Siac  

(Search results - 17)
  • undefined

    NationalApr 13, 2021, 4:35 PM IST

    Operation Meghdoot: बैशाखी की वह सुबह जब सेना ने दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र में फहराया था तिरंगा

    कश्मीर का सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा और सबसे कठिन लड़ाई का मैदान माना जाता है। भारत की उत्तरी सीमा के सियाचिन ग्लेशियर पर भारतीय सशस्त्र सेना ने वैशाखी के दिन अद्भुत शौर्य दिखाई थी। दरअसल, सियाचिन ग्लेशियर को पाकिस्तान धोखा से कब्जा करना चाहता था। कई बार पाकिस्तान ने इस क्षेत्र को अपना मानकर इंडियान आर्मी को उधर पेट्रोलिंग से रोकने की भी कोशिश की थी। इसी कड़ी में 1982 में जब लेफ्टिनेंट जनरल मनोहर लाल छिब्बर नाॅदर्न कमांड के जनरल आफिसर कमांडिंग थे तो पाकिस्तान की ओर से एक प्रोटेस्ट नोट आया। इस पर भारत ने आपत्ति जताई लेकिन पाकिस्तान सियाचिन पर अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं था। 

  • undefined

    HatkeFeb 28, 2021, 8:20 AM IST

    अब ठंड से नहीं थरथराएंगे भारतीय सेना के जवान, 3 Idiots के असली रेंचो ने बनाया जवानों के लिए अनोखा Tent

    हटके डेस्क: भारत के जवान देश की रक्षा के लिए हर मुश्किल स्थिति में भी खड़े रहते हैं। गलवान वैली से लेकर हिमालय की चोटियों में दुश्मनों पर नजर रखने के दौरान इन सैनिकों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ता है। सैनिकों के हाथ में ठंड से फोड़े पड़ जाते हैं। ग्लव्स और टोपी भी माइनस टेम्परेचर पर साथ नहीं देती। इन्हीं सैनिकों के लिए सोनम वांच्छूक (Sonam Wangchuk) ने एक ऐसा टेंट बनाया है, जो बाहर माइनस तापमान में भी अंदर गर्मी का अहसास देगा। ये टेंट पर्यावरण के लिए भी काफी उपयोगी साबित होगा। अभी जवान ठंड से बचने के लिए लकड़ी जलाते हैं। जिसमें मिट्टी के तेल का इस्तेमाल होता है। लेकिन ये टेंट सोलर एनर्जी से गर्मी पैदा करेगा। सबसे ख़ास बात कि जवान अपनी सुविधा के अनुसार टेंट का तापमान ऊपर-नीचे कर सकते हैं।  

  • undefined

    NationalFeb 11, 2021, 8:57 PM IST

    हनुमान थापा: 19000 फीट की ऊंचाई पर 25 फीट बर्फ में दबकर मौत को 6 दिन तक मात देने वाला शूरवीर

    सियाचिन दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र के साथ साथ घातक भी है। माइनस में तापमान, कठोक इलाके और शत्रुतापूर्ण पड़ोसी इस इलाके को भारतीय सुरक्षाबलों के लिए और भी चुनौतीपूर्ण बनाते हैं। इन सब प्रतिकूल परिस्थियों के बावजूद भारतीय सुरक्षाबल दृढ़ होकर सियाचिन में तैनात रहकर वीरता के साथ अपनी जान न्योछावर कर भारतीय सीमा और संप्रभुता की रक्षा करते हैं। इन्हीं में से एक थे वीर लांस नायक हनुमान थापा। 

  • undefined

    BusinessJan 12, 2021, 12:18 PM IST

    Future-Reliance Deal: अमेजन ने सेबी को लिखा - डील पर कोई रिव्यू अभी नहीं हो

    फ्यूचर ग्रुप और रिलायंस डील (Future-Reliance Deal) को लेकर प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने मार्केट रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड (SEBI) को पत्र लिख कर इस डील की रिव्यू नहीं करने का आग्रह किया है। 

  • <p>देश में इस समय सर्दी बेरहम हो गई है। पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से कुछ जगहों पर सर्दी इस कदर बढ़ गई है कि वहां लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है।&nbsp;&nbsp;खासतौर से दक्षिण भारत कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां क्रूर ठंडी हवाओं और गिरते तापमान के कारण भीषण ठंड पड़ रही है।&nbsp;इनमें कई स्थान ऐसे भी हैं जो इसी कारण से सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं।&nbsp;आज हम आपको देश के ऐसे ही 10 स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भीषण ठंड पड़ती है।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    NationalDec 23, 2020, 12:46 PM IST

    भारत के 10 सबसे ठंडे स्थानः कहीं पीने के लिए पिघलाना पड़ता है पानी-कहीं हथौड़ी से तोड़ना पड़ता है टमाटर

    देश में इस समय सर्दी बेरहम हो गई है। पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से कुछ जगहों पर सर्दी इस कदर बढ़ गई है कि वहां लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है।  खासतौर से दक्षिण भारत कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां क्रूर ठंडी हवाओं और गिरते तापमान के कारण भीषण ठंड पड़ रही है। इनमें कई स्थान ऐसे भी हैं जो इसी कारण से सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं। आज हम आपको देश के ऐसे ही 10 स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भीषण ठंड पड़ती है। 
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-Commerce Website) अमेजन (Amazon) के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति करीब 188 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, इनकी संपत्ति में इस साल करीब 121 करोड़ डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है। इस इंडेक्स में जेफ बेजोस दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में टॉप पर बने हुए हैं। जेफ बेजोस ने अमेजन को दुनिया की टॉप कंपनी बना दिया है। ई-कॉर्मस के क्षेत्र में आज कोई भी कंपनी इसका मुकाबला नहीं कर सकती। हाल ही में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और किशोर बियाणी के फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के बीच हुई डील का विरोध करने की वजह से जेफ बेजोस चर्चा में हैं। जेफ बेजोस ने इस डील पर रोक लगाने के लिए पहले सिंगापुर इंटरनेशन आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) से अंतरिम आदेश पारित करवा लिया। इसके बाद यह मामला दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में गया। बता दें कि किशोर बियाणी ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से 24,713 करोड़ रुपए की डील की है, जिसके तहत फ्यूचर ग्रुप पर मुकेश अंबानी का अधिकार होगा। अमेजन के सीईओ का कहना है कि फ्यूचर ग्रुप में अमेजन ने भी निवेश किया है, इसलिए किशोर बियामी को यह सौदा करने का अधिकार नहीं है। अब यह मामला अदालत में है। बहरहाल, देखते हैं दुनिया के इस सबसे धनी शख्स की कैसी है लाइफस्टाइल। &nbsp; &nbsp;</p>

<p>&nbsp;&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    BusinessNov 19, 2020, 3:53 PM IST

    दुनिया का यह सबसे अमीर शख्स फ्यूचर-रिलायंस डील के है खिलाफ, जानें कैसी है इसकी लाइफस्टाइल

    बिजनेस डेस्क। ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-Commerce Website) अमेजन (Amazon) के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति करीब 188 अरब डॉलर है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, इनकी संपत्ति में इस साल करीब 121 करोड़ डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है। इस इंडेक्स में जेफ बेजोस दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में टॉप पर बने हुए हैं। जेफ बेजोस ने अमेजन को दुनिया की टॉप कंपनी बना दिया है। ई-कॉर्मस के क्षेत्र में आज कोई भी कंपनी इसका मुकाबला नहीं कर सकती। हाल ही में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और किशोर बियाणी के फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के बीच हुई डील का विरोध करने की वजह से जेफ बेजोस चर्चा में हैं। जेफ बेजोस ने इस डील पर रोक लगाने के लिए पहले सिंगापुर इंटरनेशन आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) से अंतरिम आदेश पारित करवा लिया। इसके बाद यह मामला दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में गया। बता दें कि किशोर बियाणी ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से 24,713 करोड़ रुपए की डील की है, जिसके तहत फ्यूचर ग्रुप पर मुकेश अंबानी का अधिकार होगा। अमेजन के सीईओ का कहना है कि फ्यूचर ग्रुप में अमेजन ने भी निवेश किया है, इसलिए किशोर बियामी को यह सौदा करने का अधिकार नहीं है। अब यह मामला अदालत में है। बहरहाल, देखते हैं दुनिया के इस सबसे धनी शख्स की कैसी है लाइफस्टाइल।    

      
     

  • undefined

    BusinessNov 8, 2020, 1:20 PM IST

    Reliance-Future Group Deal: सिंगापुर मध्यस्थता अदालत के फैसले के खिलाफ फ्यूचर ग्रुप पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट

    फ्यूचर ग्रुप (Future Group) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के साथ डील पर सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत (SIAC) के रोक के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में याचिका दाखिल कर राहत की मांग की है।
     

  • undefined

    Other StatesFeb 5, 2020, 5:40 PM IST

    बिना पूरा राशन मिले माइनस टेम्परेचर में देश की रखवाली करते जवान, जूतों कपड़ों की भी कमी; रिपोर्ट

    नई दिल्ली। कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (कैग) की एक रिपोर्ट पर राजनीति तेज हो गई है। सोमवार को कैग ने सियाचीन और लद्दाख में तैनात जवानों को लेकर लोकसभा में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। इसमें बताया गया है कि कैसे सेना के जवान तमाम कमियों के सतह देश की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं।

  • Soldiers are not getting clothes and food items in Siachen CAG report kps

    NationalFeb 4, 2020, 9:39 AM IST

    सियाचिन में सैनिकों को नहीं मिल रहे कपड़े और खाने के सामान, अभाव में ही जी रहे जवानः CAG रिपोर्ट

    संसद में सोमवार को पेश की गई सीएजी रिपोर्ट में इस मामले का खुलासा हुआ है। सियाचिन, लद्दाख, डोकलाम जैसे ऊंचे क्षेत्रों में सरहदों पर तैनात सैनिकों को जरूरत के मुताबिक कैलरी नहीं मिल पाई।साथ ही उन्हें वहां के मौसम से निपटने के लिए जिस तरह के खास कपड़ों की जरूरत होती है उसकी खरीदी में भी काफी देरी हुई। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 9, 2020, 3:17 PM IST

    दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र पहुंचे आर्मी चीफ नरवाने, जवानों के साथ चाय समोसे उठाया लुत्फ

    । दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र में आर्मी चीफ जनरल मनोज नरवाने पहुंचे। जहां उन्होंने युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 1, 2020, 7:38 PM IST

    - 40 डिग्री तापमान में जानें आखिर कैसे गर्म रहते हैं हमारे जवान, 24 घंटे खुद को रखते हैं एक्टिव

    नए साल की द्स्तख और सर्दी का सितम, कड़ाके की ठंड ने लोगों के हाल बेहाल कर दिया है। पारा 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इस ठंड ने मैदानी इलाकों में कई लोगों की जान ले ली है। 

  • undefined

    NationalDec 11, 2019, 8:22 PM IST

    सियाचिन में प्लास्टिक का कचरा, साफ करने के लिए भारतीय सेना का विशेष अभियान 'प्लॉगिंग'

    हाड़ कंपा देने वाली ठंड और दुर्गम पहाड़ियों में हरे रंग के लिबास में सैनिकों ने सियाचिन इलाके को प्लास्टिक और अन्य तरह के कचरे से स्वच्छ करने के लिए लघु मैराथन का आयोजन किया

  • Siachen glacier, avalanche, jawan martyred, Indian Army, Srinagar, defense spokesman

    NationalNov 30, 2019, 7:08 PM IST

    बर्फ के तूफान में फंसने से 2 जवान शहीद, 18,000 फुट की ऊंचाई पर थे तैनात

    केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में दक्षिणी सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र में शनिवार को हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना के गश्ती दल के दो जवान शहीद हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

  • undefined
    Video Icon

    NationalNov 20, 2019, 5:21 PM IST

    तिरंगे में लिपटे बेटे को छूना चाहते थे माता पिता, घर से श्मशान तक सुनाई पड़ी रोने की आवाज

    सियाचिन में उत्तरी ग्लेशियर के पास 19000 फीट की ऊंचाई पर सोमवार को हुए हिमस्खलन में चार जवान शहीद हो गए थे। इस हिमस्खलन में हिमाचल के मनीष ठाकुर भी शहीद हुए हैं। 

  • undefined

    NationalNov 20, 2019, 11:51 AM IST

    19 हजार फीट की ऊंचाई पर शहीद हुआ जवान; मां के नहीं थम रहे आंसू, पिता शहादत की खबर सुन बेसुध

    18 नवंबर को सियाचीन में सोमवार को हिमस्खलन हो गया था। इसमें चार जवान शहीद हो गए थे। साथ ही पोर्टर भी हादसे में मारे गए थे।