Schools Reopen  

(Search results - 17)
  • <p><strong>9 मेडिकल, 2 इंजीनियरिंग और 5 पॉलिटेक्निक कॉलेज खुलेंगे</strong></p>

<p>&nbsp;</p>

<p>वित्तमंत्री ने बताया कि देश में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए मिशन निरामय योजना लागू की जाएगी। प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेज श्योपुर, राजगढ़, मंडला, सिंगरौली, नीमच, मंदसौर,दमोह, छतरपुर, सिवनी में खोले जाएंगे। वित्तमंत्री ने कहा कि दो इंजीनियरिंग और 5 पॉलिटेक्निक को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा।</p>

<p>&nbsp;</p>

    CareersJul 12, 2021, 1:27 PM IST

    इन पांच राज्यों में फिर से खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान, जानें कौन-कौन से क्लास के स्टूडेंट्स अभी जा पाएंगे स्कूल

    करियर डेस्क. कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच एक बार फिर से शैक्षणिक संस्थान शुरू हो रहे हैं। हालांकि राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने का फैसला तो किया है लेकिन कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। कई राज्यों में स्कूल शुरू हो गए हैं तो कई राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में एक बार फिर से  स्कूल और कॉलेज शुरू हो रहे हैं।

  • undefined

    CareersDec 16, 2020, 11:23 AM IST

    इस राज्य में आज से खुल रहे हैं 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए स्कूल, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूरी हुई तैयारी

    स्कूलों को स्वच्छता और सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। स्कूलों के साथ साथ नर्सिंग कॉलेज व मेडिकल और डेंटल कॉलेजों को खोलने की भी अनुमति दी गई है।

  • <p>students</p>

    CareersOct 19, 2020, 2:53 PM IST

    यूपी सहित इन राज्यों में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइन्स के साथ ये रहेगा मास्टर प्लान

    बच्चों के बीच 6 फीट की दूरी सुनिश्चित की जाएगी। वैसे तो ऑनलाइन क्लासेज को वरीयता दी जाएगी लेकिन उन बच्चों को स्कूल बुलाने पर जोर दिया जाएगा जिनके पास ऑनलाइन की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

  • undefined

    NationalOct 5, 2020, 5:24 PM IST

    अटेंडेंस नियमों में छूट, अभिभावकों की लिखित सहमति जरूरी... 15 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, गाइडलाइन जारी

    देशभर में 15 अक्टूबर से क्रमबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। वहीं, राज्यों को सुरक्षा, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्कूलों को शुरू करने के लिए एसओपी जारी करनी होगी। 

  • <p><strong>जनवरी सेशन में हासिल किए 99.995 परसेंटाइल</strong></p>

<p>&nbsp;</p>

<p>तनुजा के पिता तेलंगाना के सरकारी स्कूल में टीचर हैं। तनुजा कहती हैं, “यह सच है कि लड़कियों के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं। लड़कियों की पढ़ाई के साथ ऐसे कई सोशल फैक्टर्स जुड़े होते हैं, जो लड़कों के साथ नहीं होते। फिर भी इसके लिए लड़कियां कड़ी मेहनत करती हैं और मनचाहा लक्ष्य हासिल कर सकती हैं। इसी सोच के साथ उन्हें बड़ा लक्ष्य बनाकर 100 परसेंटाइल लाने की कोशिश करनी चाहिए।” इससे पहले जनवरी सेशन में हुई परीक्षा में भी तनुजा ने 99.995 परसेंटाइल हासिल किए थे।</p>

<p>&nbsp;</p>

<p>(Demo Pic)<br />
&nbsp;</p>

    CareersSep 20, 2020, 4:24 PM IST

    राजस्थान में 21 सितंबर से खुलेंगे नॉन कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूल, छात्र जान लें ये सभी नियम

    स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा। सभी छात्रों और स्टाफ के सदस्यों को मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य है। 

  • <p>The results of the Karnataka Secondary School Leaving Certificate (SSLC) exams will be declared at 3 pm on Monday. The results will be hosted on www.kseeb.kar.nic.in and www.karresults.nic.in by 3.45 pm, KSEEB officials confirmed.</p>

    CareersSep 18, 2020, 2:16 PM IST

    जम्मू-कश्मीर और असम में 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी की ये गाइडलाइन्स

    यह तय करना अभिभावकों पर है कि वे अपने बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति दें या नहीं। ऑनलाइन कक्षाएं और डिजिटल शिक्षा के अन्य पहलुओं पर काम जारी रहेगा।

  • <p>जिनकी मैथ्स अच्छी है वे सीसेट की तैयारी के लिए 4 या 5 पेपर हल कर सकते हैं। पर जिनकी मैथ्स और रीजनिंग मजबूत नहीं है तो उनको थोड़ा ज्यादा ध्यान देकर इसकी तैयारी कर लेनी चाहिए। उसके लिए वो किताबों से तैयारी कर सकते हैं और पुराने पेपर्स की मदद ले सकते हैं।</p>

    CareersSep 5, 2020, 6:58 PM IST

    21 सितंबर से स्कूल जा सकेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स, पर पढ़ाई नहीं टीचर्स से मिल पाएगी सिर्फ ये मदद

    आदेश के मुताबिक, ‘‘स्टूडेंट्स को 21 सितंबर से उनके माता-पिता या अभिभावकों की लिखित सहमति के साथ ही स्कूल आने की अनुमति होगी।

  • undefined

    CareersAug 30, 2020, 11:20 AM IST

    Unlock 4.0 में अगले महीने इस तारीख से खुल सकते हैं सभी स्कूल, पढ़ें पूरा मास्टर प्लान और नियम-कानून

     राज्य सरकार टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को स्कूल में ऑनलाइन टीचिंग या टेली-काउंसिलिंग काम के लिए बुला सकता है लेकिन इनकी संख्या 50 फीसदी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा 9वीं से 12वीं के छात्र अपनी इच्छा से टीचर्स से गाइडेन्स लेने के लिए स्कूल आ सकते हैं।

  • undefined

    CareersAug 15, 2020, 5:29 PM IST

    CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- कोरोना को खत्म करने के बाद ही दिल्ली में खुलेंगे स्कूल

    मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार के लिए बच्चों की सुरक्षा काफी महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जब मैं लोगों से मिलता हूं तो वे मुझसे स्कूल न खोलने के लिए कहते हैं। मैं उन्हें विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हमें भी उनके बच्चों की उतनी ही चिंता है जितनी कि उन्हें।

  • undefined

    Fake CheckerAug 13, 2020, 11:52 AM IST

    1 सितंबर से देश भर में खुल जाएंगे प्राइवेट-सरकारी सभी स्कूल ? जानें इस खबर में है कितनी सच्चाई?

    फैक्ट चेक डेस्क. Schools Reopen from september 1 fact check: पूरे देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ये मामले अब 20 लाख से ऊपर जा चुके हैं। वहीं महामारी से मरने वालों की संख्या 47,000 से ऊपर जा चुकी है। इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि देश भर में 1 सितंबर से स्कूल खुलने जा रहे हैं। दावे के साथ एक अखबार की कटिंग भी वायरल हो रही है। जिसमें 1 सितंबर से स्कूल खुलने से जुड़ी खबर छपी हुई है।

    फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है?

  • undefined

    HatkeAug 11, 2020, 11:51 AM IST

    कोरोना के बीच इस देश में खुल गए स्कूल, पिंजरे में बंद होकर इस तरह बच्चे ले रहे क्लास

    हटके डेस्क: दुनिया में कोरोना ने तबाही मचा दी। फरवरी के आखिरी से ही इस वायरस ने दुनिया में अपना खौफ पैदा कर दिया था। हालात ऐसे हो गए कि मार्च तक दुनिया के कई देश लॉकडाउन कर दिए गए। बाजार से लेकर स्कूल-कॉलेजेस बंद करवा दिए गए। अब महीनों बाद धीरे-धीरे दुनिया के कई देश लॉकडाउन खोल रहे हैं। भारत में भी अनलॉक की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। अब सितंबर के आखिरी में स्कूलों के खोलने की तैयारी चल रही है। इस बीच थाईलैंड ने अभी तक के सबसे सख्त नियमों के साथ स्कूल खोले हैं। जुलाई से ही कड़े नियमों के साथ स्कूल खोले गए थे। इन स्कूलों में क्लास के अंदर ही सोशल डिस्टेंसिंग करवाई जा रही है। इन क्लासेज की फोटोज तेजी से वायरल हो रही है। इतने सख्त नियम देख कई लोगों ने इसकी तारीफ भी की तो कई इसे बच्चों के लिए बुरा भी कह रहे हैं। वहीं भारत में लोग इस तरीके से स्कूल खोले जाने के पक्ष में नजर आ रहे हैं। देखिए कोरोना के दौर में अब तक के सबसे सख्त नियमों के साथ खुले स्कूलों की तस्वीर.... 

  • <p>students</p>

    CareersAug 2, 2020, 7:30 AM IST

    1 सितंबर से खुल सकते हैं स्कूल...पहले टीचर्स के होंगे कोरोना टेस्ट फिर इन नियमों के साथ शुरू होंगी क्लास

    हाल ही में ऑनलाइन शिक्षा को लेकर इस बात पर चिंता जाहिर की जा रही थी कि बच्चों का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ रहा है जो कि उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। इसे देखते हुए शिक्षा मंत्रालय स्क्रीन टाइम को सीमित करने को लेकर गाइडलाइन्स भी जारी की थीं।
     

  • undefined

    NationalMay 24, 2020, 2:07 PM IST

    महाराष्ट्र में कोरोना के 47190 केस: 15 जून से स्कूल खोलने की तैयारी में उद्धव सरकार, ये है पूरा प्लान

    भारत में महाराष्ट्र सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित है। ऐसे में सरकार 15 जून से दोबारा स्कूल खोलने की योजना बना रही है। राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने संकेत दिए हैं कि स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फेज वाइज खोला जाएगा। उन्होंने कहा, सबसे पहले नॉन रेड एरिया में स्कूलों को खोला जाएगा। 

  • <p><strong>हटके डेस्क।</strong> चीन ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि उसने कोरोना वायरस महामारी पर काबू पा लिया है। वैसे, चीन की रूस से लगती सीमा पर कोरोना वायरस संक्रमण के कुछ मामले सामने आए थे, लेकिन वुहान और दूसरे शहरों में लॉकडाउन हटा लिया गया। अब वहां सामान्य कामकाज शुरू हो गया है। वैसे, लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की नीति का पालन करने के कहा जा रहा है, लेकिन कहीं आने-जाने पर अब रोक नहीं है। इसी बीच, 3 महीने के बाद चीन में स्कूल और कॉलेज खुले हैं। बच्चे स्कूल जाने लगे हैं, लेकिन सावधानी बरतते हुए उन्हें घर में बने खास तरह के हैट पहनने को दिए जा रहे हैं। इन हैट में एक मीटर लंबी स्टिक लगी हुई है, ताकि इसे पहनने के बाद बच्चे एक-दूसरे से दूर रह सकें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन हो सके। हैट पहने और मास्क लगाए क्लास में बैठे ये बच्चे बहुत ही क्यूट लग रहे हैं। इसी के साथ चीन में कॉलेज भी खुल गए हैं। वहां भी स्टूडेंट्स और स्टाफ को काफी सुरक्षा बरतनी पड़ रही है। मास्क पहनना सबों के लिए जरूरी है, साथ ही हाथ साफ करने के लिए हर जगह सैनिटाइजर रखा गया है। स्टूडेंट्स फीवर चेक कर सकें, इसके लिए भी इक्विपमेंट्स वहां रखे गए हैं। तस्वीरों में देखें चीन में स्कूल-कॉलेज खुलने के बाद कैसा है माहौल।</p>

    HatkeApr 28, 2020, 5:25 PM IST

    3 महीने बाद चीन में खुले स्कूल-कॉलेज, बच्चों को कोरोना से बचाएगी यूनिफॉर्म में शामिल हुई ये खास टोपी

    हटके डेस्क। चीन ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि उसने कोरोना वायरस महामारी पर काबू पा लिया है। वैसे, चीन की रूस से लगती सीमा पर कोरोना वायरस संक्रमण के कुछ मामले सामने आए थे, लेकिन वुहान और दूसरे शहरों में लॉकडाउन हटा लिया गया। अब वहां सामान्य कामकाज शुरू हो गया है। वैसे, लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की नीति का पालन करने के कहा जा रहा है, लेकिन कहीं आने-जाने पर अब रोक नहीं है। इसी बीच, 3 महीने के बाद चीन में स्कूल और कॉलेज खुले हैं। बच्चे स्कूल जाने लगे हैं, लेकिन सावधानी बरतते हुए उन्हें घर में बने खास तरह के हैट पहनने को दिए जा रहे हैं। इन हैट में एक मीटर लंबी स्टिक लगी हुई है, ताकि इसे पहनने के बाद बच्चे एक-दूसरे से दूर रह सकें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन हो सके। हैट पहने और मास्क लगाए क्लास में बैठे ये बच्चे बहुत ही क्यूट लग रहे हैं। इसी के साथ चीन में कॉलेज भी खुल गए हैं। वहां भी स्टूडेंट्स और स्टाफ को काफी सुरक्षा बरतनी पड़ रही है। मास्क पहनना सबों के लिए जरूरी है, साथ ही हाथ साफ करने के लिए हर जगह सैनिटाइजर रखा गया है। स्टूडेंट्स फीवर चेक कर सकें, इसके लिए भी इक्विपमेंट्स वहां रखे गए हैं। तस्वीरों में देखें चीन में स्कूल-कॉलेज खुलने के बाद कैसा है माहौल।   
     

  • undefined

    HatkeApr 16, 2020, 9:33 AM IST

    महीनों बाद खुले स्कूल, हर बेंच में इतनी दूरी जरुरी, देश के बच्चों ने कहा- मत दो इंडिया को ये आइडिया

    हटके डेस्क: पूरी दुनिया कोविड 19 से जंग लड़ रही है। संक्रमितों की संख्या 20 लाख पार कर चुकी है तो मरने वालों का आंकड़ा भी 1 लाख 30 हजार पार कर चुका है। पूरी दुनिया इस जानलेवा वायरस के कारण लॉकडाउन है। कई  देश तो महीनों से बंद पड़ा है। चीन ने जब 72 दिनों के बाद लॉकडाउन खोला, तो सभी को उम्मीद थी कि इस वायरस से चीन ने पार पा लिया है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लॉकडाउन हटते ही देश में कोरोना के मामले बढ़ गए। अब डेनमार्क ने भी लॉकडाउन हटा दिया है। मार्केट्स खुल गए हैं, साथ ही प्राइमरी स्कूल्स भी। मई तक कई और चीजें भी रीओपन हो जाएंगी। इस बीच डेनमार्क के स्कूल्स की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई, जिसमें दिखाया गया कि कोरोना के बाद कैसे स्कूल में बच्चों की जिंदगी बदल गई है। लेकिन इंडियन बच्चों को शायद ये पसंद नहीं आया। तभी तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कई बच्चों ने कमेंट किया कि भारत में इन तस्वीरों को बैन कर देना चाहिए। वरना यहां भी स्कूल खोल दिए जाएंगे। देखिये कैसे कोरोना ने बदल दिया स्कूल में बच्चों का जीवन...