Southwest Monsoon  

(Search results - 3)
  • undefined

    NationalJun 1, 2020, 2:54 PM IST

    मानसून ने दी केरल में दस्तक, मौसम विभाग ने कहा- इस साल होगी सामान्य बारिश

    मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून सही समय पर भारत आया है। मौसम विभाग ने 1 जून को मानसून आने की संभावना जताई थी। विभाग का कहना है कि इस साल सामान्य बारिश होगी। 
     

  • undefined

    MaharashtraJun 1, 2020, 9:39 AM IST

    यह तस्वीर मानसून के स्वागत की तैयारियों की है, ये लोग इसलिए गंदे नाले में उतरते हैं, ताकि बारिश परेशानी न लाए

    मुंबई. यह तस्वीर मानसून के स्वागत की तैयारियों की है। बारिश से पहले नालों की साफ-सफाई तेज हो गई है। बारिश आपकी जिंदगी में खुशियां लाए..तकलीफ नहीं, इसलिए सफाई कर्मचारी युद्धस्तर पर नालों की सफाई में लगे हैं। बता दें कि देश में दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक हो चुकी है। रविवार को केरल में मानसून पहुंच गया है। इसके चलते केरल सहित कई राज्यों में मानसूनी हवाओं ने गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई। केरल के 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर शामिल हैं। बता दें कि मौसम विभाग समय-समय पर अलर्ट जारी करता है। ये अलर्ट होते हैं- रेड, येलो या ऑरेन्ज अलर्ट। यलो का मतलब है कि बारिश होगी।  प्री मानसून के चलते यूपी, दिल्ली, मप्र और अन्य राज्यों में तापमान में गिरावट आई है। आइए आगे देखें देश में  मानसून की तैयारियों और प्री मानसून की कुछ तस्वीरें

  • undefined

    NationalMay 30, 2020, 4:06 PM IST

    अच्छी खबर: 2 दिन पहले केरल पहुंचा मानसून, कर्नाटक से लेकर गोवा और मुंबई तक बारिश की संभावना

    गर्मी से जूझ रहे देश के लिए अच्छी खबर है। प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक, मानसून शनिवार को केरल के तट से टकरा गया है। इससे पहले स्काइमेट ने अनुमान लगाया था कि मानसून 28 मई को आएगा। हालांकि, एजेंसी ने  2 दिन का एरर मार्जिन भी बताया था। उधर, मौसम विभाग ने 1 जून को मानसून आने की संभावना जताई थी।