Stress  

(Search results - 108)
  • undefined

    JyotishJul 8, 2021, 12:41 PM IST

    हाथ की रेखाओं से जानिए व्यक्ति कब हो सकता है डिप्रेशन और तनाव का शिकार

    हस्तरेखा शास्त्र में व्यक्ति के हाथों में बनी रेखाओं को देखा जाता है और उसके आधार पर जीवन में आगे घटित होने वाली घटनाओं की जानकारी दी जाती है।

  • <p>Seen at the swearing in ceremony were former Presidents Barack Obama, George Bush and Bill Clinton. Outgoing President Donald Trump left the White House three hours before the ceremony and flew off to florida with Melania Trump.&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    WorldJun 17, 2021, 7:31 PM IST

    जब 16 साल पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश ने दुनिया को पैनडेमिक से किया था आगाह

    किताब पढ़ने के बाद बुश ने भविष्य की महामारियों के बारे में योजना बनाने की सोची। उन्होंने अधिकारियों से बात की और यह कहा कि ऐसी महामारी हर 100 साल बाद आती है। इस पर राष्ट्रीय कार्ययोजना बननी चाहिए। इसके बाद तैयारी भी शुरू हो गई। अमेरिका की ‘अर्ली, टारगेटेड, लेयर्ड यूज ऑफ नॉनफार्मास्युटिकल इंटरवेंशन’ योजना को महामारी की व्यापक योजनाओं में एक माना गया। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 13, 2021, 6:03 PM IST

    कोरोनाकाल में मानसिक सेहत का ख्याल रखना है जरूरी, इन चीजों से हेल्दी रहेगा दिमाग

    वीडियो डेस्क। कोरोना काल में लोगों में मानसिक तनाव की समस्या भी सामने आ रही है। संक्रमण के बढ़ते मामलों की खबरें जान कर लोग टेंशन में हैं। चिंता के कारण लोग असुरक्षित भी महसूस कर रहे हैं। यह स्थिति लोगों में तनाव व अवसाद पैदा कर रहा है। ऐसे दौर में लोग अपना ख्याल खुद रखें। शारीरिक एवं मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रखें। कोरोना  ने लोगों के दिमाग पर काफी असर किया है। जो लोग कोरोना से रिकवर हो रहे हैं उन्हें ऐसी कई तरह की परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है। वहीं जिन्होंने कोरोना में अपनो को खाया है उन्हें भी मानसिक रूप तनाव या कई तरह की दूसरी परेशानी हो रही हैं।  मानसिक बीमारियां और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना उतना जरूरी नहीं समझते हैं. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि लोग अपनी शारीरिक सेहत का ख्याल रखते हुए ही अपने खानपान का चुनाव करते हैं. जबकि मानसिक सेहत को भूल जाते हैं।  हम आपको कुछ खाने-पीने की ऐसी चीजें बता रहे हैं जो आपको मानसिक रूप से सेहतमंद रहने में मदद करेंगी। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 11, 2021, 3:07 PM IST

    क्या होती कोरोना इनसोमनिया की बीमारी, क्यों हो रही नींद से जुड़ी समस्या, एक्सपर्ट ने बताया इसका इलाज

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस को 1 साल से ज्यादा हो चुका है। कोरोना से ठीक हुए लोगों को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है।  इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है हमारी लाइफस्‍टाइल जिसका एक महत्वपूर्ण पार्ट है हमारी नींद। हाल ही में हुई एक स्टडी में पता चला है कि महामारी के दौरान इनसोमनिया के मरीज तेजी से बढ़े हैं। साल भर में इनसोमनिया के मरीज 20% से बढ़कर 60% हो गए।कोरोना ने दिमागी सेहत और लोगों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित किया है। डर चाहे वायरस के संक्रमण का हो या उससे जुड़े लक्षणों से निपटने का, चिंता और तनाव इतना ज्यादा बढ़ा कि उसका सीधा असर लोगों की नींद पर हो रहा है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताया कि   यह स्थिति कोरोना सोमनिया कहलाती है।कोरोना सोमनिया शब्द अनिद्रा के मुद्दों और कोरोना वायरस के कारण नींद की समस्याओं को बताता है। जर्नल ऑफ क्लीनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक करीब 40 फीसद लोगों ने कोरोना के बाद नींद की समस्या महसूस की है।वीडियो में देखें एक्सपर्ट ने आखिर इस बीमारी का क्या इलाज बताया। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 8, 2021, 6:51 PM IST

    वर्क फॉर होम में बढ़ा ऑफिस के काम का टेंशन, ये टिप्स से दूर कर सकती है आपका स्ट्रेस


    वीडियो डेस्क। कोरोना (Corona) की वजह से वर्क फॉर होम ऑफिस का कल्‍चर बढ़ा है।  लोग घर से दफ्तर का काम निपटा रहे हैं।  लोगों पर तनाव अधिक हावी होता दिख रहा है। दरअसल घर के माहौल में दफ्तर की जरूरी चीजों को निपटाना सुनने में तो आसान लगता है लेकिन बेहतर माहौल और अकेलेपन की वजह से इस स्‍ट्रेस को हैंडल करना कई लोगों के लिए मुश्किलों भरा हो गया है। तनाव की वजह से ना तो वे बेहतर परफॉर्म कर पा रहे हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो इन बेहतर तरीके से स्‍ट्रेस को हैंडल कर सकते है। ऑफिस में डिमांडिंग बॉस , काम की लंबी लिस्ट और नेगेटिव एनवायर्मेंट ये कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे आप स्ट्रेस में रहते हैं.  यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ तरीके जिनसे आप अपना स्ट्रेस कम कर सकते हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    MaharashtraJun 4, 2021, 12:44 PM IST

    कोविड सेंटर में हेल्थ वर्कर्स ने ऐसे दूर किया अपना तनाव , फिल्मी गाने पर जमकर झूमे

    वीडियो डेस्क। कोरोनाकाल अभी खत्म नहीं हुआ है। एक साल से ज्यादा कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स भी अब तनाव में आ गए है।  कोरोना महामारी की दूसरी लहर देखने को मिली है। इसके चलते करीब एक साल से कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्यकर्मी भी काफी तनाव में हैं। ऐसे में मुंबई में गोरेगांव के नेस्को कोविड सेंटर में स्वास्थ्य कर्मियों का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में कोविड सेंटर के स्वास्थ्यकर्मी फिल्मी गाने पर डांस करते नजर आ रहे हैं।
     

  • undefined

    Health CapsuleJun 3, 2021, 1:06 PM IST

    कोरोना काल में ऐसे रहें तनाव फ्री, ये पांच बातें करेंगी आपकी हेल्प

    हेल्थ डेस्क.  देश के लोगों के लिए राहत की बात है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अब केस कम होने लगे हैं। महामारी के इस दौर में हर कोई तनाव में हैं। कोरोना का डर सभी लोगों में है। ऐसे में आप वर्तमान समय से निकलकर भविष्य के लिए सोचें। इसके साथ-साथ अगर आप तनाव फ्री रहेंगे तो आपकी फैमली भी खुश रहेगी। कोरोना काल में पांच बातें आपको तनाव मुक्त रहने में मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें। 

  • <p>Stress in corona, cow in america, cow embracing therapy, importance of cow, corona epidemic in america</p>

    TrendingMay 24, 2021, 12:37 PM IST

    अमेरिका में गाय को 1 घंटे गले लगाने की फीस 16 हजार रु, जानें क्या है कोरोना से निपटने की Cow Hug थेरेपी?

    कोरोना महामारी की वजह से कई देशों में लंबा लॉकडाउन रहा। लोग घरों में कैद रहे। अमेरिका में भी लंबे समय तक घरों में कैद रहने की वजह से लोगों में अकेलापन सहित मानसिक बीमारियों ने जन्म लिया। अब इन दिक्कतों को दूर करने के लिए अमेरिका में गायों को गले लगाने का चलन बढ़ा है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां लोग गायों को गले लगाने के लिए 1 घंटे का 16 हजार रुपए तक दे रहे हैं। फोर्ब्स ने भी इसी साल मार्च महीने में गाय को गले लगाने की थेरेपी पर एक स्टोरी पब्लिश की थी, जिसके मुताबिक, अमेरिका में कोविड महामारी में गाय पालन का काम काफी लोकप्रिय हुआ है। 

  • undefined

    Health CapsuleMay 16, 2021, 12:19 PM IST

    नई रिसर्च: रोज खांए कितने फल और सब्जियां, कभी नहीं होगी स्ट्रेस की समस्या

    हेल्थ डेस्क. ऑस्ट्रेलिया की एडिथ कोवान विश्वविद्यालय (Edith Cowan University) के नए रिसर्च में कहा गया है कि अधिक फलों और सब्जियां खाने से तनाव ( stress ) कम होता है। इस रिसर्च को जर्नल क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया है। रिसर्च के अनुसार, 25 से 91 वर्ष की आयु के 8,600 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोगों में  फल और सब्जी के सेवन और तनाव के स्तर के बीच संबंध की जांच की गई है। जानें क्या है इस रिसर्च में।

  • undefined

    NationalMay 12, 2021, 6:30 AM IST

    संक्रमण को मात देने वाले मास्क से WHO की रिपोर्ट तक...पांच पाॅजिटिव खबरें जो दहशत के बीच देंगी सुकून

    कोरोना महामारी ने लोगों के जेहन में दहशत पैदा कर दिया है। बीमारी और मौत की खबरों से लोग अवसादग्रस्त हो रहे हैं। हर ओर कोविड की नकारात्मक सूचनाओं के बीच इससे जुड़ी कई ऐसी सूचनाएं आ रही हैं जिससे मन में सकारात्मकता का संचार हो रहा है। आइईए जानते हैं पांच ऐसी पाॅजिटिव खबरें जो दहशत भरे माहौल में सुकून देने वाली हैं...

  • undefined

    Health CapsuleMay 9, 2021, 3:55 PM IST

    कोरोना का डर, तनाव और अकेलापन इस कारण बढ़ रहा मानसिक तनाव, बचाव के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

    हेल्थ डेस्क : कोरोना वायरस महामारी के बीच इस समय मानसिक तनाव सबसे ज्यादा सामने आ रहा है। कोरोना का डर, तनाव, अकेलापन या काम-धंधा चौपट हो जाने से इंसान के दिमाग में काफी नेगेटिविटी आ गई है। जिसका बहुत बुरा परिणाम सामने आ सकता है। कई बार तनाव इस हद तक बढ़ जाता है कि लोग सुसाइड तक कर लेते हैं। इससे हमेशा बचने की कोशिश करनी चाहिए। आज हम आपको बताते हैं, कि कैसे आप मेंटेल स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।

  • undefined

    RashifalMay 5, 2021, 6:00 PM IST

    6 मई 2021 राशिफल: सिंह राशि वालों का काम ज्यादा होने से तनाव बढ़ सकता है और सेहत बिगड़ सकती है, जानें अपना दिन

    उज्जैन. 6 मई, गुरुवार को वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है। इस दिन सूर्योदय शतभिषा नक्षत्र में होगा, जो दोपहर 1.37 तक रहेगा। इसके बाद पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र पूरे दिन रहेगा। गुरुवार को पहले शतभिषा नक्षत्र होने से वज्र और उसके बाद पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र होने से मुग्दर नाम के 2 अशुभ योग इस दिन बन रहे हैं। जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन…

  • undefined

    NationalMay 1, 2021, 4:30 PM IST

    Covid 19: दिल्ली के बिगड़े हालात पर HC व्यथितः कहा-केंद्र सरकार अब सारी व्यवस्था करे

    दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी, बेड की अनुपलब्धता और बढ़ते कोरोना संकट पर दिल्ली हाईकोर्ट सख्त है। दिल्ली सरकार को नसीहत देने के बाद कोर्ट ने केंद्र सरकार को सारी व्यवस्था करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार किसी तरह 490 एमटी ऑक्सीजन दिल्ली को मुहैया कराए। कोरोना से बिगड़ते हालात पर दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि अब पानी सर से उपर उठ चुका है।

  • undefined

    RashifalApr 17, 2021, 8:01 PM IST

    18 अप्रैल राशिफल: मकर को पारिवारिक विवाद के कारण तनाव हो सकता है, जिसका असर सेहत पर पड़ेगा , जानें अपना दिन

    उज्जैन. 18 अप्रैल, रविवार को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है। इस दिन आर्द्रा नक्षत्र दिन भर रहेगा। रविवार को आर्द्रा नक्षत्र होने से ध्वांक्ष नाम का अशुभ योग इस दिन बन रहा है। जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन…

  • undefined

    RelationshipApr 15, 2021, 6:06 PM IST

    क्या लाइफ में हो रही है टेंशन, ये 6 तरीके अपनाएं, फैमिली के साथ बिताएं हंसी-खुशी भरे पल

    रिलेशनशिप डेस्क। आज की व्यस्त और भागमभाग वाली जिंदगी में फुर्सत के लम्हे बहुत कम ही मिलते हैं। ज्यादातर लोग हर समय अपने काम के बारे में ही सोचते रहते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि धीरे-धीरे वे तनावग्रस्त हो जाते हैं। उन पर काम का बोझ इतना ज्यादा होता है कि वे खाली वक्त भी ठीक से एन्जॉय नहीं कर पाते। इसका सबसे बुरा असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। किसी तरह का कोई मनोरंजन का साधन नहीं मिल पाने की वजह से उनका माइंड रिलैक्स नहीं हो पाता। इससे उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। छोटी-छोटी बातों पर उन्हें गुस्सा आने लगता है। इसका असर रिलेशनशिप पर बहुत बुरा पड़ता है। कई बार हसबैंड- वाइफ के बीच बिना किसी खास बात के लड़ाई हो जाती है। ऐसे में, वीक में मिलने वाला छुट्टी का एक दिन भी उनके लिए बेकार हो जाता है। इस तरह का तनाव होने से कई लोग शराब और दूसरी नशीली चीजों का सहारा लेने लगते हैं।
    (फाइल फोटो)