Serum Institute Of India  

(Search results - 21)
  • undefined

    NationalJul 13, 2021, 2:20 PM IST

    Good News: स्पूतनिक-वी वैक्सीन अब भारत में भी बनेगा, सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर से शुरू करेगा प्रोडक्शन

    Russian डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने जानकारी देते हुए बताया कि कई अन्य निर्माता भी भारत में स्पूतनिक वी का उत्पादन करने को तैयार हैं। उनसे भी बातचीत चल रही है।
     

  • <p style="text-align: justify;"><strong>डेवलप हो रहा इम्युन सिस्टम&nbsp;</strong><br />
चीन की कंपनी Cansino Biologics Inc ने अपने शुरुआती ट्रायल में दवा के सकारात्मक लक्षणों के बारे में बताया है। कंपनी का कहना है कि ट्रायल में वायरस के खिलाफ इम्यून सिस्टम डिवेलप होने की बात सामने आई है। शुरुआती ट्रायल 18 से 60 साल की उम्र के 108 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था।&nbsp;</p>

    NationalJun 15, 2021, 5:20 PM IST

    अमेरिकी वैक्सीन नोवावैक्स का जल्द भारत में होगा प्रोडक्शन, एडवांस स्टेज में क्लिनिकल ट्राॅयल

    नोवावैक्स वैक्सीन बनाने वाली कंपनी अमेरिका की है। यह भारत में सीरम इंस्टीट्यूट से पार्टनरशिप में वैक्सीन प्रोडक्शन करेगी। 
     

  • undefined

    NationalJun 3, 2021, 12:06 PM IST

    सीरम ने DCGI से मांगी स्पुतनिक-V के उत्पादन की अनुमति, अभी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटीज इसे बना रही है

    देश में कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को लेकर चल रही कोशिशों के बीच एक नई खबर आई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI)से रूस की वैक्सीन स्पुतनिक-V के भारत में निर्माण की अनुमति मांगी है। अभी यह वैक्सीन हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड बना रही है। इस वैक्सीन के लिए अपोलो अस्पताल से अनुबंध किया गया है। बता दें कि स्पुतनिक-V अब तक 66 देशों में रजिस्टर्ड है। इसे 12 अप्रैल को भारत से अप्रूवल मिला था।

  • undefined
    Video Icon

    TechMay 21, 2021, 7:17 PM IST

    Cowin App पर स्लॉट बुक करने में लोगों को आ रही दिक्कत कैसे करें दूर ? टेक गुरु ज्ञान गुप्ता ने दिए सुझाव


    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।  कोरोना को हराने के लिए सबसे जरूरी है कोरोना की वैक्सीन लगाना है। भारत सरकार ने  CoWin Vaccinator App लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से आप वैक्सीन लगवाने के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।  CoWIN पोर्टल पर वैक्‍सीन का स्‍लॉट बुक करने में परेशानी उठा रहे हैं।  लोगों की दिक्कत है कि उनका स्‍लॉट बुक नहीं हो रहा है। इस ऐप में अभी भी सुधार की जरूरत है क्योंकि कई लोगों को स्लॉट नहीं मिल पा रहा है। आखिर कैसे आसान हो ये प्रॉसेस। oWIN पोर्टल प और क्या अपडेट होना चाहिए। इसके लिए टेक गुरु ज्ञान गुप्ता ने कुछ सुझाव तैयार किए जिसको धरातल पर लाया जाए तो वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट  लेने में लोगों की परेशानियां  दूर हो सकती है साथ ही उन्होंने अहम टिप्स दी जिसके जरिए सरलता से आप एप पर स्लॉट ले सकते हैं देखिए वीडियो।

  • undefined

    NationalMay 17, 2021, 6:31 PM IST

    कोविशील्ड लगने के बाद 26 केस में ब्लीडिंग व जमे थक्के, एईएफआई की रिपोर्ट के बाद भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी

    नेशनल एईएफआई कमेटी ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। यह रिपोर्ट उस समय आई है जब ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को लेकर कई देशों में इस तरह की शिकायतें आ रही हैं। कई देशों ने इस वैक्सीन को अस्थायी रूप से तबतक बैन किया हुआ है जबतक वैक्सीन को लेकर रिपोर्ट न आ जाए। 

  • <p><strong>प्रियंका चोपड़ा समेत कई स्टार ने किया बर्थडे विश</strong></p>

<p>&nbsp;</p>

<p>इस पोस्ट पर कई बड़ी हस्तियों ने अदार पूनावाला को उनके बर्थडे पर विश किया। बॉलीवुड/हॉलीवुड एक्ट्रेस और सुपरस्टार प्रियंका चोपड़ा ने भी अदार को बर्थडे विश किया। वहीं अभिनेत्री और मिस फैशनेस्टा सोनम कपूर ने भी इंस्टाग्राम पोस्ट में पूनावाला को जन्मदिन की मुबारकबार दी। सोनम ने अपनी पोस्ट में लिखा " दुनिया को बचाने वाले लड़के को जन्मदिन की बधाई!”</p>

    NationalMay 3, 2021, 4:49 PM IST

    SII CEO Adar Poonawalla बोलेः केंद्र सरकार ने किया 26 करोड़ वैक्सीन का एडवांस पेमेंट

    तरह तरह की अफवाहों के बीच सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि हमको 26 करोड़ डोज का आर्डर मिला था और 15 करोड़ वैक्सीन हमने सप्लाई कर दी है। सरकार ने 100 प्रतिशत एडवांस रुपये हमको पेमेंट कर दिया है। पिछले साल से हम सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार हमको साइंटिफिक, फाइनेंसियल और लाइसेंस में हर प्रकार का सहयोग कर रही है।
    दरअसल, अदार पूनावाला का बयान उन सारे अफवाहों को विराम लगाने वाला है जिसमें यह आरोप लगाया गया था कि वैक्सीन के लिए सरकार ने कोई नया आर्डर ही नहीं दिया है। 

  • <p>कोरोनावैक्सीन को लेकर दिन रात काम करने वाले अदार पूनावाला के लिए 40वां जन्मदिन बेहद खुशियां लाया। वो अपने जन्मदिन पर परिवार के साथ काफी रिलैक्स नजर आए। उन्होंने पत्नी नताशा, बच्चों व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपने जन्मदिन का जश्न मनाया। वहीं नताशा पूनावाला ने पति के बर्थडे पर उन्हें भविष्य और उपलब्धियों के साथ नींद पूरी करने की दुआ मांगी।</p>

    WorldMay 1, 2021, 10:20 PM IST

    SII के CEO अदार पूनावाला का आरोपः भारत में मुझे मिल रही थी धमकी, कई मुख्यमंत्री भी धमकी देने वालों में

    देश में कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (SII) के सीईओ (CEO) अदार पूनावाला ने कुछ नेताओं व बड़े बिजनेसमेन पर धमकी देने का आरोप लगाया है। लंदन में टाइम्स यूके को दिए गए अपने इंटरव्यू में पूनावाला ने कहा कि ये लोग कोविशील्ड की सप्लाई तत्काल करने की मांग कर रहे हैं। धमकी देने वालों में कई राज्यों के सीएम भी शामिल हैं।

  • undefined

    NationalMar 2, 2021, 1:52 PM IST

    भारत ने जरूरतमंद देशों को कोरोना वैक्सीन भेजकर कर किया सदी का सबसे बड़ा काम, पीएम मोदी की हो रही तारीफ

    भारत ने कोविड-19 वैक्सीन की मदद जरूरतमंद देशों को पहुंचाकर महामारी से पीड़ित लोगों की जो मदद की है, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की दुनियाभर में काफी तारीफ हो रही है। कहा जा रहा है कि भारत ने जो किया है, वह मानवता की सेवा में इस सदी का सबसे बड़ा काम है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJan 25, 2021, 4:58 PM IST

    बॉडी में कैसे काम करती है कोरोना वैक्सीन ?, नोडल अधिकारी से जानिए सबकुछ

    वीडियो डेस्क।  कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है। इस बीच देश में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।  देश में सबसे पहले हेल्थवर्कर को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। वहीं हर दिन देश में कोरोना वैक्सीन लेने वाले लोगों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।  अब तक देश में 16 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। कोविड केयर सेंटर  की नोडल अधिकारी डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि  ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) कंपनी ने मिलकर कोरोना का टीका तैयार किया है। भारत में यही वैक्सीन कोवीशील्ड (Covishield) के नाम से तैयार हुआ है। कितने डोज लेना है और कितने दिन बाद।   कैसे ये शरीर में काम करेगी और इसके क्या फायदें होंगे. देखिए पूरा वीडयो। 
     

  • <p>vaccine</p>
    Video Icon

    NationalJan 21, 2021, 3:42 PM IST

    पुणे:जहां बन रही है कोरोना की कोवीशील्ड वैक्सीन उसी प्लांट में लगी भीषण आग, देखें Video

    वीडियो डेस्क।  महाराष्ट्र के पुणे स्थित सीरम प्लांट में गुरुवार को आग लग गई। बताया जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल 1 गेट पर आग लगी है। सीरम इंस्टीट्यूट ही ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्‍ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड'  बना रहा है। 

  • undefined

    NationalJan 21, 2021, 3:14 PM IST

    सीरम इंस्टीट्यूट में 4 घंटे बाद दोबारा आग लगी, आज यहीं 5 जले हुए शव निकाले गए; PM-राष्ट्रपति ने जताया दुख

    महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्लांट में आग लग गई। आग सीरम इंस्टीट्यूट के टर्मिनल 1 गेट पर 5वें और 6वें फ्लोर पर लगी। बताया जा रहा है कि जिस इमारत में आग लगी, वह अंडर कंस्ट्रक्शन है। वहीं, आग को काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। 

  • undefined

    NationalJan 18, 2021, 7:02 PM IST

    कोवीशील्ड को WHO दे सकता है अंतरराष्ट्रीयस्तर पर इस्तेमाल की अनुमति

    पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड को अंतरराष्ट्रीयस्तर पर उपयोग की अनुमति मिल सकती है। माना जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)जल्द इस संबंध में निर्णय लेगा। इस वैक्सीन को सबसे पहले यूके मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने 29 दिसंबर को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 16, 2021, 1:49 PM IST

    अदार पूनावाला ने कुछ इस तरह से लगवाया टीका, इन्हीं की कंपनी ने बनाई है वैक्सीन

    वीडियो डेस्क।  भारत में आज 16 जनवरी 2021 से दुनियाभर में सबसे बड़ा टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) अभियान (Largest Vaccination Drive) शुरू हो गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10:30 बजे टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) का शुभारंभ किया भारत सरकार के बाद ड्रग्स कंट्रोलर ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया  कंपनी कोरोना का इस टीके को बनाया है।  (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने आज कोरोना का टीका लगवाते अपना वीडियो शेयर किया। बता दें कि पुणे स्थित सीआईआई ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का निर्माण कर रहा है। पूनावाला ने बताया कि पांच करोड़ डोज वितरण के लिए तैयार हैं।

  • undefined

    BusinessJan 15, 2021, 1:59 PM IST

    कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के CEO अदार पूनावाला ने मनाया 40वां जन्मदिन, पत्नी ने 'पावरहाउस' कहकर दी बधाई

    बिजनेस डेस्क. Adar Poonawala birthday Celebration: पूरे देश में कोरोना वैक्सिनेशन की चर्चा हो रही हैं। इस बीच भारत में कोविड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ (CEO) अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने गुरुवार को परिवार के साथ अपना 40वां बर्थडे सेलिब्रेट किया। अदार पिछले कई सालों से वैक्सीन पर काम कर रहे थे। उनकी पत्नी ने उन्हें पावरहाउस कहकर बधाई दी और सेलिब्रेशन की तस्वीरें साझा कीं।

  • undefined

    NationalJan 12, 2021, 6:51 PM IST

    200 रु. के रेट पर 10 करोड़ डोज देंगे: अदार पूनावाला; इसके बाद कोवीशील्ड की कीमत 5 गुना ज्यादा होगी

    16 जनवरी से पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू होना है। इसी बीच मंगलवार को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड की 56.5 लाख डोज देश के 13 शहरों के लिए रवाना हुईं। वहीं, इस पल को सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ऐतिहासिक बताया।