन करते हुए कहा, देश के लोग पूरी एकजुटता और दृढ़ इच्‍छाशक्ति के बल पर कोरोना वायरस का डटकर सामना करेंगे। हम लोग साथ मिलकर इस महामारी को मात दें देंगे। उन्होंने कहा, जिस तरह से भगवान राम और सीता ने रावण को हराया था, वैसे ही हम कोरोना को मात देंगे। 

  • <p>rahul gandhi</p>
    Video Icon

    Bihar ElectionOct 28, 2020, 3:52 PM IST

    बिहार चुनाव: राहुल गांधी ने पीएम मोदी को याद दिलाई ‘बिहारी चाय’, रावण से की तुलना

    वीडियो डेस्क। बिहार के रण में मोदी औ राहुल गांधी आमने सामने है। जहां एक तरफ पहले चरण की वोटिंग जारी है वहीं दूसरी तरफ बिहार में ताबड़तोड़ रैलियां भी हो रही हैं। रैली में पीएम मोदी ने कई तंज किए तो वहीं राहुल गांधी पीएम मोदी की तुलना रावण से कर दी। राहुल गांधी ने कृषि कानूनों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और दुख की बात है कि दशहरे के मौके पर देश के प्रधानमंत्री का पुतला जलाया।

  • undefined

    Bihar ElectionOct 28, 2020, 2:15 PM IST

    राहुल गांधी ने बिहार में बताया- क्यों, पंजाब में दशहरे पर रावण की जगह पीएम का जलाया गया पुतला

    राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री कुछ साल पहले यहां आए थे और उन्होंने कहा था कि ये गन्ने का इलाका, चीनी मिल चालू करूंगा और अगली बार आऊंगा तो यहां की चीनी चाय में मिलाकर पिऊंगा। क्या उन्होंने आपके साथ चाय पी?
     

  • undefined

    HaryanaOct 25, 2020, 4:30 PM IST

    यहां PM मोदी के पुतले को रावण बताकर जलाया, दशानन के 10 सिरों की जगह लगे थे 10 सांसदों के चेहरे

    विरोध करने वालों ने रावण की जगह पर पीएम मोदी का चेहरा लगाया हुआ था। इसके अलावा अन्य 10 चेहरों की जगह हरियाणा से सभी 10 लोकसभा सांसदों के चेहरे लगाए गए थे। वहीं पुतले पर  रक्षामंत्री, यूपी के मुख्यमंत्री, केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर की तस्वीरें भी लगाईं थीं।

  • undefined

    Madhya PradeshOct 25, 2020, 11:32 AM IST

    Dussehra 2020: यहां रावण की होती है पूजा, घूंघट में रहती हैं महिलाएं..जानें क्या है खास रिश्ता

    मंदसौर (मध्य प्रदेश). 26 अक्टूबर के दिन पूरे भारत देश में दशहरा मनाया जाएगा, लेकिन इस बार हर साल की तरह दशहरे की ऐसी भव्यता नहीं देखने को मिलेगी। क्योंकि कोरोना महामारी ने दशहरे की उमंग छीन ली है। बता दें कि मध्य प्रदेश में एक जगह ऐसी है जहां पर रावण का दहन नहीं किया जाता है। बल्कि यहां की महिलाएं तो उसको देखती तक नहीं हैं। घूंघट डालकर ही रावण की प्रतिमा के सामने से गुजरती हैं।
     

  • undefined

    Aisa KyunOct 25, 2020, 9:12 AM IST

    रोचक बातें: रा‌वण से पहले कौन रहता था सोने की लंका में, कितने दिनों में बना था रामसेतु?

    भगवान श्रीराम के जीवन का वर्णन यूं तो कई ग्रंथों में मिलता है, लेकिन इन सभी में वाल्मीकि रामायण में लिखे गए तथ्यों को ही सबसे सटीक माना गया है। वाल्मीकि रामायण की कुछ ऐसी रोचक बातें बताई गई हैं, जो बहुत कम लोग जानते हैं। विजयादशमी के अवसर पर जानिए कुछ ऐसी ही रोचक बातें

  • undefined

    JyotishOct 25, 2020, 9:06 AM IST

    25 अक्टूबर को करें शस्त्र पूजा, ये है पूरी विधि और शुभ मुहूर्त

    आश्विन मास की दशमी तिथि को विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 25 अक्टूबर (पंचांग भेद के कारण कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर को भी दशहरा मनाया जाएगा) को है। दशमी तिथि पर शस्त्र पूजन करने की भी परंपरा है।

  • undefined

    JyotishOct 25, 2020, 9:00 AM IST

    विजयादशमी पर इस विधि से करें भगवान श्रीराम की पूजा, ये हैं शुभ मुहूर्त

    धर्म ग्रंथों के अनुसार, आश्विन मास की दशमी तिथि को विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार, इसी दिन भगवानश्रीराम ने रावण का अंत किया था। बुराई पर अच्छाई की जीत की खुशी में ये पर्व पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 25 अक्टूबर, रविवार को है (कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर को भी दशहरा मनाया जाएगा)।

  • <p>ravan</p>
    Video Icon

    ReligionOct 24, 2020, 11:13 PM IST

    विजयादशमी: रावण से जुड़े वे झूठ जिन्हें आप आज तक सिर्फ सच मानते आए हैं!

    वीडियो डेस्क। इस बार विजयादशमी का पर्व 25 अक्टूबर, रविवार (कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर, सोमवार) को मनाया जाएगा। मान्यता के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीराम ने राक्षसों के राजा रावण का वध किया था। रावण से जुड़े मिथ हमारे समाज में प्रचलित है, लेकिन उनके पीछे की सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको रावण से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथ और उससे जुड़ी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार है-

  • undefined
    Video Icon

    HatkeOct 24, 2020, 12:49 PM IST

    दशहरा उत्सव रद, 'रावण' हुआ कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती हुआ, वीडियो में जानें इसका सच

    वीडियो डेस्क। दशहरा उत्सव रद, 'रावण' हुआ कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती  ' यह सुनकर हर आदमी हैरान हो रहा है और जानना चाहता है कि क्या सचमुच रावण कोरोना पाॅजिटिव होने के बाद अस्पताल में भर्ती हो गया है। सोशल मीडिया पर  27 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है।   इस वीडियो में रावण के पुतले को एंबुलेंस की छत पर रखकर कहीं ले जाया जा रहा है। एंबुलेंस पर सेठी अस्पताल खरखौदा लिखा है। लोग इस वीडियो को शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि 'दिल्ली में रावण को भी हुआ कोरोना, अस्पताल ले जाया गया, दशहरा उत्सव रद'। 'रावण हुआ कोरोना पाजिटिव, अस्पताल में भर्ती'। 'रावण को हुआ कोरोना, दिल्ली के अस्पतालों ने दिया जवाब, खरखौदा के सेठी अस्पताल में भर्ती कराया गया', यह सिर्फ सोनीपत में ही संभव है। कई दिन में इस वीडियो को हजारों लोग देख चुके हैं और इसे बार-बार शेयर किया जा रहा है।
     

  • undefined

    Aisa KyunOct 24, 2020, 11:36 AM IST

    ब्रह्मा से वरदान मांगते समय रावण ये 1 गलती न करता तो उसे कोई नहीं मार सकता था

    इस बार 25 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व है। भगवान श्रीराम ने त्रेता युग में अत्याचारी रावण का अंत किया था। रावण को अपनी शक्ति पर बहुत घमंड था जिसकी वजह से उसने एक ऐसी भूल की जो उसके सर्वनाश का कारण बनी। विजयादशमी के मौके पर हम आपको रावण की उसी गलती के बारे में बता रहे हैं-

  • undefined

    Aisa KyunOct 24, 2020, 11:15 AM IST

    यमराज भी नहीं हरा पाए थे रावण को, लेकिन इन 3 योद्धाओं ने किया था उसे पराजित

    उज्जैन. प्रतिवर्ष विजयादशमी पर रावण दहन किया जाता है। रावण परम विद्वान व शक्तिशाली था। रावण ने न सिर्फ मनुष्यों बल्कि देवताओं को भी हराया था। यहां तक कि यमराज भी रावण से जीत नहीं पाए थे। सभी लोग ये मानते हैं कि रावण श्रीराम के अलावा कभी किसी से नहीं हारा। लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं रावण श्रीराम के अलावा भी अन्य 3 शक्तिशाली योद्धाओं से हारा था। आज हम आपको बता रहे हैं रावण कब-कब किनसे हारा।

  • undefined

    Aisa KyunOct 23, 2020, 12:10 PM IST

    विजयादशमी: जानिए रावण से जुड़े 5 मिथ और उनसे जुड़ी सच्चाई, बहुत कम लोग जानते हैं ये बातें

    इस बार विजयादशमी का पर्व 25 अक्टूबर, रविवार (कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर, सोमवार) को मनाया जाएगा। रावण से जुड़े मिथ हमारे समाज में प्रचलित है, लेकिन उनके पीछे की सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको रावण से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथ और उससे जुड़ी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं।