Solar Eclipse  

(Search results - 76)
  • undefined

    Aisa KyunJun 10, 2021, 9:02 AM IST

    ज्येष्ठ अमावस्या आज: शुभ फल पाने के लिए इस दिन क्या करें और क्या करने से बचें?

    उज्जैन. आज (10 जून, गुरुवार) ज्येष्ठ अमावस्या है। इस तिथि पर पितरों के लिए श्राद्ध किया जाता है। इस अमावस्या पर शनि जयंती का पर्व भी मनाया जाता है। श्रद्धालु इस दिन पवित्र जल में स्नान करके व्रत भी रखते है। इतना ही नहीं शनि जयंती और स्नान-दान के साथ-साथ महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस दिन वट सावित्री व्रत भी रखती हैं। इसलिए उत्तर भारत में तो ज्येष्ठ अमावस्या को विशेष रूप से सौभाग्यशाली एवं पुण्य फलदायी माना जाता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार गुरुवार का आने वाली अमावस्या शुभ फल देने वाली होती है। आगे जानिए इस अमावस्या पर क्या करें- क्या नहीं…
     

  • <p>solar eclipse 2021</p>
    Video Icon

    NationalJun 10, 2021, 7:00 AM IST

    10 Things: बेटे की जन्मतिथि पर लग रहा पिता को ग्रहण, 148 साल बाद आया ऐसा संयोग

    वीडियो डेस्क। धर्म ग्रंथों के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या पर शनि जयंती मनाई जाती है। इस बार ये पर्व 10 जून, गुरुवार को है। इस दिन सूर्यग्रहण होने से ये पर्व और भी विशेष हो गया है क्योंकि पुत्र की जन्म तिथि पर पिता (सूर्य) पर ग्रहण लगने जा रहा है। ज्योतिषियों के अनुसार ऐसा दुर्लभ योग सालों में एक बार देखने को मिलता है। साथ ही इस दिन ग्रहों के कुछ विशेष योग भी बन रहे हैं। आगे जानिए शनि जयंती और सूर्यग्रहण से जुड़ी खास बातें।

  • undefined

    JyotishJun 9, 2021, 9:35 AM IST

    10 June को Surya Grahan : 148 साल बाद शनि जयंती पर बना दुर्लभ योग, एक ही राशि में होंगे 4 ग्रह

    ज्येष्ठ अमावस्या पर शनि जयंती का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 10 जून, गुरुवार को है।

  • undefined

    Aisa KyunJun 9, 2021, 8:56 AM IST

    10 जून को है ज्येष्ठ अमावस्या, जानिए आखिर क्या है इस दिन का महत्व

    10 जून, गुरुवार को ज्येष्ठ मास की अमावस्या है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस दिन पर तीर्थ स्नान, दान और व्रत करने का महत्व बताया गया है। ऐसा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। हर तरह के पाप और दोष दूर हो जाते हैं। साथ ही कई गुना पुण्य मिलता है।

  • <p>solar eclipse</p>
    Video Icon

    LifestyleJun 8, 2021, 2:15 PM IST

    10 जून: सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में दिखेगा रिंग ऑफ फायर

    वीडियो डेस्क। विज्ञान के अनुसार जब सूर्य व पृथ्वी के बीच में चन्द्रमा आ जाता है तो चन्द्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाता है, उसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये खगोलीय घटना अमावस्या तिथि पर होती है। इस बार 10 जून, गुरुवार को साल का पहला सूर्यग्रहण होगा। आगे जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें…

     

  • undefined

    Aisa KyunJun 8, 2021, 9:30 AM IST

    सूर्य ग्रहण 10 जून को, इस दौरान गर्भवती महिलाओं को रखनी चाहिए सावधानी, ध्यान रखें ये बातें

    साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून, गुरुवार को होने वाला है। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए यहां इसका कोई प्रभाव नहीं माना जाएगा।

  • undefined

    JyotishJun 7, 2021, 8:18 AM IST

    10 जून को होने वाले सूर्य ग्रहण पर दिखेगा रिंग ऑफ फायर का नजारा, जानिए और भी खास बातें

    विज्ञान के अनुसार जब सूर्य व पृथ्वी के बीच में चन्द्रमा आ जाता है तो चन्द्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाता है, उसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

  • undefined

    JyotishJun 6, 2021, 9:15 AM IST

    10 जून को होने वाला सूर्य ग्रहण किस राशि और नक्षत्र में होगा, किन लोगों को रहना होगा संभलकर?

    उज्जैन. 10 जून, गुरुवार को होने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। भारतीय समयानुसार ग्रहण दोपहर 01:42 से शुरू होगा जो शाम 06:41 पर समाप्त होगा। इस सूर्य ग्रहण को उत्तर-पूर्व अमेरिका, यूरोप, उत्तरी एशिया और उत्तरी अटलांटिक महासागर में देखा जाएगा। भारत में दिखाई न देने के कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। 

    इस राशि और नक्षत्र में लग रहा है ग्रहण
    10 जून को होने वाला ग्रहण वृष राशि में लग रहा है, जो शुक्र ग्रह की राशि है। ये सूर्य ग्रहण मृगशिरा नक्षत्र में लगेगा और इस नक्षत्र के स्वामी मंगल देव हैं। ज्येष्ठ अमावस्या के दिन लगने वाला ग्रहण वृष राशि के साथ-साथ इन 4 राशियों को भी परेशान कर सकता है। जानिए कौ-सी हैं वो राशियां…

  • undefined

    JyotishJun 4, 2021, 9:11 AM IST

    10 जून को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, ये रहेगा ग्रहण का समय और इन देशों में देगा दिखाई

    इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून, गुरुवार को होगा। ये पिछले महीने 26 मई को हुए चंद्र ग्रहण के बाद 15 दिन बाद साल का दूसरा ग्रहण होगा।

  • undefined

    Aisa KyunJun 2, 2021, 11:37 AM IST

    जून 2021 में किस दिन, कौन-सा व्रत और त्योहार मनाया जाएगा, जानिए

    उज्जैन. हिंदू मान्यताओं के नजरिये से इस साल जून का महीना बहुत खास है। साल 2021 का पहला सूर्यग्रहण 10 जून को है। हालांकि, ये भारत में नहीं दिखेगा इसलिए इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अलावा वट सावित्री व्रत है। ये व्रत हर साल ज्येष्ठ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को रखा जाता है। सुहागिनों के लिए यह दिन खास माना गया है। आगे जानिए जून में कब कौन-कौन से व्रत-त्योहार मनाएं जाएंगे…

  • undefined

    JyotishMay 30, 2021, 10:09 AM IST

    जून 2021 में होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, सूर्य और मंगल के राशि बदलने से बनेंगे अशुभ योग

    अंग्रेजी कैलेंडर का छठा महीना जून शीघ्र ही शुरू होने वाला है। ये महीना ज्योतिषीय नजरिये से बहुत ही खास है। इस महीने 12 में से 5 ग्रहों की चाल में बदलाव होगा। इनमें सूर्य और मंगल के राशि परिवर्तन के कारण अशुभ योग बनेंगे, जिनका असर देश की राजनीति पर पड़ेगा।

  • undefined

    JyotishJan 29, 2021, 10:31 AM IST

    पाप ग्रह है केतु, जानिए जन्म कुंडली के किस भाव में कैसा फल देता है यह ग्रह

    ज्योतिष शास्त्र में केतु अशुभ यानी पाप ग्रह के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि जब केतु की महादशा या अन्तर्दशा आती है तो व्यक्ति को कोई-न-कोई परेशानी अवश्य आती है।

  • undefined

    JyotishDec 20, 2020, 12:50 PM IST

    साल 2021 में होंगे 2 सूर्य व 2 चंद्रग्रहण, जानिए इनसे जुड़ी कुछ खास बातें

    उज्जैन. हिंदू धर्म में ग्रहण की विशेष मान्यता है, क्योंकि इससे जुड़े अनेक नियम यहां माने जाते हैं। साल 2021 में कुल 4 ग्रहण होंगे, इनमें से 2 चंद्रग्रहण और 2 सूर्यग्रहण हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, साल 2021 में होने वाले दोनों सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे, वहीं दोनों चंद्रग्रहण भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई देंगे। जिन स्थानों पर ये ग्रहण दिखाई देंगे, सिर्फ वहीं इनसे जुड़े नियम मान्य होंगे। जानिए साल 2021 में कब-कब होंगे सूर्य व चंद्रग्रहण…

  • undefined

    JyotishDec 13, 2020, 11:07 AM IST

    2020 का अंतिम सूर्यग्रहण कल, किस राशि पर कैसा होगा इस ग्रहण का असर, जानिए

    उज्जैन. साल 2020 का अंतिम सूर्यग्रहण 14 दिसंबर, सोमवार को लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। हालांकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए यहां इसका कोई महत्व नहीं माना जाएगा। जिन स्थानों पर ये ग्रहण दिखाई देगा, सिर्फ वहीं सूतक आदि नियम मान्य होंगे। इस ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे के लगभग की रहेगी। तिथि अनुसार यह ग्रहण अगहन अमावस्या को घटित होगा। ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर अलग-अलग होगा। जानिए सूर्यग्रहण का राशिफल…

  • <p>सूर्य ग्रहण</p>
    Video Icon

    Aisa KyunDec 12, 2020, 4:38 PM IST

    सावधान: इस राशि में लग रहा है साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, इन खास बातों का रखें ध्यान

    वीडियो डेस्क। साल 2020 का अंतिम सूर्यग्रहण 14 दिसंबर, सोमवार को होगा। हालांकि भारत में ये ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक आदि नियम यहां मान्य नहीं होंगे, लेकिन जिन देशों में ये ग्रहण दिखाई देगा, वहां सूतक से जुड़े नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।