Storm  

(Search results - 93)
  • <p>Solar storm, Solar storm from Earth, Threat from solar storm, Effect of solar storm</p>

    TrendingJul 12, 2021, 4:42 PM IST

    अगले 24 घंटे है खतरनाक: धरती से टकराने वाला है सौर तूफान, जानें सैटेलाइट, मोबाइल, बिजली पर क्या असर पड़ेगा?

    नई दिल्ली. पृथ्वी पर एक बड़ा संकट आ सकता है। दरअसल, 24 से 48 घंटे के अंदर सूरज से निकली गर्म और तेज तूफान की लहर पृथ्वी को हिट कर सकती है। इससे उपग्रह, जीपीएस नेविगेशन, मोबाइल फोन सिग्नल और सैटेलाइट टीवी प्रभावित होने की उम्मीद है। इन फ्लेयर्स (गर्म तेज तूफान) में दुनिया के कुछ हिस्सों में पावर ग्रिड को प्रभावित करने की भी क्षमता है। सौर तूफान से पृथ्वी को क्या खतरा है... 
     

  • undefined
    Video Icon

    WorldJul 5, 2021, 11:42 AM IST

    एक तूफान की आहट में अमेरिका ने ब्लास्ट से उड़वा दी 12 मंजिला बिल्डिंग, देखें VIDEO

    वीडियो डेस्क।  अमेरिकी के दक्षिणपूर्वी राज्य फ्लोरिडा में 24 जून को ढही इमारत में मरनेवालों की संख्या 24 हो गई है। समुद्र किनारे बसे सर्फसाइड शहर में छह दिन पहले 12 मंजिला इमारत के ढह गई थी, जिसे अब पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है। दरअसल, यहां पर  तूफान एल्सा (Tropical Storm Elsa) के आने की संभावना है, जिसको ध्यान में रखते हुए इमारत को रविवार तक पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया है। इस दौरान लापता 121 लोगों की तलाश और बचाव के प्रयास रोक दिए गए हैं। बता दें कि अमेरिका के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी इमारत के अचानक ढहने का पहला मामला है। इस इमारत को लेकर पहली बार 2018 में इंजीनियरिंग रिपोर्ट में कमी बताई गई थी। अप्रैल 2021 में इस इमारत में रहने वाले लोगों को आगाह भी किया गया था।
     

  • undefined

    NationalJun 25, 2021, 10:00 AM IST

    चक्रवाती तूफान तौकते के दौरान समुद्र में डूबे टगबोट वरप्रदा हादसे में FIR दर्ज, 11 लोगों की हुई थी मौत

    पिछले दिनों चक्रवाती तूफान तौकते के बीच समुद्र में डूबे टगबोट वरप्रदा हादसे के मामले में मुंबई पुलिस ने FIR दर्ज की है। इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें लापरवाही सामने आई थी।
     

  • <p>jodhpur</p>
    Video Icon

    RajasthanJun 16, 2021, 4:18 PM IST

    पाकिस्तान से उठा ऐसा बवंडर, जोधपुर तक दिखा असर... जनजीवन अस्त व्यस्त

    वीडियो डेस्क। पाकिस्तान से ऐसा बवंडर उठा जिसने पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा से सेट जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर सहित पश्चिमी हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया। जिसका असर जोधपुर तक देखा गया। जैसलमेर से लगते नहरी इलाके के मोहनगढ़ और नोख में 30 बवंडर के कारण कई पेड़ और कमजोर निर्माणाधीन कार्य धाराशाही हो गए। वहीं जोधपुर में शाम को काली पीली आंधी देखी गई जिसकी रफ्तार 50 से 60 किमी/घंटा थी। इस आंधी ने जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया। 
     

  • undefined

    NationalMay 28, 2021, 7:58 AM IST

    यास: ओडिशा के CM ने पेश की मिसाल, PM से कहा-'देश कोरोना से जूझ रहा, इसलिए नहींं चाहिए आर्थिक मदद'

    चक्रवाती तूफान यास से बंगाल और ओडिशा में हुए नुकसान का आकलन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों राज्यों के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने चक्रवात प्रभावित कुछ इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान मोदी दोनों राज्यों में समीक्षा बैठक की। सबसे पहले पीएम ने ओडिशा में बैठक की। बंगाल में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करीब आधा घंटे की देरी से पहुंचीं। बैठक में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी मौजूद थे।

  • undefined

    NationalMay 28, 2021, 7:42 AM IST

    कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान यास, ओडिशा और बंगाल में तबाही के बाद यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

    बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान यास कमजोर पड़ गया है। हालांकि इससे पहले यह बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचा गया। तूफान उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। इससे यूपी के वाराणसी सहित आसपास के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पीएम आज ओडिशा और बंगाल का दौरा करके तूफान से हुए नुकसान की समीक्षा बैठक करेंगे। जानिए ताजा घटनाक्रम....

  • undefined

    Uttar PradeshMay 27, 2021, 6:35 AM IST

    यूपी में यास तूफान का असरः 60 घंटे तक रफ्तार से चलेगी हवा, बिगड़ रहा है मौसम, इन जिलों में अलर्ट जारी

    तीन-चार दिनों तक पूर्वी यूपी से लेकर मध्य यूपी तक आंधी बारिश की वजह से तापमान में कमी आएगी। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक यास तूफान का असर पश्चिमी यूपी के जिलों पर नहीं पड़ेगा। हालांकि आमतौर पर माना जा रहा है कि 1 जून से मौसम पूरी तरह खुल जाएगा।

  • undefined

    StateMay 26, 2021, 3:33 PM IST

    यास तूफानः बिहार में मौसम खराब,18 स्पेशल ट्रेनें कैंसिल, झारखंड में तूफान की इंट्री कल, यूपी में भी अलर्ट

    मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि संभावना जताई जा रही 28-29 मई को इसका असर यूपी में भी देखने को मिलेगा। ईस्टर्न यूपी में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के सीनियर साइंटिस्ट डॉक्टर शमीम का कहना है कि 28-29 मई को वाराणसी, मिर्जापुर और अयोध्या आदि जि‍लों में 15 से 20 मिमी की बारिश हो सकती है। जबकि वेस्ट यूपी में इसका असर 29 मई के बाद देखने को मिल सकता है।

  • undefined

    Other StatesMay 26, 2021, 3:12 PM IST

    तबाही मचाने लगा यास:मुश्किल घड़ी में NDRF टीम बनी देवदूत, मलबे में दबे 6 माह के बच्चे को बचा लाए

    ओडिशा. साइक्लोन यास तूफान ने कहर बरपाना शुरु कर दिया है। जिसका असर ओडिशा और बंगाल दिखने में लगा है। जिस तरह से यहां भीषण तूफान तांडव मचा रहा उससे हाजारों पेड़ और कई कच्चे मकानों को तहस-नहस करके रख दिया है। करीब 140 किमी प्रति घंटे से तेज हावाएं चल रही हैं और भारी बारिश हो रही है। इससे निपटने के लिए एनडीआरएफ (NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF)की टीमें तैनात कर दी  गई हैं। जहां वह अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचनाने में लगे हुए हैं। ओडिशा के बालासोर में एक मकान गिर गया और परिवार बुरी तरह से फंस गया। जिसमें एक 6 महीने का बच्चा भी शामिल था। जो कि मिट्टी के नीचे दवा हुआ था।इन जवानों ने देवदूत बनकर परिवार और बच्चे को बचा लिया।

  • undefined

    NationalMay 26, 2021, 1:57 PM IST

    यास का कहर: मिदनापुर में कार डूबी, तो मंदारमणि में रिसोर्ट की छत उड़ी; देखें Photos

    नई दिल्ली. अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना तूफान 'यास' ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराकर भयंकर रूप ले चुका है। तूफानी हवाओं ने कच्चे तो छोड़िए, पक्के घरों के छप्पर तक तहस-नहस कर दिए हैं। सड़कें नदियां बन गई हैं। कारें बहने लगी हैं। चक्रवात तूफानी हवाओं के साथ उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता जा रहा है। हवाओं की गति 150 किमी/घंटे से भी ऊपर है। तूफान से बचाने करीब 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। तूफान के कारण समुद्र की लहरें उछाल भर रही हैं। समुद्र का पानी तटीय इलाकों के गांवों और शहरों में भरने लगा है। बंगाल और ओडिशा के अलावा बिहार, झारखंड, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी तूफान का असर है। बिहार, झारखंड में तो भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तूफान बुधवार सुबह 9 बजे ही ओडिश के तट से टकरा गया था। यह धामरा बंदरगाह के उत्तर और बालासोर जिले के पश्चिम तट से टकराया। 

  • undefined

    NationalMay 26, 2021, 7:40 AM IST

    यास: ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश का दौर, ममता बोलीं- 3 लाख घरों को नुकसान हुआ, 1 करोड़ लोग प्रभावित

    चक्रवाती तूफान यास के खतरे को देखते हुए कई राज्य हाईअलर्ट पर हैं। बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में यास की तबाही की असर दिखाई देने लगा है। अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना यह बवंडर उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा। यहां से करीब 12 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। तूफान से कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। तूफान बुधवार सुबह 9 बजे ही ओडिश के तट से टकरा गया था। लैंडफॉल के बाद ओडिशा के तटीय इलाकों में इस समय 150 किमी प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चल रही हैं। समुद्र का पानी कई गांवों में घुस गया है।

  • undefined

    StateMay 25, 2021, 11:15 AM IST

    'यास' तूफान के बारे में कितना जानते हैं आप, बिहार में द‍िखने लगा है असर, जानिए बाकि राज्यों का हाल

    पटना (Bihar) । 'यास' तूफान का असर बिहार में देखने को मिल रहा है। मंगलवार सुबह से ही भागलपुर और बांका में आसमान में काले बादल के साथ बारिश की शुरुआत हो गई है। लोगों को गर्मी से राहत म‍िली है। बता दें कि यास तूफान को लेकर 27 तारीख को भागलपुर और बांका जिले को रेड अलर्ट जोन में रखा गया है, जिसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारी की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26 मई को ओड‍िशा के बालासोर में दस्‍तक दे रहा ये तूफान 20 जिलों को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं, माना जा रहा है कि इसका असर बिहार के अलावा झारखंड और उत्तर प्रदेश में भी होगा। जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं। बता दें कि आंधी-बारिश के दौरान वे घरों से बाहर न निकले। आसमानी बिजली गिरने से जानमाल के नुकसान की आशंका रहती है। ऐसे में सभी लोग अपने घर में ही सुरक्षित रहेंगे।

  • undefined

    NationalMay 25, 2021, 8:30 AM IST

    चक्रवात यास का सामना करने के लिए कोस्ट गार्ड ने कसी कमर, तैनात किए 19 जहाज और 4 एयरक्राफ्ट

    अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बने बवंडर अगले 24 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। यह आज शाम या 26 मई की सुबह उत्तर आोडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराकर उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा। इस दौरान 180 किमी/घंटा की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं। आपदा को देखते हुए कई राज्यों में हाईअलर्ट जारी किया गया है।

  • undefined

    NationalMay 24, 2021, 9:37 AM IST

    'यास' का सामना करने ओडिशा और बंगाल में हाईअलर्ट, 160 किमी/घंटा की स्पीड से चल सकती हैं तूफानी हवाएं

    अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आज चक्रवाती तूफान 'यास' में बदल सकता है। इसे लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हाईअर्ट जारी किया गया है। इसका असर 28 या 29 मई तक देखने को मिल सकता है। तूफान का सामना करने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलावा इन राज्यों से सटे अन्य इलाकों को भी अलर्ट जारी किया गया है। कई ट्रेनें रद्द कर दी गई है। वहीं, NDRF के 950 से अधिक जांबाज और 26 हेलिकॉप्टर को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

  • undefined

    NationalMay 22, 2021, 10:48 AM IST

    तौकते गया, तो 'यास' का खतरा, ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट, दक्षिण रेलवे ने करीब 22 ट्रेनें कैंसल कीं

    मुंबई और गुजरात में भारी तबाही मचाने वाले तूफान तौकते के कमजोर पड़ने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन अब आज से एक नये तूफान 'यास' का खतरा मंडराने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान आज चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इसका असर अगले 3-4 दिनों तक बने रहने की आशंका है। इस बीच ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। यास के खतरे को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने लगभग 22 ट्रेनों को रद्द किया है।