Social Distancing  

(Search results - 185)
  • undefined

    NationalJul 6, 2021, 6:16 PM IST

    फिर बेपरवाह हुए लोगः न सोशल डिस्टेंसिंग की चिंता न मास्क, सरकार ने चेताया-लागू कर देंगे सख्ती

    कोरोना वायरस का वेग कम पड़ते ही लोगों में लापरवाहियां साफ दिखने लगी है। सोशल डिस्टेंसिंग का न तो पालन कर रहे न ही मास्क लगा रहे। अधिकतर सार्वजनिक जगहों पर लोगों की भीड़ कोविड प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ाते हुए दिख जाएंगी। दूसरी लहर के शांत होते ही लोग पिकनिक मनाने हिल्स स्टेशन्स या टूरिस्ट जगहों पर पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जताते हुए चेताया है कि अगर लोगों का प्रोटोकाल तोड़ना जारी रहा तो पाबंदियों को फिर से सख्ती से लागू किया जाएगा। 

  • undefined

    WorldJun 27, 2021, 8:11 AM IST

    मंत्रालय में सहयोगी को Kiss करते दिखे मंत्री, सोशल डिस्टेंसिंग तोड़ने का लगा आरोप तो दिया इस्तीफा

    स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकाॅक ने अपने मंत्रालय में ही जीना कोलाडंगेला को नौकरी दी थी। वह सितंबर 2020 में मंत्रालय में नाॅन-एक्जीक्यूटिव डाॅयरेक्टर नियुक्त की गई थीं। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 23, 2021, 11:27 AM IST

    सरकारी स्कूल में अश्लील डांस, भीड़ ने उड़ाई नियमों की धज्जियां, सामने आया VIDEO

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश के उज्जैन में थाना भैरवगढ़ क्षेत्र के ग्राम खलाना के शासकीय प्राथमिक स्कूल परिसर में अश्लील डांस कराने का वीडियो वायरल हो रहा है।स्कूल परिसर में हुए अश्लील डांस में प्रशासन की गाइडलाइन और सख्ती की धज्जियां भी उड़ गई। भेरूगढ़ के पास ग्राम खलाना निवास मुकेश के बेटे का रविवार को मान का कार्यक्रम था। बारिश को देखते हुए आयोजन स्कूल परिसर में रखा गया और पार्टी में जमकर नाच गाना और जमकर ठुमके भी लगाए गए। पार्टी देर रात तक चली। फिलहाल एडिशनल एसपी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। 
     

  • <p>सूबे के बड़े रेड जोन मेरठ में भी शराब की दुकानों पर भारी भीड़ देखी गई। लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग की कई जगह धज्जियां भी उड़ाई। हांलाकि पुलिस पूरे जिले में जगह-जगह शराब की दुकानों के आसपास दिखी और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाती दिखाई पड़ी।<br />
&nbsp;</p>

    NationalJun 8, 2021, 3:05 PM IST

    मार्शल अब दिल्ली में कराएंगे सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पालन, शराब की दुकानों पर सख्त कोविड प्रोटोकाल लागू

    दिल्ली में 863 शराब की दुकानें हैं। इनमें से 475 दुकानें चार सरकारी निगमों के हैं। जबकि 389 दुकानें निजी व्यक्तियों के नाम से है। 389 दुकानों में 150 शाॅपिंग माॅल में है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 7, 2021, 6:54 PM IST

    बच्चों के लिए कब आएगी कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी ने दी बड़ी जानकारी, देखें Video

    वीडियो डेस्क।  पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम  कोरोना वायरस (Corona Virus) और वैक्सीन को लेकर बोल रहे थे।  पीएम मोदी ने कहा कि बीते 100 वर्षों में ये सबसे बड़ी महामारी है. इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश एक साथ कई मोर्चे पर लड़ा. भारत बहुत पीड़ा से गुजरा है. कोरोना की इस दूसरी लहर से लड़ाई अभी जारी है. कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों के लिए भी कोरोना वायरस खतरा बन सकता है, इसलिए बच्चों को ध्यान में रखते हुए वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है  पीएम मोदी ने बताया कि नेजल वैक्सीन पर भी काम चल रहा है। अगर ये ट्रायल सफल हो जाते हैं तो बच्चों के लिए भी वैक्सीन आ जाएगी। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJun 7, 2021, 6:33 PM IST

    देश के नाम मोदी का संबोधनः PM ने किया 2 सबसे बड़ा ऐलान, पूरे देश को होगा इसका फायदा

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी वेव और इससे हमारी लड़ाई जारी है। दुनिया के अनेक देशों की तरह भारत भी इस लड़ाई के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है। हममें से कई लोगों ने अपने परिजनों और परिचितों को खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदनाएं हैं। बीते 100 साल में आई ये सबसे बड़ी महामारी है, त्रासदी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी।मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ रहा है। कोविड अस्पताल बनाने से लेकर आईसीयू बेड्स की संख्या बढ़ाना, वेंटिलेटर बनाने से लेकर टेस्टिंग लैब का नेटवर्क तैयार करना हो। बीते सवा साल में ही देश में एक नया हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। दूसरी लहर के मिस-मैनेजमेंट और केंद्र की भूमिका पर सवाल उठने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों की मांग पर ही उन्हें कोरोना नियंत्रण और वैक्सीनेशन के अधिकार दिए गए 32 मिनट के इस संबोधन में उन्होंने दो बड़े ऐलान किए। वीडियो में देखिए कौन से दो ऐलान किए जिससे होगा देशवासियों का फायदा 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshJun 7, 2021, 6:06 PM IST

    महिला ने वैक्सीनेशन सेंटर में मनाया बर्थडे, VIDEO वायरल होने के बाद मांगी माफी


    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश में कोरोना कोविड-19 से बचाव के लिए तय दिशा-निर्देशों का कथित उल्लंघन करते लोगों का वीडियो सामने आया है।  बताया जा रहा है कि एक महिला नेता ने समर्थकों के साथ टीकाकरण केंद्र में केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद महिला नेता ने इस पर माफी मांग ली है।  उन्होंने अपने समर्थकों की खुशी के लिए" केक काटा। चश्मदीदों ने बताया कि शहर के वॉर्ड क्रमांक 58 के टीकाकरण केंद्र में भाजपा नेता माधुरी जायसवाल केक काटकर अपना जन्मदिन मनाती दिखीं, जबकि उनके समर्थक इस मौके पर उनके पास खड़े होकर ताली बजाते और फोटो खिंचवाते नजर आए।
     

  • undefined

    MaharashtraJun 7, 2021, 4:40 PM IST

    ऐसे खत्म होगा कोरोना?..अनलॉक के पहले दिन ही दिन मुंबई से आईं डरावनी तस्वीरें, सड़कों पर लगीं कतारें

    मुंबई (महाराष्ट्र). कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण की रफ्तार कम होते ही देश के अधिकतर हिस्सों में राहत मिलनी शुरू हो गई। महाराष्‍ट्र में कोविड केसेज के हिसाब से रियायतें दी गई हैं। मुंबई में भी करीब डेढ़ महीने बाद सोमवार को अनलॉक हुई। लेकिन कुछ छूट मिलते ही मायानगरी की सड़कों पर वाहनों का जो नजारा देखने को मिला वह डराने और परेशान करने वाला है। क्योंकि अभी महामारी खत्म नहीं हुई है और इस तरह की भीड़ पहले दिन ही देखने को मिलने लगी।  आंशिक लॉकडाउन अब भी है, लेकिन फिर भी लापरवाही बरत रहे हैं।

  • <p>coronavirus</p>
    Video Icon

    TrendingJun 1, 2021, 12:52 PM IST

    कोरोना से बचने के लिए पति ने ऐसे बनाई पत्नी से सोशल डिस्टेंसिंग, खूब हो रही तारीफ

    वीडियो डेस्क। सोशल मीडिया पर मिजोरम के एक कपल का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो देख हर कोई इस कपल की तारीफ कर रहा है। दरअसल पत्नी को कोरोना हुआ तो पति पत्नी को लेकर कोरोना सेंटर जा रहा था लेकिन जरूरी थी सोशल डिस्टेंसिंग जिसके लिए पति ने जीप में एक ट्रेलर लगाया जिसमें कुर्सी रख पत्नी को बैठा दिया। पति पत्नी की इस सोशल डिस्टेंसिंग को देख हर कोई तारीफ कर रहा है। आईपीएस ऑफिसर रिपुन शर्मा ने ट्विटर पर शेयर किया है। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 26, 2021, 10:32 AM IST

    डॉक्टर स्पीक: रेमडेसिवीर कोई रामबाण नहीं, हमने तो इस दवाई से ठीक कर डाले कई कोरोना मरीज


    वीडियो डेस्क। देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगर कोरोना गांवों में फैला तो काबू पाना मुश्किल होगा। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। 'देश में करोना के हालात गंभीर हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने का बड़ा कारण यह भी है कि अब लोगों का मानना है कि उनमें हर्ड इम्यूनिटी आ गई है, अब उनको कोरोना नहीं होगा। कोरोना इतना ज्यादा कैसे फैल रहा है। लोग क्या गलती कर रहे हैं कि वो इसके शिकार हो रहे हैं। क्या  रेमडेसिवीर इंजेक्शन ही कोरोना का इलाज है ऐसे ही सवालों को हमने जवाब जानें राजधानी भोपाल के वैष्णव हॉस्पिटल के डॉक्टर विवेक परिहार से। देखिए वीडियो 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 26, 2021, 10:07 AM IST

    नहीं मिला स्टीमर तो कुकर से भाप लेता नजर आया शख्स, वीडियो में देखें ये आसान तरीका

    वीडियो डेस्क।  बढ़ते कोरोना संक्रमण के दौर में काढ़ा पीना और भाप लेना सबसे अच्छा माना जा रहा है। ऐसे में बहुत से लोग अपनी डेली रूटीन में भाप लेने में जुट गए हैं। भाप लेने के लिए अधिकतर लोग स्टीमर खरीद रहे हैं। सोशल मीडिया पर भाप लेना का एक वीडियो वायरल हो रहा है।  एक शख्स  कुकर की सीटी से ही भाप लेता नजर आ रहा है।  नीचे एक प्रेशर कुकर लगा हुआ है ऊपर पाइप से जोरदार भाप निकल रही है।  एक पाइप के जरिए निकलती हुई भाप को कभी नाक से तो कभी मुंह खोलकर, बावर्दी दुरुस्त जवान गहरी गहरी सांसे ले रहे हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshApr 26, 2021, 8:12 AM IST

    MP के सीएम शिवराज बोले- राहत की बात यह है कि पॉजिटिविटी रेट हो रहा कम

    वीडियो डेस्क।  कोरोना के कहर के बीच  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य  की जनता के नाम अपना संदेश दिया। सीएम शिवराज ने कहा कि हम सब मिलकर कोरोना के खिलाफ युद्ध लड़ रहे हैं। मध्य प्रदेश में राहत की बात यह है कि अब पाजिटिविटी रेट कम होता चला जा रहा है 22 अप्रैल को जहां यह 24.29 प्रतिशत था, आज 25 अप्रैल को 23.01 प्रतिशत हो गया। एक और राहत की बात है कि अब संक्रमित होने वालों की संख्या लगभग स्थिर है, यह 13 हजार के आस-पास बनी हुई है। वहीं स्वस्थ होकर घर जाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। 19 अप्रैल को यह संख्या 6836 थी जो 25 अप्रैल को बढ़कर 11,324 हो गई। कोरोना से लड़ाई हम घर पर रहकर ही जीत सकते हैं। आप सबसे मैं यह निवेदन करना चाहता हूं कि यह सहयोग लगातार आवश्यक है।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshApr 25, 2021, 4:43 PM IST

    कोरोना के खिलाफ जंग में उतरा रेलवे, भोपाल में रेलवे कोच में होगा कोरोना के मरीजों का इलाज


    वीडियो डेस्क।  मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लगातार बढ़ते कोरना के मरीज और अस्पताल में बेड की कमी को देखते रेलवे ने जिला प्रशासन को आइसोलेशन कोच उपलब्ध कराए है। रेलवे की ओर से बनाए इन खास तरह के आइसोलेशन कोच में 25 अप्रैल से मरीजों को भर्ती करना शुरु हो गया है। कोरोना पीड़ितों के इलाज के लिए भोपाल रेल मण्डल के तैयार किए गए आइसोलेशन कोच भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर-06 पर खड़े किए गए है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने इस शुरु किया। कोरोना पीड़ितों के इलाज के लिए भोपाल रेल मण्डल द्वारा तैयार किए गए आइसोलेशन कोच  प्लेटफॉर्म नम्बर-06 पर खड़े किए गए है। यह  स्पष्ट किया जाता है कि  इन आइसोलेशन कोचों में कोरोना से संक्रमित मरीजों को केवल आइसोलेट करके रखा जाएगा। जिन मरीजों को ऑक्सीजन अथवा उससे अधिक के उपचार की जरूरत होगी, उन्हें अस्पताल में शिफ्ट किया जायेगा। जिन मरीजों को लगातार ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत होगी उन्हें आइसोलेशन कोच में नहीं रखा जाएगा।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 24, 2021, 5:45 PM IST

    जबरदस्त इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में हर दिन जरूर शामिल करें ये 10 चीजें


    वीडियो डेस्क। कोरोना  से सभी लोग परेशान हैं।  लोग संक्रमित ना हो, इसके लिए पूरी तरह से बचाव कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद लोग बीमार पड़ रहे हैं। दरअसल इसकी वजह है हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होना, जिससे हम जल्दी बीमारी के लपेटे में आ जाते हैं।  इसलिए बीमारी से बचने का सबसे कारगर तरीका है कि हम बचाव तो रखें ही, साथ ही अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी काम करें। इसलिए हम आपको यहां बता रहे हैं कि आपकी सुबह से लेकर शाम तक की डाइट कैसी हो, जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़े और शरीर स्वस्थ भी रहे। डायटिशियन विनिता मेवाड़ा ने के मुताबिक ऐसे लोगों को चाहिए कि वे अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बेहतर बनाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी, तो कई बड़ी बीमारियों और इंफेक्शंस से भी शरीर खुद-ब-खुद अपना बचाव कर लेगा।   इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में  दूध, दही, दालें, बीन्स, पनीर सत्तू , संतरे, आवंले, हरी मिर्ची, और फल को  शामिल करें।
     

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshApr 24, 2021, 3:42 PM IST

    PPE किट पहनकर अचानक हॉस्पिटल पहुंचे गृह मंत्री Narottam Mishra, मरीजों का जाना हाल

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश में कोरोना तेजी से फैल रहा है। सरकार अपनी तरफ से इसे रोकने का पूरा प्रयास कर रही है।  मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिला अस्पताल में पीपीई किट पहनकर कोविड वार्ड का किया निरीक्षण।कोरोना पॉजीटिव मरीजों से नाम पता पूछकर अपना परिचय भी दिया। उन्होंने भर्ती मरीजों से अस्पताल की व्यवस्थाओं के संबंध में लिया फीडबैक। डॉ. मिश्रा ने मरीजों से हालचाल जाने और उन्हें कहा कि किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो उन्हें अवगत कराएं। डॉ.मिश्रा ने सीएमएचओ  और अधिकारियों को निर्देशित किया कि  मरीजों के उपचार में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएं। बेहतर बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जाए कराया जाना सुनिश्चित करें।