Science  

(Search results - 76)
  • Careers8, Aug 2020, 12:15 PM

    BPSC Recruitment: बेरोजगारों के लिए 50 हजार से लेकर 1 लाख की सैलरी वाली सरकारी नौकरी, फटाफट कर दें आवेदन

    करियर डेस्क. BPSC Recruitment 2020: लॉकडाउन और कोरोना के समय बेरोजगारी की मार झेल रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। बिहार में 50 हजार से 1 लाख तक की सैलरी वाली सरकारी नौकरी की भर्ती निकली हैं। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बिहार सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के तहत सरकारी पॉलिटेक्निक और सरकारी महिला पॉलिटेक्निक संस्थानों में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग लेक्चरर और प्रिंसिपल के पद पर भर्ती की घोषणा की है। हम आपको इस नौकरी से जुड़ी सभी जानकरी बता रहे हैं। यहां आपको पदों के नाम, आयु सीमा, सैलरी, आवेदन की अंतिम तारीख से लेकर आवेदन कैसे करें का पूरा प्रोसेस भी मिलेगा। 
     

  • Video Icon

    Other States6, Aug 2020, 1:48 PM

    किराना दुकानदार ने कोरोना संक्रमण से बचने देसी जुगाड़ से बना दी गजब मशीन...ग्राहक 3 नहीं, 10 फीट दूर रहेंगे

    कोरोना संक्रमण से बचने सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है..इसका 100% पालन कैसे करें, इसे लेकर दुकानदार अकसर चिंतित देखे जा सकते हैं, लेकिन एक गांव के छोटे-से दुकानदार ने ऐसी तरकीब लगाई कि ग्राहकों को दुकान के पास आने की जरूरत नहीं यह वीडियो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। युवक ने साइकिल के पहिये..टेबल..तसला और रस्सी के जरिये ऐसा आविष्कार किया कि लोग कह रहे हैं कि जुगाड़ हो तो ऐसी।

  • Hatke31, Jul 2020, 12:01 PM

    NASA ने किया कंफर्म, आज रात कभी भी क़यामत ढा सकता है अंतरिक्ष से आ रहा विशाल उल्कापिंड

    हटके डेस्क: 2020 में ना जाने अभी और क्या-क्या देखना पड़ेगा? एक तरफ जहां कोरोना का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है, वहीँ आए दिन अंतरिक्ष से मौत की खबरें समाने आ रही है। इस साल की शुरुआत जहां ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी भीषण आग से हुई, उसके बाद तो कोरोना ने तबाही ही मचा दी। फिर आई 29 अप्रैल को उल्कापिंड टकराने से दुनिया खत्म होने की बात। कई लोगों ने इसे महज अफवाह लिया तो कई लोगों को यकीन ही गया कि मौजूद हालात ऐसे हैं कि पृथ्वी सच में खत्म हो जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। लेकिन अब नासा ने जानकारी दी है कि पृथ्वी की तरह बेहद बड़ा उल्कापिंड तेजी से आ रहा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस उल्कापिंड का साइज 180 फ़ीट से 393 फीट तक हो सकता है। अगर ये पृथ्वी से टकराया तो क़यामत आ जाएगी। 

  • <p>गोरिल्ला ग्लास फोन को 6 फुट की ऊंचाई से गिरकर टूटने और खरोंच लगने से बचाएगा। मतलब अगर आपका फोन 6 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर जाता है, फिर भी टूटने की गुंजाइश नहीं रहेगी, साथ ही कोई खरोंच भी नहीं लगेगी</p>

    Tech24, Jul 2020, 5:51 PM

    6 फीट की ऊंचाई से गिरने पर भी नहीं टूटेगा आपका फोन, अब हिफाजत के लिए आया गोरिल्ला ग्लास

    गोरिल्ला ग्लास फोन को 6 फुट की ऊंचाई से गिरकर टूटने और खरोंच लगने से बचाएगा। मतलब अगर आपका फोन 6 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर जाता है, फिर भी टूटने की गुंजाइश नहीं रहेगी, साथ ही कोई खरोंच भी नहीं लगेगी। 

  • Video Icon

    Other States21, Jul 2020, 5:51 PM

    क्या ट्रैक्टर सीढ़ियों के जरिये आसमान छूते पहाड़ों पर चढ़ सकता है, जवाब देने से पहले इसे देखें

    यह वीडियो उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग का है। आसमान छूते इन पहाड़ों पर चढ़ना आसान नहीं होता। सीढ़ियों होते हुए भी लोगों की सांस फूल जाती है। लेकिन इस ट्रैक्टर को देखिए। यह भारी-भरकम मशीनें लादकर और लोगों को बैठाकर सैकड़ों सीढ़ियां चढ़कर ऊपर आता-जाता है। यह है गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग। गौरीकुंड से केदारनाथ तक अंडरग्राउंड लाइन बिछाई जा रही है। इसके लिए मशीनें और सामान लेकर यह ट्रैक्टर रोज सीढ़ियां चढ़कर ऊपर जाता है। इस ट्रैक्टर को जुगाड़ साइंस से मॉडिफाई करके ऐसा बैलेंसिंग कर दिया गया है कि यह पलटता नहीं है।

  • Madhya Pradesh20, Jul 2020, 1:12 PM

    कबाड़ से जुगाड़: बेटे को चाहिए थी बाइक, पिता ने पकड़ा दी साइकिल..देखिए फिर उसने क्या दिमाग दौड़ाया

    कहते हैं कि जहां चाह-वहां राह! नामुमकिन कुछ भी नहीं है, बस दिमाग चलना चाहिए। इस बच्चे ने भी दिमाग दौड़ाकर देसी जुगाड़ से अपना ड्रीम पूरा कर लिया। 9वीं क्लास के इस बच्चे ने पापा से बाइक की डिमांड की थी। लेकिन पिता ने सुरक्षा की दृष्टि से उसे साइकिल दिला दी। बच्चे ने लॉकडाउन में अपनी क्रियेटिविटी का सदुपयोग किया और साइकिल में ही इंजन लगाकर उसे बाइक में बदल दिया। हालांकि उसने साफ कहा कि वो इस बाइक को सिर्फ मोहल्ले में चलाएगा। ट्रैफिकवाली जगहों पर नहीं जाएगा।

  • Video Icon

    Rajasthan11, Jul 2020, 4:20 PM

    जुगाड़ हो तो ऐसी: किसानों के लिए युवक ने मोटरसाइकिल जितनी कीमत पर बना दिया बड़े काम का ट्रैक्टर

    दुनिया में जहां अत्याधुनिक मशीनें बन रही हैं, तो दूसरी ओर लोग जुगाड़ से भी संसाधन तैयार करते रहते हैं। जुगाड़ की यह ट्रैक्टर तैयार किया है राजस्थान के भीलवाड़ा के रहने वाले एक युवक ने। युवक अकसर देखता था कि गरीब किसान महंगे ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते। ऐसे में उन्हें खेती-किसानी के लिए या तो हल चलाते हैं या किराये से ट्रैक्टर लाते हैं। लेकिन यह ट्रैक्टर मोटरसाइकिल की कीमत पर तैयार किया गया है।

  • Video Icon

    National9, Jul 2020, 2:23 PM

    CBSE ने आखिर क्यों हटाए राष्ट्रवाद, नागरिकता और धर्मनिरपेक्षता जैसे पाठ्यक्रम

    कोरोना संकट के बीच सीबीएसई ने नौवीं से बारहवीं तक के पाठ्यक्रम को 30 फीसद तक कम करके भले ही छात्रों को राहत देने की कोशिश की है, लेकिन इसे लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। वैसे तो सीबीएसई ने करीब 190 विषयों के पाठ्यक्रमों को कम किया है, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा सोशल स्टडीज (एसएसटी), पॉलिटिकल साइंस और बिजनेस स्टडीज जैसे विषयों से हटाए गए चैप्टरों को लेकर है। फिलहाल इन विषयों से जो अहम चैप्टर हटाए गए हैं, उनमें राष्ट्रवाद, नागरिकता, धर्मनिरपेक्षता, लोकतांत्रिक अधिकार, फूड सिक्योरिटी जैसे चैप्टर शामिल हैं।

  • <p><br />
इस साल हाई स्‍कूल बोर्ड परीक्षा में शाम‍िल होने वाले 5.19 लाख स्‍टूडेंट्स अंग्रेजी व‍िषय में फेल हुए हैं, जबकि साल 2019 में हाई स्‍कूल के 5.02 लाख स्‍टूडेंट्स अंग्रेजी में पास नहीं हो सके थे।</p>

    Careers8, Jul 2020, 5:23 PM

    RBSE 12th result 2020: राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट जारी, 91.96 फीसदी बच्चे पास

    इस बार कुल पास प्रतिशत 91.96 रहा, जबकि पिछले साल 92.88 फीसदी रिजल्ट आया था। इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। मेरिट लिस्ट स्क्रूटिनी के बाद जारी होगी। इस बार साइंस स्ट्रीम में 2 लाख 39 हजार 800 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था।

  • <p>The Telangana government has decided to promote all the SSC students to the next class without conducting examinations</p>

    Careers8, Jul 2020, 1:22 PM

    Rajasthan Board Result 2020: आज आएगा राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस का रिजल्ट, यहां चेक करें छात्र

    शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके बोर्ड कार्यालय में परिणाम घोषित करने की जानकारी दी है। बोर्ड की 12वीं विज्ञान में 2 लाख 39 हजार 800 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं।

  • Madhya Pradesh3, Jul 2020, 4:32 PM

    लाखों में एक होते हैं ऐसे लोग, दुनियाभर में फेमस निक जैसी एक और बच्ची ने लिया यहां जन्म

    भोपाल, मध्य प्रदेश. बिना हाथ-पैर के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती, लेकिन दुनिया में लाखों लोगों में से कोई एक-दो ऐसे लोग भी जन्म लेते हैं। यह टेट्रो अमेलिया सिंड्रोम (Tetra-amelia syndrome) आनुवांशिक बीमारी के कारण होता है। ऐसे बच्चों के अभिभावकों या उनकी किसी पीढ़ी में इस बीमारी के जीन्स होते हैं। कई पीढ़ियों बाद ये किसी बच्चे में उभरकर सामने आ जाते हैं। हाल में मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के गांव सांकला में यह मामला सामने आया है। ऐसे बच्चों को लोग भगवान का चमत्कार मानने लगते हैं, लेकिन यह एक विकृति है। सांकला सिरोंज तहसील का एक गांव है। यहां बिना हाथ-पैर वाली एक बच्ची का जन्म हुआ है। बता दें कि आस्ट्रेलिया के ख्यात मोटिवेशनल स्पीकर निक वुजिसिस भी इसी सिंड्रोम का शिकार हैं। लेकिन वे दुनिया के लिए एक उदाहरण हैं। निक के लेफ्ट साइड में एक छोटा-सा पैर है। निक उसी के सहारे अपने सारे काम और एडवेंचर करते हैं। आइए जानते हैं पहले विदिशा में जन्मी बच्ची की कहानी..

  • Hatke16, Jun 2020, 3:34 PM

    दावा: इंसानों के पास ही छिपे हैं 30 से अधिक एलियंस की प्रजाति, रेडियो सिग्नल भेज कर रहे बातचीत की कोशिश

    हटके डेस्क: दुनिया में कोरोना फैला हुआ है। इस जानलेवा वायरस ने दुनिया के कई देशों को लॉकडाउन कर दिया है। कई लोग तो इतना भी कहते नजर आ रहे हैं कि अब दुनिया खत्म हो जाएगी। इस बीच ना सिर्फ पृथ्वी पर बल्कि अंतरिक्ष में भी काफी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। कभी पृथ्वी पर उल्कापिंड गिर रहे हैं तो कभी वैज्ञानिकों को स्पेस से ध्वनि तरंग सुनाई दे रहे हैं। अब यूनिवर्सिटी ऑफ़ नाटिंघम के एस्ट्रोनॉमर्स ने ऐसा दावा किया है, जो एलियंस की मौजूदगी को लेकर काफी चौंकाने वाला है। एस्ट्रोनॉमर्स का दावा है कि पृथ्वी के बेहद नजदीक, एक या दो नहीं, बल्कि पुरे 36 एलियंस की प्रजाति रह रही है। ये काफी करीब से इंसानों को ओब्सर्व कर रहे हैं। लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ये एलियंस काफी कम समय तक एक जगह टिकते हैं। इस कारण इनका एड्रेस ट्रेस नहीं हो पा रहा है।  

  • <p>पत्थर से निकलता है खून</p>
    Video Icon

    World12, Jun 2020, 11:21 AM

    पत्थर को तोड़ते ही बहने लगती है खून की धार..फिर बड़े चाव से खाते हैं लोग

    वीडियो डेस्क। क्या आपने कभी सुना है कि कोई पत्थर आपके हाथ से गिरा उसके दो टुकड़े हो जाएं और फिर खून की धार बहने लगे। अगर ऐसा हुआ तो डर की वजह से आपकी चीख निकलने लगेगी। लेकिन ये सच में हुआ है। 

  • Video Icon

    World2, Jun 2020, 3:49 PM

    अनपढ़ पाकिस्तानी मौलवी ने बच्चों को पढ़ाया नया साइंस, और इन्हें कश्मीर चाहिए...

    पाकिस्तानी धार्मिक मौलवी चाहता है कि देश के युवा इस विचार के विपरीत रहें। मदनी चैनल पर अक्सर दिखाई देने वाले एक प्रमुख मौलवी हाजी इमरान अत्तारी एक मनमौजी सिद्धांत सामने आए हैं। मौलवी के मुताबिक पृथ्वी  सूरज के चारों तरफ नहीं घूमती है ।

  • <p>Corona epidemic corona, corona, corona death in china, corona, corona medicine, corona, corona vaccine<br />
 </p>

    World1, Jun 2020, 12:24 PM

    कोरोना के खिलाफ बड़ी जीत, मिल गई ऐसी दवा जो वायरस के 99% असर को कर देगी खत्म

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी में मौत के बढ़ते आंकड़ों के बीच एक अच्छी खबर आई है। दवा बनाने वाली कंपनी सिनोवैक बायोटेक ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका तैयार कर लिया है। इस टीके का कोरोना वायरस पर 99% असरदार साबित हुआ है। चीन की इस दवा कंपनी ने जानकारी दी है कि टीके के 2 स्टेज क्लीनिकल ट्रायल जारी है। इस टीके के प्रभाव को जानने के लिए इंग्लैंड में 1000 मरीजों पर क्लीनिकल ट्रायल जारी है। बहुत जल्द इस टीके के तीसरे यानी आखिरी क्लीनिकल ट्रायल भी पूरे हो जाएंगे।