Ssy  

(Search results - 23)
  • undefined

    BusinessApr 18, 2021, 12:17 PM IST

    पंजाब नेशनल बैंक में भी खोल सकते हैं यह अकाउंट, मेच्योरिटी पर मिलेगी 15 लाख से ज्यादा रकम

    बिजनेस डेस्क। बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए सबसे पॉपुलर स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) का अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में भी खोला जा सकता है। यह योजना बहुत ही अच्छी है। इसमें निवेश करने के बाद बेटियों की पढ़ाई-लिखाई और उनकी शादी के लिए पर्याप्त रकम जमा हो जाती है। इस स्कीम में रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। आम तौर पर इस योजना के तहत अकाउंट लोग पोस्ट ऑफिस में ही खोलते हैं, लेकिन अपनी सुविधा के मुताबिक इसे बैंक में खोला जा सकता है। इस योजना में माता-पिता अपनी 2 बेटियों के नाम अलग-अलग खाता खोल सकते हैं। एक बेटी के नाम पर एक से ज्यादा खाता नहीं खोला जा सकता। जानें इस स्कीम के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई बचत योजनाओं में बच्चों के नाम पर निवेश किया जा सकता है। इससे बच्चों के भविष्य की जरूरतों के लिए अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करना जहां सुविधाजनक है, वहीं पूरी तरह सुरक्षित भी है। सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) मिलने की वजह से पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता। इसके अलावा भी इसमें टैक्स छूट के साथ दूसरे भी कई बेनिफिट मिलते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की उन योजनाओं के बारे में, जिनमें बच्चों के लिए निवेश किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 6, 2021, 1:20 PM IST

    Post Office में बच्चों के लिए क्या है बेस्ट स्कीम, जानें कहां पैसा लगाने पर मिलेगा ज्यादा फायदा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई बचत योजनाओं में बच्चों के नाम पर निवेश किया जा सकता है। इससे बच्चों के भविष्य की जरूरतों के लिए अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करना जहां सुविधाजनक है, वहीं पूरी तरह सुरक्षित भी है। सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) मिलने की वजह से पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता। इसके अलावा भी इसमें टैक्स छूट के साथ दूसरे भी कई बेनिफिट मिलते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की उन योजनाओं के बारे में, जिनमें बच्चों के लिए निवेश किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में कटौती को वापस ले लिया है। ऐसे में, लोगों के सामने इन बचत योजनाओं में निवेश करने पर पहले की तरह ही फायदा होगा। बता दें कि पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है कई योजनाएं ऐसी हैं, जो कम आमदनी वाले लोगों के लिए भी निवेश का बेहतर ऑप्शन हैं। इन योजनाओं में एकमुश्त बड़ी रकम के निवेश की जरूरत नहीं होती। वहीं, इन पर अधिकतम 7.7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की बतच योजनाओं में निवेश सुरक्षित होता है और इस पर गांरटीड रिटर्न मिलता है। (फाइल फोटो)

    BusinessApr 3, 2021, 1:39 PM IST

    Post Office की इन योजनओं में निवेश कर हासिल कर सकते हैं बढ़िया मुनाफा, सुरक्षित रिटर्न की गांरटी

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Savings Schemes) पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में कटौती को वापस ले लिया है। ऐसे में, लोगों के सामने इन बचत योजनाओं में निवेश करने पर पहले की तरह ही फायदा होगा। बता दें कि पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है कई योजनाएं ऐसी हैं, जो कम आमदनी वाले लोगों के लिए भी निवेश का बेहतर ऑप्शन हैं। इन योजनाओं में एकमुश्त बड़ी रकम के निवेश की जरूरत नहीं होती। वहीं, इन पर अधिकतम 7.7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की बतच योजनाओं में निवेश सुरक्षित होता है और इस पर गांरटीड रिटर्न मिलता है।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी कई स्कीम्स हैं, जिसमें पैसा लगा कर बैंकों से ज्यादा बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है। बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर काफी कम हो गई है। इस वजह से लोग अब उसमें पैसा लगाना नहीं चाहते हैं। वहीं, पोस्ट ऑफिस में जहां ब्याज दर ज्यादा है, वहीं यहां पैसा जमा करने पर किसी तरह का रिस्क भी नहीं है। इसकी वजह यह है कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में जमा किए गए धन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। पोस्ट ऑफिस ने अब बैकिंग सेवा भी शुरू कर दी है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस में अब ऑनलाइन खाता भी खोला जा सकता है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलने से लोगों को पैसा जमा करने में काफी आसानी हो जाती है। पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाएं लोगों की खास जरूरतों को ध्यान में रखकर भी बनाई गई हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर बेटियों का भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 28, 2021, 3:44 PM IST

    Post Office की इस स्कीम में मिल रहा है सबसे ज्यादा रिटर्न, टैक्स में छूट का भी फायदा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी कई स्कीम्स हैं, जिसमें पैसा लगा कर बैंकों से ज्यादा बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है। बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दर काफी कम हो गई है। इस वजह से लोग अब उसमें पैसा लगाना नहीं चाहते हैं। वहीं, पोस्ट ऑफिस में जहां ब्याज दर ज्यादा है, वहीं यहां पैसा जमा करने पर किसी तरह का रिस्क भी नहीं है। इसकी वजह यह है कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में जमा किए गए धन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। पोस्ट ऑफिस ने अब बैकिंग सेवा भी शुरू कर दी है। इसके अलावा, पोस्ट ऑफिस में अब ऑनलाइन खाता भी खोला जा सकता है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलने से लोगों को पैसा जमा करने में काफी आसानी हो जाती है। पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाएं लोगों की खास जरूरतों को ध्यान में रखकर भी बनाई गई हैं। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर बेटियों का भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। आजकल इन्वेस्टमेंट करने के पहले यह सोचना जरूरी है कि पैसा कहां और किस स्कीम में लगाया जाए, जिससे ज्यादा फायदा हो सके। जानकारी की कमी के चलते लोग ऐसी स्कीम्स में भी इन्वेस्टमेंट कर देते हैं, जिनमें फायदा होना तो दूर, जमा पूंजी भी डूबने का खतरा होता है। बैंकों में आजकल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स में ब्याज दर बहुत कम हो गई है। ऐसे में, वहां पैसा लगाने पर ज्यादा रिटर्न नहीं मिल सकता है। वहीं, शेयर बाजार में पैसा लगाना हर किसी के वश की बात नहीं है। वहां रिस्क ज्यादा है। ऐसे में, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की वैसे तो कई योजनाएं हैं, लेकिन इसकी एक स्कीम ऐसी है, जिसमें निवेश कर बेटियों का भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना हर लिहाज से बेहतर होता है। यहां जमा राशि पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। इसका मतलब है कि आपका पैसा किसी भी हाल में डूब नहीं सकता। जानें इस योजना के बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 1, 2021, 1:04 PM IST

    Post Office की इस स्कीम में अकाउंट खोल बेटियों का भविष्य कर सकते हैं सुरक्षित, जानें कितना है फायदा

    बिजनेस डेस्क। आजकल इन्वेस्टमेंट करने के पहले यह सोचना जरूरी है कि पैसा कहां और किस स्कीम में लगाया जाए, जिससे ज्यादा फायदा हो सके। जानकारी की कमी के चलते लोग ऐसी स्कीम्स में भी इन्वेस्टमेंट कर देते हैं, जिनमें फायदा होना तो दूर, जमा पूंजी भी डूबने का खतरा होता है। बैंकों में आजकल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स में ब्याज दर बहुत कम हो गई है। ऐसे में, वहां पैसा लगाने पर ज्यादा रिटर्न नहीं मिल सकता है। वहीं, शेयर बाजार में पैसा लगाना हर किसी के वश की बात नहीं है। वहां रिस्क ज्यादा है। ऐसे में, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की वैसे तो कई योजनाएं हैं, लेकिन इसकी एक स्कीम ऐसी है, जिसमें निवेश कर बेटियों का भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना हर लिहाज से बेहतर होता है। यहां जमा राशि पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। इसका मतलब है कि आपका पैसा किसी भी हाल में डूब नहीं सकता। जानें इस योजना के बारे में। (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत खोले गए अकाउंट में अब घर बैठे पैसे जमा करने की सुविधा मिल गई है। बता दें कि इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस और बैंकों में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। वैसे, पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवाना ज्यादा सुविधाजक होता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह योजना बेटियों के सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 2 बेटियों के नाम पर अकाउंट खोले जा सकते हैं। पहले इस अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक के ब्रांच में जाना होता था, लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इस अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 13, 2021, 10:38 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में अब घर बैठे कर सकते हैं पैसे जमा, बेटियों के भविष्य के लिए खास है यह योजना

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार (Central Government) की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत खोले गए अकाउंट में अब घर बैठे पैसे जमा करने की सुविधा मिल गई है। बता दें कि इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस और बैंकों में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। वैसे, पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवाना ज्यादा सुविधाजक होता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह योजना बेटियों के सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 2 बेटियों के नाम पर अकाउंट खोले जा सकते हैं। पहले इस अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक के ब्रांच में जाना होता था, लेकिन अब आप ऑनलाइन भी इस अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं।
    (फाइल फोटो) 
     

  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की बचत योजनाओं (Savings Schemes) में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मुख्य ब्याज दर में गिरावट आने के बाद जहां बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज घटा दिया है, वहीं पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दर पहले की तरह ही है। बता दें कि स्मॉल सेविंग्स स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा होती है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में लगातार तीसरी तिमाही कोई कटौती नहीं होगी। इसका मतलब है कि जनवरी 2021 से मार्च तक वही ब्याज दर मिलती रहेगी, जो अभी मिल रही है। इन स्कीम्स पर अगली समीक्षा मार्च में अगले वित्त वर्ष के लिए होगी। बता दें कि पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें छोटी रकम का निवेश कर अच्छा-खासा फायदा हासिल किया जा सकता है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश सौ फीसदी सुरक्षित होता है, क्योंकि इन पर केंद्र सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 31, 2020, 2:33 PM IST

    Post Office की इन स्कीम्स में लगातार तीसरी तिमाही नहीं बदलेगी ब्याज दर, निवेश पर हासिल कर सकते हैं बड़ा मुनाफा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की बचत योजनाओं (Savings Schemes) में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मुख्य ब्याज दर में गिरावट आने के बाद जहां बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज घटा दिया है, वहीं पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दर पहले की तरह ही है। बता दें कि स्मॉल सेविंग्स स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा होती है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों में लगातार तीसरी तिमाही कोई कटौती नहीं होगी। इसका मतलब है कि जनवरी 2021 से मार्च तक वही ब्याज दर मिलती रहेगी, जो अभी मिल रही है। इन स्कीम्स पर अगली समीक्षा मार्च में अगले वित्त वर्ष के लिए होगी। बता दें कि पोस्ट ऑफिस की कई योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें छोटी रकम का निवेश कर अच्छा-खासा फायदा हासिल किया जा सकता है। वहीं, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश सौ फीसदी सुरक्षित होता है, क्योंकि इन पर केंद्र सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) के तहत अकाउंट अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में भी खोला जा सकता है। इस स्कीम को खास तौर पर लड़कियों के लिए ही लॉन्च किया गया है। इस योजना के तहत माता-पिता अपनी दो बेटियों के नाम पर अकाउंट खोल सकते हैं। बता दें कि इस जमा योजना में सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर के इसके बारे में जानकारी दी है। अब तक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट सिर्फ पोस्ट ऑफिस में ही खोला जा सकता था। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 19, 2020, 10:56 AM IST

    अब PNB में भी खोल सकते हैं सुकन्या समृद्धि अकाउंट, बेटियों की पढ़ाई और शादी के लिए जुटा सकते हैं लाखों रुपए

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस की सबसे बेहतरीन स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) के तहत अकाउंट अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में भी खोला जा सकता है। इस स्कीम को खास तौर पर लड़कियों के लिए ही लॉन्च किया गया है। इस योजना के तहत माता-पिता अपनी दो बेटियों के नाम पर अकाउंट खोल सकते हैं। बता दें कि इस जमा योजना में सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर के इसके बारे में जानकारी दी है। अब तक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट सिर्फ पोस्ट ऑफिस में ही खोला जा सकता था। 
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी कई निवेश योजनाएं हैं, जिनमें काफी फायदा मिल रहा है। बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में ज्यादा ब्याज मिलता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग अब पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस में कई तरह की इन्वेस्टमेंट स्कीम्स हैं। ये योजनाएं अलग-अलग लोगों की जरूरतों को ध्यान में रख कर बनाई गई हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पैसों की सुरक्षा की पूरी गांरटी होती है। भारत सरकार पोस्ट ऑफिस में जमा धन पर सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। यह सुविधा बैंकों में नहीं मिलती। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में, जिसमें सबसे ज्यादा ब्याज तो मिलता ही है, इसमें निवेश कर बेटियों का भविष्य सुरक्षित बनाया जा सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 6, 2020, 12:16 PM IST

    Post Office की इस स्कीम में मिलता है सबसे ज्यादा फायदा, बेटियों का भविष्य कर सकते हैं सुरक्षित

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी कई निवेश योजनाएं हैं, जिनमें काफी फायदा मिल रहा है। बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में ज्यादा ब्याज मिलता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग अब पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस में कई तरह की इन्वेस्टमेंट स्कीम्स हैं। ये योजनाएं अलग-अलग लोगों की जरूरतों को ध्यान में रख कर बनाई गई हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पैसों की सुरक्षा की पूरी गांरटी होती है। भारत सरकार पोस्ट ऑफिस में जमा धन पर सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। यह सुविधा बैंकों में नहीं मिलती। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में, जिसमें सबसे ज्यादा ब्याज तो मिलता ही है, इसमें निवेश कर बेटियों का भविष्य सुरक्षित बनाया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश करने से आगे चल कर काफी फायदा होता है। आजकल लोग बैंकों की जगह पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने पर बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है, वहीं यहां किया जाने वाला निवेश पूरी तरह से सुरक्षित होता है। पोस्ट ऑफिस में जमा धन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सकता है। यह स्कीम खास तौर पर लड़कियों के भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रख कर शुरू की गई है। यह योजना पोस्ट ऑफिस की दूसरी योजनाओं से ज्यादा पॉपुलर हैं। ग्रामीण इलाकों में इसमें सबसे ज्यादा लोगों ने निवेश किया है। जानें इसके बारे में विस्तार से।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessNov 19, 2020, 11:43 AM IST

    बेटियों के फ्यूचर के लिए धांसू है Post Office की ये स्कीम, मिलता है जबरदस्त फायदा

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश करने से आगे चल कर काफी फायदा होता है। आजकल लोग बैंकों की जगह पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने पर बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है, वहीं यहां किया जाने वाला निवेश पूरी तरह से सुरक्षित होता है। पोस्ट ऑफिस में जमा धन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाया जा सकता है। यह स्कीम खास तौर पर लड़कियों के भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रख कर शुरू की गई है। यह योजना पोस्ट ऑफिस की दूसरी योजनाओं से ज्यादा पॉपुलर हैं। ग्रामीण इलाकों में इसमें सबसे ज्यादा लोगों ने निवेश किया है। जानें इसके बारे में विस्तार से।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> आज 27 सितंबर को Daughter's Day यानी बेटियों का दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर लोग अपनी बेटियों को कई तरह के गिफ्ट देते हैं। बेटियां अनमोल होती हैं। माता-पिता का उनके प्रति खास लगाव होता है। उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आप चाहें तो उनके नाम पर निवेश कर सकते हैं। इससे जब वे बड़ी हो जाएंगी तो उनकी शिक्षा और शादी के लिए पैसों की कमी नहीं रहेगी। पोस्ट ऑफिस और बैकों में बेटियों के लिए निवेश की एक खास योजना है।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessSep 27, 2020, 8:45 AM IST

    Daughter's Day: बेटी के नाम अकाउंट खोल 21 साल की उम्र होने तक बना सकते हैं 64 लाख रुपए का फंड, जानें तरीका

    बिजनेस डेस्क। आज 27 सितंबर को Daughter's Day यानी बेटियों का दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर लोग अपनी बेटियों को कई तरह के गिफ्ट देते हैं। बेटियां अनमोल होती हैं। माता-पिता का उनके प्रति खास लगाव होता है। उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आप चाहें तो उनके नाम पर निवेश कर सकते हैं। इससे जब वे बड़ी हो जाएंगी तो उनकी शिक्षा और शादी के लिए पैसों की कमी नहीं रहेगी। पोस्ट ऑफिस और बैकों में बेटियों के लिए निवेश की एक खास योजना है।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पोस्ट ऑफिस की (Post Office) स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Saving Schemes) में काफी लोग अपनी बचत जमा करते हैं। पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाएं लोगों के बीच बेहद पॉपुलर हैं। इनमें बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम से ज्यादा रिटर्न मिलता है। साथ ही, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में किए जाने वाला निवेश हर हाल में सुरक्षित रहता है। यहां किए गए निवेश पर सरकार की सॉवरेन गांरटी मिलती है, इसलिए पैसा कभी डूब नहीं सकता। पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में बड़ी संख्या में लोग निवेश करते हैं। इन योजनाओं की मेच्योरिटी पूरी होने के बाद निवेशकों को अपना पैसा निकालने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए एक सर्कुलर जारी कर डिपार्टममेंट ऑफ पोस्ट ने नियमों में बदलाव किया है। &nbsp;<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessSep 18, 2020, 9:20 AM IST

    Post Office की सेविंग्स स्कीम्स में पैसा निकालने के बदल गए नियम, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस की (Post Office) स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (Small Saving Schemes) में काफी लोग अपनी बचत जमा करते हैं। पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाएं लोगों के बीच बेहद पॉपुलर हैं। इनमें बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम से ज्यादा रिटर्न मिलता है। साथ ही, पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में किए जाने वाला निवेश हर हाल में सुरक्षित रहता है। यहां किए गए निवेश पर सरकार की सॉवरेन गांरटी मिलती है, इसलिए पैसा कभी डूब नहीं सकता। पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ (PPF), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में बड़ी संख्या में लोग निवेश करते हैं। इन योजनाओं की मेच्योरिटी पूरी होने के बाद निवेशकों को अपना पैसा निकालने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए एक सर्कुलर जारी कर डिपार्टममेंट ऑफ पोस्ट ने नियमों में बदलाव किया है।  
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान जिन लोगों ने पहले से बचत कर रखी है, उन्हें कुछ सहूलियत हुई है। नियमित रूप से की जाने वाली छोटी बचत हमेशा काम आती है। अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। वे सोचते हैं कि जब उनके पास ज्यादा पैसे आएंगे, तो वे उसका निवेश कर ज्यादा फायदा लेंगे। लेकिन इसमें वक्त बीत जाता है और परेशानी का समय आने पर कोई बचत नहीं रहती है। छोटी बचत पर बढ़िया मुनाफा हासिल करने के लिए &nbsp;पोस्ट ऑफिस ( Post Office) की योजनाएं सबसे बेहतर मानी जाती हैं। पोस्ट ऑफिस की ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें छोटी रकम का सुरक्षित निवेश किया जा सकता है।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessSep 12, 2020, 10:47 AM IST

    Post Office की ये योजनाएं हैं हर उम्र के लोगों के लिए, बिना किसी रिस्क के पा सकते हैं लाखों रुपए

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान जिन लोगों ने पहले से बचत कर रखी है, उन्हें कुछ सहूलियत हुई है। नियमित रूप से की जाने वाली छोटी बचत हमेशा काम आती है। अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। वे सोचते हैं कि जब उनके पास ज्यादा पैसे आएंगे, तो वे उसका निवेश कर ज्यादा फायदा लेंगे। लेकिन इसमें वक्त बीत जाता है और परेशानी का समय आने पर कोई बचत नहीं रहती है। छोटी बचत पर बढ़िया मुनाफा हासिल करने के लिए  पोस्ट ऑफिस ( Post Office) की योजनाएं सबसे बेहतर मानी जाती हैं। पोस्ट ऑफिस की ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें छोटी रकम का सुरक्षित निवेश किया जा सकता है। 
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> अगर आप छोटी रकम का निवेश कर ज्यादा रिटर्न हासिल करना चहते हैं, तो इसके लिए केंद्र सरकार की इस खास योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। वहीं, न्यूनतम जमा राशि 250 रुपए है। इस योजना में निवेश पर तीन गुना से ज्यादा पैसा मिल सकता है। यही नहीं, इसमें निवेश करने पर टैक्स से भी छूट मिलती है। जानें, इस योजना के बारे में विस्तार से।</p>

    BusinessSep 9, 2020, 10:23 AM IST

    सरकार की इस स्कीम में 21 साल बाद मिल सकता है 64 लाख रुपए का रिटर्न, जानें क्या करना होगा

    बिजनेस डेस्क। अगर आप छोटी रकम का निवेश कर ज्यादा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए केंद्र सरकार की इस खास योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। वहीं, न्यूनतम जमा राशि 250 रुपए है। इस योजना में निवेश पर तीन गुना से ज्यादा पैसा मिल सकता है। यही नहीं, इसमें निवेश करने पर टैक्स से भी छूट मिलती है। जानें, इस योजना के बारे में विस्तार से।
    (फाइल फोटो)